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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

Online business Kaise kare in Hindi | Mobile friendly Website Kaise banaye in Hindi

Online business कैसे शुरू करें? अपने mobile से, Mobile SEO कैसे करे?

सुनो!
क्या आप जानते हैं कि Online business Kaise kare in Hindi, Mobile SEO कैसे करे। तो आज के इस Airticle में हमने  Online business के बारे में पूरी जानकारी दी है।
मोबाइल ने जिस दुनिया में हम रहते हैं, उसे मौलिक रूप से बदल दिया है। ऐसा लगता है जैसे mobile devices बिजली की गति से विकसित होते रहते हैं।
आइए इसके बारे में बात करते हैं: पिछले चार दशकों में मोबाइल का उपयोग कैसे बदल गया है। सुविधाएँ अब मोबाइल उपकरणों पर उपलब्ध हैं। और, मोबाइल का तेजी से विकास कैसे बदल रहा है, आप अपने Business को ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि 1973 में पहली बार मोबाइल फोन कॉल हुआ था? 1984 में बिक्री के लिए दुनिया का पहला सही मायने में पोर्टेबल वाणिज्यिक मोबाइल फोन आने से पहले एक और 11 साल लग गए। एक मोटोरोला, जिसकी कीमत 2,500 GBP थी!
तब से, मोबाइल फोन नाटकीय रूप से विकसित हुए, सुविधाओं में विस्तार करते हुए आकार में सिकुड़ते गए। अब वे हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। अब केवल फोन कॉल करने का एक तरीका नहीं है, मोबाइल शक्तिशाली मल्टीमीडिया डिवाइस बन गए हैं। हम इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं, ईमेल चेक कर सकते हैं, तस्वीरें ले सकते हैं, जीपीएस के साथ नेविगेट कर सकते हैं, Social media पर पोस्ट कर सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं।
पिछले कुछ दशकों में mobiles बहुत बदल गए हैं, ऐसा लगता है कि भविष्य में कुछ भी संभव है।
इस वर्ष, U.K में वयस्क अपने मोबाइल उपकरणों पर प्रतिदिन औसतन 2 घंटे और 26 मिनट बिताएंगे। इसका मतलब है कि अब पहली बार हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप से ​​भी ज्यादा इन उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। आज के मोबाइल उपयोगकर्ताओं के पास टीवी देखते समय उनके फोन एक हाथ में होते हैं। और, वे social media पर पहले से कहीं अधिक सक्रिय हैं। आपके business के लिए यह सब क्या है? ठीक है, आपके विपणन को ग्राहकों तक पहुंचने की आवश्यकता है जहां वे हैं। और इन दिनों, मोबाइल पर इसका मतलब है।
तो चाहे आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं। ग्राहक की वफादारी को प्रोत्साहित करें। या अपना राजस्व बढ़ाएं। Mobile device सही समय पर, सही जगह पर, सही ग्राहकों तक पहुंचने के लिए आपके business को कई अवसर प्रदान कर सकते हैं।
शुरू करने के लिए जगह? एक website जो मोबाइल पर अच्छा काम करती है।
चलो एक दूसरे के लिए कल्पना करें कि आप एक स्थानीय प्लंबर हैं जो आपके ग्राहक आधार को बढ़ाना चाहते हैं।

नए ग्राहक पाने के लिए आप मोबाइल का उपयोग कैसे कर सकते हैं?
(How can you use mobile to get new customers?)

कुंआ…
आप स्थानीय पत्रों में एक advertising चला सकते हैं जो दर्शकों को आपकी website पर ले जाता है।
आपकी Mobile-optimized site में मुखपृष्ठ पर एक प्रोमो बटन हो सकता है, जो नए Customer को उनकी पहली सेवा से 20% की छूट प्रदान करता है।
मोबाइल पर देखे जाने पर, आपके पृष्ठ के शीर्ष के पास स्थित फ़ोन नंबर, फ़ोन कॉल शुरू करने के लिए क्लिक किया जा सकता है।
लिंक को छोटा किया जा सकता है, इसलिए उन्हें social media पर आसानी से साझा किया जा सकता है। और यह केवल कुछ के कई उदाहरण हैं, कई तरीके आपके business को विकसित करने के लिए मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।
ऊपर आकर, हम एक महान mobile website को कवर करते हैं, चर्चा करते हैं कि क्या mobile apps आपके business के लिए सही हैं, और मोबाइल विज्ञापन के बारे में बात करते हैं। बने रहें!
Online business Kaise kare in Hindi, Mobile friendly Website Kaise
Online business Kaise kare in Hindi

मोबाइल वेब और मोबाइल ऐप्स को समझना
(Understanding mobile web and mobile apps)

आज के व्यापार की दुनिया में, अब केवल एक website के लिए पर्याप्त नहीं है। लोग आज कंप्यूटर की तुलना में मोबाइल पर इंटरनेट का अधिक उपयोग करते हैं। नीचे पंक्ति: आपकी व्यावसायिक वेबसाइट को Mobile के friendly होना चाहिए। यही है, इसे छोटे पर्दे पर अच्छी तरह से काम करने की आवश्यकता है।
हम इस बारे में बात करेंगे कि कैसे search engine ने अब हमारे मोबाइल फोन के उपयोग के तरीके के अनुकूल किया है।

अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल कैसे बनाएं?
(How to make website mobile friendly)

और, कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपको Mobile seo के बारे में पता होनी चाहिए।
ठीक है। कल्पना करें कि आप फ्लैट से बाहर निकल रहे हैं, जब आप अचानक नोटिस करते हैं कि रसोई का सिंक अवरुद्ध है। अच्छा नही। आपको बाद में आने वाले दोस्त मिल गए हैं और इसलिए आपको आज इसे हल करने के लिए एक प्लंबर की आवश्यकता है। लेकिन आपको ट्रेन स्टेशन पर ले जाने के लिए बाहर एक टैक्सी मिल गई है, और आपको अभी जाने की आवश्यकता है।
तो, आप अपना मोबाइल पकड़ें, कैब में कूदें और 'प्लम्बर को मेरे पास' खोजें। खोज परिणाम कुछ विकल्प दिखाते हैं, जिसमें आपके फ्लैट से कुछ सड़कों पर कई business शामिल हैं। विकल्पों में से एक पर क्लिक करने योग्य फ़ोन नंबर है। आप जल्द ही स्टेशन पर होंगे, इसलिए आप कॉल करने के लिए क्लिक करें। और प्लंबर आपके फ्लैट में आपसे मिलने के लिए तैयार हो जाता है। 5. धन्यवाद, मोबाइल!
यह परिदृश्य इस बात का एक आदर्श उदाहरण है कि आपके कितने संभावित ग्राहक मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। वे अक्सर चलते रहते हैं, समय के लिए दबाए जाते हैं, और त्वरित उत्तरों की तलाश के लिए search engine का उपयोग करते हैं। खोज इंजन लोगों को उनके खोज शब्दों और स्थान से मेल खाने वाले परिणाम प्रदान करते हैं। वे यह भी बता सकते हैं कि क्या कोई साइट mobile friendly है। तो

Mobile friendly का क्या मतलब है?

बिल्कुल? अपनी साइट बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक से शुरुआत करें। कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश search engine "उत्तरदायी डिज़ाइन" नामक कुछ पसंद करते हैं।
एक उत्तरदायी वेबसाइट दर्शकों की स्क्रीन के आकार के आधार पर खुद को ढाल लेती है। जब आपके पास एक उत्तरदायी साइट होती है, तो आपको कंप्यूटर और मोबाइल के लिए अलग साइट नहीं बनानी होती है। इसलिए आप अपने आप को बचाने के लिए बहुत प्रयास करते हैं।
एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई mobile friendly website सबसे छोटी मोबाइल स्क्रीन पर उपयोग करने योग्य है।
फोंट और बटन को पढ़ने और क्लिक करने में आसान होना चाहिए। और नेविगेशन स्पष्ट और उपयोग करने के लिए सरल होना चाहिए। आगंतुकों को तुरंत अपने अगले संभावित चरणों को समझना चाहिए, और कार्रवाई कैसे करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, हमारे प्लम्बर परिदृश्य में, एक क्लिक करने योग्य फ़ोन नंबर था।
छोटे स्क्रीन आकार के बावजूद, वेबसाइट आगंतुकों को सामान्य, महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। एक बार जब आप mobile friendly website बना लेते हैं, तो आप search engine को इसे खोजने में मदद करना चाहते हैं, इसे समझ सकते हैं, और उम्मीद है कि इसे परिणामों में दिखा सकते हैं। मोबाइल पर फ़ोकस के साथ यह search engine optimisation है।

Mobile SEO कैसे करे?

Mobile SEO में वही सामग्री शामिल हैं जो आप मानक वेबसाइटों के लिए मानते हैं, जैसे प्रासंगिक सामग्री। लेकिन Mobile site optimization के लिए जो महत्वपूर्ण है, वह प्रदर्शन और प्रयोज्य है। प्रदर्शन कितनी जल्दी एक साइट लोड करता है, और यह कई चीजों से प्रभावित हो सकता है, जैसे कि बड़े चित्र और फ़ाइल आकार।
प्रयोज्यता का तात्पर्य आपकी साइट का उपयोग करके एक आगंतुक के अनुभव से है। सामान्यतया, यदि आपकी साइट पर एक अच्छा मोबाइल उपयोगकर्ता अनुभव है, तो यह मोबाइल खोज परिणामों में दिखाई देने की अधिक संभावना है।
यहाँ एक उदाहरण है। कुछ वीडियो और सामग्री प्रारूप मोबाइलों पर नहीं देखे जा सकते हैं। इसलिए, यदि आपकी साइट कैसे बनाई गई है, तो यह एक महान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान नहीं करता है, है ना?
आप Google के mobile friendly test पर जाकर अपनी साइट का त्वरित mobile friendly check कर सकते हैं। तो चलो फिर से
यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके business website मोबाइल पर अच्छी तरह से काम करती है।
एक मोबाइल-फ्रेंडली साइट आपको अधिक साइट विज़िटर ला सकती है, उन्हें बेहतर अनुभव दे सकती है, और अधिक व्यवसाय में ला सकती है।
मुख्य सीख
जब लोग व्यवसायों की खोज करते हैं, तो वे मोबाइल डिवाइस पर खोज करने की काफी संभावना रखते हैं। खोज इंजन इस नए दृष्टिकोण को अपना रहे हैं, और व्यवसायों को भी अनुकूलित करने की आवश्यकता है। आप इसके बारे में जानेंगे:
खोज इंजन और मोबाइल खोजकर्ता
अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाने के तरीके
आपको मोबाइल SEO के लिए क्या विचार करना चाहिए।

मोबाईल ऐप्स को समझना
(Understanding mobile apps)

एक प्रभावी mobile marketing दृष्टिकोण में आपकी वेबसाइट को मोबाइल उपकरणों पर अच्छी तरह से काम करने के लिए अनुकूलित करने से अधिक शामिल है। अधिक से अधिक व्यवसाय भी चलते-फिरते ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए mobile app में निवेश कर रहे हैं।

लेकिन मोबाइल ऐप किस उद्देश्य से काम करते हैं?
(What purpose do mobile apps work)

और आपको कैसे पता चलेगा कि एक बनाने से आपके व्यवसाय को फायदा हो सकता है?
हम चर्चा करेंगे कि एक mobile app मोबाइल वेबसाइट से अलग क्या है, मोबाइल ऐप के फ़ायदे और यह निर्धारित करने के लिए कि मोबाइल ऐप आपके लिए सही है या नहीं। आपकी मोबाइल वेबसाइट आपके मुख्य साइट का एक सरल संस्करण है। Mobile friendly websites आपकी मुख्य साइट के समान ही अधिकांश चीजें प्रदान करती हैं, लेकिन छोटे स्क्रीन पर अच्छी तरह से काम करने के लिए बनाई गई हैं। जैसे ही वे पूर्ण आकार के कंप्यूटर ब्राउज़र पर आते हैं, आगंतुक मोबाइल वेब ब्राउज़र पर एक मोबाइल साइट का उपयोग करते हैं। दूसरी ओर, मोबाइल एप्लिकेशन ऐसे एप्लिकेशन हैं, जिन्हें मोबाइल पर डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।
एप्लिकेशन आमतौर पर एक विशिष्ट फ़ंक्शन प्रदान करते हैं जो वेब ब्राउज़र पर आसानी से पूरा नहीं होता है। वे अक्सर कैमरा या जीपीएस जैसे सामान्य स्मार्टफोन सुविधाओं के साथ एकीकृत होते हैं।
Mobile Apps for business.
1. Basecamp: Free
2. Cloud Print: Free
3. Google Drive: Free
4. Google Hangouts or Skype: Free
ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे ऐप्स सीधे आपके व्यवसाय को लाभ पहुंचा सकते हैं। आइए कुछ उदाहरण देखें। ठीक है। कल्पना कीजिए कि आप एक स्वतंत्र फिल्म थियेटर के मालिक हैं। और आपने टिकट बिक्री में मदद करने के लिए एक ऐप बनाने का फैसला किया है।
ऐप्स का एक मुख्य लाभ यह है कि वे किसी व्यक्ति के मोबाइल पर संदेश भेज सकते हैं, भले ही वे ऐप का उपयोग न कर रहे हों। इन्हें पुश नोटिफिकेशन कहा जाता है। जब आप नवीनतम फ़िल्में रिलीज़ करते हैं, या विशेष छूट वाले शोटाइम की घोषणा करते हैं, तो आप उन्हें अपने ग्राहकों को अनुस्मारक भेजने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
आपका ऐप एक नए लॉयल्टी प्रोग्राम को भी पावर दे सकता है। आपके ग्राहक आपके थिएटर में देखी जाने वाली हर फिल्म के लिए अंक अर्जित करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं, और रियायत स्टैंड पर खरीदे गए पॉपकॉर्न के लिए।
आपके ऐप पर सरलीकृत चेकआउट ग्राहकों को कुछ ही क्लिक में मूवी टिकट खरीदने की अनुमति दे सकता है। और फिर, आपका ऐप थिएटर में दिशा-निर्देश साझा करने के लिए अपने मोबाइल के जीपीएस का उपयोग कर सकता है।
आपके व्यवसाय के लिए बहुत सारी संभावनाओं के साथ, आप अपना खुद का ऐप विकसित करने का निर्णय ले सकते हैं।

आप कैसे शुरू करते हैं?

यह आपके व्यावसायिक लक्ष्यों के बारे में सोचने में मदद करता है, और आप आगंतुकों को एक मोबाइल पर क्या हासिल करना चाहते हैं। शायद आप इन सभी चीजों को अपने mobile friendly website पर हासिल कर सकते हैं। लेकिन, आप एक विशिष्ट व्यवसाय लक्ष्य की पहचान कर सकते हैं जो एक ऐप द्वारा बेहतर ढंग से परोसा जाएगा। यह ऑनलाइन सफलता की दिशा में आपका अगला कदम हो सकता है। तो चलिए समिट करते हैं। एक mobile apps for business आपकी मोबाइल वेबसाइट को पूरक कर सकता है, जिससे आपके ग्राहक विशिष्ट, उपयोगी लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।
आपके व्यवसाय के लिए एक ऐप ग्राहnक की वफादारी बढ़ाने में मदद कर सकता है। आप ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से संवाद कर सकते हैं और उन्हें अपने मोबाइल उपकरणों पर आसानी से खरीदारी करने में मदद कर सकते हैं।
आरंभ करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता? ठीक है, आपको कुछ विकल्प मिले हैं। आप के साथ काम करने के लिए एक पेशेवर ऐप डेवलपर पा सकते हैं। या, वहां सेल्फ-सर्विस टूल में से किसी एक की जांच करें, जैसे कि ऐपी पाई, बिल्ड फायर या कोमो।
मुख्य सीख
लोग मोबाइल वेबसाइटों और mobile apps दोनों के माध्यम से व्यवसायों के साथ बातचीत करते हैं। मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट अब एक आवश्यकता है, और कई व्यवसाय मोबाइल ऐप से भी लाभ उठा सकते हैं। इस पाठ में, आप सीखेंगे:
मोबाइल वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन के बीच अंतर
मोबाइल एप्लिकेशन के लिए अद्वितीय लाभ
कैसे निर्धारित करें कि कोई ऐप आपके लिए सही है या नहीं।
घर - Digital खुला
घर - Digital खुला
मेरी सीखने की योजना
ऑनलाइन पाठ्यक्रम
ऑफ़लाइन प्रशिक्षण
प्रमाणीकरण
भागीदारों
उपकरण
मोबाइल
सहायता और पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रतिपुष्टि
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प्रस्थान करें
डिजिटल विपणन के आधार
मोबाइल की संभावनाओं की खोज करें

Make mobile work for you

Advertising on mobile
इन दिनों, लोग अपने स्मार्टफोन को देखने में ज्यादा समय बिताते हैं, क्योंकि वे कंप्यूटर करते हैं। मोबाइल डिवाइस लोगों को लगातार जुड़े रहने की अनुमति देते हैं। और उन्हें होशियार, बचत करने वाले दुकानदारों की मदद कर रहे हैं।
स्मार्ट व्यवसाय mobile advertising के माध्यम से इन संभावित ग्राहकों तक पहुंचने में और अधिक प्रयास कर रहे हैं।
हम Mobile-specific marketing के लाभों और इसके कई अवसरों के बारे में बात करेंगे। विज्ञापन के लिए इस दृष्टिकोण को लेते समय हम आपको कुछ बातों पर विचार करना चाहिए।
मोबाइल उपकरणों पर उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापन आपको विभिन्न चीजों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मोबाइल विज्ञापन आपको अधिक फोन कॉल और पूछताछ प्राप्त करने में मदद कर सकता है। या अपनी दुकान या वेबसाइट में अधिक लोगों को ड्राइव करें। यह आपके mobile app को डाउनलोड करने के लिए और लोगों को भी प्राप्त कर सकता है।
लेकिन यहाँ वह कहाँ दिलचस्प है। Mobile advertising आपको लोगों से जुड़ने के लिए बहुत सारे अनूठे अवसर प्रदान करता है, जबकि वे अपने मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप संभावित ग्राहकों को उनके स्थान के आधार पर लक्षित कर सकते हैं। या उन्हें "क्लिक-टू-कॉल" विज्ञापनों जैसे उपयोगी उपकरण प्रदान करें।
मोबाइल विज्ञापन के लिए आपके business का दृष्टिकोण आपके विशिष्ट दर्शकों और आपके समग्र व्यावसायिक लक्ष्यों पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। आइए कुछ स्थानों पर देखें जहां आप अपने मोबाइल दर्शकों को लक्षित कर सकते हैं। सबसे पहले, आपकी वेबसाइट खोज परिणामों में दिखाई दे सकती है। और आप ऐसे विज्ञापन भी चला सकते हैं जो तब दिखाई देते हैं जब लोग आपके व्यवसाय या उद्योग से संबंधित महत्वपूर्ण शब्द खोजते हैं।
आप एक प्लंबर हैं और आप उन घर मालिकों को लक्षित करना चाहते हैं जिन्हें आपकी सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है। आपके खोज विज्ञापन तब दिखाई दे सकते हैं जब लोग खोज शब्द जैसे: प्लंबर मेरे पास या किचन सिंक भरा हुआ होता है।
उन Small Keyword और वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जिन्हें मोबाइल उपयोगकर्ता खोज सकते हैं। याद रखें, कई लोग जब अपने फोन पर टाइप करने की बात करते हैं तो सभी अंगूठे होते हैं! वे उसी तरह नहीं खोज रहे हैं जिस तरह वे कंप्यूटर पर करते हैं। वे विस्तृत, लंबे वाक्यांशों की खोज करने की बहुत कम संभावना रखते हैं। आप उन लोगों को लक्षित करने के लिए प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं जो मोबाइल साइट ब्राउज़ कर रहे हैं। विज्ञापन उन वेबसाइटों पर टेक्स्ट, इमेज या वीडियो फॉर्म में दिखाई दे सकते हैं।
चूंकि मोबाइल विज्ञापन स्वाभाविक रूप से छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें स्पष्ट कॉल टू एक्शन के साथ एक मजबूत, संक्षिप्त संदेश प्रस्तुत करना चाहिए। आप मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करते समय भी लोगों को विज्ञापन दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने स्थानीय क्षेत्र में अधिक लोगों को अपनी पाइपलाइन सेवाओं के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप येल्प या कौन से ऐप के अंदर विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं? जहां ग्राहक समीक्षा छोड़ते हैं। जबकि मोबाइल विज्ञापन के भीतर कई अवसर हैं, कुछ महत्वपूर्ण चीजें भी हैं जिन्हें आपको पैसे निवेश करने से पहले विचार करना चाहिए।
शानदार विज्ञापन चलाना केवल आधी लड़ाई है। Mobile friendly websites, या Google या फेसबुक पर आपके प्रभावशाली विज्ञापन अभी भी सपाट हो सकते हैं। क्योंकि आपके मोबाइल विज्ञापन लोगों को ऐसी साइट पर भेज देंगे जो उनके डिवाइस के लिए अनुकूलित नहीं है। उन्हें कम-से-स्टेलर ग्राहक अनुभव के साथ छोड़ना। यह भी याद रखें कि सभी मोबाइल डिवाइस एक जैसे नहीं होते हैं। तो एक और उपयोगी ट्रिक है विज्ञापनों को कस्टमाइज़ करना। इस तरह, वे विभिन्न स्क्रीन पर अच्छी तरह से काम करेंगे।
इसका एक तरीका यह है कि आप अपने विज्ञापनों में छोटे, स्पष्ट पाठ का उपयोग करें। आप "विज्ञापन एक्सटेंशन" भी कह सकते हैं। ये विशेष विशेषताएं हैं जो लोगों को आपको कॉल करने में मदद करेंगी, या आपकी दुकान के पते पर दिशा-निर्देश प्राप्त करेंगी। ये सुविधाएँ किसी भी डिवाइस को सर्वश्रेष्ठ रूप से फिट करने के लिए स्वचालित रूप से खुद को आकार देंगी। ताकि मोबाइल विज्ञापन।
बस याद रखें: इन दिनों, लोग अपने मोबाइल का उपयोग पहले से कहीं ज्यादा कर रहे हैं। इसलिए यह सोचना महत्वपूर्ण है कि उन उपकरणों का उपयोग करते समय आप उन तक कैसे पहुँच सकते हैं। आप खोज परिणामों, अन्य वेबसाइटों, सामाजिक नेटवर्क या यहां तक ​​कि ऐप्स के भीतर भी विज्ञापन कर सकते हैं।
अपने विज्ञापनों से अधिक से अधिक पाने के लिए, आप मोबाइल उपकरणों पर विपणन के लिए एक अच्छी तरह से माना जाने वाला समग्र दृष्टिकोण रखना चाहते हैं। यदि आप हमारे साथ चिपके रहते हैं, तो हम मोबाइल विज्ञापन की दुनिया को और अधिक विस्तार से कवर करेंगे।
मुख्य सीख
जैसे-जैसे लोग अपने मोबाइल पर अधिक से अधिक समय बिताते हैं, नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए business अपने मोबाइल विज्ञापन को बढ़ा रहे हैं। आप इसके बारे में जानेंगे:
मोबाइल-विशिष्ट विपणन के लाभ
विज्ञापनदाताओं को उपलब्ध मोबाइल अवसर
प्रभावी मोबाइल विज्ञापन के लिए चुनौतियां।

मोबाइल के लिए खोज अभियान
(Search campaigns for mobile)

सुनो! मोबाइल उपकरणों पर खोज विज्ञापनों के बारे में बात करते हैं।
यदि आप इस बात में रुचि रखते हैं कि खोज विज्ञापन आपके मोबाइल फोन पर लोगों तक पहुँचने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं, तो आप शायद पहले से ही थोड़ा सा जानते होंगे कि विज्ञापन कैसे काम करते हैं। हम दिखाएंगे कि यह मोबाइल पर कैसे लागू होता है, और रास्ते में आपकी मदद करने के लिए कुछ उपयोगी रणनीतियों और युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करता है।
ठीक है - चलो इसे में कूदो। मोबाइल उपकरणों पर खोज विज्ञापन चलाने से आपके व्यवसाय को कई लक्ष्यों के साथ मदद मिल सकती है। शायद आप अधिक लीड, फोन कॉल या खरीदारी करना चाहते हैं? लेकिन इससे पहले कि आप आरंभ करें, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट mobile friendly हो। तो, वास्तव में इसका क्या मतलब है?

Mobile friendly websites कैसे बनाये?

सबसे पहले, आपकी लोडिंग गति सुपर फास्ट होनी चाहिए। किसी को लोड करने के लिए वेबसाइट का इंतजार करना पसंद नहीं है। खासकर मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने वाले लोग।
इसके बाद, सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट सभी प्रकार के मोबाइलों पर दिखती है और काम करती है।
अंतिम, आपकी साइट को मोबाइल पर लोगों के लिए उपयोग करना वास्तव में आसान होना चाहिए। इसका मतलब है कि अच्छे बड़े बटन जो देखने और क्लिक करने में आसान हैं, टाइपिंग कम से कम कर रहे हैं, और नेविगेशन विकल्प साफ कर रहे हैं।
यदि आपकी वेबसाइट इन सभी बॉक्स पर टिक नहीं करती है, तो आप जहां से शुरू करना चाहते हैं। क्योंकि यदि आप अभी इन मुद्दों को संबोधित नहीं करते हैं, तो आप लोगों को एक खराब वेबसाइट अनुभव भेजने के लिए पैसा खर्च करेंगे। जो किसी के लिए भी बहुत अच्छा नहीं है। सौभाग्य से, आपकी वेबसाइट को अधिक mobile friendly बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे उपकरण हैं। ठीक है, इसलिए मान लें कि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल है और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए तैयार है। किसी भी खोज अभियान के साथ की तरह, आपको अपने विज्ञापनों को दिखाने के लिए कौन से keyword चाहिए, यह पता लगाना होगा। आप उन्हीं खोजशब्दों का उपयोग कर सकते हैं जिनका आप नियमित खोज अभियान में उपयोग कर रहे हैं। लेकिन, याद रखें: मोबाइल पर उपयोगकर्ता हमेशा उसी तरह नहीं खोजते हैं, जैसा कि वे लैपटॉप, या डेस्कटॉप पर करते हैं। वे छोटी, सरल शब्द टाइप करने की अधिक संभावना रखते हैं।
मान लीजिए कि आप उत्तर लंदन में एक प्लंबर हैं। उनके लैपटॉप पर लोग 'केंटिश टाउन में प्लंबर' जैसे शब्दों को खोज सकते हैं। जब वही लोग अपने मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, तो वही लोग टपका हुआ नल या भरा हुआ सिंक जैसी चीजें खोज सकते हैं।

आप यह कैसे पता लगा सकते हैं कि मोबाइल उपकरणों पर कौन से खोज शब्द सामान्य हैं?

इसमें आपकी मदद करने के लिए बढ़िया उपकरण हैं। जैसे कि Google keyword planner या Bing का keyworK research tool। वे उन खोज शब्द पर शोध करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जो आपको रुचि रखते हैं और आपको बताते हैं कि उन खोजों का कितना प्रतिशत मोबाइल उपकरणों से आता है। यहां शोध करने के लिए कुछ समय बिताएं और आपको मोबाइल के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड मिलेंगे। आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं, और आमतौर पर मोबाइल उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजा जाता है। इसके बाद, अपने वास्तविक विज्ञापनों के बारे में सोचें। जो लोग मोबाइल पर खोज करते हैं, वे अक्सर एक विशिष्ट कार्य को पूरा करने पर केंद्रित होते हैं। एक व्यक्ति जो अपने मोबाइल पर प्लंबिंग सेवाओं की खोज कर रहा है, वह संभवत: लापरवाही से ब्राउजिंग नहीं कर रहा है। उन्हें मदद चाहिए, उपवास!
इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका विज्ञापन उस विशिष्ट कार्य के लिए लेजर-केंद्रित है जिसे आपका ग्राहक पूरा करने का प्रयास कर रहा है। यदि कोई बाथटब लीक करता हुआ खोजता है, तो उन्हें एक विज्ञापन न दिखाएं जो कहता है कि आप सभी प्रकार के नलसाजी मुद्दों को ठीक कर सकते हैं। इसके बजाय, उन्हें एक विज्ञापन दिखाएं जो कहता है कि क्या आप किसी भी बाथटब समस्या को तेजी से ठीक कर सकते हैं। वे इसे देखेंगे और जानते हैं कि आप नौकरी के लिए सही हैं! अब तक, हमने mobile friendly लैंडिंग पृष्ठ, खोजशब्द पर शोध, और आपके विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित किया है।

Mobile friendly websites tips.

अब, चलिए कुछ और टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बात करते हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए। पहला टिप स्पष्ट लग सकता है, लेकिन यहाँ यह जाता है। यदि आपने mobile friendly  उपकरणों पर लोगों को लक्षित खोज विज्ञापन बनाए हैं, तो सुनिश्चित करें कि मोबाइल उपकरणों पर लोग उन्हें देखेंगे। यदि आप नहीं चाहते कि आपके विज्ञापन कंप्यूटर पर खोज करने वाले लोगों को भी दिखाई दें, तो उन्हें नहीं करना पड़ेगा
Google और बिंग जैसे search engine आपको कुछ विज्ञापनों को "मोबाइल पसंदीदा" के रूप में निर्दिष्ट करने की अनुमति देंगे। जिसका अर्थ है कि डेस्कटॉप पर उपयोगकर्ता आपके मोबाइल विज्ञापन नहीं देख पाएंगे। और इसके विपरीत। यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा, त्वरित तरीका है कि आप उन मोबाइल विज्ञापनों पर जो काम करते हैं, वह वास्तव में भुगतान करता है। यहाँ एक आखिरी टिप है कंप्यूटर पर लोग कंप्यूटर पर लोगों से अलग व्यवहार करते हैं, और आप अपने विज्ञापनों के लिए कितना भुगतान करते हैं, यह दर्शा सकता है। मान लीजिए कि आप एक सफल खोज विज्ञापन अभियान चला रहे हैं। लेकिन आप अपने एनालिटिक्स की जाँच करें और ध्यान दें कि मोबाइल पर लोग आपके संपर्क फ़ॉर्म को भरने के लिए 10% कम हैं। ठीक है, अगर ऐसा है, तो जब आप अपने विज्ञापन मोबाइल पर प्रदर्शित कर रहे हों, तो 10% कम कीमत पर बोली लगाने के लिए आप "बोली समायोजन" नामक किसी चीज़ का उपयोग कर सकते हैं। बोली समायोजन का उपयोग करने से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपना पैसा बुद्धिमानी से खर्च कर रहे हैं, और अपने रुपये के लिए सबसे अच्छा धमाका कर रहे हैं। ठीक है, हमने आपके खोज विज्ञापनों को मोबाइल पर अच्छी तरह से काम करने के लिए कई तकनीकों को कवर किया है। याद रखें, mobile friendly website का होना महत्वपूर्ण है। जब आपके ग्राहक अपने मोबाइल पर खोज करते हैं, तो उनके प्रकारों की खोज करें। अपने विज्ञापनों को लेजर केंद्रित रखें। और सुनिश्चित करें कि आप अपने विज्ञापन अभियानों के लिए विशेष सुविधाओं का लाभ उठाते हैं।
उन सभी चीजों को क्रमबद्ध करें और आप सफलता के लिए अपने रास्ते पर चलेंगे।
मुख्य सीख
मोबाइल खोज विज्ञापन चलाकर, आप अपने व्यवसाय को संभावित ग्राहकों के सामने तभी ला सकते हैं, जब वे आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं की तलाश में हों। इस वीडियो को कवर किया जाएगा:
Mobile friendly websites होने का महत्व
आपके कीवर्ड और विज्ञापन सही हो रहे हैं
मोबाइल खोज अभियानों के लिए विशेष सुविधाएँ।

मोबाइल के लिए अभियान प्रदर्शित करें
(Display campaigns for mobile)

मोबाइल उपकरणों पर प्रदर्शन विज्ञापनों के बारे में बात करते हैं।
लोग इन दिनों अपने मोबाइल पर काफी समय बिताते हैं। इसलिए, यह सोचना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रदर्शन विज्ञापन उनके उपकरणों पर कैसे काम करते हैं।
प्रदर्शन विज्ञापन आपको विभिन्न लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। जैसे नए ग्राहक खोजना, या ब्रांड नाम बनाना। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, मोबाइल आपके प्रदर्शन विज्ञापन दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने जा रहा है।
प्रदर्शन विज्ञापन सभी सामग्री ब्राउज़ करने वाले लोगों का ध्यान आकर्षित करने के बारे में हैं। मोबाइल की दुनिया में भी यह सच है। लेकिन विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।
चलो आकार के साथ शुरू करते हैं सभी विभिन्न प्रकार के mobile device के बारे में सोचें। आपको स्मार्टफ़ोन बड़े और छोटे, टैबलेट, फ़ेबलेट्स और स्मार्टवाच मिल गए हैं। और कौन जानता है कि एक या दो साल में कौन से नए डिवाइस लोकप्रिय होंगे?
इतने सारे विभिन्न उपकरणों के उपयोग के साथ, यह कहना सुरक्षित है कि विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए "एक आकार सभी फिट बैठता है" काम करने वाला नहीं है। बस उसके बारे मै सोच रहा था।

Mobile advertising tips

आपके पास एक ऐसा विज्ञापन हो सकता है जो किसी टैबलेट पर सुपर आकर्षक हो, लेकिन छोटे मोबाइल पर ओवरसाइज़ या अजीब हो। या ऐसा विज्ञापन जो मोबाइल के लिए एकदम सही है, लेकिन टेबलेट उपयोगकर्ता का ध्यान आकर्षित नहीं करता है।
इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रदर्शन विज्ञापन मोबाइल पर सफल हों, तो आपको थोड़ा प्रयोग करने की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उपकरणों को फिट करने के लिए विज्ञापन प्रारूपों का सही संयोजन खोजने का प्रयास करें। यह आपको अपने प्रदर्शन अभियानों की पहुंच को नाटकीय रूप से बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा अवसर देगा।
और यहाँ कुछ अच्छी खबर है। यदि आप अपने विज्ञापन चलाने के लिए Google AdWords प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सभी आकार और आकारों में पेशेवर दिखने वाले प्रदर्शन विज्ञापन बनाने के लिए निशुल्क Google विज्ञापन गैलरी का उपयोग कर सकते हैं। सामान्य प्रदर्शन विज्ञापन अभियानों की तरह, मोबाइल प्रदर्शन अभियानों को उन दर्शकों को लक्षित किया जा सकता है, जो आपके हितों के आधार पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। यह सच है कि आप Google AdWords या इनमोबी जैसे अन्य मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्लंबर हैं, तो आप उन लोगों को लक्षित कर सकते हैं जो प्लंबिंग सेवाओं की समीक्षा करने वाली वेबसाइटों को देख रहे हैं।
मोबाइल दुनिया के बारे में क्या अनोखा है, क्या आप वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन दिखाने तक सीमित नहीं हैं। आप एक कदम आगे जा सकते हैं, और अपने विज्ञापनों को मोबाइल ऐप पर भी दिखा सकते हैं।
ऐप्स इस बात का एक बड़ा हिस्सा बन गए हैं कि कैसे लोग अपने मोबाइल पर समय बिताते हैं। इसलिए आपके प्रदर्शन विज्ञापन दृष्टिकोण में मोबाइल ऐप्स शामिल करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
यदि यह जटिल लगता है, तो चिंता न करें। अब हम आपको इसके माध्यम से लेने जा रहे हैं
हमारे नलसाजी उदाहरण याद रखें? हमने दिखाया कि आपके मोबाइल प्रदर्शन विज्ञापन समीक्षा प्रदान करने वाली वेबसाइटों को कैसे लक्षित कर सकते हैं, है ना? खैर, यह एप्स के साथ काफी समान है। आप उन विशिष्ट ऐप्स को लक्षित कर सकते हैं जो आपके प्लंबिंग व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं। शायद वे जो समीक्षा प्रदान करते हैं, कैसे-कैसे जानकारी, या DIY सामग्री।
इसलिए, जब लोग उन प्रकार के ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आपके विज्ञापन दिखाई दे सकते हैं। अपने मोबाइल डिस्प्ले अप्रोच में ऐप्स को शामिल करके, आप और भी अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं। आइए हम थोड़ा पीछे हटें।
मोबाइल पर प्रदर्शन विज्ञापन तेजी से विकसित हो रहे हैं, क्योंकि नई प्रौद्योगिकियां परिदृश्य को नयी आकृति प्रदान करती हैं। कई मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि Google विज्ञापन या इनमोबी।
एक प्रदर्शन रणनीति जिसमें मोबाइल शामिल नहीं है, अपूर्ण है, क्योंकि मोबाइल लोगों के जीवन का इतना बड़ा हिस्सा है।
और एक मोबाइल प्रदर्शन रणनीति जिसमें ऐप्स शामिल नहीं हैं, वह भी सटीक है, ठीक उसी कारण से।
सौभाग्य से, विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों और लक्ष्यीकरण विकल्पों के साथ प्रयोग करना आसान है ताकि आप यह जान सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा काम क्या है।
मुख्य सीख
चाहे आप ड्राइविंग बिक्री पर ध्यान केंद्रित कर रहे हों या किसी ब्रांड का निर्माण कर रहे हों, मोबाइल पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इसीलिए ऐसा प्रदर्शन विज्ञापन दृष्टिकोण जिसमें मोबाइल शामिल नहीं है, अधूरा है। इस article को कवर किया जाएगा:
विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों को आज़माने का महत्व
विज्ञापनों को जल्दी से विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए उपकरण
लक्ष्यीकरण एप्लिकेशन।

मोबाइल के लिए सोशल मीडिया अभियान
(Social media campaign for mobile)

Social media marketing आपके business को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट पर ड्राइविंग की बिक्री के लिए समर्पित होने से कई तरह के लक्ष्य प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके ग्राहकों की सामाजिक गतिविधि में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि भी प्रदान कर सकता है। और यह आपके व्यवसाय को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मोबाइल सोशल मीडिया अभियान कैसे बनाएं?
(How to create a mobile social media campaign.)

कौन से लक्ष्यीकरण विकल्प सामाजिक नेटवर्क पर उपलब्ध हैं, और मोबाइल सामाजिक विज्ञापन बनाने पर कुछ दिशानिर्देश। Mobile social media विज्ञापन के तीन प्रमुख चरण हैं।
सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि आप किन social media sites का उपयोग करना चाहते हैं। सोशल नेटवर्क विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है, जैसे व्यक्तिगत संबंध बढ़ाना, सामग्री साझा करना - कुछ विशेष प्रकार की सामग्री पर केंद्रित होते हैं, जैसे चित्र या वीडियो- और पेशेवर नेटवर्किंग। एक बार जब आप किसी नेटवर्क के उद्देश्यों को समझ लेते हैं, और जो लोग वहां भाग लेते हैं, तो आप अपने व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों का चयन कर सकते हैं।
फिर, दर्शकों के लक्षित सुविधाओं का लाभ उठाएं। ट्विटर, लिंक्डइन और फेसबुक जैसे social media विज्ञापन समाधान आपके लोगों को सही लोगों के सामने अपने विज्ञापन प्राप्त करने में मदद करने के लिए विभिन्न लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करते हैं।
अंत में, मोबाइल को ध्यान में रखकर विज्ञापन बनाएं। लोग मोबाइल उपकरणों पर सोशल मीडिया साइटों पर जाने की अधिक संभावना रखते हैं। इसलिए आपके संदेशों को छोटे स्क्रीन पर देखने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। मान लीजिए कि आप लंदन में एक नलसाजी कंपनी के मालिक हैं। आप सोशल मीडिया पर लक्षित विज्ञापन का उपयोग करके अपने क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए अपने व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं। आप अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए फेसबुक पर मोबाइल विज्ञापन चलाने का निर्णय लेते हैं। और आप अपना अभियान लंदन में लोगों को लक्षित करने के लिए निर्धारित करते हैं।
आप पुरुष घर मालिकों को भी निशाना बनाने का फैसला करते हैं। क्योंकि आप जानते हैं कि वे आपके अधिकांश ग्राहक बनाते हैं।
आपके पास अपनी रुचियों, गतिविधियों और उन पृष्ठों के आधार पर लोगों को लक्षित करने का विकल्प भी है, जिन्हें उन्होंने फेसबुक पर पसंद किया है। इसलिए आप अपने समूह को उन पुरुषों को शामिल करने के लिए परिष्कृत करें, जिन्होंने गृह सुधार और नलसाजी समस्याओं में रुचि दिखाई है। Social media साइट्स पर अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में बहुत सारी जानकारी होती है। जो आपको अपने दर्शकों को अधिक सार्थक तरीके से लक्षित करने की अनुमति देता है। हमारे उदाहरण में, फेसबुक लक्ष्यीकरण ने आपके प्लंबिंग business को बहुत विशिष्ट क्षेत्र में, लोगों के एक बहुत विशिष्ट समूह तक पहुंचने की अनुमति दी है। आपका अगला कदम मोबाइल फ़ेसबुक उपयोगकर्ताओं के उद्देश्य से आँखों को पकड़ने वाले विज्ञापन बनाना है। चूंकि मोबाइल स्क्रीन डेस्कटॉप से ​​बहुत छोटी हैं, इसलिए आपके संदेशों को छोटा और सरल रखना सबसे अच्छा है। या आप टेक्स्ट-आधारित के बजाय अपने विज्ञापनों को छवि-आधारित बनाने का विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, नालियों और पाइपों की अपनी नवीनतम पंक्ति को दिखाने के लिए एक हिंडोला विज्ञापन। लोग आपके सभी उत्पादों को देखने के लिए स्क्रॉल कर सकते हैं। और अपनी वेबसाइट पर सीधे ले जाने के लिए एक छवि पर क्लिक करें। तो चलो फिर से सबसे पहले, अपने विज्ञापन के लिए सही social media साइट्स चुनें। फिर, अपने इच्छित दर्शकों के लिए अपने विज्ञापनों को लक्षित करें। और अंत में, मोबाइल उपकरणों के लिए बनाए गए प्रभावशाली विज्ञापन बनाएं।
जैसे-जैसे अधिक लोग अपने मोबाइल पर सोशल मीडिया का उपयोग करने की दिशा में आगे बढ़ते हैं, एक अच्छी तरह से तेल से सना हुआ मोबाइल मार्केटिंग अभियान वास्तव में आपके विज्ञापन प्रयासों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
मुख्य सीख
एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आप अपने ब्रांड को उन लोगों के लिए दृश्यमान बनाना चाहते हैं जो अपने मोबाइल उपकरणों पर सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इस article को कवर किया जाएगा:
मोबाइल सोशल मीडिया अभियान कैसे बनाएं
सामाजिक नेटवर्क पर उपलब्ध लक्ष्यीकरण विकल्प
मोबाइल सामाजिक विज्ञापन बनाने के लिए दिशानिर्देश।

Video for mobile

मोबाइल उपकरणों पर वीडियो विज्ञापन व्यवसायों के लिए एक मूल्यवान विपणन अवसर प्रस्तुत करता है। Video advertising अधिक आकर्षक हो सकते हैं, और पारंपरिक विज्ञापन प्रारूपों की तुलना में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
इसलिए, मोबाइल वीडियो के विकास, मोबाइल वीडियो विज्ञापन कैसे बनाएं और संबंधित सामग्री के लिए मोबाइल वीडियो विज्ञापनों को लक्षित करने पर चर्चा करें।

Mobile video advertising कैसे बनाएं ?

बता दें कि ग्लासगो में आपके पास प्लंबिंग का व्यवसाय है। आपको कई सारे प्लंबर मिले हैं जो पूरे शहर में काम करते हैं। अब, आप video advertising चलाकर अपने व्यवसाय को और भी आगे बढ़ा रहे हैं।
तो आइए उन तरीकों पर ध्यान दें जिनसे आप प्रभावी वीडियो विज्ञापन अभियान बना सकते हैं। पहली चीज जो आप करना चाहते हैं, वह वह वास्तविक वीडियो बनाना है जिसका आप उपयोग करेंगे। अब वीडियो बनाने के लिए आपके पास बहुत बड़ा बजट नहीं है वास्तव में, कई महान उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो मोबाइल पर रिकॉर्ड किए जा सकते हैं।
वीडियो सामग्री बनाने के बारे में सोचते समय, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए।
सबसे पहले, इसे प्रासंगिक बनाएं। आप ऐसी सामग्री बनाना चाहते हैं, जिसकी आपके दर्शकों को दिलचस्पी होगी।
इसके बाद इसे छोटा रखें। ध्यान दें कि स्पान सीमित हैं, इसलिए आप अपने विज्ञापनों को उचित समय देना चाहते हैं।
अंत में, आपके वीडियो में कार्रवाई करने के लिए एक स्पष्ट कॉल है। दर्शकों को यह बताना सुनिश्चित करें कि उन्हें आगे क्या करना चाहिए ताकि वे व्यस्त रहें। तो मान लीजिए कि आप एक नए निर्माण में अपने सर्वश्रेष्ठ रेटेड प्लंबर बिछाने पाइप को दिखाने वाला एक छोटा वीडियो बनाने का निर्णय लेते हैं।
शुरू से अंत तक, वीडियो उसके प्लंबिंग क्रू के कौशल और विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है। अगला कदम अपने video advertising को अपलोड करना है, और इसे अपने मोबाइल दर्शकों को लक्षित करना है।
वीडियो विज्ञापनों को लक्षित करते समय, अपने दर्शकों के स्थान पर विचार करें। दिन के समय के बारे में सोचें कि वे मोबाइल वीडियो देखते हैं, और वे किस प्रकार के वीडियो देखते हैं।
कहें कि आप ग्लासगो के 30 मील के दायरे में लोगों को अपना वीडियो दिखाना चाहते हैं। लक्षित क्षेत्र को काफी छोटा रखना समझ में आता है, क्योंकि आप जानते हैं कि ज्यादातर लोगों को प्लंबर की जरूरत होती है जो अपने घरों तक जल्दी पहुंच सकते हैं।
वह अपने विज्ञापन को घर सुधार वीडियो पर चलाने के लिए लक्षित करना चाहती है। इस तरह वह उन लोगों तक पहुंच सकती है जो अधिक संभावनाएं चाहते हैं या चाहते हैं, या उनकी सेवाओं की आवश्यकता है। वीडियो विज्ञापनों के साथ, आप अपने विज्ञापनों को संबंधित सामग्री पर लक्षित करने के लिए keyword चुन सकते हैं। आप विशिष्ट वीडियो और वेबसाइट भी चुन सकते हैं जहाँ आप अपने विज्ञापन दिखाना चाहते हैं।
यदि आप एक लोकप्रिय YouTube चैनल के बारे में जानते हैं जो कि ठहरने वाले घरों पर नवीकरण परियोजनाओं के वीडियो दिखाता है, तो यह लक्ष्य के लिए एक शानदार चैनल हो सकता है। अब, प्लंबिंग डिजास्टर के वीडियो देखने वाले लोग देखेंगे कि आपका business किसी भी प्लंबिंग समस्या का समाधान प्रस्तुत करता है। तो अब आप देखते हैं कि मोबाइल वीडियो विज्ञापन आपको किस तरह से लोगों के साथ बातचीत करने में मदद कर सकते हैं।
आपके वीडियो विज्ञापन जितने अधिक लक्षित और प्रासंगिक होंगे, आपके ग्राहक उतने अधिक व्यस्त रहेंगे।
मुख्य सीख
मोबाइल वीडियो की खपत बढ़ रही है, जिसका मतलब है कि व्यवसायों को वीडियो के साथ विज्ञापन की ओर रुझान होना चाहिए। इस article में, हम समीक्षा करेंगे:
मोबाइल वीडियो की वृद्धि
मोबाइल वीडियो विज्ञापन कैसे बनायें
संबंधित सामग्री के लिए मोबाइल वीडियो विज्ञापनों को लक्षित करना।
मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Online Business kaise kare(Online Business kaise kare in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Online Store क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

Questions and answers

प्रश्न 1.
यह विचार करते समय कि मोबाइल उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय की खोज कैसे करेंगे, आपको किस प्रकार के खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए?

A. लं पूंछ वाले कीवर्ड

B. छोटे कीवर्ड और वाक्यांश

C. लंबे कीवर्ड और वाक्यांश

D. सटीक मिलान कीवर्ड

प्रश्न 2.
खोज विज्ञापन चलाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल हो। ग्राहक के लिए मोबाइल के अनुकूल अनुभव किस परिदृश्य का सबसे अच्छा वर्णन करता है?

A. व्यवसाय में एक वेबसाइट के बजाय एक मोबाइल ऐप है

B. साइट में व्यावसायिक फ़ोन नंबर शामिल हैं

C. साइट विभिन्न मोबाइल उपकरणों पर काम करती है

D. साइट में कोई भी वीडियो शामिल नहीं है इसलिए यह जल्दी से लोड हो जाता है

प्रश्न 3.
निम्नलिखित में से किसका उपयोग कुछ सोशल मीडिया विज्ञापनों का उपयोग करते समय दर्शकों को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है?

A. लोगों के नाम

B. लोगों का पता

C. लोगों के पालतू नाम

D. लोगों की रिश्ते की स्थिति

प्रश्न 4.
आपके प्रदर्शन विज्ञापनों के लिए वीडियो सामग्री बनाते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है?

A. वीडियो मनोरंजक हैं, लंबे हैं और इसमें CTA शामिल है

B. वीडियो प्रासंगिक, संक्षिप्त और CTA शामिल हैं

C. वीडियो प्रासंगिक, लंबे और एक URL शामिल हैं

D. वीडियो संक्षिप्त, सूचनात्मक हैं और इसमें एक फ़ोन नंबर शामिल है

Ans :- 1, B
2, C
3, D
4, B

प्रश्न 5.
जब यह सुनिश्चित करना कि आपकी वेबसाइट मोबाइल उपयोगकर्ताओं द्वारा आसानी से सुलभ है, तो आपको पहले क्या करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए?

A. अपनी वेबसाइट रंग योजना को नया स्वरूप दें

B. अपनी साइट का अनुकूलन करें

C. एक मोबाइल ऐप बनाएं

D. अपनी वेबसाइट की सामग्री को छोटा करें

प्रश्न 6.
उत्तरदायी डिजाइन का क्या अर्थ है?

A. आपके आगंतुक आपकी वेबसाइट के आकार को मैन्युअल रूप से समायोजित कर सकते हैं

B. आपकी वेबसाइट जिस भी डिवाइस को देख रही है, उसके अनुकूल होगी

C. आपके ग्राहक आपकी साइट के डिज़ाइन पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं

D. आपकी वेबसाइट तेजी से क्लिक का जवाब देगी

प्रश्न 7.
जब मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी वेबसाइट के एसईओ को अनुकूलित करने की बात आती है, तो निम्नलिखित में से कौन सा एक महत्वपूर्ण कारक है?

A. लघु सामग्री और कम छवियां

B. प्रदर्शन और प्रयोज्य

C. प्रयोज्यता और लघु सामग्री

D. कम वीडियो सामग्री

प्रश्न 8.
उन उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने के लिए एक व्यावसायिक उपयोग क्या हो सकता है जिन्होंने पहले ही अपना ऐप डाउनलोड कर लिया है?

A. मूल संदेश

B. सूचनाएँ खींचें

C. सूचनाएं भेजना

D. ईमेल सूचनाएं

Ans:- 5, B
6, B
7, B
8, C

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