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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

Social media marketing Kaise kare - What is social media marketing?

Social media marketing Kaise kare

खाओ, सोओ, ट्वीट करो, दोहराओ। Social Media Marketing Kaise kare अब हमारे दैनिक जीवन में दिया गया है। एक व्यवसाय के रूप में, यह आपके लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है।
ऑनलाइन नेटवर्क, या "Social media" जैसा कि हम इसे कहते हैं, लोगों को सूचनाओं को लिंक करने, बातचीत करने, साझा करने और विनिमय करने की अनुमति देता है। वे जल्दी से कुछ ऐसा बन जाते हैं, जिसके बिना हम नहीं रह सकते। सामाजिक रूप से हर दिन लाखों लोग Social media marketing पर कनेक्ट और साझा करते हैं।

Social media का उपयोग business के लिए कैसे करे?

लेकिन यह व्यवसायों के लिए एक महान उपकरण भी हो सकता है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म हो सकता है जो आपको अपने ग्राहकों से सीधे बात करने और ग्राहकों को समान रूप से बातचीत करने, सामग्री साझा करने, बातचीत में शामिल होने, विश्वास का निर्माण करने, अधिक लोगों तक पहुंचने, अपने प्रभाव क्षेत्र को विकसित करने और अंततः आपके ग्राहकों को बेहतर समझने की सुविधा देता है।
कल्पना कीजिए कि आप एक पुराने कपड़ों की दुकान के मालिक हैं। आपके ग्राहक आपके बारे में बात करने के लिए पहले से ही सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे होंगे। वे अपने अद्भुत खोज को साझा कर सकते हैं, परिवर्तन के बारे में सलाह मांग सकते हैं या रेट्रो संगठनों में सेलेब्स की तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं।
जब आप इन सामाजिक नेटवर्क में शामिल होते हैं, तो आप इन वार्तालापों में शामिल हो सकते हैं और नई शुरुआत कर सकते हैं। हो सकता है कि जब आप स्टॉक में नए आइटम प्राप्त करते हैं, तो आप फ़ोटो साझा करके शुरू करते हैं, और इससे आपको "टॉप-ऑफ-माइंड" रहने में मदद मिलेगी। यह लोगों को बार-बार आने-जाने का कारण भी देता है।
इस तरह आपका नेटवर्क तेज़ी से बढ़ सकता है। वे लोग आपकी पोस्ट देख सकते हैं और उन्हें अन्य फ़ैशनिस्टों के साथ साझा कर सकते हैं, जो आपको नए अनुयायी और नए कनेक्शन दे सकते हैं। ये ऐसे लोग हैं जो सिर्फ आपके अगले ग्राहक बन सकते हैं।
सोशल मीडिया आपको अपने दर्शकों के साथ विश्वास बनाने में मदद कर सकता है। एक संभावित ग्राहक की समीक्षा पढ़ें, या वास्तविक लोगों के वीडियो देखें - अपने कपड़ों के बारे में मॉडल नहीं पहने और उधेड़ते हुए। 
Social media marketing Kaise kare, What is social media marketing
Social Media Marketing kare

सोशल मीडिया के लाभ (Benefits of social media)

सोशल मीडिया आपके ग्राहकों और प्रशंसकों को आपके उत्पादों को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है, और जब ऐसा होता है, तो आप विश्वास अर्जित करते हैं। क्यों? जब कोई और कहता है कि आप कितने महान हैं, तो यह अधिक वजन वहन करता है। आप अपना प्रचार नहीं कर रहे हैं - आपके ग्राहक आपके लिए कर रहे हैं
और, आपके व्यवसाय के लिए Social media marketing का एक अंतिम लाभ है: आप यह देखकर सीख सकते हैं कि लोग आपके ब्रांड के साथ ऑनलाइन कैसे बातचीत करते हैं।
हो सकता है कि ब्रोकेड के इतिहास के बारे में ब्लॉग पोस्ट में किसी की दिलचस्पी न हो, लेकिन सिल्क दुपट्टा बाँधने के 20 तरीके दिखाने वाले वीडियो को कई टन शेयर मिलते हैं। यह पता लगाएं कि लोगों को क्या पसंद है - दोनों ऑनलाइन और आपकी दुकान में - और उन्हें इसके बारे में अधिक जानकारी दें।
अच्छा प्रतीत होता है? ठीक है, इस बारे में बात करते हैं कि आप social media को अपने business के लिए सही सोशल मीडिया साइटों से जुड़ने, सामग्री साझा करने और जीवंत बातचीत में भाग लेने और अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए वास्तव में कैसे भुगतान कर सकते हैं। जब तक आप वहां नहीं होंगे तब तक आप सोशल मीडिया की शक्ति पर टैप नहीं कर सकते। सबसे पहले, आप विभिन्न नेटवर्कों को जानना चाहते हैं।

आपके ग्राहक सबसे अधिक किसका उपयोग कर रहे हैं?

यह तय करने में आपकी मदद करेगा कि आपको facebook page, youYout channel, पिनटेरेस्ट अकाउंट, ट्विटर हैंडल, लिंक्डइन कंपनी पेज या इन और अन्य के कुछ संयोजन की आवश्यकता है।
फिर, आपको अपनी प्रोफ़ाइल बनाने की आवश्यकता होगी, या आमतौर पर जिन साइटों में आप भाग लेने जा रहे हैं उनमें से प्रत्येक पर आपका होम पेज समाप्त हो रहा है।
प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क अलग है, लेकिन जब भी संभव हो, आप अपने स्थान और संपर्क जानकारी जैसे अपने social media marketing के बारे में विवरण जोड़ना चाहते हैं। कुछ लोग आपको अपने व्यवसाय या यहां तक ​​कि फ़ोटो और वीडियो के बारे में अधिक जानकारी जोड़ते हैं।
एक बार जब आप एक सामाजिक नेटवर्क पर "चलते हैं", तो पड़ोसियों को जानने का समय आ जाता है। दोस्त बनाने में समय और मेहनत लगती है, लेकिन अगर वे आपके व्यवसाय के बारे में शब्द निकालने में मदद कर सकते हैं, तो यह एक निवेश है जो वास्तव में भुगतान करता है।

क्या आप व्यावसायिक लाभ के लिए social media marketing का उपयोग कर रहे हैं?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब आप व्यावसायिक लाभ के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके विशिष्ट विज्ञापन चैनलों की तुलना में बहुत अलग माध्यम है। जिन लोगों के साथ आप सोशल मीडिया पर बातचीत करते हैं, वे केवल बात करना नहीं चाहते हैं। एक वार्तालाप के रूप में इसे और अधिक सोचें - एक ऐसा रिश्ता जो ग्रहण करता है और बहता है। इस नेटवर्क के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप वास्तविक दुनिया में अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ करते हैं।
सोशल मीडिया पर दोस्त बनाना रातोंरात नहीं होगा, और इसे मजबूर नहीं किया जा सकता है। मौजूदा ग्राहकों को भर्ती करने से शुरू करें, हो सकता है कि आपकी दुकान में एक संकेत हो, जो कहता है कि "हमारा यहां अनुसरण करें" - या इससे भी बेहतर - 10% छूट अगर वे आपके साथ ऑनलाइन जुड़ते हैं।
अपने नेटवर्क को विकसित करने के अन्य तरीकों के साथ पालन करें: प्रतियोगिता, विशेष कार्यक्रम, केवल सदस्य, मनोरंजक सामग्री, या यहां तक ​​कि वास्तविक, आपके सामाजिक मंडलियों के सदस्यों के लिए आमने-सामने की मुलाकातें।
और याद रखें, आपके सामाजिक नेटवर्क के प्रत्येक सदस्य का अपना नेटवर्क है। Social media सभी साझा करने के बारे में है, इसलिए जब आप पोस्ट और फ़ोटो जोड़ते हैं और बातचीत में शामिल होते हैं, तो लोगों को आपके साथ जोड़ना आसान होता है। और इसका मतलब है कि आपके और आपके business पर अधिक नजर है।
सोशल मीडिया लोगों के साथ बातचीत शुरू करने और अंततः अपने ग्राहक आधार को विकसित करने का एक शानदार तरीका है। और ऑनलाइन स्पेस में कुछ और की तरह, आपको एक योजना की आवश्यकता होगी।
यदि आप हमारे बाकी article के साथ अनुसरण करते हैं, तो हम कवर करने जा रहे हैं कि किस प्रकार के सामाजिक नेटवर्क हैं, और उन पर अपनी उपस्थिति कैसे बनाएं। फिर हम सोशल मीडिया के लिए एक योजना बनाने और प्रबंधित करने के बारे में बात करेंगे। और यदि आप वास्तव में सामाजिक हैं, तो हम सोशल साइट्स पर भुगतान किए गए विज्ञापन के बारे में भी बात करेंगे, और सामाजिक के साथ अपनी सफलता को कैसे मापें।
मुख्य सीख
सोशल मीडिया हर जगह है, और लोग हर दिन इसके साथ जुड़ते हैं। जानें कि यह क्या है और आप इन नेटवर्कों का लाभ कैसे उठा सकते हैं:
यह समझना कि आपको वहां रहने की आवश्यकता क्यों है
सही सोशल मीडिया साइट्स से जुड़ना
अपनी उपस्थिति बढ़ाना और अपने नेटवर्क से जुड़ना।

आपके लिए सही सोशल मीडिया साइट्स

(The right social media sites for you)
अरे! हमें social media marketing के दायरे में भूमि का एक हिस्सा मिलेगा। कुछ वास्तव में बड़े सामाजिक नेटवर्क हैं जिनके बारे में जानना महत्वपूर्ण है, लेकिन छोटे, अधिक आला नेटवर्क भी हैं जो वास्तव में आपके business के लिए मूल्यवान हो सकते हैं। article आपको यह समझने में मदद करेगा कि वहां क्या है, और यह पता लगाने के लिए कि आपको किन सामाजिक नेटवर्क का हिस्सा बनना है।
जब सोशल मीडिया के साथ शुरुआत हो रही है, तो यह सभी विभिन्न नेटवर्क को श्रेणियों में क्रमबद्ध करने में मदद करता है ताकि आप समझ सकें कि आपको अपना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता कहां है।
आइए वहां से कुछ सबसे बड़े सामाजिक नेटवर्क के साथ शुरुआत करें। उदाहरण के लिए, फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन में कुछ बहुत बड़े दर्शक हैं। क्या आप जानते हैं कि अकेले Facebook के दुनिया भर में एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं? इसका मतलब है कि आपके मौजूदा और भविष्य के ग्राहक इन विशाल नेटवर्क में भाग लेने की संभावना रखते हैं, इसलिए यदि आप एक social media marketing हैं, तो आपको शायद इन बड़े नेटवर्क पर मौजूदगी पर विचार करना चाहिए ताकि आप उन्हें वहां पा सकें।
लेकिन बड़े लोगों से परे, आप आला, या उद्योग-विशिष्ट खिलाड़ी भी पाएंगे जो विशिष्ट विषयों या विशिष्ट दर्शकों को पूरा करते हैं जो वास्तव में अपना सामान जानते हैं और अधिक विस्तृत या अंदरूनी सामग्री की तलाश कर रहे हैं। सामाजिक यात्रा समीक्षाओं के लिए ट्रिपएविसोर जैसी साइटों के बारे में सोचें, या रेस्तरां स्थान में ओपनेंटेबल हैं। वहाँ विभिन्न साइटों के बहुत सारे विभिन्न उद्योगों के लिए समर्पित कर रहे हैं, और आप अपने व्यापार के लिए सबसे महत्वपूर्ण लोगों को खोजने के लिए चारों ओर खोज करनी चाहिए।
और यद्यपि इन साइटों पर सदस्यता छोटी हो सकती है, वे सदस्य ठीक उसी प्रकार के व्यक्ति हो सकते हैं जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं।
जब आप तय कर लें कि आपको कहाँ भाग लेना चाहिए, यह सोचना प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क का उद्देश्य है। उदाहरण के लिए, कुछ सामाजिक नेटवर्क ज्यादातर व्यक्तिगत संबंधों के लिए उपयोग किए जाते हैं। कुछ सामग्री साझा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, और कुछ पेशेवर नेटवर्किंग के लिए अधिक उपयोग किया जाता है।
थोड़ा और खोदें। व्यक्तिगत नेटवर्क एक ऐसा तरीका है जो लोग ऑनलाइन दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क में रखते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक social media marketing के रूप में भाग नहीं ले सकते हैं: लोग हर समय उत्पादों और सेवाओं पर चर्चा करते हैं। आपको सिर्फ संदर्भ के बारे में पता होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपके अपडेट हल्के, दिलचस्प और उपयोगी होने चाहिए - बिक्री योग्य नहीं। उदाहरण के लिए, एक विंटेज कपड़ों की दुकान एक शानदार विंटेज हैंडबैग ले जाने वाले ग्राहक की तस्वीरें पोस्ट कर सकती है, और जो कि नेटवर्क पर लोगों द्वारा संदर्भित या साझा की जा सकती है, व्यवसाय को और अधिक लोगों को उजागर कर सकती है।
सामग्री साझाकरण नेटवर्क संभावित ग्राहकों को जानकारी देता है कि वे अपने दांतों को इसमें डुबो सकते हैं: तथ्य, आंकड़े, ग्राफिक्स, समीक्षाएं और जैसी चीजें। उदाहरण के लिए, YouTube, जहां वही विंटेज कपड़ों की दुकान "कैसे पहनें," या Pinterest दिखाने वाले वीडियो प्रकाशित कर सकती हैं, जहां photos स्ट्रीट स्टाइल ’के आउटफिट की खूबसूरत तस्वीरें चित्रित की जा सकती हैं।
व्यावसायिक नेटवर्क व्यावसायिक दुनिया में लक्षित होते हैं और नेटवर्क की तलाश में लोगों को आकर्षित करते हैं, नौकरी पाते हैं या लोगों को काम पर रखते हैं। फिर से, यहां आपके संदर्भ को जानना महत्वपूर्ण है: आपको यहां पुराने कपड़े बेचने की कोशिश करने से प्रतिक्रिया मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन आप अपने अगले कर्मचारी का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं।
दूसरी ओर, यदि आप अन्य व्यवसायों को बेचने वाले व्यवसाय हैं, तो यह ठीक वही हो सकता है जहाँ आप अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन अन्य विशिष्ट उद्योगों या नौकरी की भूमिकाओं में अन्य पेशेवरों को देना चाहते हैं।
अंत में, यह सभी प्रत्येक नेटवर्क के उद्देश्यों को समझने के बारे में है, और वहां से बाहर लटकने वाले लोग जिनसे आप जुड़ना चाहते हैं।
फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब और अन्य जैसे बड़े नेटवर्क में बहुत सारे उपयोगकर्ता हैं, इसलिए आपको वहां बहुत सारे लोग मिलने की संभावना है। लेकिन इससे आगे, आप छोटे नेटवर्क को समर्पित कर सकते हैं जो आप करते हैं, उन लोगों से भरा होता है जो उत्पादों या सेवाओं के प्रकारों में सुपर-रुचि रखते हैं।
प्रत्येक नेटवर्क के साथ, यह देखने के लिए कुछ समय बिताएं कि लोग इसका उपयोग कैसे कर रहे हैं। यह आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा कि आप बातचीत में कैसे भाग ले सकते हैं, या आप किस प्रकार की सामग्री साझा कर सकते हैं।
मुख्य सीख
नई सोशल मीडिया साइट्स लगातार पॉप अप करती हैं। यहां बताया गया है कि वहां क्या है और कैसे पता लगाया जाए कि आपके लिए कौन महत्वपूर्ण हो सकता है। हम खत्म हो जाएंगे:
विभिन्न प्रकार के नेटवर्क
उनके संदर्भों को समझना
शामिल होने के सर्वोत्तम तरीके।

सोशल मीडिया के लिए अपने लक्ष्यों को निर्धारित करता है
(Settings your goals for social media)

Social media marketing के लिए कुछ महान अवसर प्रदान करता है, लेकिन यह भी भारी हो सकता है। अपनी सामाजिक मीडिया योजना तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए, आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के साथ शुरुआत करनी होगी।
क्या आप यह पता लगाने के लिए तैयार हैं कि आप सोशल मीडिया से बाहर क्या करने जा रहे हैं?
बहुत सारे सोशल नेटवर्क हैं, और बहुत सारे तरीके हैं उनका उपयोग करने के लिए, विभिन्न उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए। लेकिन इससे पहले कि आप सभी जगह साइन अप और पोस्ट करना शुरू करें, एक सरल प्रश्न के साथ शुरू करें। आप सोशल मीडिया के साथ क्या करने की उम्मीद कर रहे हैं?
हो सकता है कि आप ग्राहक पूछताछ का जवाब देने के लिए तेज़ तरीका खोज रहे हों। हो सकता है कि social media marketing आपके लिए अपने मौजूदा ग्राहकों तक पहुंचने और उन्हें आपसे अधिक बार खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका हो। या हो सकता है कि आप नए लोगों को खोजकर अपना व्यवसाय बढ़ा रहे हों जो नए ग्राहक बन सकते हैं।
ये सभी लक्ष्यों के अच्छे उदाहरण हैं जो सोशल मीडिया आपको प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, और बहुत अधिक हैं।
हमारे पुराने कपड़ों की दुकान याद है? इस उदाहरण का उपयोग करें कि यह कैसे दिखता है। आप कहें कि आपने अभी अपनी दुकान खोली है। आप दरवाजे के माध्यम से और अधिक ग्राहक प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए, आपको कुछ बज़ उत्पन्न करने और जितने लोगों के सामने आने की आवश्यकता है उतने ही लोगों के सामने आने की आवश्यकता है। तो यह आपका पहला लक्ष्य है: अपने व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ाना।
इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आपको अपने अगले सोशल मीडिया मूव को मैप करने में मदद मिलेगी।
शुरुआत के लिए, आपको कहने के लिए कुछ दिलचस्प होना चाहिए, और आपको इसे कहने के लिए लोगों को खोजने की आवश्यकता है। जब से आप जानते हैं कि आप उन लोगों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं जो पहले आपके बारे में नहीं सुनते हैं, तो सोचें कि वे क्या रुचि रखते हैं या जवाब देने की संभावना रखते हैं। हो सकता है कि आप अभी-अभी हाट की नई पंक्ति में आए हों या आपके पास एक बड़ी भव्य बिक्री हो।
एक बार जब आप कुछ कहने के लिए मिल जाते हैं, तो यह पता लगाने का समय आ जाता है कि आप लोगों से यह कैसे कहेंगे।
क्योंकि आप अपना नेटवर्क बढ़ाना चाहते हैं, आप शायद कुछ बड़े नेटवर्क से शुरुआत करना चाहते हैं। तो शायद आपने facebook और ट्विटर से जुड़ने का फैसला किया है। एक बार जब आप खुद को वहां स्थापित कर लेते हैं, तो आप अपने वफादार ग्राहकों या यहां तक ​​कि अपने दोस्तों और परिवार के समूह तक पहुंच सकते हैं और उन्हें आपसे जुड़ने के लिए कह सकते हैं। जैसा कि आप उनके साथ साझा करते हैं और वे अपने स्वयं के नेटवर्क के साथ साझा करते हैं, आप अपने स्वयं के कनेक्शन बढ़ाना शुरू करेंगे, और आप अपना व्यावसायिक उद्देश्य प्राप्त करेंगे!
याद रखें, सोशल मीडिया एक-तरफ़ा सड़क नहीं है। आपको भी भाग लेना होगा और अपने नए मित्रों और अनुयायियों को वापस देना होगा।
उनकी कुछ सामग्री को फिर से साझा करके नेटवर्क के साथ संलग्न करें, या हो सकता है कि आप मौजूदा फैशन ट्रेंड के आसपास अन्य लोगों की सामग्री, या एक सेलिब्रिटी जो एक अद्भुत विंटेज रूप डालते हैं, पर टिप्पणी करके कुछ चर्चा को चिंगारी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग की रणनीति
(Social media marketing strategy)

आपको योजना बनाने की आवश्यकता है कि आप उन विभिन्न नेटवर्क में अलग-अलग दर्शकों से कैसे बात करने जा रहे हैं, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं।
यह स्वयं नेटवर्क के कार्य में भाग पर निर्भर करेगा, लेकिन यह उस स्वर के माध्यम से सोचने लायक है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, और आप जो बातचीत करना चाहते हैं।
क्या आप पेशेवर और आधिकारिक होने जा रहे हैं? यदि आपका लक्षित दर्शक औपचारिक और पेशेवर है, या लिंक्डइन जैसे विशिष्ट नेटवर्क के लिए अच्छा काम कर सकता है।
या आप हल्के और मैत्रीपूर्ण होने जा रहे हैं? यह कम औपचारिक या व्यक्तिगत नेटवर्क में बेहतर काम कर सकता है, जहाँ आप अधिक आकस्मिक उपभोक्ता के साथ बातचीत कर रहे हैं।
और फिर, अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को न भूलें। यदि आप अपने नेटवर्क और अपने व्यवसाय के लिए अधिक लोगों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो एक आकर्षक और आमंत्रित टोन का उपयोग करना सुनिश्चित करें। और यदि आप अपने मौजूदा ग्राहकों को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके वफादार ग्राहक होने के लिए कृतज्ञता के साथ उनसे बात करते हैं।
Social media marketing की दुनिया व्यापक और जटिल हो सकती है, लेकिन स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्यों के साथ शुरू होने से आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि किस नेटवर्क में भाग लेना है, उनका उपयोग कैसे करना है, और आखिरकार, वे आपके उद्देश्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कैसे करेंगे।
मुख्य सीख
एक बार जब आप सोशल मीडिया पर आते हैं, तो भूमि के बारे में जानने के बाद, यह पता लगाने का समय है कि आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। के बारे में बात करते हैं:
अपने सोशल मीडिया प्रयासों के लिए विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करना
उन लक्ष्यों पर अपने प्रयासों को केंद्रित करना
अपनी योजना को अमल में लाना।

Getting on social media

वहाँ कई अलग-अलग सामाजिक नेटवर्क हैं, और आपके व्यवसाय के लक्ष्यों को जानना, और आप अपनी रणनीति में सामाजिक को कैसे शामिल करना चाहते हैं, इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि कौन सा आपके लिए सही है।
एक बार जब आप निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने चुने हुए नेटवर्क में अपनी उपस्थिति को शामिल करने और स्थापित करने की आवश्यकता होगी। हर एक अलग है, लेकिन कुछ सामान्य तत्व हैं।
पहला, व्यवसायों के लिए सामाजिक नेटवर्क व्यक्तियों के लिए सामाजिक नेटवर्क से थोड़ा अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक निजी फेसबुक खाता हो सकता है, जहाँ आप अपने व्यक्तिगत मित्रों और परिवार के साथ जुड़ते हैं और साझा करते हैं, लेकिन मंच विशेष रूप से व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किए गए पृष्ठ भी प्रदान करता है।
अन्य नेटवर्क वह सब अलग-अलग नहीं दिखते हैं, चाहे आप व्यवसाय या व्यक्ति हों।
साइन अप करने से पहले, जांचें कि क्या आप जिस नेटवर्क में शामिल हो रहे हैं वह व्यवसायों और व्यक्तियों के बीच अंतर करता है, और सुनिश्चित करें कि आपने सही सेट अप किया है।
आपके द्वारा यह पता लगाने के बाद, साइन अप करने का समय आ गया है। इसका मतलब आमतौर पर खाता बनाना होता है। आमतौर पर, ऐसा करने के लिए अपने व्यवसाय ईमेल पते का उपयोग करना सबसे अच्छा है ताकि आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक खातों को अलग रख सकें।
इसके बाद, जानकारी लोड करना शुरू करें। अब, हर सामाजिक नेटवर्क अलग होने जा रहा है, लेकिन कुछ सार्वभौमिक चीजें हैं, जैसे आपके व्यवसाय का नाम, आप कौन हैं और आप क्या करते हैं, आपका पता, आपका ईमेल पता और आपका फ़ोन नंबर। ये सभी बहुत मानक हैं, और आप अपने व्यवसाय के लोगो की छवि भी अपलोड कर सकते हैं।
कई नेटवर्क इस जानकारी का उपयोग आपके लिए एक प्रोफाइल पेज बनाने के लिए करेंगे, जो नेटवर्क के भीतर ही आपके होमपेज की तरह है।
अलग-अलग सोशल नेटवर्क अलग-अलग चीजें पेश करते हैं, इसलिए अपने विकल्पों को तलाशने में थोड़ा समय लें, अपनी योजना को न भूलें।
याद करने की आवाज़ का उपयोग करें जिसे आपने उपयोग करने का फैसला किया है और व्यावसायिक लक्ष्यों का समर्थन करना चाहते हैं। इससे आपको अपने व्यवसाय के विवरण लिखने में मदद मिलेगी, जैसा कि आप अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करते हैं, उन चित्रों या वीडियो को चुनें जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं, और यहां तक ​​कि पृष्ठभूमि छवियों के साथ अपने प्रोफ़ाइल पृष्ठ को भी निजीकृत करें।
आपका प्रोफ़ाइल पृष्ठ अक्सर वह स्थान होता है जहाँ आप अपनी सामग्री साझा कर रहे होंगे, बातचीत कर रहे थे और अपनी गतिविधि प्रदर्शित कर रहे थे। आम तौर पर, आपके बारे में दर्ज की गई सभी जानकारी इस पृष्ठ पर जाने पर लोगों को सुलभ होगी, और उन पोस्ट पर टिप्पणियों और गतिविधि के साथ-साथ आपके द्वारा पोस्ट और साझा करने वाली सभी चीजें यहां भी दिखाई देंगी। यह नेटवर्क में आपके व्यवसाय के आभासी जीवन का एक प्रकार का जीवित इतिहास बनाता है।
इसके अलावा, इन प्रोफाइल पेजों में से कई को सर्च इंजनों द्वारा भी एक्सेस नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपके द्वारा यहां प्रदान की जाने वाली अधिक शानदार सामग्री, आपके सोशल पेजों को तब भी बेहतर तरीके से दिखा सकते हैं जब लोग सर्च इंजन पर खोज रहे हों!
चाहे लोग आपको खोज के माध्यम से खोजते हों या आपके द्वारा साझा की गई किसी चीज़ के बारे में उन्हें देखकर, वे संभवतः इस प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर क्लिक करेंगे, और यह उन्हें एक महान अवलोकन दे सकता है कि आप कौन हैं और क्या प्रदान करते हैं। इससे भी बेहतर, वे आसानी से आपके साथ बातचीत करने में सक्षम होंगे, और उम्मीद है कि आपका अगला ग्राहक बन जाएगा!
अंत में, कई सामाजिक नेटवर्क विज्ञापन के अवसर या कीमत के लिए विशेष सुविधाएँ प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह देखने के अधिकार के लिए भुगतान करने में सक्षम हो सकते हैं कि नेटवर्क में और कौन आप को देख रहा है, या आप उन सामग्रियों को साझा करने के लिए भुगतान करने में सक्षम हो सकते हैं जिन्हें आप उन नेटवर्क पर लोगों के विशिष्ट समूहों के सामने साझा कर रहे हैं। । अपने सोशल नेटवर्क द्वारा दिए गए भुगतान कार्यक्रमों पर एक नज़र डालें, और देखें कि क्या वे आपके लिए मूल्यवान हैं।
आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे नेटवर्क पर अपने व्यवसाय की उपस्थिति बनाना, हमेशा अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक सफलता के मार्ग पर एक आवश्यक कदम है।
मुख्य सीख
सोशल नेटवर्क से जुड़ना आमतौर पर खाता खोलने और प्रोफाइल बनाने से शुरू होता है। इस वीडियो में हम देखेंगे:
एक सोशल मीडिया साइट के साथ आरंभ करने की मूल बातें
व्यापार और व्यक्तिगत खातों के बीच अंतर
आपकी प्रोफ़ाइल का महत्व।
मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Social Media Marketing kaiKa kare (What is Social Media Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Social media marketing क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.
Social media marketing Questions and anwsans.

Q1. निम्नलिखित में से कौन सा व्यवसाय सोशल मीडिया का उपयोग करके प्राप्त कर सकता है?

A). नए दर्शकों को आकर्षित करें

B). ग्राह के साथ एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाएं

C). बिक्री लक्ष्यों को पूरा करें

D). उन वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएं


Q2. रिक्त स्थान भरें: व्यवसायियों को _______ के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

A). सब बड़ी प्रतिष्ठा

B). सबसे ज्यादा उम्मीद सगाई

C). एक प्रासंगिक दर्शक

D). सबसे अधिक उपयोगकर्ता


Q3. निम्नलिखित में से कौन सा एक सोशल मीडिया लक्ष्य का एक उदाहरण है?

A). उत्पा पर वास्तविक समीक्षा प्राप्त करें

B). अपने स्टोर पर अधिक ट्रैफ़िक लाएँ

C). ग्राहकों के साथ एक तरफ़ा संचार विकसित करें

D). अपनी प्रतियोगिता के दृष्टिकोण की नकल करें


Q4. आपको सोशल मीडिया पर एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर शामिल करने के लिए कौन सा विवरण देखना चाहिए?

A). SEO के बारे में विवरण

B). आप जिस स्थानीय सूची साइट पर हैं, उसका लिंक

C). व्यवसाय का वर्णन

D). उत्पादों और सेवाओं की लागत

Ans:-            1, A
                     2, C
                     3, B
                     4, C

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