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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da...

What is Web Analytics in Hindi | Web Analytics in Hindi

What Is Web Analytics और कैसे करे?

नमस्कार! वेब विश्लेषिकी में हमारे परिचय में आपका स्वागत है। इस Article में हम जान रहे हैं कि What Is Web Analytics in Hindi यह आपको किस प्रकार की अंतर्दृष्टि दे सकता है, का त्वरित अवलोकन और खुद को एनालिटिक्स के साथ कैसे शुरू किया जाए, इसके लिए एक स्वाद है।
ठीक है, चलिए शुरू करते हैं।

What Web Analytics - Web Analytics in Hindi

खैर, यह उन सभी डेटा का उपयोग करने के बारे में है जो आप अपनी वेबसाइट से एकत्र कर सकते हैं ताकि आप अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी दे सकें।
वहाँ Web Analytics Tools बहुत सारे हैं, और वे कई तरह की चीजें कर सकते हैं। चूँकि हम अभी शुरू नहीं कर रहे हैं, हम मूल बातों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, और उन तरीकों के बारे में बात करेंगे जिनसे एनालिटिक्स आपकी मदद कर सकता है, चाहे आप किसी भी विशिष्ट उपकरण का उपयोग करें। वेब एनालिटिक्स आपको डेटा प्रदान करके मदद करता है। पहले, आइए विभिन्न प्रकारों को देखें।
What is Web Analytics in Hindi, Web Analytics in Hindi
What Is Web Analytics In Hindi
Tipse of Analytics
1. Metric
2. Unique visitor
3. Time spent on site
एक "Metric" मूल रूप से कुछ भी है जिसे आप गिन सकते हैं। "Unique Visitor" एक अच्छा उदाहरण है। "Time Spent on Site" एक और है। यदि आप अपनी वेबसाइट पर चीजें बेचते हैं, तो आप ट्रैक कर सकते हैं कि आप कितना पैसा कमा रहे हैं या आप कितने उत्पाद बेच रहे हैं। यदि आपका लक्ष्य लोगों को आपकी वेबसाइट पढ़ने के लिए प्राप्त करना है, तो आप किसी ब्लॉग पोस्ट पर देखे गए समय या उस पर खर्च किए गए समय की संख्या को ट्रैक कर सकते हैं। ये सभी चीज़ें "Metric" हैं।
इसके बाद, आप आमतौर पर अपने मैट्रिक्स का विश्लेषण करते हैं जिसे "आयाम" कहा जाता है। लेकिन बस एक मिनट में वापस आते हैं।
जब आप पहली बार एनालिटिक्स के साथ शुरुआत कर रहे हैं, तो आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप मेट्रिक्स के महासागर में तैर रहे हैं, लेकिन आपको यह सब डेटा प्राप्त करने की आदत है।
तो, आप इसके साथ क्या करते हैं? खैर, आप अपने वेबसाइट आगंतुकों के बारे में अधिक जानने के लिए Web Analytics Tools का उपयोग कर सकते हैं।
मान लें कि कोई व्यक्ति एक आदेश देता है, आपकी दुकान के लिए ड्राइविंग निर्देश डाउनलोड करता है, एक संपर्क फ़ॉर्म भरता है, या कुछ और करता है जो आप चाहते हैं कि जब वे आपकी साइट पर जाएं। इसे "रूपांतरण" के रूप में जाना जाता है।
वेब एनालिटिक्स उपकरण आपको बता सकते हैं कि क्या "रूपांतरण दर", या आपके द्वारा देखे गए लोगों की राशि और उनके लक्ष्यों में से एक में परिवर्तन, वे जहाँ से आए थे, उसके आधार पर परिवर्तन, चाहे वे वहाँ पहले हुए हों, या यहाँ तक कि प्रकार डिवाइस वे उपयोग कर रहे हैं।
तो चलिए उस आखिरी को देखते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपकी साइट किस Device पर सबसे अच्छा और सबसे खराब काम कर रही है, तो आप निर्माण के लिए विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं और जिन क्षेत्रों में आपको सुधार करने की आवश्यकता होगी। आप इस उदाहरण में देखेंगे कि हम रूपांतरणों या रूपांतरण दरों की "मीट्रिक" की तुलना कर रहे थे, लेकिन हम इसे उस डिवाइस से तोड़ रहे थे जिसका वे उपयोग करते थे। Device Data जो हम एकत्रित कर रहे हैं, उसे "आयाम" कहा जाता है और जैसा कि वादा किया गया है, यह उन लोगों के बारे में बात करने का समय है।
आम तौर पर, एक आयाम किसी भी प्रकार का डेटा होता है जिसका उपयोग आप कुछ शब्दों के साथ ट्रैकिंग के लिए कर सकते हैं।
आयाम में डिवाइस प्रकार, ब्राउज़र का उपयोग करने वाले लोग, उनके भौगोलिक स्थान और बहुत कुछ जैसी चीजें शामिल हैं।
अपने मेट्रिक्स और Slicing को आयामों के साथ लेते हुए, आप बहुत विशिष्ट, विस्तृत व्यावसायिक प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं, जैसे कौन से उपकरण हैं जो लोगों को मेरी वेबसाइट के लक्ष्यों में परिवर्तित करना आसान लग रहा है? और यह बहुत से सवालों में से एक है जिसका जवाब आप Web Analytics के साथ दे सकते हैं।
जानना चाहते हैं कि आपकी Website पर दिन के समय कौन से लोग जा रहे हैं? अपने Visitors मीट्रिक को ले जाएं और एक दिन के घंटे आयाम द्वारा उसे तोड़ दें।
कैसे पता लगाने के बारे में जो Marketing अभियान सबसे अधिक बिक्री कर रहे हैं? अपने रूपांतरण मीट्रिक लें, और इसे अभियान आयाम द्वारा तोड़ दें।
जैसा कि आप अपनी स्वयं की Web Analytics रिपोर्ट में गोता लगाते हैं, आप सभी मीट्रिक और आयामों को ट्रैक करते हुए देख पाएंगे, और आप उन्हें जोड़ सकते हैं और स्लाइस कर सकते हैं और उन सवालों का जवाब दे सकते हैं, जिनके बारे में आप सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं।
यदि आपने अभी तक एक एनालिटिक्स टूल के साथ शुरुआत नहीं की है, तो आप किसी एक को चुनना और स्थापित करना चाहते हैं। अधिकांश एक समान सेट अप है।
सबसे पहले, आपको अपने Web Page पर कुछ विशेष कोड को कॉपी और पेस्ट करना होगा। अगला, जबकि ये उपकरण अपने आप बहुत सारी चीजों को ट्रैक करेंगे, आप उन विशिष्ट चीजों को ट्रैक करने के लिए उन्हें कॉन्फ़िगर करना चाह सकते हैं जो आपके Business और आपके लक्ष्यों के लिए अद्वितीय हैं।
हम आशा करते हैं कि आप वेब Analytics Tool से प्राप्त होने वाली सभी अद्भुत जानकारियों से उत्साहित होंगे। यह आपके ऑनलाइन शस्त्रागार में एक और महत्वपूर्ण उपकरण है, लेकिन अगर यह बहुत अंदर ले जाने जैसा लगता है, तो चिंता न करें।
यदि आप हमारे साथ चिपके रहते हैं, तो हम सभी शब्दावली और बुनियादी बातों को कवर करने जा रहे हैं कि आप Digital के साथ कैसे काम कर रहे हैं, इसे मापने के लिए आप वेब एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हैं। हम यह देखेंगे कि यह कैसे देखें कि Visitor आपके लक्ष्यों में परिवर्तित होते हैं, और यह कैसे पता लगाते हैं कि किस प्रकार के आगंतुक दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। उसके ऊपर, हम आपके भुगतान किए गए और Organic Search Engine अभियानों को मापने और सुधारने के लिए विश्लेषिकी का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे।
मुख्य सीख
वेब एनालिटिक्स सवालों के जवाब दे सकता है कि लोग आपकी Website पर क्या कर रहे हैं - और क्या नहीं कर रहे हैं। आप इसके बारे में जानेंगे:
डेटा वेब विश्लेषिकी के प्रकार प्रदान कर सकते हैं
उस Data को कैसे समझें
आरंभ करना कितना सरल है।

वेब एनालिटिक्स बनाना आपके लिए काम करता है

(Making web analytics work for you)
कैसे आप वेब एनालिटिक्स को आपके लिए काम कर सकते हैं - चाहे आप किसी भी तरह के व्यवसाय के मालिक हों।
आप इस बारे में जानेंगे कि कैसे एनालिटिक्स आपको ट्रैक करने और मापने में मदद करता है कि Visitor आपकी Website पर क्या करते हैं, और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें।
आएँ शुरू करें। ठीक से उपयोग किया जाता है, Web Analytics आपके व्यवसाय के ऑनलाइन हिस्से की नींव बन सकती है। क्योंकि एनालिटिक्स आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी प्रकार के Online Marketing के प्रदर्शन को माप सकता है। सर्च से लेकर Display Advertising, सोशल टू ईमेल और बीच में सब कुछ।
उसी समय, एनालिटिक्स आपकी वेबसाइट के विज़िटर को संपूर्ण Digital ग्राहक यात्रा में मापता है - पहली बार जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो उस समय तक वे एक मूल्यवान रिपीट ग्राहक बन जाते हैं।
यह देखने के लिए कि यह सब जीवन में कैसे आता है, आइए एक उदाहरण देखें, कहते हैं, एक गेस्टहाउस या "बिस्तर और नाश्ता।" एक बिस्तर और नाश्ते के लिए एक लक्ष्य यह है कि वेबसाइट Visitors ऑनलाइन आरक्षण करें - आखिरकार, वे कैसे पैसा बनाते हैं।
एनालिटिक्स यह मापने में मदद कर सकती है कि कितने आरक्षण किए जा रहे हैं, लेकिन यह उन चीज़ों के बारे में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि पर भी कब्जा कर लेगा जो उस आरक्षण का नेतृत्व और पालन करते हैं। पूरे ग्राहक यात्रा के दौरान।
तो वास्तव में इसका क्या मतलब है? आइए एक ग्राहक द्वारा आरक्षण करने से पहले उस यात्रा का एक उदाहरण देखें जिससे ग्राहक गुजरता है। यदि आप कोलोन, जर्मनी में एक गेस्ट हाउस की तलाश कर रहे थे, तो उस यात्रा के लिए जर्मनी, जिसे आप अभी तीन महीने से बना रहे हैं, पहली चीज जो आप कर सकते हैं वह है ऑनलाइन जाना और "कोलोन में गेस्टहाउस" जैसे शब्द की खोज करना।
खोज करने के बाद, आप एक खोज परिणाम पृष्ठ पर समाप्त होते हैं। और वहाँ से, आप अपनी रुचि के कुछ गेस्ट हाउस वेबसाइटों पर क्लिक करने के लिए कुछ समय बिता सकते हैं। आप अनुसंधान मोड में हैं।
एक बार जब आप किसी Website पर होते हैं, तो आप किसी भी चीज़ को कर सकते हैं। जैसे दैनिक दर की जाँच करें। देखें कि किस प्रकार के कमरे उपलब्ध हैं। गेस्टहाउस वास्तव में क्या है, इसका बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए कुछ समीक्षा या प्रशंसापत्र ब्राउज़ करें। तुम भी कुछ तस्वीरों को देखने के लिए जगह की भावना हो सकती है। इस बिंदु पर, आप शायद वास्तव में आरक्षण बुक करने के लिए तैयार नहीं हैं - आप अभी भी चारों ओर देख रहे हैं। लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि यह आपकी छोटी सूची में है, और आप गेस्टहाउस से ईमेल अपडेट प्राप्त करने के लिए साइन अप भी कर सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी भी प्रचार से बाहर नहीं हैं।
अब, दो हफ्ते बाद, आप क्या जानते हैं? एक Email आपके इनबॉक्स में सामान्य दर से 10% की पेशकश करता है, उसी तारीखों के लिए जिसे आप यात्रा करने की योजना बना रहे थे!
इस बिंदु पर, आपने काफी खोजबीन की है, लेकिन आपने अभी तक बुकिंग नहीं की है, और वह ईमेल वही था जो आपको अपना निर्णय लेने के लिए आवश्यक था। तो आप ईमेल पर क्लिक करें, वेबसाइट पर वापस जाएं, और आरक्षण करें। Web Analytics की शक्ति यह है कि यह उस ग्राहक यात्रा के हर चरण में क्या हो रहा है, यह मापने में व्यापार की मदद कर सकता है। जानना चाहते हैं कि लोग शुरू में आपके व्यवसाय के लिए कैसे जागरूक हो रहे हैं? यह आपको बता सकता है कि कौन से Search Engine लोग आपको खोज रहे हैं और वे किस प्रकार के पृष्ठों पर भेजे जा रहे हैं।
यह तब आपको बता सकता है कि क्या लोग वास्तव में आपके व्यवसाय से जुड़ रहे हैं जब वे आपकी वेबसाइट पर आते हैं। उदाहरण के लिए, क्या वे इधर-उधर ब्राउज़ करते हैं और आपके Email अपडेट के लिए साइन अप करते हैं? या क्या वे अपने ब्राउज़र में बैक बटन पर क्लिक करते हैं और अगले विकल्प पर जाते हैं?
Analytics यह भी माप सकता है कि क्या लोग उन लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं - हमारे उदाहरण में, वास्तव में दो थे: पहला, वह ईमेल न्यूज़लेटर साइनअप, और दूसरा, आरक्षण स्वयं।
Analytics हमें बता सकता है कि क्या लोग वापस आ रहे हैं और ग्राहक बन रहे हैं। और जब ठीक से सेट अप किया जाता है, तो एनालिटिक्स हमें यह भी बता सकते हैं कि क्या वे वफादार ग्राहक हमारे वकील बन रहे हैं - उदाहरण के लिए, क्या वे हमारी सामग्री को सोशल नेटवर्क पर दूसरों के साथ साझा कर रहे हैं?
एनालिटिक्स को एक शक्तिशाली उपकरण में बदलने का एक शानदार तरीका है जो आपको यह समझने में मदद करता है कि लोग आपकी वेबसाइट का उपयोग कैसे करते हैं और तदनुसार सुधार करते हैं, यह ग्राहक यात्रा के हर चरण में स्पष्ट, विशिष्ट, मात्रात्मक लक्ष्य निर्धारित करना है।
फिर, उन लक्ष्यों की ओर अपनी प्रगति को मापने के लिए Web Analytics का उपयोग करें, और उन अड़चनों की पहचान करें जो उन्हें प्राप्त करने के रास्ते में हो रही हैं। उदाहरण के लिए, गेस्टहाउस में प्रति माह कम से कम 50 आरक्षण प्राप्त करने का लक्ष्य हो सकता है। एनालिटिक्स का उपयोग करते हुए, उन्हें पता चल सकता है कि लोग अपने बुकिंग सिस्टम से भ्रमित हो रहे हैं, जिससे इच्छुक संभावित ग्राहक वेबसाइट को छोड़ रहे हैं ... और शायद कहीं और बुक कर सकते हैं।
यह निश्चित रूप से अच्छी खबर नहीं है, लेकिन यह बहुत अच्छी जानकारी है। यह पहचानता है कि क्या तय करने की आवश्यकता है, और उम्मीद है, बुकिंग प्रक्रिया को तेज और आसान बनाने के लिए कुछ समय और संसाधन खर्च करने का निर्णय लेता है। और वह कुंजी - बिना कार्रवाई के डेटा किसी की मदद करने वाला नहीं है। हमने यहां बहुत सारी जमीन को कवर किया है, इसलिए इसे दोबारा बनाने दें। Analytics वह आधार बन सकता है जो आपके सभी डिजिटल प्रयासों को मापता है और उनका समर्थन करता है।
यह आपको यह मापने में मदद कर सकता है कि क्या हो रहा है और ऑनलाइन ग्राहक यात्रा के विभिन्न चरणों को समझें, उन चीजों को उजागर करें जो आप अच्छा कर रहे हैं और आपको दिखाते हैं कि आपको कहां सुधार करने की आवश्यकता है। इसलिए अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें, अपनी प्रगति को मापें, और फिर अपने व्यवसाय को अगले स्तर तक ले जाने के लिए अपने डेटा का उपयोग करें।
मुख्य सीख
ऑनलाइन जाने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि Digital Marketing बेहद मापने योग्य है। संपूर्ण ग्राहक यात्रा के दौरान, व Web Analytics  इस बात की जानकारी प्रदान करता है कि आपकी वेबसाइट के Visitor कहाँ से आ रहे हैं, वे क्या कर रहे हैं और आप उन्हें अपनी साइट पर "कन्वर्ट" कैसे करवा सकते हैं। इस Article में, हम कवर करेंगे:
क्यों वेब विश्लेषिकी सब कुछ आप Digital में कम कर देता है
आप विश्लेषिकी का उपयोग करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं
अपने व्यावसायिक लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए Data का उपयोग कैसे करें।

Tracking Specific goals with Web Analytics

Web Analytics उपकरण आपको डेटा का एक पहाड़ दे सकते हैं, सीधे बॉक्स से बाहर - और यह व्यवसायों के लिए एक महान अवसर है। लेकिन वास्तव में उस सभी डेटा का उपयोग करने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वयं के विशेष लक्ष्यों की ओर प्रगति को माप रहे हैं। इसका मतलब है कि आप अपने विश्लेषिकी को थोड़ा अनुकूलित करना चाहते हैं, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप उन चीजों पर नज़र रख रहे हैं जो आपके लिए वास्तव में मायने रखती हैं।
लक्ष्यों और रूपांतरणों के कुछ उदाहरणों को देखकर, और यह देखना कि उन्हें बनाना क्यों महत्वपूर्ण है, आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपका क्या होना चाहिए।
तो, आपने अपने व्यवसाय को एक कारण के लिए Online लिया है, है ना? ठीक है, बस कुछ के बारे में जो आपने अपनी वेबसाइट के साथ हासिल करने की उम्मीद की थी उसे ट्रैक किया जा सकता है और एक लक्ष्य के रूप में वेब विश्लेषिकी से मापा जा सकता है।
"रूपांतरण" आम तौर पर शब्द का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जब एक Website Visitor एक लक्ष्य पूरा करता है। और अब तक, आप जानते हैं कि Web Analytics Tool आपके आगंतुकों के बारे में डेटा के लोड को तोड़ने की क्षमता रखते हैं और आपकी साइट पर जो कुछ भी हो रहा है वह आपको जानकारी देने में मदद करता है जो आपको अधिक रूपांतरण प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आइए एक गेस्ट हाउस के उदाहरण का उपयोग करके देखें कि कैसे महत्वपूर्ण लक्ष्य और ट्रैकिंग रूपांतरण हो सकते हैं।
आप अपने वेब एनालिटिक्स टूल में साइन इन करें और संख्याओं को देखना शुरू करें। सबसे पहले, आप नोटिस करते हैं कि गेस्ट हाउस की वेबसाइट पर पिछले महीने 10,000 Visitor थे। आप उस संख्या की अतीत से तुलना करते हैं, और देखते हैं कि पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान आपकी आगंतुक संख्या 5,000 से ऊपर है।
महान, सही?
खैर, जरूरी नहीं। अकेले विज़िट आपके व्यवसाय को आगे बढ़ने में मदद नहीं करते हैं, और उन यात्राओं के मूल्य को समझे बिना, यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि इस जानकारी का क्या करना है। तो आइए उन यात्राओं के मूल्य के बारे में थोड़ा और जानने की कोशिश करें। हो सकता है कि आप कुछ रिपोर्ट और नोटिस देखें कि औसत आगंतुक आपकी वेबसाइट पर दो मिनट बिताता है, पिछले साल के समान।
हम थोड़ा और सीखना शुरू कर रहे हैं, लेकिन हम अभी भी उन यात्राओं के व्यावसायिक मूल्य को प्राप्त नहीं कर रहे हैं। क्या एक मूल्यवान यात्रा करने के लिए दो मिनट का समय पर्याप्त है? क्या यह बहुत कम है? सच्चाई यह है कि हम नहीं जानते।
इन आंकड़ों की तरह ही वास्तव में किसी भी निर्णय लेने की हमारी क्षमता को सीमित करता है। हमें जो डेटा चाहिए वह बहुत स्पष्ट रूप से इन यात्राओं के मूल्य को व्यवसाय को दिखा सकता है। उस डेटा के साथ आप अपने Web Analytics टूल का उपयोग वास्तव में करना शुरू कर सकते हैं ताकि आप उन चीजों को दिखा सकें जो आप लगातार सुधार कर सकते हैं।
और जो हमें ऑनलाइन हासिल करना चाहता है, उसके मूल आधार पर हमें वापस लाता है।
गेस्ट हाउस के लिए एक वेबसाइट बनाने का एक कारण यह है कि लोग ऑनलाइन एक कमरा आरक्षित कर सकते हैं। इसलिए एक पूर्ण आरक्षण निश्चित रूप से एक लक्ष्य है जिसे आप अपने Analytics Tools पर नज़र रखना चाहते हैं। यह एक नीचे है! लेकिन आपके गेस्ट हाउस में और क्या लक्ष्य हो सकते हैं? और लोग क्या कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए मूल्यवान है? ठीक है, शायद आप चाहते हैं कि लोग आपको पता करें कि आपको कहां खोजना है।
आप इसे मापने के लिए एक एनालिटिक्स टूल कैसे सेट करेंगे? ठीक है, हो सकता है कि मानचित्र और दिशाओं के साथ आपकी साइट पर पृष्ठ का दौरा करना एक ऐसी चीज होगी जिसे आप एक लक्ष्य मान सकते हैं और रूपांतरण के रूप में कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
या हो सकता है कि आप चाहते हैं कि लोग आपके Email न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें ताकि आप उन्हें विशेष ऑफ़र भेज सकें और आपके द्वारा किए जा रहे सुधारों के साथ उन्हें अद्यतित रख सकें। यदि वे साइन अप करते हैं, तो वे संकेत दे रहे हैं कि वे आपके गेस्ट हाउस में रुचि रखते हैं और आपको उन तक पहुंचने का अवसर दे रहे हैं, इसलिए यह वास्तव में मूल्यवान है!
और इसका मतलब है कि साइनअप फ़ॉर्म को पूरा करना एक और लक्ष्य हो सकता है जिसे आप ट्रैक करते हैं।
सभी प्रकार के लक्ष्य हैं जिन्हें आप पा सकते हैं, जिन्हें Web Analytics के अंदर रूपांतरण के रूप में ट्रैक किया जा सकता है और आपकी वेबसाइट पर जो कुछ हो रहा है उसका वास्तविक मूल्य आपको दिखाएगा। एक बार जब आप अपने लक्ष्यों का पता लगा लेते हैं, तो आपको उन्हें अपने वेब एनालिटिक्स टूल में कॉन्फ़िगर करना होगा। जबकि ऐसा करने की प्रक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं, यह आमतौर पर बहुत दर्द रहित होती है।
एक बार ऐसा हो जाने के बाद, आपके वेब एनालिटिक्स टूल की रिपोर्ट्स को देखना अधिक उपयोगी हो जाता है।
केवल यह देखने के बजाय कि आप कितने Visitors को प्राप्त कर चुके हैं या वे आपकी साइट पर कितने समय बिताते हैं, आप उन चीजों को दिखाना शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप वास्तव में परवाह करते हैं। जैसे कि सोशल मीडिया साइटों से आने वाले आपके आगंतुकों में से केवल 2% आपके ईमेल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप कर रहे हैं।
तो आप क्या कर सकते हैं? जब लोग Email Newsletter के लिए साइन अप करते हैं, तो 10% ऑफ कूपन की पेशकश करने वाले कुछ सोशल मीडिया पोस्ट कैसे डालते हैं? या हो सकता है कि आपको पता चले कि आपका आरक्षण दर सप्ताहांत पर 3% से 6% तक है। आपका अगला कदम? आप अपने विज्ञापन अभियानों को सप्ताहांत में अधिक भारी विज्ञापन देने के लिए समायोजित करते हैं, जब लोग कार्रवाई करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप यह सोच रहे हैं कि यह सब एक साथ शुरू हो रहा है, तो आपको वेब एनालिटिक्स टूल आपके लिए क्या कर सकते हैं, यह लटका हुआ है।
बस याद रखें: जब आप अपने विशिष्ट लक्ष्यों को मापने के लिए उनका उपयोग करते हैं, तो आप इन उपकरणों से सबसे अधिक प्राप्त करेंगे।
अब आगे बढ़ो और विश्लेषण करो!
मुख्य सीख
ठीक से उपयोग किया जाता है, Web Analytics Tool आपको अपने उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए बहुमूल्य जानकारी दे सकते हैं। आप अपने वेब एनेलिटिक्स टूल को सेट करके ऐसा कर सकते हैं जो आपके द्वारा निर्दिष्ट विशिष्ट लक्ष्यों को ट्रैक करता है। यहां हम खोज करेंगे:
लक्ष्यों और रूपांतरणों के उदाहरण
लक्ष्य बनाना और कॉन्फ़िगर करना क्यों महत्वपूर्ण है
कैसे निर्धारित करें कि आपके अपने लक्ष्य और रूपांतरण क्या होने चाहिए।
मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को What is Web Analytics in Hindi (Web Analytics in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Web Analytics के बारे में समझ आ गया होगा.

प्रश्न 1
रिक्त स्थान भरें: Web Analytics आपको _____________ बता सकता है।


A. आपकी वेबसाइट पर दिन के किस समय सबसे अधिक ट्रैफ़िक आता है

B. सोशल मीडिया पर आपको कितने उल्लेख या लाइक मिलते हैं

C. आपके प्रतियोगी विज्ञापन अभियान कितनी अच्छी तरह से कर रहे हैं

D. आपके लैंडिंग पृष्ठों पर आगंतुकों के ईमेल पते

प्रश्न 2
Analytics आपको किस प्रकार के ग्राहकों के बारे में तत्काल मूल्यवान जानकारी दे सकता है?

A. पहले और वर्तमान ग्राहक

B. वर्तमान और भविष्य के ग्राहक

C. पहले और भविष्य के ग्राहक

D. ऑफलाइन और ऑनलाइन ग्राहक

प्रश्न 3
यदि आपका मुख्य व्यवसाय लक्ष्य लोगों को अपने गेस्टहाउस में कमरे बुक करने के लिए प्राप्त करना है, तो आप किस डेटा में रुचि रखते हैं?

A. लोग आपके To हाउ टू फाइंड अस ’पेज पर कितना समय बिताते हैं

B. सप्ताह का कौन सा दिन बुकिंग के लिए सबसे लोकप्रिय है

C. चाहे आपका मजाकिया ट्वीट वायरल हो जाए

D. आपकी साइट पर आने वाले कितने लोग आपके साथ एक कमरा बुक करते हैं

Ans:- 1, A
2, A
3, D

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