Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

Digital marketing kaise kare 2023? | Step-by-step guide

What is digital marketing in hindi

और आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

Digital marketing kaise kare, online business kaise kare in hindi
आपने देखा है कि "digital marketing" ने हमारे दैनिक जीवन को कैसे बदल दिया है, लेकिन अब, आइए व्यावहारिक हो जाएं। Online opportunities की बढ़ती संख्या वास्तव में आपके लिए कैसी दिखती है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing in Hindi)

                       Digital marketing

Digital और Marketing, यहाँ पर Digital का संपर्क Internet से है और Marketing का सम्बन्ध विज्ञापन से है. मेरे कहने का मतलब यह है की ये एक ऐसा जरिया है जिसमें की Companies अपने Products की Marketing electronic media के द्वारा करती है, जो की traditional तरीके से काफी अलग है. यहाँ Digital Marketers को अलग अलग marketing campaigns तैयार कर उसे किसी Company की Product को sell करने में experiment करना होता है. उन्हें इन marketing campaigns को analyze करना होता है की कैसे चीज़ों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं

Online business kaise kare in Hindi

घर पर ऑनलाइन व्यापार कैसे शुरू करें
हम Digital मुख्य भागों पर चर्चा करेंगे, वे आपके business से कैसे संबंधित हैं और कैसे Online business start करें।
Example: मान लीजिए कि आप एक ऐसे मैकेनिक हैं, जिसका कारोबार रेफरल और वर्ड ऑफ माउथ के माध्यम से सख्ती से बढ़ा है। अब तक, आपके पास कोई डिजिटल उपस्थिति नहीं थी, लेकिन अब आप अपने व्यवसाय को आप अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं।

आपके बिज़नस के सफल होने में ऑनलाइन मदद कैसे होगी? 

ऑनलाइन होने के सबसे बड़े लाभों में से एक Search के लाभों को प्राप्त करना है। डिजिटल उपस्थिति होने का मतलब है कि आप तब दिखाई देंगे जब लोग online जाएंगे और
आपके जैसे business की Search करेंगे। तो मान लें कि कोई व्यक्ति Shopping Search करता है और परिणामों में आपकी दुकान दिखाई देती है। यह आपके व्यवसाय को कैसे लाभ दे सकता है? संभावनाएं बहुत
हैं। जब कोई Customer आपकी website के लिंक पर क्लिक करता है तो वे आपके बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।
वे आपके द्वारा कपड़ों का रखरखाव के बारे में पोस्ट किया गया article देख सकते हैं जो आपके ज्ञान कि सिमा को दिखाता है।
वे ग्राहक जिसने आपकि Shope से कोई कपड़े लिए हो उनके Comments पढ़ सकते थे।
वे आपके Pricing guide के माध्यम से देख सकते हैं, आपकि दुकान को एक Google map पर पा सकते हैं या पता लगा सकते हैं कि आपकि Shope कहा पर है।
हो सकता है कि वे कोई questions पूछने या
request करने के लिए फ़ॉर्म भर दें।
वे आपके Social media साइटों पर भी क्लिक कर सकते हैं, जहाँ उन्हें और भी Tips, फोटो और वीडियो मिलेंगे।
हो सकता है कि आप अपनी website पर इन सभी विशेषताओं को शुरू न करें, लेकिन इन उदाहरणों से आपको उन कई तरीकों की जानकारी मिलनी चाहिए, जिनसे आप how to online earn money in hindi का लाभ उठा सकते हैं। और अंदाज लगाइये क्या? अभी और है!
आपकी ऑनलाइन उपस्थिति आपको संभावित ग्राहकों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि दे सकती है: वे क्या चाहते हैं, और उन्हें कैसे देना है। कैसे?

Plan your online business strategy?

तो आप ऑनलाइन व्यापार रणनीति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, या शायद अपनी वर्तमान रणनीति में सुधार कर सकते हैं?
हम यह पता लगाएंगे कि ऑनलाइन व्यापार रणनीति बनाने से सकारात्मक प्रभाव क्या हो सकता है, एक अच्छी रणनीति क्या दिखती है, और सामान्य चीजें जो आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लागू कर सकते हैं।
एक online business strategy आपके सिर से और एक उपयोगी प्रारूप में सभी विचारों को प्राप्त करने में मदद करती है। यह उद्देश्यों को परिभाषित करने में मदद कर सकता है, और आपकी स्पष्टता और फ़ोकस को बढ़ा सकता है।
कल्पना कीजिए कि आपने अधिक लचीला बनने के लिए एक नया फिटनेस लक्ष्य निर्धारित किया है। अब, 10 मील की दौड़ के लिए जाना आपके कार्डियो के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन यह आपको उस मोड़दार योग स्थिति को प्राप्त करने में मदद नहीं करेगा, जिस पर आप अपनी नज़र बनाए हुए हैं।
ऐसा करने के लिए, आप अपने मुख्य क्षेत्रों के आसपास अपनी कसरत को आधार बनाएंगे जो इस लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे, इस मामले में और अधिक लचीला बन जाएगा। रनिंग इसका एक हिस्सा हो सकता है, लेकिन स्ट्रेचिंग आपके सफल होने में मदद करने की अधिक संभावना है। इसी तरह, अपने लक्ष्यों के अनुरूप कार्यों की पहचान करना आपको अपने व्यापार की जरूरतों को पूरा करने की बेहतर समझ प्रदान करेगा।

तो आप कहां से आरंभ करने वाले हैं?

पहला कदम अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करना है। शायद आप 20% की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं, या 100 संभावित ग्राहकों की पहचान करना चाहते हैं? लक्ष्य निर्धारित करना आपको दिशा और अनुसरण करने का एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करेगा।
अगला यह है कि आपका व्यवसाय किस उद्देश्य के लिए खड़ा है। इसे एक साधारण वाक्य द्वारा दर्शाया जा सकता है, जिसे आमतौर पर एक मिशन स्टेटमेंट के रूप में संदर्भित किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह स्वस्थ समुदायों को प्रेरित करने के लिए रोजमर्रा की फिटनेस के लिए मजेदार स्थान प्रदान करने के लिए हो सकता है।
आपको अपने विशिष्ट विक्रय बिंदु (या यूएसपी) की पहचान करने की भी आवश्यकता है - यही वह है जो आपको ऑनलाइन अपनी प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़ा करता है। यह पता करें कि समान काम करने वाले व्यवसायों को देखकर आपको क्या अलग लगता है, और जो आपको अलग करता है वह काम करता है। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक सेवा वह है जो आपको आपकी प्रतिस्पर्धा से अलग करती है, तो यह आपका विशिष्ट विक्रय बिंदु है।
यह समझना कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, सही समय पर सही निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकता है। यहां कुछ विशिष्ट लक्ष्य और रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग उन्हें संबोधित करने के लिए किया जा सकता है:
बिक्री बढ़ाएँ (Increase Sales): 
Digital marketing, online business
यदि आपका लक्ष्य ऑनलाइन बिक्री में सुधार करना है, तो आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने से मदद मिल सकती है।
भुगतान विज्ञापन से लेकर Content marketing तक, इसे हासिल करने के कई तरीके हैं।
अगला: व्यवसाय या ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाना
सोशल मीडिया नए और मौजूदा दोनों ग्राहकों के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का एक लोकप्रिय तरीका है। यह आपके मूल्यों, व्यक्तित्व को व्यक्त करने और अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
अंत में: अपनी "Email marketing" सूची बढ़ाएं ग्राहकों को ईमेल मार्केटिंग में साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, स्पष्ट रूप से यह संप्रेषित करने का प्रयास करें कि आपके दर्शक क्या प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं, चाहे वह विशेष सामग्री या सदस्य-केवल अपडेट हो।
तो इन लाभों को वास्तविक जीवन में कैसे स्टैक किया जाता है? चलिए राहेल की रसोई पर नज़र डालते हैं, जिन्होंने ऑनलाइन अपने प्रभाव को अधिकतम करने के लिए एक रणनीति का इस्तेमाल किया।
आपको अपनी online business strategy के बारे में सोच लिया है, तो अधिक जानने के लिए इस विषय के अंत में अतिरिक्त संसाधनों का पता लगाना सुनिश्चित करें।
मुख्य सीख:
एक ऑनलाइन व्यापार रणनीति डिजिटल सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकती है, जिससे आपको स्पष्ट लक्ष्यों को परिभाषित करने और अपनी ऑनलाइन गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
एक ऑनलाइन व्यवसाय एक व्यापार रणनीति से कैसे लाभ उठा सकता है
व्यवसाय की रणनीति बनाते समय सर्वोत्तम अभ्यास
सामान्य लक्ष्यों और लोकप्रिय रणनीतियों के उदाहरण उन्हें प्राप्त करने के लिए।

How to make digital advertising in hindi

डिजिटल आपको लोगों को लक्षित advertising तब दिखाने की अनुमति देता है जब वे आपके लिए खोज रहे होते हैं। उदाहरण के लिए, खोज विज्ञापन का उपयोग करके, आप संभावित ग्राहकों को advertisement दिखा सकते हैं। जैसे कि लोग "ऑटो मरम्मत स्वानसी" की खोज कर रहे हैं। आप अपनी दुकान के एक निश्चित भौगोलिक दायरे में दिखाने के लिए विज्ञापनों को प्रतिबंधित भी कर सकते हैं। आप यह पता लगाने के लिए analytics tools का उपयोग करना सीख सकते हैं कि क्या लोग आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, आपकी साइट पर जाते हैं, और कुछ कार्रवाई करते हैं। जैसे कोई फॉर्म भरना या वीडियो देखना।
रोमांचक है, है ना? लेकिन आप कैसे शुरू करते हैं? ठीक है, सबसे पहले, डराना नहीं है: आज उपलब्ध उपकरण और तकनीक सीखना आसान है, उपयोग करना आसान है और अधिग्रहण करना आसान है। कई तो स्वतंत्र भी हैं। वास्तव में, कई व्यवसायों के लिए, online होने के लिए सबसे बड़ी चुनौती उपकरणों के लिए उपयोग नहीं की जा रही है, लेकिन एक योजना को एक साथ रखना है। हमें बहुत सारे वीडियो मिले हैं जो आपको ऐसा करने में मदद करने वाले हैं, लेकिन उन प्रमुख चीजों की त्वरित सूची को छोड़ दें जिन्हें आप विचार करना चाहते हैं।

Online scope. (online business ideas)

पहला स्कोप है। वेब, मोबाइल, सामाजिक ... बहुत सारे विकल्प हैं। आप कहाँ से शुरू करना चाहते हैं, और आप कहाँ जाना चाहते हैं?
अगली तकनीक और सामग्री है: यदि आप स्वयं साइट के तकनीकी और रचनात्मक पहलुओं को संभाल लेंगे, तो तय करें - जिसमें अधिक समय लग सकता है - या सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जो अधिक धन ले सकता है।
अंत में आप लागत और समय पर विचार करना चाहते हैं: यथार्थवादी बजट और स्पष्ट मील के पत्थर के साथ एक निर्धारित समय निर्धारित करें - और दोनों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध। हर दिन, हजारों छोटे व्यवसाय के मालिक उनके लिए वेब काम कर रहे हैं। दुनिया भर के कोने-कोने से ग्राहकों तक पहुंचने का अवसर अनदेखा करने के लिए बहुत बड़ा है।
डुबकी लेने और Digital Marketing Kaise kare का समय है!
मुख्य सीख:
आपके व्यवसाय को ऑनलाइन प्राप्त करना कभी भी आसान, सस्ता या अधिक लाभदायक नहीं है। डिजिटल में अवसरों की चौड़ाई से भयभीत न हों। हम यह देखेंगे:
एक डिजिटल उपस्थिति के मुख्य घटक
वे आपके व्यवसाय से कैसे संबंधित हैं

Online course Digital marketing in hindi - how to earn money online in hindi

हर व्यवसाय के अलग-अलग उद्देश्य होते हैं। यह जानना अच्छा है कि आप Online क्या हासिल करना चाहते हैं, क्योंकि यह आपको सही प्राथमिकताएं निर्धारित करने और आपकी योजना को लागू करने में मदद कर सकता है। क्योंकि आप बहुत अधिक अभिभूत महसूस नहीं करना चाहते हैं।
बहुत सारे स्पष्ट तरीके हैं जो Digital आपके business की मदद कर सकते हैं। जैसे, सोशल नेटवर्क पर संबंध बनाना, Online Selling, नए ग्राहक खोजना। या यहां तक ​​कि मौजूदा रखने।

How to open online business in india 2020 (How do online business)

अपने आप से एक सरल सवाल पूछकर शुरू करना अच्छा है: क्यों, वास्तव में, क्या मैं Open online business चाहता हूं?

Online business ideas in hindi

कल्पना कीजिए कि आप एक हेयर सैलून के मालिक हैं। आपके अंतिम लक्ष्य हो सकते हैं: अधिक लोगों के बालों को काटना, मानक बाल कटवाने की तुलना में अधिक प्रीमियम सेवाओं को बेचना और आपके द्वारा ऑफ़र किए गए उत्पादों को अधिक बेचना। लेकिन इससे पहले कि कोई भी आपके दरवाजे से चल सके, उन्हें जानना होगा कि आप मौजूद हैं। यह एक महान लक्ष्य है जिसकी मदद से digital मदद कर सकते हैं। तो उस एक के साथ शुरू करें: digital marketing दुनिया में इस शब्द को प्राप्त करना। एक आसान जीत आपके व्यवसाय को स्थानीय ऑनलाइन निर्देशिकाओं में सूचीबद्ध कर रही है। इसलिए,

How to make online money in hindi

जब लोग Serch Engine या Online map पर हेयरड्रेसर की तलाश करते हैं, तो आपका business दिखाई देगा। तब आप अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी साझा करने के लिए एक website बनाने का निर्णय ले सकते हैं। यह आपके शुरुआती घंटे, आपका स्थान, आपके मूल्य और आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं जैसी चीजें हो सकती हैं। हो सकता है कि ऐसे फ़ोटो और वीडियो भी हों जो आपके दरवाजे से चलने के लिए नए ग्राहकों को लुभा सकें। आप facebook या ट्विटर पर एक social media पेज सेट कर सकते हैं जहां आप अपनी रचनाओं की तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं, विशेष सौदे की पेशकश कर सकते हैं और वास्तव में अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं। जैसे-जैसे आप इन लक्ष्यों को प्राप्त करना शुरू करते हैं, और अधिक लोग आपके बारे में जागरूक हो जाते हैं। आपके लक्ष्य स्वाभाविक रूप से विकसित हो सकते हैं और आप आगंतुकों को भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलने की ओर अपना ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं।

How to make website like a professional

आप अपनी साइट पर नई सुविधाएँ जोड़ सकते हैं। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग, एक "रिव्यू" सेक्शन जैसी चीजें जहां लोग आपके बारे में अच्छी बातें कह सकते हैं, या यहां तक ​​कि अपने बालों और सौंदर्य उत्पादों को Online selling के लिए ई-कॉमर्स स्टोर भी।
अब जब आप आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए digital का उपयोग कर रहे हैं, और उन्हें ग्राहकों में बदल रहे हैं, तो आप online marketing advertising में निवेश करके अपने व्यवसाय का विस्तार करना शुरू कर सकते हैं।
जो भी आपके अंतिम डिजिटल लक्ष्य हैं, या जहां आप वर्तमान में खड़े हैं, आपकी प्राथमिकताएं स्वाभाविक रूप से आपके व्यवसाय के साथ बदलेंगी और बढ़ेंगी। अब यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने उद्देश्यों को पूरा कर रहे हैं, रास्ते में अपनी प्रगति को मापना वास्तव में महत्वपूर्ण है।
इसे "एनालिटिक्स" कहा जाता है। Analytics आपको यह बताता है कि क्या अच्छा है, और क्या काम किया जा सकता है।
हम बाद में इसमें गोता लगाएँगे, लेकिन डिजिटल के साथ आपको अपनी सफलता को मापने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे। तो चलो फिर से इससे पहले कि आप डिजिटल दुनिया में गोता लगाएँ, आप जो हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। फिर, अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए विभिन्न Online startup को प्राथमिकता दें। हम आपकी योजना बनाने में मदद करेंगे। सबसे पहले, विभिन्न तरीकों को देखकर आप एक डिजिटल उपस्थिति स्थापित कर सकते हैं।
अगला, ऑनलाइन खुद को बाजार में लाने के विभिन्न तरीके।
और अंत में, आप अपने डिजिटल प्रयासों को कैसे माप सकते हैं और सुधार सकते हैं।

मुख्य सीख:अपने व्यवसाय को ऑनलाइन करना बहुत सारे अवसर प्रदान करता है, लेकिन इतने सारे विकल्पों के साथ, आपके पहियों को स्पिन करना और फोकस खोना आसान है। विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप डिजिटल दुनिया को नेविगेट करना शुरू कर सकते हैं।

How to learn digital marketing in hindi

हम डिजिटल होने के लिए पहला कदम देख रहे हैं: online अपना दावा ठोकना।
आपको डिजिटल उपस्थिति बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प मिले हैं, जिसमें स्थानीय लिस्टिंग, वेबसाइट, मोबाइल ऐप और सोशल मीडिया जैसी चीजें शामिल हैं। यदि आपको ये मूल बातें सही लगती हैं, तो यह अंतर की दुनिया बना सकता है। इन दिनों, online house making किसी के लिए भी आसान है। लेकिन जब कोई वेबसाइट पहली बात हो सकती है, जो आपके दिमाग में आती है, तो आपको वहां से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक नाई हैं। ग्राहकों को online search के लिए आपका पहला कदम है, और ऑनलाइन पाया जा रहा है, हो सकता है कि आप Google My Business जैसी स्थानीय ऑनलाइन निर्देशिका में अपनी दुकान सूचीबद्ध करें। फिर, जब कोई आपके क्षेत्र में हेयरड्रेसर के लिए Google search करता है, तो आप परिणामों में दिखाई देंगे

Digital marketing kaise kare without any website

किसी वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है!
आप संभावित ग्राहकों को अपने business में एक झलक देने के लिए एक facebook page भी शुरू कर सकते हैं और आप क्या कर सकते हैं, जैसे कुछ खुशहाल ग्राहकों के फोटो या वीडियो, जो आपने बनाए हैं। यदि यह सब कुछ बहुत अधिक है, तो चिंता न करें। हमें यहां article का भार मिला है ताकि आप अधिक विस्तार से सोशल मीडिया का पता लगा सकें।
एक वेबसाइट के बिना आप बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन कुछ बिंदु पर, आप वेब पर अपना खुद का एक घर बनाना चाहते हैं, एक one- stop- shop, जहां आपके ग्राहक वे सब कुछ पा सकते हैं जो उन्हें आपके बारे में ऑनलाइन जानना है। महान, चलो चल रहा है! सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप अपनी साइट की योजना बनाना शुरू करते हैं तो आप वही चाहते हैं जो लोग वहां करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप चाहते हैं कि वे आपको अंगूठी दें? यदि हां, तो हर पृष्ठ पर अपना फ़ोन नंबर प्रमुखता से शामिल करें। शायद आप उन्हें अपनी भौतिक दुकान ढूंढना चाहते हैं? खैर, एक नक्शा और ड्राइविंग निर्देश शामिल करें। शायद आप उन्हें नियुक्तियों को ऑनलाइन करना चाहते हैं? यह एक ऐसी सुविधा है जिसे आप बना सकते हैं या, अंत में, आप उन्हें ऑर्डर देकर या भुगतान जमा करके वास्तव में ऑनलाइन से उत्पाद खरीद सकते हैं। जिसे E-commerce कहा जाता है, और इसमें कई विकल्प हैं - सरल से अधिक जटिल - कि हम अन्य article में अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।
Website अब केवल online घर नहीं हैं। इन दिनों कई व्यवसाय ग्राहकों के लिए Mobile App बनाते हैं जिन्हें वे अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर रख सकते हैं।
एप्लिकेशन सभी प्रकार के डिजिटल दरवाजे खोलते हैं - उदाहरण के लिए, आप वफादारी कार्यक्रम बना सकते हैं या स्वचालित रूप से आगामी नियुक्तियों के बारे में अनुस्मारक भेज सकते हैं।
सही, स्पष्ट होने के लिए: यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको वेब पर खोजें, तो आपको अपने दावे को ऑनलाइन करने की आवश्यकता है।
यह एक स्थानीय व्यापार निर्देशिका, सोशल मीडिया साइटों पर एक उपस्थिति, एक साधारण वेबसाइट या E-commerce के साथ एक, मोबाइल ऐप - या उपरोक्त सभी में एक सूची हो सकती है।
आप जो भी चुनते हैं, यह वह जगह है जहां लोग आपको ढूंढते हैं, आपको जानते हैं, और उम्मीद है कि आपके ग्राहक बन जाएंगे।

मुख्य सीख: अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लॉन्च करने के सभी विकल्पों पर एक नज़र डालते हैं, चरण दर चरण। हम कवर करेंगे:

स्थानीय लिस्टिंग
Social media और वीडियो
वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन।
Types of Digital Marketing in Hindi
  1. Search Engine Optimization ( SEO )
  2. Search Engine Marketing ( SEM )
  3. Social Media Marketing ( SMM )
  4. Pay-Per-Click ( PPC )
  5. E-mail Marketing
  6. Affiliate Marketing
  7. Content Marketing etc.
Free digital marketing course with certificate in hindi
1. Google digital unlocked
2. Facebook digital training hub

Online and offline customer business Difference

हम ऑनलाइन और ऑफलाइन ग्राहक व्यवहार के बीच के अंतर को देखेंगे। हम यह भी बताएंगे कि ऑडियंस विभाजन आपको ऑनलाइन चुनने के दौरान आपके डिजिटल प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में कहां मदद कर सकता है।

तो भौतिक दुकान में ग्राहक और ऑनलाइन ग्राहक के बीच मुख्य अंतर क्या हैं?

कल्पना कीजिए कि आप अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ एक व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करते हैं, और अब नए चल रहे जूतों की जरूरत है। ऑफ़लाइन दुनिया में आपकी यात्रा कुछ इस तरह हो सकती है:
आप खरीदारी करने के लिए दुकान से स्थानीय शॉपिंग सेंटर जाते हैं। अंततः, आप मूल्य, गुणवत्ता, रिटर्न पॉलिसी, कर्मचारियों की मित्रता और स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर निर्णय लेते हैं। आप उस सभी जानकारी को संसाधित करते हैं, जो आपके द्वारा पसंद किए गए जूते के साथ स्टोर पर वापस जाती है, और खरीदारी करें।
जब online shopping की बात आती है, तो आप अपनी ऑनलाइन खरीदारी की यात्रा में चार अलग-अलग चरणों में संलग्न होने की संभावना रखते हैं। शोध के सिद्धांत "देखें, सोचें, क्या करें, देखभाल" ढांचे में वर्णित हैं, और यह पहचानने के लिए एक उपयोगी तरीका प्रदान करते हैं कि किसी व्यवसाय को ग्राहकों के साथ जुड़ने में प्रयास कैसे करना चाहिए। आइए इन चार चरणों पर प्रकाश डालते हुए हमारे जूता खरीदारी उदाहरण पर एक नज़र डालें:
एसईई चरण में, आप देखते हैं कि आपके कुछ दोस्तों ने भाग लिया है, और अपने सोशल मीडिया खातों पर अपने पसंदीदा मार्गों के नक्शे पोस्ट कर रहे हैं। यह आपको खुद को चलाने के लिए प्रेरित करता है। THINK चरण में, आपको अपना फ़ोन मिलता है और are शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे चलने वाले जूते क्या हैं? ' यह आपको ब्लॉग लेखों से लेकर लक्षित विज्ञापनों तक, कई ऑनलाइन सामग्री से परिचित कराता है, जिससे आपको अपने निर्णय को आधार बनाने के लिए अधिक कारक मिलेंगे। आखिरकार, आप अपनी खरीदारी करते हैं, जो DO मंच बनाता है, और शायद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट करता है। अपनी खरीद को साझा करने का यह अंतिम चरण CARE चरण का हिस्सा है।
ध्यान रखें कि ग्राहक हर समय सभी चार चरणों का अनुभव नहीं करते हैं - आपकी व्यक्तिगत यात्रा THINK चरण पर शुरू हो सकती है, या DO चरण में समाप्त हो सकती है।
अब ऑफ़लाइन और ऑनलाइन गतिविधियों को एक साथ जोड़ दें। कल्पना कीजिए कि आप खेल की दुकान में हैं जो सिर्फ नए चल रहे जूते की कोशिश कर रहे हैं। आप अपना फ़ोन निकालते हैं और उन्हें ऑनलाइन खोजते हैं - शायद जाँच रहे हैं कि वे कहीं और सस्ते हैं या नहीं। संभावना है कि आप भौतिक स्टोर पर जाने के बाद ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं- एक दृष्टिकोण जिसे 'शोरूमिंग' कहा जाता है।
ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदारी के बीच अंतर और समानता को समझना आपको अधिक संतुलित ऑनलाइन ग्राहक अनुभव बनाने में मदद कर सकता है।
तो आप कैसे पहचान सकते हैं कि आपके प्रयासों को ऑनलाइन कहां केंद्रित किया जाए?

ऑडियंस सेगमेंटेशन क्या है?

सही चैनल चुनने के लिए, यह पता करें कि आप किससे बात कर रहे हैं, आपको उनसे कब बात करनी चाहिए और आपको किस बारे में बात करनी चाहिए। इसे audience segmentation कहा जाता है।
आप ग्राहकों की आयु और लिंग जैसी बुनियादी जनसांख्यिकी से लेकर विशिष्ट रुचियों तक, आपको कई तरह से विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्थान के अनुसार ग्राहकों को E-commerce store से लाभ मिल सकता है यदि कुछ उत्पाद केवल विशिष्ट क्षेत्रों के लिए ही उपलब्ध हों। सेगमेंटेशन आपके online advertising में भी मदद कर सकता है; अधिकांश चैनल आपको विशिष्ट ऑडियंस को भुगतान किए गए विज्ञापन को लक्षित करने की अनुमति देते हैं, जो दर्शकों को पसंद या नापसंद करने जैसी जानकारी के आधार पर करते हैं। आप अपने विज्ञापनों को केवल अपनी दुकान या व्यवसाय के एक निश्चित दायरे के लोगों को ही दिखा सकते हैं, जो स्थानीय दुकानदारों को पदोन्नति देते समय काम आ सकता है।
लपेटने के लिए, जब किसी व्यवसाय को ऑनलाइन लेने की बात आती है, तो ग्राहकों के बारे में सोचें और अपने जूते में खुद को डालें: वे किन चैनलों का सबसे अधिक उपयोग करते हैं? आप उनके साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे अलग तरीके से जुड़ते हैं।
मुख्य सीख:
ऑनलाइन व्यापार करते समय, यह समझना कि ग्राहक वेब पर कैसे ब्राउज़ करते हैं, यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण कारक है कि आपके ऑनलाइन प्रयासों को पुरस्कृत किया जाता है।हम पता लगाएंगे:
ग्राहक व्यवहार ऑनलाइन, और ये कैसे ऑफ़लाइन व्यवहार के साथ ओवरलैप करते हैं
ऑनलाइन ग्राहक यात्रा को समझने में मदद करने के लिए "देखें, सोचें, क्या करें, देखभाल करें" रूपरेखा और इसका उपयोग कैसे करें
ऑडियंस सेगमेंटेशन का उपयोग करके अपने दर्शकों को कैसे समूहबद्ध करें।

Understand coustmer behaviour

ग्राहक सफलता की कुंजी हैं, यही वजह है कि उन्हें समझना और उनका पोषण करना इतना महत्वपूर्ण है। इस पाठ में हम ग्राहक के टचपॉइंट्स के महत्व को देखते हैं, यात्रा ग्राहकों को ऑनलाइन मैप करने के लिए उनका उपयोग कैसे करें, साथ ही साथ ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

ग्राहक के अनुभव को बेहतर कैसे बना सकते हैं? 

तो आप ग्राहक के अनुभव को बेहतर कैसे बना सकते हैं? ग्राहक के टचपॉइंट्स के बारे में बताकर शुरुआत करें और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं। एक टचपॉइंट किसी भी चरण में होता है जब कोई ग्राहक या संभावित ग्राहक किसी व्यवसाय के संपर्क में आता है।
टचप्वाइंट का उपयोग ऑफ़लाइन व्यापार में, विशेष रूप से खुदरा क्षेत्र में बहुत अधिक किया जाता है। वे रसीद, बैग, साइनेज, ग्राहक सेवा काउंटर और रास्ते में कई अन्य बिंदु हो सकते हैं। ऑनलाइन, वे व्यवसायों के लिए ब्रांड निष्ठा और विश्वास बनाने के लिए एक मूल्यवान तरीका हो सकते हैं। जब कोई ग्राहक ऑनलाइन विज्ञापनों जैसे कई बार एक टचपॉइंट का सामना करता है, तो यह लगातार मूल्य प्रदान करता है और एक ब्रांड के साथ चल रहे सकारात्मक जुड़ाव बनाता है।
जबकि लोग सभी को नहीं देखते हैं और उसी के बारे में सोचते हैं, जिस तरह से वे चीजें खरीदते हैं, और वे जिस टचपॉइंट के साथ बातचीत करते हैं, उसमें कई समानताएं हैं। ऑनलाइन उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझने के लिए, आपको यह स्थापित करने की आवश्यकता है कि वे कौन से टचप्वाइंट हैं और वे कहाँ हैं।
उन्हें पहचानने के लिए, उस यात्रा को मैप करने का प्रयास करें जिसे ग्राहक लेता है। एक बार जब आप अपने पास आने वाले कदमों को जान लेते हैं, तो आप हर चरण में उन्हें प्रभावित करने की योजना बना सकते हैं। एक मैराथन की कल्पना करें - एक बार जब आप मार्ग जानते हैं, तो आप अपने ऊर्जा स्तरों को आराम करने, पीने, या ऊपर करने के लिए रणनीतिक बिंदुओं में योजना बना सकते हैं। खरीद की यात्रा समान है - मार्ग जानने से आपको समझ में आता है कि आपको अपने ऑनलाइन दृष्टिकोण को रणनीतिक बनाने की आवश्यकता कैसे है।

आपको अपने ऑनलाइन दृष्टिकोण को रणनीतिक बनाने की आवश्यकता कैसे है। (How do you need to strategize your online approach).

क्योंकि बहुत सारे संभावित इंटरैक्शन पॉइंट हैं, इस बात का पता लगाना पहली बार में भारी पड़ सकता है। इसे आसान बनाने के लिए, ग्राहक के जूते में खुद को डालने का प्रयास करें।
अपने आप से पूछो:
जब मुझे जवाब चाहिए तो मैं कहां जाऊं?
मैं आम तौर पर नए ब्रांडों या व्यवसायों को कहां रखता हूं?
मुझे खरीदारी का निर्णय लेने में क्या मदद मिलती है? तथा
क्या मैंने खरीदारी करने के बाद फिर से एक ब्रांड देखा?
एक अन्य विकल्प ग्राहकों को सीधे उस मार्ग के बारे में पूछना है जो उन्होंने आपको खोजने के लिए लिया था। एक आमने-सामने या ऑनलाइन सर्वेक्षण इस यात्रा को चरण-दर-चरण तोड़ सकता है, जिससे यह स्पष्ट और कल्पना करना आसान हो जाता है।
एक बार जब आप ग्राहक को अपना रास्ता समझ लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करना है कि चुने गए प्रासंगिक टचप्वाइंट लोगों को आकर्षित करने में प्रभावी हैं। यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो क्या यह एक संभावित ग्राहक को बताता है कि वे मौजूदा ग्राहकों को दिलचस्पी रखते हुए क्या जानना चाहते हैं? किसी साइट के लिए जितना अधिक मूल्य होगा, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि वे उस पर वापस लौटना चाहेंगे।
टचपॉइंट विकसित करने के लिए सोशल मीडिया एक और बढ़िया साधन है और यह एक व्यावसायिक चरित्र और एक व्यक्तिगत एहसास देने में मदद कर सकता है। याद रखें कि आपके ग्राहक वास्तविक लोग हैं - इसलिए उनके साथ इस तरह से जुड़ें जो कि भरोसेमंद और आकर्षक हों।
एक बार जब आपका टचप्वाइंट सेट हो जाए, तो नियमित रूप से समीक्षा करना याद रखें कि वे कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका उत्पाद या सेवा अचानक नए दर्शकों के साथ लोकप्रिय हो रही है, जैसे कि किशोर, आपको अपने टचपॉइंट्स में समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि वे सीधे उस आयु-समूह के साथ प्रतिध्वनित हों।
लपेटने के लिए, यहाँ कुछ क्विक रिमाइंडर हैं जो आपको अपने टचपॉइंट पर काम करने में मदद करते हैं:
जब आप कुछ खरीदते हैं, तो एक ग्राहक के रूप में आपके द्वारा ली गई यात्रा के बारे में सोचें और इस जानकारी को अपने व्यावसायिक परिदृश्य पर लागू करें
यदि आप कर सकते हैं, तो ग्राहकों से बात करने के लिए वास्तविक दुनिया की जानकारी प्राप्त करने के लिए वे टचपॉइंट पर मिलते हैं
टचपॉइंट प्रदर्शन का विश्लेषण करें और यदि आवश्यक हो तो अपने संदेश को अनुकूलित करें, ताकि ग्राहक की ज़रूरतें हमेशा पहले हों।
मुख्य सीख
ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम संभव ऑनलाइन अनुभव बनाएं यह समझने के द्वारा कि किसी ब्रांड के साथ बातचीत करते समय वे सबसे अधिक कैसे बना सकते हैं। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
ग्राहक के संपर्क बिंदु क्या हैं
कैसे आम ऑनलाइन ग्राहक यात्रा नक्शा करने के लिए
व्यावसायिक लक्ष्यों को उत्पन्न करने वाले ग्राहक टचप्वाइंट की पहचान कैसे करें।

How to stand out from the competition

स्वस्थप्रतिस्पर्धा हमें अपने पैर की उंगलियों पर रखती है और सफलता के लिए हमारी ड्राइव बढ़ाती है। इस पाठ में, हम यह पता लगाएंगे कि किसी व्यवसाय को ऑनलाइन खड़ा करने के तरीके की पहचान कैसे करें, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की जाँच क्यों करनी चाहिए, और कौन से उपकरण आपको खेल में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।
इस प्रश्न के साथ शुरू करते हैं: क्या आप बाहर खड़ा है?
कल्पना कीजिए कि आप एक बास्केटबॉल गियर की दुकान के मालिक हैं। बास्केटबॉल उपकरण बेचने वाली अन्य खेल दुकानों की तुलना में आपके ब्रांड को क्या विशिष्ट बनाया जाएगा?
हो सकता है कि आपकी दुकान का बाहरी हिस्सा चमकीले लाल रंग में रंगा हुआ हो, या आपके पास एक आंख को पकड़ने वाला खिड़की का डिस्प्ले हो, या शायद आपने किसी को बाहर रखने के लिए कुछ हुप्स शूट करने के लिए लोगों को ध्यान आकर्षित करने के लिए काम पर रखा है।
एक भौतिक स्टोर के रूप में आपको बाहर खड़े होने की आवश्यकता है। डिजिटल में भी यही सच है। जब हम पहचानते हैं कि ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा से हमें क्या अलग बनाता है, तो हम कहते हैं कि हमारा यूनीक सेलिंग पॉइंट या यूएसपी।
एक अनोखा विक्रय बिंदु एक स्पष्ट कथन है जो आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का वर्णन करता है कि आप अपने ग्राहकों की जरूरतों को कैसे हल कर सकते हैं, और जो आपको प्रतियोगिता से अलग करता है।
अपने यूएसपी को परिभाषित करते समय अपने आप से पूछने के लिए 4 महत्वपूर्ण प्रश्न हैं:
मेरा लक्षित दर्शक कौन है?
मेरे प्रतियोगी कौन हैं?
मेरे लक्षित दर्शकों को क्या समस्याएँ हैं?, और
मैं उन्हें कैसे हल कर सकता हूं?
एक बार जब आप इन सवालों को पूछते हैं, तो आप एक संक्षिप्त विवरण को एक साथ जोड़ सकते हैं जिसमें उत्तर शामिल होते हैं। यहाँ कुछ संकेत हैं याद करने के लिए।
मानव आवाज में बोला। जितना हो सके प्राकृतिक और भरोसेमंद रहें और याद रखें, आप लोगों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, न कि रोबोटों को।
इसके बारे में चिल्लाओ। आपकी यूएसपी को आपकी वेबसाइट, सोशल मीडिया और अन्य मार्केटिंग सामग्री पर प्रदर्शित किया जाना चाहिए। एक अच्छा यूएसपी सभी के लिए अपील नहीं करेगा, लेकिन यह ठीक है। एक यूएसपी का निर्माण किया जाता है जो सिलवाया जाता है और आपके लक्षित दर्शकों के लिए सीधे बोलता है।
अपने यूएसपी पर काम करते समय अन्य बातों पर विचार करने के लिए आपकी ताकत और कमजोरियां हैं। ऐसा करने के लिए, SWOT विश्लेषण का उपयोग करें, जो यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि व्यावसायिक निर्णय अच्छी तरह से सूचित हैं। स्वॉट स्ट्रेंथ्स, वीकनेस, अपॉर्च्युनिटीज और थ्रेट्स के लिए खड़ा है।
अपने आप से पूछो:
क्या यह हम पर अच्छा है? ये आपकी ताकत हैं
हम बेहतर क्या कर सकते हैं? ये आपकी कमजोरियां हैं
हम कैसे बढ़ सकते हैं, बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं। ये आपके अवसर हैं
क्या हो रहा है या हो सकता है, आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से, जो हमें नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है? वे खतरे हैं।
अपनी यूएसपी का निर्माण करते समय, यह जांचना एक अच्छा विचार है कि प्रतिस्पर्धा क्या है। प्रतियोगी विश्लेषण शुरू करते समय, ऑनलाइन उपलब्ध नि: शुल्क साधनों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। खोज इंजन से शुरू करें, जो सबसे तत्काल उत्तर दे सकता है।
बस अपनी प्रमुख शर्तों के लिए खोज करें और नोट करें:
जो आपके उत्पाद या सेवा के लिए खोज इंजन पर शीर्ष परिणामों में प्रकट होता है
उनकी वेबसाइट पर कौन से keyword दिखाई देते हैं, यानी वे अपनी वेबसाइट पर पेज टाइटल में किन शब्दों का उपयोग कर रहे हैं, और
वे अपने सोशल मीडिया पर किस संदेश का उपयोग करते हैं।
अलर्ट सिस्टम के साथ साइन अप करने के माध्यम से प्रतियोगियों क्या कर रहे हैं के साथ रहने के लिए एक और तरीका है। Google alert जैसे free tools आपको दिखाते हैं कि कौन कुछ ऑनलाइन विषयों के बारे में बात कर रहा है, इसलिए वे आपकी उंगली को नाड़ी पर रखने में मदद करते हैं। प्रमुख उत्पादों या सेवाओं के साथ-साथ अपने स्वयं के व्यवसाय और प्रतियोगी नामों के लिए अलर्ट सेट करने का प्रयास करें। जब आपके द्वारा दर्ज किए गए शब्दों पर ऑनलाइन चर्चा की जाती है, तब आप सूचनाएं प्राप्त करते हैं, और यह देखने में सक्षम होते हैं कि आपके व्यवसाय या आपके द्वारा तुलना किए जाने वाले व्यवसाय कैसे हैं।
आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे इन सुझावों को ऑनलाइन लागू करने में आपकी मदद की जा सकती है:

क्या आप ऑनलाइन अलग बनाता है?

तो क्या आप ऑनलाइन अलग बनाता है? इस article से सुझावों का उपयोग करें कि आपकी प्रतियोगिता क्या कर रही है, और यह पता लगाने के लिए एक स्वॉट विश्लेषण का उपयोग करें कि आप क्या करते हैं।
मुख्य सीख
प्रतियोगिता को समझना आपकी ऑनलाइन रणनीति का एक प्रमुख घटक है, जो आपको बाज़ार में व्यवसाय को सही ढंग से स्थापित करने में सक्षम बनाता है। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
कैसे एक व्यस्त बाजार में एक व्यापार बाहर खड़ा करता है की पहचान करने के लिए कैसे
क्यों यूनिक सेलिंग पॉइंट्स (यूएसपी) महत्वपूर्ण हैं और उनका निर्माण कैसे किया जाए
प्रतियोगिता पर शोध करने में आपकी सहायता के लिए ऑनलाइन उपकरण उपलब्ध हैं।

Ussaing goals to improve business performance

घर - डिजिटल खुला
घर - डिजिटल खुला
मेरी सीखने की योजना
ऑनलाइन पाठ्यक्रम
ऑफ़लाइन प्रशिक्षण
प्रमाणीकरण
भागीदारों
उपकरण
मोबाइल
सहायता और पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रतिपुष्टि
मेरी प्रोफाइल
प्रस्थान करें
डिजिटल विपणन के आधार: मॉडल 4/26
अपनी ऑनलाइन व्यापार रणनीति की योजना बनाएं
Home - Digital Uncovered
Home - Digital Uncovered
My learning plan
online course
Offline training
Authentication
The partners
equipment
mobile
Help and FAQ
Feedback
my profile
Sign Out

Plan Your Online Business Strategy

अपने ज्ञान की जाँच करें
 हम यह निर्धारित करेंगे कि विशिष्ट लक्ष्यों की स्थापना और ट्रैकिंग आपको व्यावसायिक प्रदर्शन को समझने और सुधारने में कैसे मदद कर सकती है। आप मुख्य प्रदर्शन संकेतक के बारे में भी जानेंगे और इनका उपयोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए कैसे किया जा सकता है।
आइए गोता लगाएँ: प्रमुख प्रदर्शन संकेतक, या KPI, मात्रात्मक माप हैं जिनका उपयोग व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाता है। वे यह समझने में भी मदद करते हैं कि टीम कैसे प्रगति और मापी जाएगी।
KPI के निर्माण के कई तरीके हैं, लेकिन वे सभी औसत दर्जे का, व्यावहारिक, प्राप्य होना चाहिए, और दिशा प्रदान करना चाहिए। तो एक KPI वास्तविक दुनिया में कैसा दिखता है?
रेयान से मिले। वह 'फिट जिम' नामक फिटनेस केंद्रों की एक श्रृंखला का मालिक है। उसे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि व्यवसाय को बनाए रखने के लिए उसके पास पर्याप्त ग्राहक हैं। ऐसा करने के लिए, रयान एक महीने में कम से कम 50 नए सदस्यों को प्रति जिम साइन करना चाहता है। यही उसका लक्ष्य होगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए, रेयान को अब KPI निर्धारित करने की आवश्यकता है जो उसके कर्मचारियों को इस लक्ष्य को पूरा करने के प्रयासों को मापेगा।
यहां केपीआई रयान ने अपने बिक्री कर्मचारियों के लिए पहचान की है, जो उन कार्यों के आधार पर हैं जो सदस्यता साइन-अप दर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
बिक्री टीम को चाहिए: - प्रति दिन 20 संभावित ग्राहकों तक पहुंचें - काम के घंटों के दौरान उन्हें प्राप्त करने के 15 मिनट के भीतर सोशल मीडिया और ईमेल पर सभी ऑनलाइन प्रश्नों का जवाब दें; और - नवीनीकरण या प्रति माह 8 मौजूदा जिम सदस्यता।
इन KPI के विरुद्ध परिणामों का विश्लेषण करने से यह अनुमान लगाया जाएगा कि कौन से कर्मचारी अपेक्षित मानक को पूरा करते हैं, और यह पहचानने में मदद करते हैं कि अतिरिक्त बिक्री प्रशिक्षण की आवश्यकता किसे है। जब आप अपने व्यवसाय या आपके द्वारा काम करने वाले व्यवसाय पर विचार करते हैं, तो याद रखें कि KPI कुछ भी हो सकता है जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब लाता है। बिक्री कॉल से लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट तक, ग्राहकों की संतुष्टि रेटिंग के लिए ईमेल सूची साइन-अप, सुनिश्चित करें कि आप KPI का चयन करते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त है।
तो आप कैसे जानते हैं कि आपके KPI क्या होने चाहिए, और आप उन्हें कैसे मापते हैं? KPI विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध होना चाहिए। इस तरह से बनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे स्पष्ट और प्राप्त होंगे। अपना खुद का KPI बनाने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप निम्नलिखित उत्तर दे सकते हैं: a। क्या यह केपीआई पर्याप्त है? ख। क्या इसे मापा जा सकता है? सी। क्या कर्मचारी इसे प्राप्त कर सकते हैं? घ। व्यापक व्यावसायिक उद्देश्य के लिए यह कितना प्रासंगिक है? इ। और अंत में, यह कब दिया जाएगा या वितरित किया जाएगा?
एक उदाहरण केपीआई पिछले साल की तुलना में बिक्री के आंकड़ों में 25% की वृद्धि कर सकता है। यह विशिष्ट और मापने योग्य दोनों है, और आपके पिछले बिक्री आंकड़ों की समीक्षा करने से आपको यह निर्धारित करने की अनुमति मिलेगी कि यह प्राप्य है या नहीं। बिक्री में वृद्धि व्यवसाय वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है, जो एक समग्र व्यावसायिक उद्देश्य होगा, और वर्ष पर वर्ष की तुलना करना समय पर बनाता है।
केपीआई परिणाम और केपीआई दोनों का मूल्यांकन नियमित रूप से करने के लिए याद रखें, और तदनुसार डेटा का जवाब दें। उदाहरण के लिए, यदि रयान के बिक्री कर्मचारी पूछताछ की मात्रा के कारण 15 मिनट की औसत प्रतिक्रिया KPI को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो शायद उसे मांग को पूरा करने के लिए प्रति शिफ्ट में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने पर विचार करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि भावी ग्राहकों को तब प्रसन्नता हो जब उनकी जिज्ञासाओं का शीघ्रता से जवाब दिया जाए, साथ ही साथ यह सुनिश्चित किया जाए कि उनका कर्मचारी जल न जाए।
जब अपने स्वयं के व्यावसायिक वातावरण में लक्ष्य और KPI सेट करने की बात आती है, तो सुनिश्चित करें कि वे विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्य, प्रासंगिक हैं और आपकी दीर्घकालिक योजना को प्राप्त करने में मदद करने के लिए आगे की सोच रखते हैं। आपके द्वारा निर्धारित KPI के बारे में सोचने के लिए अभी कुछ समय लें, और आप अपने लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए इन्हें कैसे माप सकते हैं।
मुख्य सीख
अपने व्यवसाय का ऑनलाइन विपणन करते समय, यह मूल्यांकन करने के लिए उपलब्ध डेटा और मैट्रिक्स का उपयोग करना महत्वपूर्ण है कि आपकी ऑनलाइन गतिविधियाँ कैसा प्रदर्शन कर रही हैं। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
गोल और KPI सेट करना ऑनलाइन व्यवसायों के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है
स्मार्ट फ्रेमवर्क का उपयोग करके KPI का निर्माण कैसे करें
ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण कैसे करें।

अपना ज्ञान जांचें

सोशल मीडिया आइकन के बगल में एक दर्पण।
हैमिश ने अपनी सैलून नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली के साथ एक वेबसाइट बनाई है।
वह अपने ग्राहकों के साथ अधिक जुड़ना चाहता है और लक्ष्यों की एक सूची बनाकर आया है।
हामिश को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन टूल के साथ प्रत्येक कार्य से मेल खाने में मदद करें।
ग्राहक प्रतिक्रिया इकट्ठा करें
ग्राहकों को विस्तारित शुरुआती घंटों के बारे में बताएं
ग्राहकों को हामिश के नवीनतम बाल दिखायें
नए सैलून खोजने में स्थानीय ग्राहकों की मदद करें

                                 2

अपनी वेबसाइट के बगल में हेयरड्रेसर हामिश।

हामिश एक सफल हेयर ड्रेसर है। उन्होंने एक और सैलून खोलकर अपना व्यवसाय बढ़ाने का फैसला किया।

हामिश की अभी तक ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है, लेकिन सोचता है कि इससे मदद मिल सकती है।

उनके कौन से व्यावसायिक लक्ष्य ऑनलाइन हासिल करने में उनकी मदद कर सकते हैं?

नए ग्राहकों को आकर्षित करें

ग्राहक प्रतिक्रिया इकट्ठा करें

स्रोत नए बाल रंगने वाले उत्पाद

विस्तारित खुलने का समय

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Digital Marketing Kaise kare (Digital Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Digital Marketing क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

Digital marketing questions? and answers.

Digital marketing course by Google

अपने ज्ञान की जाँच करें 

Q. कार्ल अपनी वेबसाइट के बगल में कार मैकेनिक।

कार्ल, एक 50 वर्षीय मैकेनिक, एक छोटे शहर में स्थानीय गैरेज चलाता है और अपने व्यवसाय को ऑनलाइन लेने पर विचार कर रहा है।

डिजिटल होने से उनके व्यवसाय को क्या फायदा हो सकता है?

  • वह ग्राहकों के लिए अधिक दृश्यमान होगा

  • वह स्थानीय ग्राहकों के विज्ञापनों को लक्षित कर सकता है

  • ग्राहकों के साथ संवाद करना आसान है

  • ग्राहक वार्तालाप की कम आवश्यकता

  • ग्राहकों के ऑनलाइन व्यवहार में अधिक अंतर्दृष्टि
  • वह अपनी कंपनी के लोगो का आधुनिकीकरण कर सकता है

Q1. इंटरनेट का बढ़ता उपयोग किस प्रकार के व्यवसायों के लिए बहुत अधिक संभावनाएं प्रस्तुत करता है?


सभी व्यवसाय

छोटे व्यवसाय के मालिक

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार

स्थानीय व्यापार

Q2. ऑनलाइन व्यापार करना कई अलग-अलग चरणों को शामिल कर सकता है। शुरू करते समय, कौन सी गतिविधि इस प्रक्रिया का एक हिस्सा हो सकती है?

अपने वेब पते के साथ ग्राहकों को भेजना

ऑनलाइन स्थानीय निर्देशिकाओं में व्यवसाय सूची बनाना

बढ़ते प्रिंट और बिलबोर्ड विज्ञापन

डिजिटल विज्ञापन विशेषज्ञों की एक टीम का निर्माण

Q3. वेबसाइट पर जाते समय निम्नलिखित में से कौन सा आगंतुकों को व्यापार के बारे में जानने का सबसे आसान तरीका है?

जब वे ईमेल प्राप्त करने के लिए साइन अप करते हैं, तो अपने उत्पादों में से एक को 'फ्रीस्टाइल' करना

जब भी कोई आपकी साइट पर जाता है, तो एक ऑडियो फ़ाइल सुनकर ऑटो चलाता है

अपने उत्पाद पृष्ठ ब्राउज़ करना और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ की समीक्षा करना

आपकी साइट पर आपके उत्पादों के लिए नियम और शर्तें पढ़ना

Q4. व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति होने का एक मुख्य लाभ क्या है?

सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों को सीधे उत्पाद बेचने की क्षमता

दिखाई दे रहा है जब लोग आपके जैसे व्यवसाय की खोज करते हैं

नए उत्पादों पर उन्हें अपडेट करने के लिए उपयोगकर्ताओं को ईमेल भेजना

नए ग्राहकों को प्रचारक छूट प्रदान करने में सक्षम होने के नाते


अपनी ऑनलाइन व्यापार रणनीति की योजना बनाएं
Online business strategy questions?


Q1. ऑनलाइन व्यापार रणनीति बनाने में पहला कदम क्या है?

A). व्यावसायिक लक्ष्यों की पहचान करना

B). समझ रहा है कि प्रतियोगिता क्या कर रही है

C). बाजार को जानना

D). रणनीति के लिए लक्ष्यों को संरेखित करना

Ans: A

Q2.  देखें, सोचें, क्या करें, देखभाल ’का उद्देश्य क्या है?


A). एक विपणन रणनीति निर्धारित करने में मदद करने के लिए

B). किसी व्यवसाय को ऑनलाइन ग्राहक की यात्रा को समझने में मदद करना

C). ए वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने के लिए व्यापार की सहायता करना

D). विशिष्ट ग्राहक समूहों में अंतर्दृष्टि देने के लिए

Ans: B


Q3. व्यवसायों के लिए ग्राहक टचपॉइंट्स को ऑनलाइन लाभकारी बनाने के लिए उनका अनुकूलन क्यों है?

A). य उच्च दृश्यता सुनिश्चित करने के साथ ब्रांडों को ग्राहक यात्रा के हर बिंदु पर पॉप-अप विज्ञापन जोड़ने की अनुमति देता है

B). यह व्यवसायों को ऑनलाइन विज्ञापन पर पैसे बचाने का अवसर देता है

C). यह विश्वास पैदा करने में मदद करते हुए ग्राहकों को हर बार एक ब्रांड के संपर्क में आने पर मूल्य प्रदान करता है

D). यह व्यवसायों को संभावित ग्राहकों से अधिक डेटा एकत्र करने का अवसर देता है

Ans: C


Q4. एक बार जब आपने अपना विशिष्ट विक्रय बिंदु (USP) बना लिया है, तो आप एक लंबी अवधि की ऑनलाइन रणनीति में इसका उपयोग कैसे करेंगे?

A). ग्राहक जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए इसे सभी चैनलों के विपणन सामग्रियों में शामिल करें

B). एक ईमेल अभियान बनाएँ जिससे आपके ग्राहकों को पता चले कि आप अद्वितीय क्यों हैं

C). फि को अपने अनूठे विक्रय बिंदु को समझाते हुए एक वीडियो बनाएं और कर्मचारियों को भेजें

D). ए प्रेस विज्ञप्ति बनाएं और इसे अपने चैनलों के माध्यम से वितरित करें

Ans A


Q5. KPI किस प्रकार की जानकारी प्रदान कर सकता है?


A). दर्शकों का विभाजन

B). लं अवधि के अनुमान

C). आर्थि व्यावहारिकता

D). बो के फैसले

Ans: B

Comments

Popular Posts