Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

Search engine friendly websites Kaise banaye

How to Making your website search engin friendly

Search engine friendly websites केसे बनाऐ?

नमस्कार!

इस article में हम उन सरल चीजों के बारे में बात करेंगे जो आप अपनी website के page को अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं ताकि search engine आपको और अधिक आसानी से मिल सके। क्योंकि अगर वे कर सकते हैं, तो संभावित ग्राहक कर सकते हैं। ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, या आप अपनी वेबसाइट के अलग-अलग पेजों पर बदलाव कर सकते हैं, Search engine friendly websites को आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप ब्लेक प्रोड्यूस नामक एक छोटा खेत चलाते हैं और अपने फलों और सब्जियों के चयन के बारे में एक पृष्ठ का अनुकूलन करना चाहते हैं।

आपके पृष्ठ पर कई तत्व हैं जो खोज इंजन को बता सकते हैं कि पृष्ठ ताजे फल और सब्जियों के बारे में है। इनमें शामिल हैं: मेटा टैग और शीर्षक, शीर्षक और पृष्ठ की प्रतिलिपि स्वयं। मेटा टैग और शीर्षक के साथ शुरू करते हैं। जब तक आप इसके कोड को नहीं देख रहे थे, तब तक यह कुछ नहीं होगा। वे एम्बेडेड संदेश हैं जो search engine friendly websites को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि पृष्ठ पर क्या है। विशेष रूप से, शीर्षक और मेटा विवरण है।

शीर्षक और मेटा विवरण महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे दोनों विशिष्ट पृष्ठ के लिए वास्तविक खोज परिणाम उत्पन्न करने के लिए खोज इंजन द्वारा उपयोग किए जाते हैं। शीर्षक का उपयोग दिखाए गए पहली पंक्ति को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है; मेटा विवरण का उपयोग कुछ छोटे वाक्यों को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।

फलों और सब्जियों के बारे में एक पृष्ठ के लिए, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि वाक्यांश "फल और सब्जियां" शीर्षक और मेटा विवरण दोनों में हों। एक अच्छा शीर्षक होगा: "ब्लेक प्रोड्यूस - फ्रेश फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स।" यह बताता है कि पृष्ठ किस बारे में है और आपकी कंपनी के नाम पर भी प्रकाश डालता है।

एक अच्छा मेटा विवरण आमतौर पर दो छोटे वाक्य होते हैं। यह फिर से कीवर्ड या वाक्यांश का उपयोग करके शीर्षक को सुदृढ़ करना चाहिए। एक अच्छा विवरण यह होगा: “ब्लेक प्रोड्यूस आपके घर में जैविक ताजे फल और सब्जी पहुंचाता है, जितनी बार आपको इसकी आवश्यकता होती है। अपने अनुकूलन बॉक्स को ऑनलाइन ऑर्डर करें।

एक शीर्षक छोटा और मीठा होना चाहिए; एक विवरण मैच होना चाहिए कि पृष्ठ किस बारे में है। आपको इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि पृष्ठ पर क्या है - जो लोग आपकी साइट पर आते हैं - केवल खोज इंजन नहीं - वास्तव में देखें। आपकी सामग्री को सही ढंग से वर्गीकृत करने में मदद करने के लिए दो चीजें हैं जो आप यहाँ अनुकूलित कर सकते हैं: शीर्षक और पेज कॉपी।

Meta tag की तरह, शीर्षक आपके पृष्ठ के HTML कोड में एम्बेड किए जाते हैं, लेकिन वे लोगों को भी दिखाई देते हैं। अक्सर, वे एक पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होते हैं। एक शानदार शीर्षक "ताजे फल और सब्जियां" होगा, जो स्पष्ट रूप से एक व्यक्ति को बताता है कि search engine friendly page क्या है लेकिन खोज इंजन के लिए भी अच्छा काम करता है।

अंत में, यदि आप ताजे फल और सब्जियों के बारे में सामग्री का एक टुकड़ा लिख ​​रहे हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से कॉपी में उस वाक्यांश का उपयोग करना चाहते हैं। ओवरबोर्ड न जाएं और वाक्यांश को बार-बार दोहराएं क्योंकि खोज इंजन स्पैम के रूप में देख सकते हैं। याद रखें कि आप मुख्य रूप से लोगों के लिए लिख रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका संदेश स्पष्ट है। इसलिए, खेत के वेब पेजों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आपने जो किया है, उसे पुन: करें। आपने खोज इंजन द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक प्रमुख तत्वों को देखा और प्रत्येक उदाहरण में, उन्हें बताया, "यह पृष्ठ नए फलों और सब्जियों के बारे में है।"

कोई भी बात नहीं जहां खोज इंजन दिखते हैं, वे पृष्ठ पर क्या है के बारे में सुसंगत और स्पष्ट जानकारी देखेंगे। और यह आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

मुख्य सीख
अपनी वेबसाइट के पृष्ठों में सुधार करके खोज इंजन अनुकूलन में आरंभ करें। यह वीडियो उन तत्वों की व्याख्या करता है जिन्हें आप खोज इंजनों को समझने के लिए अपनी वेबसाइट को आसान बनाने के लिए ट्विक कर सकते हैं। हम कवर करेंगे:

शीर्षक और विवरण meta tags
प्रमुख तत्व
पेज कॉपी।

अन्य वेबसाइट आपके लिए कैसे काम कर सकती हैं
(How other websites can work for you)


अरे!

हम आपको दिखाएंगे कि कैसे अपनी साइट के लिंक को प्रोत्साहित करके, search engine friendly websites को बेहतर बनाने के लिए, अच्छी सामग्री के माध्यम से अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने और अपनी साइट को सोशल मीडिया पर बढ़ावा देने के लिए वेब पर खोज को बेहतर बनाएं।

आपका search engine optimisation, या SEO परिणाम आपकी साइट पर होने वाली चीजों और आपकी साइट से होने वाली चीजों से प्रभावित होते हैं। उत्तरार्द्ध में आपके बारे में अन्य साइटें क्या कह रही हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए आपके दो बेहतरीन मौके हैं "बैकलिंक्स" और सोशल मीडिया। बैकलिंक्स से शुरुआत करते हैं। यह किसी अन्य वेबसाइट से आपकी साइट के लिंक के लिए शब्द है। वोट जैसे लिंक के बारे में सोचें - यदि आपकी साइट पर बहुत सारे लिंक हैं, तो इसका मतलब है कि वेब पर कई अलग-अलग लोगों का मानना ​​है कि आपकी साइट में अच्छी सामग्री है। यह विश्वास मत है।

Search engine इन लिंक को एक संकेत के रूप में देख सकते हैं कि आपके पास उच्च-गुणवत्ता वाली साइट है, और संभवतः खोजकर्ताओं को दिखाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

इसलिए, हमने स्थापित किया है कि आपकी साइट के लिंक महत्वपूर्ण हैं- लेकिन आप उन्हें कैसे प्राप्त करते हैं?

कुंजी गुणवत्ता पर विचार करना है, मात्रा नहीं।

अतीत में, खोज इंजन परिणामों में अपनी स्थिति को बढ़ावा देने के लिए बड़ी संख्या में लिंक प्राप्त करने पर केंद्रित वेबसाइट बनाने वाले लोग। कुछ मामलों में, ये लिंक उनके उत्पादों और सेवाओं के लिए अप्रासंगिक थे, या निम्न-गुणवत्ता वाली साइटों से आए थे (निम्न गुणवत्ता के साथ, हमारा मतलब है कि ऐसी न्यूनतम सामग्री वाली वेबसाइटें जो केवल अन्य साइटों से लिंक करने के लिए मौजूद हैं)।

Search engine ने इस पर पकड़ बनाई और उन साइटों को कम मूल्य देकर जवाब दिया जिन्होंने खोज परिणामों में हेरफेर करने की कोशिश की, जिसके परिणामस्वरूप उनकी खोज Reanking में गिरावट आई।

इसका आपके लिए क्या मतलब है?

आपकी साइट के लिंक महान हैं, जब तक वे अच्छी वेबसाइटों से वैध लिंक हैं। तो आप इन अच्छे लिंक को और अधिक कैसे प्राप्त कर सकते हैं? सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी साइट पर शानदार सामग्री बनाएं। फिर, अन्य लोग आपसे लिंक कर सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके दर्शकों को आपकी सामग्री देखनी चाहिए। आप दूसरों को भी आपके बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, और अपनी वेबसाइट के लिंक साझा कर सकते हैं। SEO इंडस्ट्री में इसे कंटेंट मार्केटिंग कहा जाता है।

तो क्या अच्छा कंटेंट है?

यदि आपके पास एक छोटा खेत है जो ताजे फल और सब्जियां बेचता है, तो यह शीर्ष 10 ग्रीष्मकालीन फल या ब्रोकोली के साथ 5 सर्वश्रेष्ठ व्यंजन की सूची हो सकती है। अच्छी सामग्री बनाने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपके संभावित ग्राहक कौन हैं, वे क्या खोज रहे हैं और आप इसे कैसे प्रदान कर सकते हैं। ठीक है, जिस तरह से आप ऑफ-साइट, सोशल मीडिया को अनुकूलित कर सकते हैं, उस पर जल्दी से स्पर्श करें।

Search engine social media sites सहित किसी भी पृष्ठ को एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन, वे आम तौर पर सोशल मीडिया साइट के भीतर आपकी लोकप्रियता पर विशेष महत्व नहीं रखते हैं। उदाहरण के लिए, आपको अधिक "पसंद" या "अनुयायियों" के लिए अधिक क्रेडिट नहीं मिलेगा।

लेकिन सोशल मीडिया का उपयोग अभी भी बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है। यह आपकी साइट को और आपके व्यवसाय को बढ़ावा देता है - क्योंकि यह लोगों को आपकी सामग्री को खोजने में मदद करता है और उन्हें आपके साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

वैसे, यदि आप अपने व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे पास इसके बारे में एक संपूर्ण सबक है। योग करने के लिए: संभावित रूप से आपकी खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाने के लिए ऑफ-साइट अनुकूलन एक मूल्यवान तरीका है।

ऑफ-साइट ऑप्टिमाइज़ेशन का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका अच्छी सामग्री बनाकर है जो आपकी साइट को गुणवत्ता संसाधन के रूप में स्थापित करती है, ऐसे आगंतुकों को आकर्षित करती है जो फिर इसे सोशल मीडिया पर साझा करते हैं।

मुख्य सीख
आप ऑफ-साइट अनुकूलन के बारे में सोचकर वेब पर अपनी खोज दृश्यता में सुधार कर सकते हैं; वह यह है कि आपका प्रचार करने के लिए अन्य वेबसाइटों पर क्या होता है। यह वीडियो आपको शुरू करने के कुछ तरीके दिखाएगा, जिसमें शामिल हैं:

आपकी वेबसाइट के लिए उत्साहजनक लिंक
अच्छी सामग्री के माध्यम से अपने दर्शकों से उलझना
सोशल मीडिया के साथ अपनी साइट को बढ़ावा देना।

Cross border with SEO

सुनो!

हम बताएंगे कि कैसे search engine optimisation (SEO) रणनीति आपके व्यवसाय को अंतर्राष्ट्रीय संभावनाओं और ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर सकती है।

यदि आपके संभावित ग्राहक विभिन्न देशों में हैं या कई भाषाएँ बोलते हैं, तो विचार करने के कई पहलू हैं। हम सबसे महत्वपूर्ण हैं: भाषा, स्थानीयकरण और देश लक्ष्यीकरण।

पहली चीजें पहले: आपको अपने ग्राहकों की भाषा बोलने की ज़रूरत है — सचमुच

वेबसाइटों के लिए कुछ seo दिशानिर्देश हैं जो कई भाषाओं में सामग्री प्रदान करते हैं। पहला यह सुनिश्चित करना है कि किसी भिन्न भाषा के प्रत्येक पृष्ठ का अपना एक विशिष्ट वेब पेज हो।

वह महत्वपूर्ण क्यों है? बता दें कि आप U.K. में एवोकाडो को उगाते हैं और आप अपने प्रमुख उत्पाद को अन्य देशों को बेचना चाहते हैं।

वेब डिज़ाइन तकनीक से वेब पेज पर अंग्रेजी भाषा की सामग्री होना संभव हो जाता है - www.example.com/avocado.html-but आगंतुकों को फ्रेंच में लिखे उसी पृष्ठ को देखने के लिए एक बटन क्लिक करने की अनुमति देता है। बहुत अच्छा लगता है, है ना? समस्या यह है कि मनुष्य उस बटन पर क्लिक कर सकते हैं, लेकिन खोज इंजन नहीं कर सकते।

बेहतर तरीका यह है कि प्रत्येक अनुवादित संस्करण को अपने वेब पेज पर अलग किया जाए। इस उदाहरण में, अपने स्वयं के पृष्ठ पर फ्रेंच संस्करण को एक अलग URL के साथ रखना बेहतर होगा: www.example.com/avocet.html

दूसरी बात ध्यान रखें: भाषाओं को एक ही पृष्ठ पर मिलाना। यह एक बड़ा नहीं-नहीं है। उदाहरण के लिए, जब आपकी आधी सामग्री फ़्रेंच में है और दूसरी आधी अंग्रेज़ी में है, तो खोज इंजन यह तय नहीं कर सकते कि आपकी सामग्री किस भाषा में है। विभिन्न भाषाओं के लिए अलग-अलग पृष्ठों का उपयोग करना बेहतर है। अगला: अपनी सामग्री का अनुवाद करने के लिए स्वचालित सेवाओं का उपयोग करने से बचें। जैविक उपज के बारे में सामग्री का एक टुकड़ा है जो फ्रेंच में होना चाहिए? आपके लिए इसका अनुवाद करने के लिए एक वास्तविक जीवित व्यक्ति प्राप्त करें।

यह क्यों आवश्यक है? खोज इंजन स्वचालित अनुवाद टूल से उत्पन्न सामग्री को महत्व नहीं देते हैं। इससे भी बदतर, पृष्ठ को स्पैम माना जा सकता है। अनुवाद सेवा में आपको थोड़ा अधिक खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन आपके पास उच्च गुणवत्ता की सामग्री है जो आपके व्यवसाय के लिए बेहतर परिणाम दे सकती है।

यदि आपने सामग्री का अनुवाद करने में समय लिया है, तो कुछ खोज इंजन आपको अपने वेब पृष्ठों पर भाषा एनोटेशन जोड़ने की अनुमति देते हैं। ये एनोटेशन खोज इंजनों को उसके देश या भाषा के आधार पर सही व्यक्ति को सही सामग्री परोसने में मदद करते हैं।

आइए कल्पना करें कि आप एक किसान हैं जो स्वादिष्ट फल और सब्जियों को सीमाओं के पार भेजते हैं। आपने अपने यू.के. क्लाइंट के लिए कुछ बेहतरीन सामग्री बनाई है, लेकिन जर्मनी में आपके बाजार के लिए जर्मन में अनुवादित सामग्री का भी आपने समान रूप से अनुवाद किया है। ऐसा ही एक पेज आपके एवोकाडो के बारे में है।

एक किसान के रूप में, आप जर्मनी में अपनी संभावनाओं के लिए खोज परिणाम पृष्ठ पर अपने जर्मन एवोकैडो पृष्ठ की अपेक्षा करेंगे, और यूके में ग्राहकों के लिए आपका यूके पृष्ठ इस वैकल्पिक सामग्री को खोजने के लिए खोज इंजन की मदद करेगा। प्रत्येक अंग्रेजी और जर्मन पृष्ठ पर एक एनोटेशन जोड़ने में सक्षम हो।
ये टैग आपके पृष्ठों को चिह्नित करेंगे ताकि खोज इंजन आपके कंटेंट के सही संस्करण को अपने संबंधित देशों में दर्शकों तक पहुंचा सकें।

जब आप एनोटेशन को थोड़ा आगे बढ़ाते हैं, तो आप देखेंगे कि वे अधिक उन्नत बहुभाषी और बहुराष्ट्रीय सेटअप के लिए महान उपकरण हो सकते हैं। यह आपकी वेबसाइट पर विभिन्न भाषाओं को जोड़ने के लिए कुछ संरचनात्मक विचारों को शामिल करता है। लेकिन भले ही आप कई भाषाओं को नहीं जोड़ते हैं, लेकिन विभिन्न देशों और बाजारों में ग्राहकों के लिए अन्य विचार हैं।

यह सोचकर शुरू करें कि उनके लिए कौन सी जानकारी उपयोगी होगी।

क्या आपको विभिन्न मुद्राओं में उत्पाद की कीमतें प्रदान करने की आवश्यकता है?

क्या वे माप की एक अलग प्रणाली का उपयोग करते हैं - मीट्रिक बनाम शाही? उदाहरण के लिए, क्या ग्राहक आपके एवोकाडो को किलो या पाउंड में तौलेंगे?

क्या आपने स्थानीय पते और फोन नंबर शामिल किए हैं ताकि वे आपसे संपर्क कर सकें?

क्या आपको अपने व्यवसाय के घंटे अलग-अलग समय क्षेत्रों में सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है?

ये सभी छोटी चीजें हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट विभिन्न देशों में संभावित ग्राहकों के लिए उपयोगी बनी रहे। वे खोज इंजनों को समझने में मदद करने के लिए भी संकेत हैं कि आपकी सामग्री अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए प्रासंगिक है। भाषा और स्थानीयकरण से परे, आप खोज इंजन को उस देश (या देशों!) को समझने में मदद कर सकते हैं जिसे आप लक्षित कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट में एक देश कोड शीर्ष स्तर का डोमेन नाम है, तो संक्षिप्त रूप से ccTLD- यह एक मजबूत संकेत है कि आपकी साइट किसी विशिष्ट देश को लक्षित करती है। एक ccTLD के साथ U.K साइट का एक उदाहरण www.avocadofarm.co.uk होगा। जर्मनी के लिए, वह साइट www.avocadofarm.de हो सकती है।

और अगर यह नहीं है? यदि आपके पास कोई सामान्य डोमेन है जैसे कि www.example.com?

खोज इंजन कई कारकों का उपयोग कर सकते हैं जिनमें आपकी वेबसाइट होस्ट की गई है, इसका IP पता और आपके वेब पृष्ठों पर जानकारी शामिल है। आप अभी भी अपनी साइट और उसकी सामग्री को Google खोज कंसोल में पाए गए देश लक्ष्यीकरण टूल का उपयोग करके अंतर्राष्ट्रीय संभावनाओं के लिए अधिक दृश्यमान हो सकते हैं। आखिर तुमने इसे हासिल कर ही लिया है। जब आप अन्य देशों में अपनी वेबसाइट का प्रचार करना शुरू करते हैं, तो तीन बातों को ध्यान में रखें: भाषा, स्थानीयकरण और देश लक्ष्यीकरण।

यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल बनाने के लिए अपनी वेबसाइट और एसईओ रणनीति को समायोजित कर सकते हैं। और सीखना चाहते हैं? अंतर्राष्ट्रीय विपणन और निर्यात के बारे में हमारे सबक देखना सुनिश्चित करें।

मुख्य सीख

विभिन्न देशों को अलग-अलग विपणन रणनीति की आवश्यकता होती है, और अंतर्राष्ट्रीय खोज इंजन अनुकूलन अलग नहीं है। इस पाठ में, आप बदलावों के बारे में जानेंगे जब आपकी वेबसाइट अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार कर जाएगी, जिसमें शामिल हैं:


भाषा: हिन्दी

स्थानीयकरण

देश लक्ष्यीकरण



मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Search Engine Friendly Website kaise banaye (Search Engine Friendly Website in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को SEO क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

प्रश्न 1

निम्नलिखित में से कौन सा पृष्ठ शीर्षक किसी वेबसाइट पृष्ठ के लिए सबसे उपयुक्त होगा जो किसी दुकान की वापसी नीति का वर्णन करता है?




कैसे भेजें सामान वापस

बी
[कंपनी का नाम] वापसी नीति

सी
वापसी नीति

डी
कंपनी की नीतियां

प्रश्न 2
आपकी वेबसाइट से लिंक करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा एक अन्य वेबसाइट है?

जब तक वे आपसे लिंक नहीं करते, तब तक उन्हें लिंक करते रहें

बी
जब तक वे आपसे लिंक नहीं करते, उन्हें ईमेल भेजें

सी
समान साइटों के साथ संबंध बनाना

डी
जिस पेज पर आप उन्हें लिंक करना चाहते हैं, उसके कई प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें

प्रश्न 3
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक व्यवसाय का विस्तार करते समय, आपकी वेबसाइट पर प्रदान करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सबसे महत्वपूर्ण है?

सही मुद्रा में उत्पाद और वितरण विवरण

बी
स्थानीय प्रारूप में लिखा गया समय और दिनांक

सी
विनिमय दर की जानकारी

डी
स्थानीय ग्राहकों के लिए मुफ्त giveaways

Ans :- 1, B
2, C
3, A

Comments

Popular Posts