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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

What is Display Advertising in Hindi | Display Advertising in Hindi

What is Display Advertising और कैसे करे?

नमस्ते!
अब हम प्रदर्शन विज्ञापन के बारे में बात करने जा रहे हैं।
आप उन What is Display Advertising in Hindi (Display Advertising in Hindi)  को जानते हैं जिन्हें आप पूरे इंटरनेट पर देखते हैं? कुछ बैनर हैं, जबकि अन्य टेक्स्ट-आधारित हैं या वीडियो का उपयोग करते हैं। इसे "प्रदर्शन विज्ञापन" कहा जाता है और हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि यह क्या है, यह कैसे काम करता है, और यह आपको और अधिक Custember को आकर्षित करने में कैसे मदद कर सकता है।
प्रदर्शन विज्ञापन को बिलबोर्ड के Digital version, प्रिंट विज्ञापन या टीवी विज्ञापन के रूप में देखें जो आप ऑफ़लाइन देखते हैं। व्यवसाय भुगतान करते हैं जो भी विज्ञापन "स्थान" का मालिक होता है वह अपने विज्ञापनों को सही प्रकार के लोगों द्वारा देखे जाने की उम्मीद करता है। और फिर उन लोगों को ग्राहकों में बदल दें।
प्रदर्शन विज्ञापन की ऑनलाइन दुनिया में, विज्ञापन स्थान बिलबोर्ड या टीवी चैनलों पर नहीं है, लेकिन हम जिन वेबसाइटों पर जाते हैं।
प्रदर्शन विज्ञापन व्यवसायों को अपने विज्ञापनों के लिए भुगतान करने का मौका देता है जब सही प्रकार के पृष्ठ पर सही प्रकार का व्यक्ति दिखाई दे।
ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं। आप सीधे किसी वेबसाइट के मालिकों के साथ सौदे कर सकते हैं, या आप उन नेटवर्कों का उपयोग कर सकते हैं जो कई वेबसाइटों से मेल खाते हैं, जिन्हें बेचने के लिए विज्ञापन स्थान है।
आप अपने विज्ञापनों को विशिष्ट वेब पेजों पर, या लोगों के विशिष्ट समूहों - या यहां तक ​​कि दोनों पर दिखाने का निर्णय ले सकते हैं।
आइए कल्पना करें कि आप फिल्मों के बारे में भावुक हैं, इसलिए आपने एक पॉडकास्ट बनाया है जहां आप फिल्म समीक्षा करते हैं। अब, आप इसे बाजार में लाना चाहते हैं। उन लोगों के बारे में सोचें, जिन्हें फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट में दिलचस्पी हो सकती है, और वे ऑनलाइन क्या देख रहे होंगे ... जैसे सिनेमा वेबसाइट, आधिकारिक फिल्म साइट या फिल्म फोरम। वे पृष्ठ जहाँ आपके ग्राहक हैं, वे भी हैं जहाँ आपको होना चाहिए।
बेशक आपके ग्राहक हमेशा फिल्म के बारे में वेबसाइटों को नहीं देखेंगे। प्रदर्शन विज्ञापन के साथ, आप तब भी अपने विज्ञापन उनके सामने ला सकते हैं, जब वे अन्य चीजें ब्राउज़ कर रहे होते हैं। इसलिए आप विशिष्ट रुचियों वाले लोगों को लक्षित कर सकते हैं - जैसे फिल्म - जब वे मौसम की जाँच कर रहे हों, समाचार पढ़ रहे हों, ब्लॉगों पर जा रहे हों, और उन सभी प्रकार की वेबसाइटों के चारों ओर ब्राउज़ कर रहे हों, जिन्हें वे देखना चाहते हैं - भले ही उन वेबसाइटों का कोई लेना-देना न हो फिल्म।
इसलिए प्रदर्शन विज्ञापन व्यवसायों को पूरे इंटरनेट में प्रासंगिक दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता प्रदान करता है। यह वास्तव में काफी आश्चर्यजनक है। और यह एक कारण है कि विज्ञापन प्रदर्शित करना आपके और आपके व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी अपनी फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट बनाई है, तो आपको लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता होगी कि आपका नया उत्पाद मौजूद है। प्रदर्शन विज्ञापनों के साथ, आप उन लोगों द्वारा देखा जा सकता है, जिन्हें आप पहुंचना चाहते हैं।
लेकिन विज्ञापन केवल आपके नाम के बाहर होने के बारे में नहीं है। प्रदर्शन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने, अपने आगंतुकों के साथ जुड़ाव बनाने और नए ग्राहकों को जीतने का एक शानदार तरीका है। कैसे? ठीक है, आप उन लोगों को विज्ञापन दिखाना चुन सकते हैं, जो आपकी वेबसाइट पर गए हैं, लेकिन आपके पॉडकास्ट की सदस्यता अभी तक नहीं ली गई है। इसलिए, जैसा कि वे समाचार ब्राउज़ करते हैं, मौसम की जांच करते हैं या वीडियो देखते हैं, आपका प्रदर्शन विज्ञापन उन्हें एक विशेष प्रोत्साहन या उनके साथ अनुकूलित प्रचार के साथ सदस्यता लेने के लिए याद दिला सकता है।
इसे रिटारगेटिंग कहा जाता है, और हम बाद में इसे और अधिक विस्तार से कवर करेंगे।
आइए हम थोड़ा पीछे हटें? अब हम जानते हैं कि प्रदर्शन विज्ञापन से आप ठीक उसी स्थान पर पहुँच सकते हैं जहाँ आपके ग्राहक हैं, और कई अलग-अलग विपणन लक्ष्यों का समर्थन करता है। अगला, हम यह पता लगाएंगे कि खोज विज्ञापन से प्रदर्शन कैसे भिन्न होता है, और प्रदर्शन अभियान के विभिन्न तत्व कैसे काम करते हैं। फिर, हम विभिन्न लक्षित विकल्पों का उपयोग करके अपने आदर्श दर्शकों को खोजने के तरीकों के बारे में बात करेंगे। अंत में, हम आपके बारे में पहले से बातचीत करने के बाद लोगों तक पहुंचने के लिए रिटारगेटिंग का उपयोग करने के बारे में थोड़ा सीखेंगे।
इसलिए मुझे उम्मीद है कि आप तैयार हैं - यह प्रदर्शन विज्ञापन की रोमांचक दुनिया का पता लगाने का समय है।
मुख्य सीख
प्रदर्शन विज्ञापन व्यवसायों को अपने संदेशों के साथ विशिष्ट वेबसाइटों पर लोगों के विशिष्ट समूहों तक पहुंचने की अनुमति देता है। इस पाठ में, हम इसे देखेंगे:
क्या प्रदर्शन विज्ञापन है
यह काम किस प्रकार करता है
लक्ष्यों को आप तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं।
What is Display Advertising in Hindi
What is Display Advertising in Hindi 

What is Display Advertising in Hindi

ये Online advertising के original form हैं, ये वही visual ads हैं जो की third party websites पर appear होते हैं (usually वही जो की आपके contents से किसी न किसी तरह से link होते हैं) Display ads अपने basic form से काफी evolve हो गए हैं, अभी वो कुछ इसप्रकार से आ रहे हैं जैसे की :

Search Advertising vs Display Advertising

Online Advertising  देने के लिए दो सबसे लोकप्रिय तरीकों में तल्लीन करने के लिए तैयार हैं?
ये Search Engine Marketing और प्रदर्शन विज्ञापन हैं, और जबकि दोनों वास्तव में आपके Business की सहायता कर सकते हैं, वे भी बहुत अलग हैं।

Advertisement कैसे काम करते हैं?

आइए देखें कि दोनों प्रकार के विज्ञापन कैसे काम करते हैं, वे कहां दिखते हैं और वे क्या दिखते हैं ताकि आप जान सकें कि उनका उपयोग कैसे किया जाए। ठीक है। आप कल्पना करें कि आपने अभी हाल ही में जेम्स बॉन्ड फिल्म देखी है और कुछ फिल्म क्रिटिक सुनने के लिए प्रेरित महसूस कर रहे हैं। आप एक Search Engine खोलते हैं और "फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट" में टाइप करते हैं।
यह आपके बारे में क्या कहता है? ठीक है, हम देख सकते हैं कि आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, और यह कि आप सक्रिय रूप से इसकी तलाश कर रहे हैं।
Search Engine Marketing के साथ, विज्ञापनदाता इस अंतर्दृष्टि का उपयोग संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए करते हैं क्योंकि वे सक्रिय रूप से कुछ तलाश रहे हैं।

1. Searching words
इसलिए लोग सर्च इंजन को बताते हैं कि उन्हें Online क्या चाहिए। और विज्ञापनकर्ता उन विज्ञापनों के लिए बोली लगाते हैं जिन्हें लोग खोज रहे शब्दों और वाक्यांशों के जवाब में दिखाते हैं।
उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो सक्रिय रूप से फिल्म समीक्षा के बारे में पॉडकास्ट खोजने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग कर रहा है, लगभग निश्चित रूप से एक संभावित ग्राहक है - और यह आपके पॉडकास्ट के बारे में बताने का सही समय है। प्रदर्शन विज्ञापन अलग तरह से काम करता है। वह व्यक्ति जो आपका लक्ष्य रखता है, जरूरी नहीं कि वह आपके जैसे व्यवसाय को खोजे, या आपके द्वारा प्रस्तुत उत्पादों या सेवाओं में रुचि दिखाए।

2. Billboard
ऑफ़लाइन विश्व समकक्ष बिलबोर्ड या पत्रिका विज्ञापन हो सकता है। शायद लोग सक्रिय रूप से आपके उत्पाद या सेवा की तलाश नहीं करते हैं। लेकिन, आप अपने विज्ञापनों को जगह देने के लिए चुन सकते हैं कि आपके Billboard कहां स्थित हैं या सही प्रकाशन हैं, जो आपको सही प्रकार के लोगों के सामने आने में मदद कर सकते हैं, जो आपके व्यवसाय में रुचि रखते हैं।
प्रदर्शन विज्ञापन की ऑनलाइन दुनिया में, इसका मतलब है कि ऐसी वेबसाइटें खोजना जहाँ आपके संभावित ग्राहकों के लिए समय बिताने की संभावना हो, या उन लोगों को लक्षित करना हो, जो उन साइटों के माध्यम से विशिष्ट रुचियों को दिखाते हैं जो वे यात्रा करते हैं या अन्य ऑनलाइन व्यवहार करते हैं।
हमारे पॉडकास्ट उदाहरण में, आपका आदर्श ग्राहक शायद फिल्मों के बारे में ब्लॉग पढ़ रहा है या स्थानीय सिनेमा लिस्टिंग देख रहा है। तो उन स्थानों को अपने "Billboard" को ऑनलाइन दिखाने के लिए जगह हो सकती है।
यहां खोज और प्रदर्शन के बीच एक और अंतर है: जहां विज्ञापन दिखाई देते हैं।
बता दें कि कोई फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट के लिए खोज करता है, और आपका विज्ञापन दिखाई देता है - लेकिन वे इसे क्लिक नहीं करते हैं। हो सकता है कि उन्होंने इसके बजाय अन्य परिणामों में से एक पर क्लिक किया हो।
खोज इंजन विपणन के साथ, आपका Advertisement केवल तभी प्रदर्शित हो सकता है जब लोग खोज रहे हों। इसलिए जब उन्होंने Search Engine छोड़ा है और वेब के चारों ओर ब्राउज़ कर रहे हैं, तो आप उन्हें Search Engine Marketing तक नहीं पहुंचा सकते।
लेकिन प्रदर्शन विज्ञापन के साथ, आपके विज्ञापन किसी भी वेबसाइट पर प्रदर्शित हो सकते हैं जो विज्ञापन की पेशकश कर रहा है, और इसका अर्थ है कि आप खोज इंजन से परे लाखों अतिरिक्त वेबसाइटों में टैप कर सकते हैं।
खोज और प्रदर्शन के बीच एक अंतिम अंतर है: विज्ञापन स्वयं। खोज इंजन के Advertisement आमतौर पर केवल पाठ से बने होते हैं। आमतौर पर किसी प्रकार की Headline, कुछ वर्णनात्मक पाठ, एक Link जिसे आप क्लिक कर सकते हैं, और शायद कुछ अन्य चीजें, जैसे पता या फोन नंबर, जो कि खोज इंजन प्रदान करता है के आधार पर।
दूसरी ओर, विज्ञापन प्रदर्शित करें, विज्ञापनदाताओं को बहुत अधिक रचनात्मक विकल्प देता है: विभिन्न आकार और प्रारूप, चित्र, वीडियो, और बहुत कुछ। इसका मतलब है कि संभावित ग्राहक का ध्यान आकर्षित करने के लिए और अधिक अवसर हैं।

Attracted Advertisement किस तरह बनाएं?

इसलिए अब आप देख सकते हैं कि विज्ञापन की खोज और प्रदर्शन कैसे भिन्न होते हैं, लेकिन उम्मीद है कि आप भी समझ पाएंगे कि ये एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। चमकदार प्रदर्शन विज्ञापन के साथ किसी का ध्यान आकर्षित करना उनके रडार पर आने का एक शानदार तरीका है। बाद में, जब वे कार्य करना चाहते हैं या खरीदारी करना चाहते हैं, तो वे किसी खोज इंजन के प्रमुख होने की संभावना रखते हैं। यदि आपके विज्ञापन उनकी खोज पर दिखाई देते हैं, तो वे आपको पहचान सकते हैं और क्लिक के लिए जा सकते हैं!
योग करने के लिए, खोज और प्रदर्शन विज्ञापन दोनों नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं, बस अलग-अलग तरीकों से।
यह जानना कि वे कैसे काम करते हैं, विज्ञापन कहां दिखाए जा सकते हैं और कौन से विज्ञापन प्रारूप उपलब्ध हैं, आपको सही लोगों के सामने सही संदेश प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, चाहे वे ऑनलाइन हों।
मुख्य सीख
Search Engine Marketing और प्रदर्शन Advertisment दोनों आपको ग्राहकों को खोजने और अपना Business बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे अलग तरह से काम करते हैं। यहाँ, हम दोनों की तुलना करते हुए समझाएंगे:
वे दोनों कैसे काम करते हैं
जहां विभिन्न विज्ञापन दिखाई देते हैं
वे विज्ञापन क्या दिखते हैं।

The ins ads outs of Display Ads

 यह उन अलग-अलग घटकों को कवर करने का समय है जो प्रदर्शन विज्ञापन कार्य करते हैं, जिसमें आप सही दर्शक कैसे खोजते हैं और लक्षित करते हैं, आप अपने विज्ञापनों का निर्माण कैसे करेंगे, और आप अपने अभियान कैसे व्यवस्थित करेंगे।
सबसे पहले, आप शायद एक प्रदर्शन विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करने जा रहे हैं - अर्थात, एक प्रणाली जो आपको कई अलग-अलग वेबसाइटों पर विज्ञापन देने देती है - आपके प्रदर्शन अभियानों को बनाने और चलाने में मदद करने के लिए, और उनमें से लगभग सभी आपको यह तय करने की अनुमति देंगे कि कहाँ आपके विज्ञापन दिखाई देंगे, और उन्हें कौन देखेगा।

आपके विज्ञापन कहाँ दिखाई देंगे?

सभी Digital Advertisment की तरह, प्रदर्शन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म कई लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करते हैं। आप अपने विज्ञापनों को उन लोगों तक सीमित कर सकते हैं, जो कुछ भाषाएँ या निश्चित दिन या समय बोलते हैं। आप कई चीजों को एक साथ जोड़ भी सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अंग्रेजी बोलने वालों को विज्ञापन देने के लिए सुबह की सैर पर निकलने वाले स्थानीय लोगों को लक्षित कर सकते हैं, जो सुबह आपकी दुकान से 20 मील के भीतर स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन कई और भी हैं - तो आइए कुछ लक्ष्यीकरण विकल्प देखें जो विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए अद्वितीय हैं।
उदाहरण के लिए, आप वास्तव में उस स्थान पर शून्य कर सकते हैं जहां आप विशिष्ट वेबसाइटों, उन वेबसाइटों पर व्यक्तिगत पृष्ठों और उन व्यक्तिगत पृष्ठों पर विशिष्ट क्षेत्रों को परिभाषित करके विज्ञापन करना चाहते हैं, जिन पर आप अपने विज्ञापनों को प्रदर्शित करना चाहते हैं।
इन्हें "प्लेसमेंट" के रूप में जाना जाता है। यहाँ विचार यह है कि यदि आप जानते हैं कि आपके लक्षित दर्शकों को किस प्रकार की साइटों पर जाने की संभावना है, तो आप अपने इच्छित विज्ञापनों को लक्षित करके उनके सामने अपने विज्ञापन प्राप्त कर सकते हैं।
या, आप व्यापक दर्शकों के लिए लक्ष्य कर सकते हैं। अगर हम फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट का अपना उदाहरण लेते हैं, तो आप किसी भी वेबसाइट पर अपने विज्ञापनों को दिखाने का फैसला कर सकते हैं जो विशिष्ट वेबसाइटों को लक्षित करने के बजाय "सिनेमा" या "कला" जैसे सामान्य, उच्च-स्तरीय विषयों में फिट बैठता है।
आप उन विशिष्ट समूहों को भी लक्षित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि वे जिन चीजों को ब्राउज़ कर रहे हैं, उनकी परवाह किए बिना वे ऑनलाइन भी करते हैं।
आपके विज्ञापन नेटवर्क के क्या विकल्प हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप लिंग या आयु वर्ग के आधार पर लक्ष्य बना सकते हैं। या बहुत विशिष्ट स्थानों से, जैसे कि वे लोग जो विश्वविद्यालय परिसर में स्थित हैं। आप उन लोगों को भी लक्षित कर सकते हैं जिन्होंने अतीत में देखी गई वेबसाइटों के प्रकारों के आधार पर फिल्म में रुचि दिखाई है।
लक्षित करने के लिए सही श्रोता खोजना आवश्यक है, लेकिन आपके प्रदर्शन अभियान को उन्हें दिखाने के लिए वास्तविक विज्ञापनों की भी आवश्यकता होती है। Display Advertising के साथ, आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं कि वे किस रूप में या कैसे दिख सकते हैं।
1. Banner Ads
2. Video Ads
सभी प्रकार के आकार और आकारों में बैनर विज्ञापन हैं, और वीडियो विज्ञापन जो गति और ध्वनि का उपयोग करके दिखा सकते हैं कि आपके पॉडकास्ट के पीछे क्या चल रहा है।
ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप कई अलग-अलग प्रकार के विज्ञापनों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। वास्तव में, आप उन सभी संभावित स्थानों को अधिकतम कर लेंगे जहाँ आपके Display Ads हो सकते हैं। बस याद रखें: आप उस सामग्री से मेल खाना चाहेंगे जो आप लक्षित कर रहे हैं।
तो अब आप शायद देख रहे हैं कि दर्शकों और विज्ञापनों के कई अलग-अलग संयोजनों का उपयोग करके अपने विभिन्न विज्ञापन लक्ष्यों को कैसे पूरा किया जाए। और आप शायद यह भी महसूस कर रहे हैं कि चीजों को व्यवस्थित रखना कितना महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि लगभग सभी प्रदर्शन विज्ञापन समाधान आपको उन चीज़ों को नियंत्रण में रखने की अनुमति देते हैं जिन्हें अभियान के रूप में जाना जाता है।
आपके पास एक प्रदर्शन अभियान इंडी फिल्म प्रशंसकों के उद्देश्य से हो सकता है, जिसमें Ads आपके आने-जाने वाले निर्देशकों के साथ साक्षात्कार की विशेषता रखते हैं।
उसी समय, एक और अभियान रोजमर्रा के फिल्मकारों को समर्पित किया जा सकता था। ये विज्ञापन सिनेमा साइटों या फिल्म समीक्षा साइटों को लक्षित कर सकते हैं। वे सप्ताह के विशिष्ट दिनों में चल सकते थे, जैसे शुक्रवार और शनिवार जब लोग फिल्मों में जा रहे होते हैं। यह संदेश अलग भी हो सकता है, शायद लोगों को सुझाव है कि इस सप्ताह के अंत में कौन सी फिल्में देखनी हैं।
Display Advertising
का उपयोग बहुत ही विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित करने के लिए किया जा सकता है, और यहां तक ​​कि एक ही समय में कई ऑडियंस को आपके द्वारा भेजे गए संदेश पर निर्भर करता है। इस बारे में सोचकर कि आप किस तक पहुँचना चाहते हैं और आप उन्हें क्या बताना चाहते हैं, न केवल आपके अभियानों को व्यवस्थित बनाए रखेगा, यह आपको संदेश, टोन और आपके display ads की शैली को समझने में मदद करेगा।
यह समझना कि ये चीजें एक साथ कैसे काम करती हैं, आपको सही संदेश सही लोगों के साथ मेल खाने में मदद करेंगी - और आप अपने रास्ते पर अच्छी तरह से काम करेंगे।
मुख्य सीख
प्रदर्शन विज्ञापन अभियान बनाने के लिए तैयार हैं? पहले आपको समझ में आ गया है कि प्रदर्शन के सभी विभिन्न घटकों का उपयोग कैसे किया जाता है, जिसमें शामिल हैं:
कैसे सही दर्शकों को खोजने और लक्षित करें
विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों को कैसे बनाया जाए
अपने प्रदर्शन अभियान कैसे व्यवस्थित करें।

Deep drive in to Display Advertising

मैकिन डिसलाइड विज्ञापन आपके लक्ष्यों को पूरा करते हैंयदि प्रदर्शन Advertisement कुछ ऐसा लगता है, जो आपके लिए दिलचस्प हो सकता है, तो शुरू करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रदर्शन क्या अच्छा करता है और यह तय करता है कि आपके लक्ष्य क्या हैं।

Display Ads Benefit
यह न केवल आपको सही अपेक्षाएं निर्धारित करने में मदद कर सकता है, यह आपको ध्यान केंद्रित करने और आपके व्यवसाय के लिए सबसे बड़ा लाभ प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।
तो, आप प्रदर्शन विज्ञापन के साथ क्या करने की उम्मीद कर रहे हैं? अपना नाम उन लोगों से पूछें जो आपके बारे में नहीं जानते होंगे? मौजूदा ग्राहकों को अपने व्यवसाय के बारे में कुछ नया बताएं? ग्राहकों को बार-बार वापस लाओ? आप इन सभी चीजों को करने के लिए प्रदर्शन विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह तय करने में मदद करता है कि आपके लिए क्या मायने रखता है और फिर उन लक्ष्यों के आसपास अपने प्रदर्शन विज्ञापन अभियानों का निर्माण करें।
यदि आपके पास बहुत सारे लक्ष्य हैं, तो Single Advertisement या एकल अभियान यह सब नहीं कर सकता है। लेकिन चिंता मत करो। यदि आप स्पष्ट रूप से यह जानना चाहते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप सभी सही कारणों के लिए अलग-अलग लोगों को लक्षित करने वाले विभिन्न विज्ञापनों का निर्माण कर सकते हैं।

Display Ads कैसे बनाएं?

प्रदर्शन विज्ञापन के साथ आप जो हासिल करना चाहते हैं, उसे तोड़ने का एक सरल तरीका है कि फ़नल के रूप में ग्राहक यात्रा के विभिन्न चरणों के बारे में सोचना। शीर्ष पर सबसे चौड़ा हिस्सा जागरूकता है।
आइए हमारी फिल्म पॉडकास्ट उदाहरण पर वापस जाएं। इससे पहले कि आप लोगों को ग्राहकों में बदल सकें, उन्हें आपको वहां जानना होगा। प्रदर्शन विज्ञापन यहां आपकी सहायता कर सकते हैं, जिससे आपको व्यापक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का मार्ग मिल सकता है। इसलिए यदि आपके व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाना एक लक्ष्य है, तो आप  A wide audience को लक्षित करना चाहते हैं और ऐसे विज्ञापनों का उपयोग करना चाहते हैं जो एक शानदार पहला प्रभाव बनाते हैं। यह सोचने का एक अच्छा समय है कि किसी का ध्यान क्या आकर्षित कर सकता है - याद रखें, वे तब सक्रिय रूप से आपकी खोज नहीं कर रहे हैं जब आपका विज्ञापन दिखाई देगा।
क्या आपकी फिल्म पॉडकास्ट ऑनलाइन सबसे लोकप्रिय है? क्या आप सर्वश्रेष्ठ निर्देशकों के साथ विशेष साक्षात्कार की सुविधा देते हैं? ये बड़े ध्यान आकर्षित करने वाले हो सकते हैं।

Rich Media Video Advertising
तुम भी एक अमीर मीडिया वीडियो विज्ञापन में फिल्म प्रशंसकों को अपनी शानदार सामग्री का स्वाद देने पर विचार कर सकते हैं।
अपने प्रदर्शन विज्ञापन अभियानों का निर्माण करते हुए देखें कि आपके लक्ष्य निर्धारित करना आपको कैसे मार्गदर्शन कर सकता है? ठीक है, चलो चलते रहो। फ़नल में अगला चरण आपके बारे में लोगों की राय को आकार देने और यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि वे भविष्य में आपको याद रखें जब वे चाहते हैं कि आप क्या बेच रहे हैं।
इसलिए यदि यह आपके लक्ष्यों में से एक है, तो आप नए Display Advertising अभियान बना सकते हैं जो आपके प्रतिस्पर्धी लाभों को सुदृढ़ करने के लिए मैसेजिंग का उपयोग करते हैं और वास्तव में आप जो भी उत्पाद या सेवा प्रदान करते हैं उसके लाभों को उजागर करते हैं।
इस बिंदु पर, आप अपने श्रोताओं को थोड़ा अधिक संकुचित कर सकते हैं, जिसमें वे लोग शामिल हो सकते हैं जो आपकी साइट पर पहले आ चुके हैं, या शायद वे लोग जो आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं में वास्तव में रुचि रखते हैं।
बिक्री "Funnels" पर अगला, उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करना है जो पहले से ही आपके द्वारा दिए जा रहे समाधान पर विचार कर रहे हैं। यहाँ, आप वास्तव में अपने संदेश को परिष्कृत कर सकते हैं, जो आपके उत्पाद या सेवा को वास्तव में इतना महान बनाता है।
तो अपनी फिल्म पॉडकास्ट के लिए, आप कितने ग्राहकों के बारे में बात कर सकते हैं या खुश ग्राहकों से प्रशंसापत्र का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें, आप इस संदेश के साथ सभी को लक्षित नहीं करेंगे ... ये कहावत उन लोगों तक सीमित होगी जिन्हें आप जानते हैं कि वे आपको देख रहे हैं। बिक्री funnels में अंतिम चरण खरीद है। यदि आपका अंतिम लक्ष्य लोगों को भुगतान करने वाले Customer बनना है, तो आपको रूपांतरण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप उन विशेष प्रस्तावों या प्रोत्साहनों के साथ विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं कि आपने अपने पॉडकास्ट में दिलचस्पी दिखाई है, लेकिन जो ग्राहक नहीं बनते हैं।
Funnels में इस बिंदु पर रिटारगेटिंग विशेष रूप से उपयोगी है। याद रखें, आप उन लोगों को लक्षित करना चाहते हैं जिन्हें आप जानते हैं कि वे आपको Online शोध कर रहे हैं, और उन्हें आप पर विचार करने के लिए और अंततः रूपांतरित करने के लिए प्राप्त करें। खैर, रिटारगेटिंग एक तरीका है जिसे पूरा करने का। यह आपको अपनी वेबसाइट पर आने के बाद लोगों को Advertisement दिखाने देता है, या विशिष्ट चीजें करता है जो उनकी रुचि का संकेत देते हैं।
किसी विज्ञापन को देखने के बाद, किसी ने आपके पॉडकास्ट की Website पर जाकर कहा, कुछ पृष्ठों को देखा, और यहां तक ​​कि उसने सदस्यता पृष्ठ के लिए सभी तरह से बना दिया - लेकिन उन्होंने अंतिम छलांग नहीं लगाई।
अभियानों को पुनर्प्राप्त करने के साथ, आप इन "निकट मिसेस" को अपने लक्षित दर्शकों के रूप में परिभाषित कर सकते हैं।
फिर, आप उन्हें अपनी साइट पर वापस लुभाने में मदद करने के लिए यह बहुत विशिष्ट Audience Advertising दिखा सकते हैं। इस बार, वे आपकी साइट पर जा सकते हैं और उस सदस्यता फॉर्म को समाप्त कर सकते हैं। ऐसे ही, तुम अपने आप को एक नया ग्राहक मिल गया है! अपने Display Advertising से आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे ठीक से परिभाषित करने से आपको उन अभियानों को बनाने में मदद मिलेगी जो आपके विभिन्न व्यावसायिक लक्ष्यों पर केंद्रित हैं। तो क्या आप चाहते हैं कि अधिक लोग आपके व्यवसाय के बारे में जानें या आप अधिक आगंतुकों को भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलना चाहते हैं, प्रदर्शन विज्ञापन मदद कर सकते हैं।
मुख्य सीख
शुरुआत से, आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपने प्रदर्शन विज्ञापन अभियानों को डिज़ाइन करना चाहिए। यहाँ हम उन कुछ चीजों पर जाएँगे जो विज्ञापन आपके लिए प्रदर्शित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
एक महान पहली छाप बना
बिक्री फ़नल के माध्यम से ग्राहकों को ले जाना
इच्छुक लोगों को भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलना।

विज्ञापन नेटवर्क को समझना
(Understanding ad network)

ठीक है, आपने उन सभी Display Advertising को पूरे इंटरनेट पर देखा है, और अब तक, आपको उम्मीद है कि आपको यह समझने की बहुत अच्छी समझ है कि यह कैसे काम करेगा। अब, आप यह सोचना शुरू कर सकते हैं कि आप अपने विज्ञापन कहाँ प्रदर्शित करना चाहते हैं। लेकिन आपको बेचने के लिए विज्ञापन स्थान वाली Websites कैसे मिलती हैं? और आप उनके साथ कैसे जुड़ते हैं? ठीक है, जहां प्रदर्शन विज्ञापन नेटवर्क आते हैं।
प्रदर्शन विज्ञापन नेटवर्क (Display ads network) एक बिचौलिए की तरह हैं, जो उन Business को जोड़ते हैं, जो विज्ञापन देना चाहते हैं, विज्ञापन के साथ वेबसाइटों को बेचना है। अब, आइए जानें कि वे आपके व्यवसाय को खोजने में कैसे मदद कर सकते हैं, और आपके लिए सही वेबसाइटों पर विज्ञापन दे सकते हैं। आइए हमारी फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट पर वापस जाएं।
किसी कि Website पर Advertising केसे लगाएं?
मान लीजिए कि आपको एक विशिष्ट वेबसाइट मिली, जिस पर आप अपने पॉडकास्ट का विज्ञापन करना चाहते थे। खैर, आपके पास यहां कुछ विकल्प हैं। सबसे पहले, आप विवरण का पता लगाने के लिए सीधे साइट से संपर्क कर सकते हैं, और निश्चित रूप से ऐसा कुछ होता है। लेकिन वहाँ सभी वेबसाइटों के साथ कि विज्ञापन के अवसर प्रदान करते हैं, आप सोच सकते हैं कि यह बहुत समय लेने वाला हो सकता है। यह वह जगह है जहां Display Advertising Network आते हैं। वे प्रदर्शन विज्ञापनों की खरीद और बिक्री दोनों को संभालते हैं, व्यवसायों को उन वेबसाइटों से जोड़ते हैं जो विज्ञापन स्थान बेचना चाहते हैं।
इसके बारे में सोचने का एक अन्य तरीका एक बाज़ार के रूप में है जो Business और websites को एक साथ लाता है, लेनदेन का प्रबंधन करने में मदद करता है। Google Display Network या याहू जैसे इनमें से कुछ नेटवर्क हैं, और वे सभी अलग-अलग सुविधाएँ प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जो सभी के लिए समान हैं।
सबसे पहले और सबसे पहले, वे सभी व्यवसायों को वेबसाइटों पर Ads स्थान का विज्ञापन करने की पेशकश करते हैं।
इन विज्ञापन स्थानों की पेशकश करने वाली वेबसाइटें इन नेटवर्क का हिस्सा बन सकती हैं, और वे विज्ञापन दिखाने के लिए कितने पैसे की उम्मीद करते हैं, इसके लिए वे न्यूनतम मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।
आपका व्यवसाय तब उस नेटवर्क की सभी वेबसाइटों के लिए बोली लगा सकता है, जो यह तय करती हैं कि आप कितना भुगतान करने के इच्छुक हैं। खरीदार और विक्रेता हर एक समय पेज लोड होते हैं और विज्ञापन स्थान को भरने का अधिकार जीतने वाले विज्ञापनों को दिखाया जाता है।
बेशक, प्रत्येक नेटवर्क के अपने नियम, अपनी विशेषताएं और अपनी प्रक्रियाएं और बोली प्रणाली हैं, लेकिन कुंजी यह है कि वे सभी खरीदारों और विक्रेताओं को उपलब्ध Advertising Spot भरने के लिए मेल खाते हैं।
नेटवर्क आपको दो मुख्य मार्गों के माध्यम से विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने में भी मदद कर सकता है: उन वेब पृष्ठों के विषय जहां विज्ञापन दिखाई देते हैं, और सामग्री को देखने वाले लोगों के बारे में सामान्य जानकारी। जबकि सटीक मापदंड आप अपने दर्शकों को खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं, या जिस तरह से आप वास्तव में अपने अभियान को चलाने के बारे में जानते हैं, वह नेटवर्क से नेटवर्क में भिन्न हो सकते हैं, सही लोगों के सामने अपने विज्ञापन प्राप्त करने के लिए लक्ष्यीकरण आवश्यक है।
एक और चीज जो नेटवर्क करती है वह है पैसे को संभालना। विज्ञापन खरीदना और बेचना हर दिन के हर सेकंड में होता है, और नेटवर्क व्यवसायों से पैसा इकट्ठा करते हैं और विज्ञापन दिखाने वाली वेबसाइटों का भुगतान करते हैं। अंत में, और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, Ad network businesses के साथ डेटा एकत्र करते हैं और साझा करते हैं।
वे आपको बता सकते हैं कि आपके विज्ञापन कितनी बार दिखाए गए हैं, कितनी बार उन पर क्लिक किया गया है, आपकी लागत कितनी है, वे कहाँ दिखाई दे रहे हैं, और यह सब उन वेबसाइटों और दर्शकों के बीच भिन्न होता है जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं। । कई नेटवर्क आपको अपने वेब पेजों में ट्रैकिंग जोड़ने देते हैं ताकि आप देख सकें कि आपके विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर रूपांतरण के परिणामस्वरूप हैं। यदि आप वेब पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए Display Advertising का उपयोग करना चाहते हैं, तो विज्ञापन नेटवर्क शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। वे आपको उन वेबसाइटों के साथ लाएंगे जो आपको विज्ञापन स्थान बेचना चाहती हैं। वे आपको यह तय करने देंगे कि आपके विज्ञापन कहां दिखाई देंगे, और उन्हें कौन देखेगा। वे शामिल सभी के लिए धन का प्रबंधन करेंगे। वे आपको वह डेटा भी प्रदान करेंगे जो आपके लिए जानना आवश्यक है कि आपका अभियान कितनी अच्छी तरह से चल रहा है।
मुख्य सीख
विज्ञापन नेटवर्क उन लोगों के साथ विज्ञापन स्थान प्रदान करने वाली वेबसाइटों के बड़े समूहों को जोड़ता है जो उन पर विज्ञापन देना चाहते हैं।
वेबसाइट और व्यवसाय एक साथ कैसे काम करते हैं
आम बातें विज्ञापन नेटवर्क करते हैं।

कैसे फिर से काम करना?
(How Retargeting Work)

सुनो! प्रदर्शन विज्ञापन का वास्तव में एक शक्तिशाली प्रकार है जिसे
Retargeting
कहा जाता है, और आपको अपनी वेबसाइट पर उन लोगों का उपयोग करने की अनुमति देता है, जो एक विशेष विज्ञापन संदेश के साथ उन्हें छोड़ने के बाद भी लक्षित करते हैं। हम आपको दिखाएंगे कि यह कैसे काम करता है, और यह तय करने में आपकी मदद करता है कि Retargeting आपकी Digital Strategy के लिए सही है या नहीं।
आइए एक बार फिर से फिल्म समीक्षा पॉडकास्ट के हमारे उदाहरण का उपयोग करें। एक संभावित ग्राहक आपकी वेबसाइट पर अपनी सुबह की चर्चा सुनने के लिए कुछ नया खोजता है। वे रुचि रखते हैं और सदस्यता लेना शुरू करते हैं, लेकिन सदस्यता फार्म भरने के आधे रास्ते अचानक फोन कॉल से विचलित हो जाते हैं। इसलिए "Membership" लेने से पहले वे आपकी साइट छोड़ दें। जब आप शायद खुश होते हैं कि वे आपकी वेबसाइट पर गए हैं, तो यदि आपने Membership समाप्त कर ली है, तो आप अधिक खुश होंगे। वे आपके पॉडकास्ट के बारे में भूल सकते हैं। या इसके बजाय सदस्यता के लिए कुछ और खोजें।
यहाँ जहाँ पुन: लक्ष्यीकरण आता है। आपके लक्ष्यीकरण का पहला चरण आपके लक्षित दर्शकों को परिभाषित करना है।
वहाँ से बाहर चुनने के समाधान के बहुत सारे हैं, और कई Display Network भी इस सुविधा की पेशकश करते हैं। लेकिन कोई बात नहीं जो आप उपयोग करते हैं, आपको सबसे पहले यह परिभाषित करने की आवश्यकता है कि आपके दर्शकों में कौन होगा।
इसलिए, आप अपने लक्षित दर्शकों को उन लोगों के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, जिन्होंने सदस्यता फ़ॉर्म भरना शुरू किया था, लेकिन इसे पूरा नहीं किया।
आपकी Retargeting सेवा को आपको अपने वेब पृष्ठों में थोड़ा कोड जोड़ने या अपने वेब एनालिटिक्स टूल में एकीकृत करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह आपकी वेबसाइट से उन लोगों की सूची एकत्र करना शुरू कर सकता है जो इस मापदंड से मेल खाते हैं।
फिर, यह किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के साथ व्यक्तिगत लोगों की सूची नहीं होगी, जैसे कि नाम या Email पते। इसके बजाय, यह उन उपयोगकर्ताओं की एक अनाम सूची (जिन्हें अक्सर एक रिटारगेटिंग सूची कहा जाता है) आपके मानदंडों से मेल खाती है, जिन्हें Advertisements के साथ पुन: प्रकाशित किया जा सकता है। इसलिए, अब जब आपने दर्शकों को परिभाषित कर लिया है, तो कोई भी आगंतुक जो सदस्यता लेना शुरू कर देगा, लेकिन सूची में नहीं जोड़ा जाएगा। अब उनके लिए विशेष रूप से विज्ञापन बनाने का समय आ गया है।
इन विज्ञापनों पर बहुत ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, क्योंकि आप जानते हैं कि हर कोई उन्हें देखकर आपकी वेबसाइट पर सदस्यता लेना शुरू कर चुका है। इसलिए आप अतिरिक्त सामग्री के लिए विशेष प्रस्तावों, साइन अप करने के लिए एक मुफ्त उपहार, या कुछ अन्य प्रोत्साहन शामिल कर सकते हैं जो उन्हें वापस आने और सदस्यता समाप्त करने के उद्देश्य से हैं। Retargeting List पर लोगों को विज्ञापन दिखाने के लिए लगाए गए अभियान के साथ, अब आप संभावित ग्राहकों तक अपनी साइट छोड़ने के बाद भी पहुँच सकते हैं।
इसलिए बाद में वे आपके किसी विज्ञापन को देख सकते हैं, उस पर क्लिक कर सकते हैं और साइन अप कर सकते हैं।
एक बार सदस्यता लेने के बाद, उन्हें अब सदस्यता प्रोत्साहन वाले विज्ञापन दिखाने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए आप वर्तमान ग्राहकों के लिए एक नई रिटारगेटिंग सूची बनाना चाहते हैं। फिर, आप उन्हें एक अलग विज्ञापन अभियान के साथ लक्षित कर सकते हैं, शायद उन्हें वापस आने और प्रस्ताव पर अन्य सभी पॉडकास्ट का पता लगाने के लिए आश्वस्त करें! तो यह है कि कैसे पुन: काम करता है यह ट्रैक करता है कि लोग आपकी वेबसाइट पर क्या करते हैं और फिर अपने कार्यों के आधार पर एक ऑडियंस (Audience) बनाता है, जिससे विज्ञापनदाताओं को उन लोगों के लिए विशिष्ट Advertising design करने में मदद मिलती है - जिन्होंने या विशिष्ट कार्यों को नहीं किया है।
उम्मीद है कि यह कुछ विचारों को स्पार्क करता है कि आप आगंतुकों (Visitors) को फिर से संलग्न करने, उन्हें Customer में बदलने और उन्हें बार-बार वापस लाने के लिए अपने स्वयं के Business के लिए रिटारगेटिंग का उपयोग कैसे कर सकते हैं!
मुख्य सीख
रिटारगेटिंग आपको अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों के समूहों को उन चीजों के आधार पर विज्ञापन करने की अनुमति देता है जो उन्होंने दौरा किया था। यहां हम मूल बातें कवर करेंगे:
आपकी साइट पर लोग क्या कर रहे हैं, उस पर नज़र रखना
उस जानकारी का उपयोग करके उन लोगों की पहचान करें जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं
विशेष रूप से उन लोगों के लिए विज्ञापन बनाना।

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Display Advertising in Hindi (What is Display Advertising in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Advertising के बारे में समझ आ गया होगा.
Display Ads Questions and answers.
प्रश्न 1.
किस तरह से विज्ञापन प्रभावी हो सकता है?

A. यह आपकी साइट पर अधिक आगंतुकों की गारंटी देता है

B. यह बढ़ी हुई बिक्री की गारंटी देता है

C. यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाती है

D. यह सर्च इंजन में आपकी रैंकिंग में सुधार करता है

प्रश्न 2.
निम्नलिखित में से कौन सा डेटा उस प्रकार का उदाहरण है जो विज्ञापन नेटवर्क स्वचालित रूप से व्यवसायों के साथ इकट्ठा और साझा करता है?

A. विज्ञापन से आपके द्वारा की गई बिक्री की संख्या

B. आपके द्वारा प्रकाशित प्रत्येक विज्ञापन की लागत

C. विज्ञापन बनाने की लागत

D. बिक्री की एक भविष्यवाणी जो आप अपने विज्ञापन से कर सकते हैं

प्रश्न 3.
विज्ञापन नेटवर्क पर विज्ञापन प्लेसमेंट खरीदते समय निम्नलिखित में से कौन सा सही है?

A. आपको हमेशा उनके पृष्ठ पर विज्ञापन खरीदने के लिए वेबसाइट के स्वामी से संपर्क करना होगा

B. नेटवर्क क्लिक-थ्रू दर पर डेटा प्रदान करता है

C. नेटवर्क उन लोगों के नाम प्रदान करता है जो आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं

D. आपका बजट समाप्त होने के बाद नेटवर्क 7 दिनों तक आपका विज्ञापन दिखाता रहेगा

प्रश्न 4.
यदि कोई व्यक्ति किसी उत्पाद को खरीदारी की टोकरी में जोड़ता है, लेकिन फिर वेबसाइट छोड़ देता है, तो निम्नलिखित में से कौन सी रणनीति उस व्यक्ति को उत्पाद वापस करने और खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने की संभावना है?

A. समाचार-पत्र साइन-अप को प्रोत्साहित करने वाले प्रदर्शन विज्ञापन के साथ पुन: प्रस्तुत करना

B. अपनी वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन करना

C. अपने व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज बनाना

D. डिस्काउंट कूपन वाले प्रदर्शन विज्ञापन के साथ पुन: प्राप्त करना

प्रश्न 5.
डिस्प्ले रिटारगेटिंग का पहला चरण क्या है?

A. सोर्सिंग कीवर्ड

B. अपने दर्शकों को परिभाषित करना

C. लेखन सामग्री

D. कॉल टू एक्शन सेट करना

Ans:- 1, c
2, b
3, b
4, d
5, b


प्रश्न 6.
यदि आप एक फ़िल्मी ब्लॉग के मालिक हैं, तो आप किस प्रकार के ग्राहक से प्रदर्शन विज्ञापन तक पहुँचने की उम्मीद कर सकते हैं?

A. वे लोग जो विज्ञापन-अवरोधक का उपयोग करते हैं और आपके विषय में रुचि रखते हैं

B. जो लोग आपके ब्लॉग को पहले नहीं पढ़े हैं, लेकिन आपके विषय में रुचि रखते हैं

C. केवल वे लोग जो आपके ब्लॉग को पहले पढ़ चुके हैं

D. केवल फिल्मों और फिल्मों में रुचि रखने वाले लोग

प्रश्न 7.
रिक्त स्थान भरें: खोज इंजन के विज्ञापन आमतौर पर ________ से बने होते हैं।

A. ऑडियो

B. वीडियो

C. टेक्स्ट

D. इमेजिस

प्रश्न 8.
Search Engine Marketing का उपयोग करते समय, आपके विज्ञापन कहां दिखाई दे सकते हैं?

A. केवल सर्च इंजन पर

B. केवल वेबसाइटों पर

C. सर्च इंजन और वेबसाइट पर

D. वेबसाइटों और सोशल मीडिया पर

प्रश्न 9.
Display Advertising अभियान सेट करते समय, आप किसे लक्षित कर सकते हैं?

A. विशिष्ट नाम वाले लोग

B. जो लोग अलग-अलग भाषा बोलते हैं

C. जो लोग पहले से ही विशिष्ट उत्पादों के मालिक हैं

D. विशिष्ट पते वाले लोग

Ans:- 6, b
7, c
8, a
9, b

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