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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

What is Social Media Marketing in Hindi - Social Media Marketing Kaise kare

Social media marketing क्या है? और क्या long time social media strategy.

अरे! सोशल मीडिया के साथ गंभीर होने का मतलब बहुत काम है, और यदि आपके पास कोई योजना नहीं है, तो आप खुद को बहुत जल्दी खो सकते हैं। यह article आपको सभी विवरण देगा जो आपको कागज पर एक "social media marketing strategy" बनाने की आवश्यकता है, और आपको कुछ उपकरण दिखाते हैं जो आपको इसे कार्य में लगाने में मदद कर सकते हैं।
चलिए सीधे अंदर आते हैं। यदि आपने पहले ही सोशल मीडिया में डब करना शुरू कर दिया है, तो आपने शायद देखा होगा कि चीजों को अच्छी तरह से करने में कितना काम लगता है।
अपने सभी कनेक्शनों के साथ अद्यतित रहना, उत्तर देना और बातचीत करना, या अद्वितीय, दिलचस्प चीजों के लिए एक स्थिर स्ट्रीम के साथ सभी चीजों को अलग-अलग नेटवर्क पर हर समय पोस्ट करना आसान नहीं है। चिंता मत करो।
कुंजी यह है कि आप क्या पोस्ट करना चाहते हैं, इसके लिए एक औपचारिक योजना को छोड़ दें और जब आप इसे पोस्ट करना चाहते हैं, जहां यह पोस्ट करने के लिए समझ में आता है, और यहां तक ​​कि आपके social media business में कौन पोस्ट करना चाहिए।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? (What is Social Media Marketing in Hindi)

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक इंटरनेट मार्केटिंग का एक रूप है जहाँ हम ऐसी हजारों सामग्री बनाते हैं और साझा करते हैं सोशल मीडिया पर केवल अपने या किसी दुसरे कंपनी के मार्केटिंग और ब्रांडिंग लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए। इस सोशल मीडिया मार्केटिंग में ऐसी कई गतिविधियों को शामिल किया गया है जैसे कि टेक्स्ट और इमेज अपडेट को पोस्ट करना, वीडियो को पोस्ट करना और ऐसे ही अलग कंटेंट जिससे दर्शकों की व्यस्तता रहती है। इन कंपनियों को एक रास्ता बनाकर केट्स है की कैसे आप अपने नए ग्राहकों और पुराने के साथ संलग्न रहेंगे।
What is Social Media Marketing in Hindi, Social Media Marketing Kaise kare
What Is Social Media Marketing In Hindi

Social media marketing कानून क्या है?

1. सुनने का नियम
2. ध्यान का नियम
3. गुणवत्ता का नियम
4. धैर्य का नियम
5. कम्पाउंडिंग का नियम
6. मूल्य का कानून
7. प्रभाव का कानून
8. आभार का नियम
9. पहुँच की विधि
10. पारस्परिकता का कानून

कैसे Best Social Media Platforms for Marketing को चुनें?

अलग-अलग सोशल मीडिया मार्केटिंग साइट्स की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, इसलिए हमें एकरूपता रणनीति बनानी है।
1. Facebook का इस्तमाल
2. Pinterest का इस्तमाल
3. Twitter का इस्तमाल
4. LinkedIn का इस्तमाल
5. YouTube का इस्तमाल

Social media marketing क्यों इतना मददगार है?

ठीक है, यदि आप केवल यह मानते हैं कि आपके पास रचनात्मक, सम्मोहक पोस्टों के साथ आने के लिए पर्याप्त खाली समय है, तो "मौके पर," संभावनाएं हैं कि आप निराश होंगे। रास्ते में जीवन मिलता है, अन्य चीजें प्राथमिकता लेती हैं और एक योजना के बिना, आपके सामाजिक पृष्ठ बहुत लंबे समय तक चुप हो सकते हैं, या आपकी पोस्ट कम गुणवत्ता वाली हो सकती हैं, क्योंकि आप समय के लिए चुटकी महसूस कर रहे हैं।
यह समझने लायक है। यह सामान चुनौतीपूर्ण है और आपको बहुत कुछ मिल रहा है। लेकिन सच्चाई यह है कि एक अच्छी social media strategy उतनी ही सावधानी से सोचने और किसी अन्य प्रकार के विपणन की योजना बनाने के योग्य है।

Social media प्लान कैसा दिखना चाहिए?

ठीक है, तो social media in hindi प्लान कैसा दिखना चाहिए? अगले 6 से 12 महीनों पर विचार करें, और एक कैलेंडर बनाना शुरू करें। स्केच आउट विवरण जैसे कि यह आपके लिए किन विषयों को पोस्ट करने के लिए समझ में आता है? आपके दर्शकों में क्या दिलचस्पी है?
फिर इसे एक कदम आगे ले जाएं। उन विषयों के बारे में पोस्ट करना कब समझ में आता है?
यदि हम अपने पुराने कपड़ों की दुकान पर वापस जाते हैं, तो सोचें कि कब कोई प्रमुख फैशन शो हो सकता है, विशेष खरीदारी सत्र जैसे स्कूल या छुट्टियां, या अन्य समय पर होने वाले कार्यक्रम जो आप गुल्लक-पीठ पर कर सकते हैं। चाहे आप दैनिक, प्रति घंटा, या साप्ताहिक पोस्ट करें, अपना कैलेंडर बिछाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप अपने साझाकरण में सुसंगत हैं।
क्या और कब एक महान शुरुआत है, लेकिन आपको यह भी विचार करना होगा कि आपको पोस्टिंग कहां होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कपड़े की नई लाइन की कुछ भयानक तस्वीरों को साझा कर रहे हैं जो अभी-अभी दुकान में आई हैं, तो यह Instagram या Pinterest जैसी सामाजिक साइटों पर साझा करने के लिए एक महान अद्यतन हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप अपने सबसे बड़े प्रशंसकों के लिए एक विशेष प्रस्ताव साझा करना चाहते हैं, तो आप इसे फेसबुक पर अपने कनेक्शन के साथ साझा कर सकते हैं।
इसके बाद, यह सोचना न भूलें कि इस पोस्टिंग और साझाकरण के लिए कौन क्या करने जा रहा है। क्या आप यह सब स्वयं करने जा रहे हैं या आप काम साझा करने जा रहे हैं? आपकी योजना में क्या जिम्मेदार है, इसके बारे में नीचे लिखकर सुनिश्चित करें कि आप इसके माध्यम से अनुसरण कर सकते हैं।
और अंत में, क्यों भूल जाते हैं। आप ये सभी अपडेट क्यों पोस्ट कर रहे हैं? इन पदों का समर्थन करने के लिए कौन से व्यावसायिक लक्ष्य हैं? यदि social media marketing आपके लिए जागरूकता बढ़ाने के बारे में है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी पोस्ट ऐसा करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। दूसरी ओर, यदि सोशल मीडिया आपके मौजूदा प्रशंसकों और ग्राहकों के साथ संबंधों को गहरा करने का एक तरीका है, तो आपके पोस्ट काफी अलग दिखने वाले हैं। कोई सही या गलत दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन फिर से: सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप जो साझा कर रहे हैं, उसे आप क्यों साझा कर रहे हैं।
तो यह एक सामाजिक मीडिया योजना है। एक बार जब आप इन सभी कार्यों को अगले कई महीनों के लिए एक कैलेंडर में फैला देते हैं, तो अचानक, यह देखना बहुत आसान है कि आप सोशल मीडिया की बहादुर नई दुनिया से कैसे निपटेंगे।
आप सोच रहे होंगे “वाह, बहुत काम है! मैं वास्तव में यह कैसे करने जा रहा हूं? "
यदि आप अपने कैलेंडर में एक दिन को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं, तो यह बहुत अच्छा नहीं होगा, उन सभी चीजों को लिखें जिन्हें आप अगले छह महीनों के लिए पोस्ट करना चाहते हैं, और फिर उन्हें कतारबद्ध करें ताकि वे स्वचालित रूप से साझा हो जाएं जब आप कर रहे हों तैयार?
अच्छी खबर यह है कि वहाँ उपकरण हैं जो आपको ऐसा करने में मदद कर सकते हैं। Hootsuite, Buffer, और Everypost जैसे social media प्रबंधन tools के साथ, आप उन चीजों को बना सकते हैं जिन्हें आप पोस्ट करना चाहते हैं और अग्रिम में साझा करना चाहते हैं। आप यह तय कर सकते हैं कि आप उन्हें किन नेटवर्कों पर साझा करना चाहते हैं, और आप अपने सहकर्मियों के साथ मिलकर उन्हें सोशल मीडिया की सफलता के रास्ते पर आने में मदद कर सकते हैं।
इसके शीर्ष पर, आप social media पर लोगों को वापस जो कुछ कह रहे हैं उसे सुनने के लिए आप इन जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। क्या आप भूल गए, क्या आप? सोशल मीडिया एक दो-तरफ़ा बातचीत है, न कि केवल आपके संदेश को प्रसारित करने के लिए उपयोग करने के लिए एक मेगाफोन।
तो हमने क्या सीखा है? यदि आप वास्तविक सफलता चाहते हैं तो social media marketing कुछ काम और समर्पण करता है। एक विस्तृत योजना को एक साथ रखने से आपको अपने प्रयासों को अगले स्तर तक ले जाने में मदद मिलेगी, और आपकी सहायता के लिए बहुत सारे उपकरण उपलब्ध हैं। अब आप सोशल मीडिया पर विजय प्राप्त करने के अपने रास्ते पर अच्छी तरह से हैं!
मुख्य सीख
एक बार जब आप social media marketing in hindi से जुड़ने लगते हैं, तो आपको बहुत जल्दी एहसास होता है: यह व्यवस्थित होने में मदद करता है। सोशल मीडिया में आप कैसे निवेश करना चाहते हैं इसके लिए एक गंभीर योजना को एक साथ रखना वास्तव में मदद करेगा। इस वीडियो में, हम कवर करेंगे:
सोशल मीडिया के लिए एक योजना बनाने के लाभ
सोशल मीडिया प्लान कैसा दिख सकता है
उपकरण आपकी योजना को कार्य में लगाने में सहायता करते हैं

कैसे Social media पर विज्ञापन का उपयोग करें?

(Advertising on social media)
अरे! सोच रहा था कि क्या कुछ और हो सकता है अब आप अपनी social media strategy को चला रहे हैं? खैर, इसका जवाब अक्सर हाँ है, और कई सामाजिक नेटवर्क भुगतान किए गए विज्ञापन के अवसर प्रदान करते हैं जो आपको बहुत विशिष्ट दर्शकों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं और वहां अपना संदेश प्राप्त कर सकते हैं।
इसमें कूदते हैं हम अपने उदाहरण के रूप में पुराने कपड़ों की दुकान का उपयोग करेंगे। शायद आपने देखा है कि आपके सबसे अच्छे ग्राहक कुछ जनसांख्यिकी से आते हैं ... मान लीजिए कि 20 से 35 वर्ष की महिलाएँ हैं। यह बहुत अच्छा नहीं होगा यदि आप अपने विज्ञापन को ऐसे लोगों पर केंद्रित कर सकें जो इस प्रोफ़ाइल को फिट करते हैं और बनने की अधिक संभावना है आपका ग्राहक?
खैर, सोशल मीडिया साइट्स आपको ऐसा करने में मदद कर सकती हैं। क्योंकि सोशल मीडिया साइटें अक्सर अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में बहुत कुछ जानती हैं। उदाहरण के लिए, अपने Facebook पृष्ठ के बारे में सोचें। क्या आपने अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया पेजों पर अपनी उम्र या लिंग को शामिल किया है? बहुत से लोग करते हैं, और इसीलिए social media marketing साइट्स व्यवसायों को ऐसे विशिष्ट समूहों तक पहुंचने की क्षमता प्रदान करने में सक्षम हैं।
बहुत अच्छा लगता है अब तक, है ना? खैर, यह बेहतर हो जाता है। 20-35 वर्ष की सभी महिलाएं विंटेज कपड़ों में दिलचस्पी नहीं ले रही हैं। इसलिए यदि हम उन लोगों के लिए धन विज्ञापन खर्च करने से बच सकते हैं जो पुराने कपड़ों में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो यह एक जीत है।
सौभाग्य से, सोशल मीडिया साइटें आपके दर्शकों को और भी कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप 20-35 वर्ष की आयु की महिलाओं को लक्षित कर सकते हैं जो एक निश्चित फैशन डिजाइनर में रुचि रखती हैं। या जिन्होंने अतीत में विंटेज फैशन के बारे में पोस्ट किया है। यह आपके विज्ञापन को केवल उन लोगों पर केंद्रित करने का एक शानदार तरीका होगा, जो आपकी दुकान में रुचि रखते हैं।
और हम इसे और भी आगे ले जा सकते हैं। अन्य ऑनलाइन विज्ञापन चैनलों की तरह, आप अपने social media advertising को एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में भी लक्षित कर सकते हैं। इसका मतलब है कि, आप अपनी दुकान से 25 मील की दूरी पर 20-35 वर्ष की आयु की महिलाओं को विज्ञापन देने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं, जो एक विशिष्ट फैशन डिजाइनर के बारे में रुचि रखते हैं जिसकी आपको परवाह है। बहुत अच्छा है, है ना?
सोशल मीडिया साइटें विज्ञापनों या सामग्री को बहुत विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए बढ़िया विकल्प प्रदान करती हैं, और यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि हम अपने मार्केटिंग बजट को समझदारी से निवेश करें। अब, इस बारे में बात करते हैं कि सामाजिक नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को आपके संदेशों को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करना सामाजिक पर आपके अन्य प्रयासों को कैसे पूरक कर सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर अपनी उपस्थिति का निर्माण आमतौर पर एक क्रमिक प्रक्रिया है। समय के साथ, आप दिलचस्प, अद्वितीय सामग्री पोस्ट करते हैं, और अधिक से अधिक दृश्यता प्राप्त करते हैं। लेकिन क्या होगा अगर आप उस प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं? सामाजिक नेटवर्क पर भुगतान किए गए विज्ञापन को आज़माने का एक और बड़ा कारण है।
मान लें कि आपको अब तक कुछ सैकड़ों "फ़ॉलोअर्स" के साथ एक ट्विटर पेज मिला है। क्या होगा यदि आप बहुत अधिक लोगों तक पहुंचना चाहते हैं - जो लोग जरूरी नहीं हैं कि आप अभी तक का पालन कर रहे हैं? आप "प्रचारित ट्वीट" आज़मा सकते हैं। यह आपके लिए संभावित ग्राहकों के सामने अपनी दुकान प्राप्त करने का एक तरीका है - तेज़! उदाहरण के लिए, आपका प्रचारित ट्वीट उन लोगों को दिखाया जा सकता है जिन्होंने अतीत में पुराने फैशन के बारे में "ट्वीट" किया है, या जो लोग एक प्रभावशाली डिजाइनर का अनुसरण करते हैं। अचानक, आप संभवतः अपने 200 से अधिक अनुयायियों तक पहुँच रहे हैं, और परिणामस्वरूप आपके अनुयायियों के साथ और भी अधिक नेटवर्क के साथ आपका नेटवर्क बढ़ रहा है।
ताकि social media marketing साइटों के साथ विज्ञापन हो सके। आप कुछ वास्तव में फैंसी लक्ष्यीकरण करने की क्षमता प्राप्त करते हैं। और इसके शीर्ष पर, आप अपनी दृश्यता को सामाजिक नेटवर्क पर बहुत तेज़ी से बढ़ा सकते हैं ... जब तक आप इसके लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं, निश्चित रूप से।
मुख्य सीख
यदि आप ऑनलाइन विशिष्ट दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया साइटों पर विज्ञापन एक बढ़िया विकल्प है। इस वीडियो में हम बात करेंगे:
विशिष्ट दर्शकों के सामने अपना संदेश कैसे प्राप्त करें
सामाजिक नेटवर्क पर विज्ञापन आपके अन्य सामाजिक प्रयासों के पूरक हो सकते हैं।

सोशल मीडिया पर सफलता को मापना?

सोशल मीडिया अभियान के प्रभाव को ट्रैक करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जटिल हो सकता है। जब एनालिटिक्स और टूल मदद कर सकते हैं।
हम देखेंगे कि कैसे एनालिटिक्स और विभिन्न टूल आपके Social media marketing प्रयासों के प्रभाव को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं और आपके ग्राहकों को थोड़ा बेहतर समझ सकते हैं।
मान लें कि हमारे पुराने कपड़ों के कारोबार ने कुछ सामाजिक नेटवर्क - फेसबुक, ट्विटर और शायद कुछ छोटे, फैशन से संबंधित सामाजिक नेटवर्क पर भी खाते स्थापित किए हैं।
सबसे पहले, सामाजिक नेटवर्क पर एक नज़र रखना महत्वपूर्ण है। जब आप लॉग इन करते हैं, तो कई उन नेटवर्क पर क्या हो रहा है, इसके बारे में डेटा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस बारे में रिपोर्ट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं कि आप कितने लोगों से जुड़े हुए हैं और समय के साथ कैसे ट्रेंड कर रहे हैं, आपके कौन से पोस्ट सबसे ज्यादा साझा हो रहे हैं या आपस में बातचीत कर रहे हैं, या आपके सबसे बड़े प्रशंसक कौन हो सकते हैं।
कई सामाजिक नेटवर्क में उपलब्ध आंकड़ों और रिपोर्टों को देखकर, आप बहुत कुछ सीख सकते हैं कि आपके कनेक्शन कौन हैं, वे कैसे व्यवहार करते हैं, और वे आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री के साथ उपभोग या बातचीत करते हैं।
लेकिन हर एक नेटवर्क में लॉग इन करना और हर एक में डेटा और रिपोर्ट को अलग-अलग देखना समय लेने वाली और मुश्किल हो सकता है। उन उपकरणों को याद रखें जो आपकी पोस्ट को शेड्यूल करने में मदद कर सकते हैं और आपके सभी लॉगिंग को केवल एक स्थान पर समेकित कर सकते हैं? ठीक है, उन उपकरणों में से कई भी ट्रैक कर सकते हैं और डेटा प्रदान कर सकते हैं जो एक दूसरे के खिलाफ विभिन्न नेटवर्क की तुलना कर सकते हैं, और आप सभी को एक ही स्थान पर रिपोर्टिंग दे सकते हैं।
इन जैसे उपकरण वास्तव में सहायक होते हैं, और आप सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण (Social media management tools) की खोज करके उनकी जांच कर सकते हैं। एक अन्य प्रकार का टूल भी है जो आपकी मदद कर सकता है: सोशल मीडिया मॉनिटरिंग। वहाँ उनमें से बहुत सारे हैं और सुविधाओं और मूल्य निर्धारण की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन मूल रूप से, ये उपकरण आपको, आपके प्रतिद्वंद्वियों, या यहां तक ​​कि कुछ खास विषयों के बारे में बात करने के लिए तलाश रहे हैं। ये आपको नए सामाजिक नेटवर्क की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं, और आपको अपने social media marketing या अपने उद्योग के बारे में बातचीत में शामिल होने दे सकते हैं।
लेकिन ये रिपोर्ट और उपकरण आमतौर पर केवल वही मापते हैं जो खुद सोशल नेटवर्क पर होता है। इसलिए यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा साझा किए गए लिंक, या आपके द्वारा पोस्ट की गई सामग्री का एक टुकड़ा और आपकी वेबसाइट पर समाप्त होने के बाद क्या हो रहा है?
इसके लिए, आपको Google Analytics जैसी वेबसाइटों पर क्या हो रहा है, इसे ट्रैक करने के लिए समर्पित एक अलग उपकरण की आवश्यकता होगी।
वेब विश्लेषिकी उपकरण आमतौर पर जैसे ही कोई आपकी वेबसाइट को हिट करता है, वैसे ही निशान उठाएगा, और उनमें से कई स्वचालित रूप से ट्रैक करेंगे जब आगंतुक सोशल मीडिया साइटों से आ रहे हैं। इसका मतलब है कि यदि आप अपनी वेबसाइट पर लोगों को ट्रैक कर रहे हैं, तो आप देख सकते हैं कि फेसबुक या ट्विटर के कितने आगंतुक न केवल आपकी वेबसाइट पर आ रहे हैं, बल्कि अपने ऑनलाइन स्टोर से आइटम खरीदने, या अपने संपर्क फ़ॉर्म को जमा करने, या डाउनलोड करने के लिए भी आपका मासिक पीडीएफ न्यूज़लेटर।
अब आप वास्तव में यह देख पाएंगे कि आपके सोशल मीडिया के प्रयास किस तरह से भुगतान कर रहे हैं!
बहुत सारे वेब एनालिटिक्स टूल आपको न केवल यह बताते हैं कि नेटवर्क विज़िटर क्या कर रहे हैं, बल्कि यहां तक ​​कि विशिष्ट पोस्ट या सामग्री के टुकड़े भी हैं जो उन्हें आपकी वेबसाइट पर आने के लिए मिला है।
प्रत्येक वेब एनालिटिक्स टूल इसे अलग तरीके से करता है, लेकिन अंतिम परिणाम बहुत अच्छा होता है: आप विभिन्न रिपोर्टों को देख पाएंगे और उन चीजों को देख पाएंगे जैसे किस प्रकार की सामग्री जिससे नेटवर्क आपकी वेबसाइट पर लोगों को देखने के लिए आते हैं, आपके साथ और जुड़ते हैं पृष्ठ, और अंततः आपके व्यावसायिक लक्ष्यों पर परिवर्तित होते हैं!
ताकि आपके social media marketing प्रयासों की सफलता को मापें। सामाजिक नेटवर्क से उपलब्ध डेटा और उपकरणों का उपयोग करना, सोशल मीडिया प्रबंधन और निगरानी उपकरणों का उपयोग करना, और वेब विश्लेषिकी का उपयोग करके यह देखना कि आपकी वेबसाइट पर सोशल विज़िटर क्या कर रहे हैं, आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपके प्रयास कैसे और कहाँ से भुगतान कर रहे हैं। इस तरह आप अपनी सोशल मीडिया रणनीति को बेहतर बना सकते हैं।
मुख्य सीख
यह जानना कि आपके सोशल मीडिया के प्रयास आपके व्यवसाय के लिए कितने प्रभावी हैं। यहां हम बताएंगे कि कैसे:
नेटवर्क से स्वयं डेटा एकत्र करें
सामाजिक प्रबंधन और निगरानी उपकरण का अधिकतम उपयोग करें
देखें कि आपकी वेबसाइट पर सामाजिक आगंतुक क्या कर रहे हैं।

सोशल नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

1. लागत
इससे आप बड़े आसानी से दुसरे लोगों तक अपने नए अपडेट भी पहुँच सकते हैं और वह भी बिलकुल मुफ्त।
2. श्रोता को संलग्न करना
सामाजिक नेटवर्क व्यवसाय को अनुमति देता है कि संलग्न होने के लिए अपने लक्षित दर्शकों के साथ और उनके साथ इंटरैक्टिव संबंधों की स्थापना करने के लिए।

सोशल नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

1. समय
इसमें बिजनेस को विस्तार करने के लिए बहुत समय लगता है। इनको समय समय में पोषण करने की आवश्यकता है। वहीँ बड़ी कंपनियों के पास अतिरिक्त मैनपावर है जो की वो इस्तमाल कर सकते हैं अपने प्रमोशन के लिए
2. प्रत्यक्ष विज्ञापन सोशल मीडिया पर काम नहीं करता है
आपको अपने विज्ञापनों को और अधिक आकर्षक करने की आवश्यकता है। इसके साथ आपको विशिष्ट ट्रैफ़िक को लक्षित करने के लिए अच्छे परिणाम के लिए है।

सोशल मीडिया के नुकसान से किस तरह बचना?

(Avoiding social media pitfalls)
अरे! ऐसा महसूस करें कि आप सोशल मीडिया पर हैंग हो रहे हैं? अब जब आप उठ रहे हैं और चल रहे हैं, तो यह वीडियो कुछ ऐसे नुकसानों को कवर करेगा जो आपके प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और शायद आपके व्यवसाय को भी। उबाऊ, दोहराए जाने वाले बिक्री संदेशों की तरह सामग्री, हर तीन महीने में एक बार पोस्ट करना, या, इसके विपरीत, बहुत अधिक पदों के साथ खुद को बहुत पतला फैलाना।
कुछ नो-नो में देखने के लिए तैयार हैं?
सोशल मीडिया का पहला नियम: यह आपके बारे में नहीं है।
लोग समाचार साझा करने के लिए ऑनलाइन जाते हैं, कैसे-कैसे टिप्स और मजेदार बिल्ली वीडियो। वे आपकी बिक्री की पिच सुनने के लिए नहीं हैं - और ऐसे ब्रांड जिनके पास कहने के लिए और कुछ नहीं है, वे उबाऊ और तेजी से अनदेखा करते हैं।
यदि आप एक व्यवसाय हैं, तो याद रखें कि जो कोई भी सोशल मीडिया पर आपका अनुसरण करता है, वह पहले से ही आप में रुचि रखता है। आक्रामक रूप से बेचने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस एक अच्छा अनुभव प्रदान करने और उनका ध्यान रखने पर ध्यान केंद्रित करें।
इसलिए यदि आप उस पुराने कपड़ों की दुकान के मालिक हैं, जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं, तो अपने अनुयायियों को बताएं कि क्या नया है, क्या जल्द आ रहा है और आप क्या करते हैं। आपको अपने उत्पाद पृष्ठों को फिर से बनाना नहीं है और उन्हें लोगों के गले में धकेलने का प्रयास करना है।
उस पर निर्माण करते हुए, लोग नहीं चाहते कि एक तरफ़ा उनके फीडिंग में भीड़ बढ़े। वे दो तरफा सड़क पर रहना चाहते हैं। वे जानना चाहते हैं कि आप सुन रहे हैं।
सुनिश्चित करें कि आप लोगों के जवाब देने के दौरान फ़ोन की ऑनलाइन निगरानी कर सकते हैं और टिप्पणियों का जवाब देने की योजना बना सकते हैं।
समझ हो, विचारशील हो, लेकिन सभी के अनुरूप हो। शिकायतों का पालन करें, और लोगों को उनके द्वारा मांगी गई जानकारी दें। जरूरी नहीं कि नकारात्मक प्रतिक्रिया आपदा में समाप्त हो। यह आपके ग्राहकों को दिखाने का अवसर हो सकता है - और बाकी सभी जो देख रहे होंगे - कि आप वास्तव में उनकी मदद करना चाहते हैं।
अगला नुकसान: खुद को सोशल मीडिया पर बहुत पतला न फैलाएं। सभी नेटवर्कों के साथ, ग्राहकों से बात करने के लिए लगभग असीमित अवसर हैं, लेकिन उन वार्तालापों में समय लगता है।
यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप बहुत सी साइटों को टटोलने की कोशिश कर सकते हैं। उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जो सबसे अधिक मायने रखते हैं और यह समझ में आता है क्योंकि आप इसे संभाल सकते हैं।
क्या आपने कभी किसी ऐसे ब्रांड या उत्पाद के लिए Social media marketing पेज की जाँच की है, जिसे केवल कुछ महीनों के लिए अपडेट नहीं किया गया है? एक और बड़ी गलती।
यह लोगों को आश्चर्यचकित कर सकता है कि अगर वहां कुछ भी हलचल हो रही है या यदि आप अभी भी business में हैं। बढ़ते, अभिनव, रोमांचक व्यवसायों को कहने के लिए बहुत कुछ है। थकाऊ, धीमी गति से चलने वाले ज्यादा नहीं कह सकते।
आपके अनुसार कोनसा होगा?
अंत में, इस पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है कि आप यह मापना चाहते हैं कि आपके प्रयास वास्तव में आपके लिए क्या कर रहे हैं। Social media marketing in hindi और एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके, आप पहली बार देख सकते हैं कि आपके सोशल मीडिया के प्रयास किस तरह से आपकी निचली पंक्ति में योगदान दे रहे हैं, और सीखें कि दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं।
सोशल मीडिया आपदा को दूर करना आसान है।
अपने आप से सच्चे रहें, टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दें, उन साइटों पर ध्यान केंद्रित करें जो समझ में आते हैं, सुसंगत रहें और अपने परिणामों को मापें। यह सब करें और आपके सोशल मीडिया के प्रयास कामयाब हो सकते हैं।

बेस्ट 10 Social media marketing tips

1. Social media कंटेंट प्लानिंग
2. महान सामाजिक Content
3. लगातार ब्रांड छवि
4. कंटेंट प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया
5. क्यूरेटेड लिंक साझा करना
6. ट्रैकिंग प्रतियोगी
7. अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ध्यान से चुनें
8. आप किस तक पहुंचना चाहते हैं, इसकी स्पष्ट मंशा रखें
9. अपने सोशल मीडिया पोस्ट को A / B टेस्ट के माध्यम से ट्विक करें
10. लगातार पोस्ट करें

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को What is Social Media Marketing in Hindi (Social Media Marketing kaKai kare in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Search Engine optimisation क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.
Social media marketing and digital marketing questions and answers.
प्रश्न 1
एक मजबूत सोशल मीडिया योजना में निम्नलिखित में से कौन शामिल है?

A). सामग्री की एक सूची जो प्रतियोगी सामग्री की नकल करती है

B). आप सभी ऑनलाइन व्यापार लक्ष्य

C). सामग्री पोस्ट करने के लिए एक दीर्घकालिक कार्यक्रम की पहचान करना

D). दो की एक सूची जो खातों पर पोस्ट कर सकते हैं

प्रश्न 2
अपनी सामाजिक सामग्री को उन लोगों के सामने रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है जो पहले से ही आपका अनुसरण नहीं करते हैं?

A). अपने ईमेल विपणन अभियान बढ़ाएँ

B). लो को अपने नेटवर्क पर अपनी सामग्री साझा करने के लिए कहें

C). न दर्शकों तक पहुंचने के लिए भुगतान किए गए प्रचार का उपयोग करें

D). अपनी वेबसाइट पर अपने सामाजिक से लिंक रखें

प्रश्न 3
अभियान परिणामों का आकलन करते समय सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल आपको क्या मापने में मदद कर सकते हैं?

A). क्या अभियान आपके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक सफल था

B). दर्शकों को सामाजिक अभियान पसंद आए या नहीं

C). किसी आगंतुक ने किसी सामाजिक पोस्ट को देखने के बाद स्टोर को कॉल किया

D). चाहे आगंतुक भुगतान किए गए विज्ञापन या जैविक सूची पर क्लिक करता हो

प्रश्न 4
व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते समय निम्नलिखित में से कौन सा नुकसान है?

A). 2-ग्राहकों के साथ बातचीत

B). हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद नहीं

C). समय और तरीके से टिप्पणियों और सवालों के जवाब देने के लिए संसाधन नहीं होना

D). सोशल मीडिया एनालिटिक्स की समीक्षा के लिए बहुत अधिक समय खर्च करना

Ans:-          1, C
                   2, C
                   3, D
                   4, C

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