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इस Article में, हम यह निर्धारित करेंगे कि विशिष्ट लक्ष्यों की स्थापना और ट्रैकिंग आपको व्यावसायिक प्रदर्शन को समझने और सुधारने में कैसे मदद कर सकती है। आप मुख्य प्रदर्शन संकेतक के बारे में भी जानेंगे और इनका उपयोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए कैसे किया जा सकता है।
आइए गोता लगाएँ: प्रमुख प्रदर्शन संकेतक, या KPI, मात्रात्मक माप हैं जिनका उपयोग व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मैट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाता है। वे यह समझने में भी मदद करते हैं कि टीम कैसे प्रगति और मापी जाएगी।
KPI के निर्माण के कई तरीके हैं, लेकिन वे सभी औसत दर्जे का, व्यावहारिक, प्राप्य होना चाहिए, और दिशा प्रदान करना चाहिए। तो एक KPI वास्तविक दुनिया में कैसा दिखता है?
रेयान से मिले। वह 'फिट जिम' नामक फिटनेस केंद्रों की एक श्रृंखला का मालिक है। उसे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि व्यवसाय को बनाए रखने के लिए उसके पास पर्याप्त ग्राहक हैं। ऐसा करने के लिए, रयान एक महीने में कम से कम 50 नए सदस्यों को प्रति जिम साइन करना चाहता है। यही उसका लक्ष्य होगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए, रेयान को अब KPI निर्धारित करने की आवश्यकता है जो उसके कर्मचारियों को इस लक्ष्य को पूरा करने के प्रयासों को मापेगा।
यहां केपीआई रयान ने अपने बिक्री कर्मचारियों के लिए पहचान की है, जो उन कार्यों के आधार पर हैं जो सदस्यता साइन-अप दर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
बिक्री टीम को चाहिए: - प्रति दिन 20 संभावित ग्राहकों तक पहुंचें - काम के घंटों के दौरान उन्हें प्राप्त करने के 15 मिनट के भीतर सोशल मीडिया और ईमेल पर सभी ऑनलाइन प्रश्नों का जवाब दें; और - नवीनीकरण या प्रति माह 8 मौजूदा जिम सदस्यता।
इन KPI के विरुद्ध परिणामों का विश्लेषण करने से यह अनुमान लगाया जाएगा कि कौन से कर्मचारी अपेक्षित मानक को पूरा करते हैं, और यह पहचानने में मदद करते हैं कि अतिरिक्त बिक्री प्रशिक्षण की आवश्यकता किसे है। जब आप अपने व्यवसाय या आपके द्वारा काम करने वाले व्यवसाय पर विचार करते हैं, तो याद रखें कि KPI कुछ भी हो सकता है जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब लाता है। बिक्री कॉल से लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट तक, ग्राहकों की संतुष्टि रेटिंग के लिए ईमेल सूची साइन-अप, सुनिश्चित करें कि आप KPI का चयन करते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त है।
तो आप कैसे जानते हैं कि आपके KPI क्या होने चाहिए, और आप उन्हें कैसे मापते हैं? KPI विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्य, प्रासंगिक और समयबद्ध होना चाहिए। इस तरह से बनाकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे स्पष्ट और प्राप्त होंगे। अपना खुद का KPI बनाने का प्रयास करें और देखें कि क्या आप निम्नलिखित उत्तर दे सकते हैं: a। क्या यह केपीआई पर्याप्त है? ख। क्या इसे मापा जा सकता है? सी। क्या कर्मचारी इसे प्राप्त कर सकते हैं? घ। व्यापक व्यावसायिक उद्देश्य के लिए यह कितना प्रासंगिक है? इ। और अंत में, यह कब दिया जाएगा या वितरित किया जाएगा?
एक उदाहरण केपीआई पिछले साल की तुलना में बिक्री के आंकड़ों में 25% की वृद्धि कर सकता है। यह विशिष्ट और मापने योग्य दोनों है, और आपके पिछले बिक्री आंकड़ों की समीक्षा करने से आपको यह निर्धारित करने की अनुमति मिलेगी कि यह प्राप्य है या नहीं। बिक्री में वृद्धि व्यवसाय वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है, जो एक समग्र व्यावसायिक उद्देश्य होगा, और वर्ष पर वर्ष की तुलना करना समय पर बनाता है।
केपीआई परिणाम और केपीआई दोनों का मूल्यांकन नियमित रूप से करने के लिए याद रखें, और तदनुसार डेटा का जवाब दें। उदाहरण के लिए, यदि रयान के बिक्री कर्मचारी पूछताछ की मात्रा के कारण 15 मिनट की औसत प्रतिक्रिया KPI को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो शायद उसे मांग को पूरा करने के लिए प्रति शिफ्ट में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने पर विचार करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि भावी ग्राहकों को तब प्रसन्नता हो जब उनकी जिज्ञासाओं का शीघ्रता से जवाब दिया जाए, साथ ही साथ यह सुनिश्चित किया जाए कि उनका कर्मचारी जल न जाए।
जब अपने स्वयं के व्यावसायिक वातावरण में लक्ष्य और KPI सेट करने की बात आती है, तो सुनिश्चित करें कि वे विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्य, प्रासंगिक हैं और आपकी दीर्घकालिक योजना को प्राप्त करने में मदद करने के लिए आगे की सोच रखते हैं। आपके द्वारा निर्धारित KPI के बारे में सोचने के लिए अभी कुछ समय लें, और आप अपने लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए इन्हें कैसे माप सकते हैं।
मुख्य सीख
अपने व्यवसाय का ऑनलाइन विपणन करते समय, यह मूल्यांकन करने के लिए उपलब्ध डेटा और मैट्रिक्स का उपयोग करना महत्वपूर्ण है कि आपकी ऑनलाइन गतिविधियाँ कैसा प्रदर्शन कर रही हैं। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
गोल और KPI सेट करना ऑनलाइन व्यवसायों के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है
स्मार्ट फ्रेमवर्क का उपयोग करके KPI का निर्माण कैसे करें
ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण कैसे करें।
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