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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

What is Content Marketing in Hindi | Content Marketing Kaise kare

What is Content Marketing in Hindi और कंटेंट मार्केटिंग कि शुरुआत कैसे करें?

इतने सारे कारोबार ऑनलाइन संचालित होने के साथ, भीड़ से बाहर खड़ा होना आवश्यक है। Content marketing आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।
हम देखेंगे कि What is content marketing in Hindi क्यों महत्वपूर्ण है, और आप इसे अपने दर्शकों के साथ संलग्न करने के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं। हम आपको अपने स्वयं के सामग्री विपणन अभियान बनाने में मदद करने के लिए कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं का परिचय देंगे।
सामग्री विपणन वीडियो, ब्लॉग और social media पोस्ट जैसे online content के निर्माण और साझा करने पर आधारित है। यह लोगों का ध्यान आकर्षित करके किसी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं में रुचि उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
यह आपकी वेबसाइट पर traffic को निर्देशित करके, आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आपके दर्शकों के बीच विश्वास और मान्यता का निर्माण करके बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकता है।
वेब पर उन दिनों से पहले की यात्रा करें, जब टीवी, प्रिंट और रेडियो का बोलबाला था। ब्रांडों और ग्राहकों के बीच दो-तरफ़ा बातचीत संभव नहीं थी और दर्शकों को विज्ञापन संदेश मिले कि वे उन्हें चाहते थे या नहीं। इन दिनों, लोग चुन सकते हैं और जब वे संलग्न होते हैं, और content marketing business को अपने दर्शकों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है जैसे पहले कभी नहीं था।
कल्पना कीजिए कि आप एक कुत्ते के चलने का व्यवसाय चलाते हैं, और कंपनी की जागरूकता बढ़ाने और अपनी वेबसाइट पर अधिक traffic चलाने के लिए सामग्री विपणन का उपयोग करना चाहते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, आप अपनी वेबसाइट के ब्लॉग पर कुत्तों के बारे में आकर्षक सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं, और पाठक बढ़ाने के लिए कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसे बढ़ावा दे सकते हैं।
What is content marketing in hindi, content marketing Kaise kare
What Is Content Marketing In Hindi

कंटेंट मार्केटिंग क्या है - What is Content Marketing in Hindi

महान सामग्री अभियान यह समझने पर आधारित हैं कि आप किसके लिए लिख रहे हैं। जितना अधिक आप अपने दर्शकों के बारे में जानते हैं और उनके जुनून, साथ ही उनके दर्द को साझा करते हैं, उतना ही आसान होगा कि उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर संलग्न (Attach) किया जाए।
उन चुनौतियों या दर्द पर विचार करने का प्रयास करें जो आपके ग्राहकों का सामना करते हैं, और फिर इन अंतर्दृष्टि के लिए अपनी Content Marketing को दर्ज करें। कुत्ते के चलने के business के लिए, उदाहरण के लिए, ग्राहकों के लिए दर्द बिंदुओं में समय की कमी, खराब मौसम या बस अपने पालतू जानवरों को खुश रखना चाहते हैं।
इसके बाद, कुछ प्रभावी Content Marketing प्रथाओं को कवर करें।
Content marketing है जो तीन चीजों को पूरा करता है
सफलता की कुंजी एक सामग्री विपणन अभियान है जो तीन चीजों को पूरा करता है:

(1) अपने दर्शकों के सवालों का जवाब देना
(2) कुछ मूल्य प्रदान करना और
(3) उन्हें अधिक वांछित रखना।

यहाँ कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं को ध्यान में रखना है क्योंकि आप अपनी रणनीति को एक साथ रखते हैं:
अपने दर्शकों को बेहतर जानने के लिए समय निकालें। अपनी पसंद और रुचियों के बारे में जानने के लिए वे Social Media पर किन खातों का अनुसरण करते हैं
अपने दर्शकों तक पहुँचने के लिए सर्वोत्तम प्रकार की सामग्री खोजने के लिए प्रयोग करें और कई प्रारूपों का उपयोग करने से न डरें
अपनी सामग्री प्रकाशित करने के लिए सही स्थानों का चयन करें और सुनिश्चित करें कि आप सीधे अपने दर्शकों से बात कर रहे हैं
व्यावसायिक बोलियों और स्टॉक प्रतिक्रियाओं को फेंक दें, और अपने दर्शकों के साथ बातचीत करने के लिए प्राकृतिक भाषा को प्राथमिकता दें

Content Marketing Kaise kare

अपनी कंटेंट को अद्वितीय, रोचक और रोमांचक बनाएं। अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आकर्षक सुर्खियों, आंखों को पकड़ने वाली तस्वीरों और सूचनात्मक भाषा का उपयोग करें।

कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रेटजी कैसे बनाऐ?

Content Marketing Strategy in Hindi बनाते समय इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, आप अपनी संभावित पहुंच को बढ़ा सकते हैं और अपनी उपस्थिति को ऑनलाइन मजबूत कर सकते हैं।
अपनी खुद की कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटेजी लिखना शुरू करते समय पहले बताई गई सफलता की तीन कुंजी याद रखें:
अपने दर्शकों की जरूरतों का जवाब देने पर ध्यान दें
वह सामग्री बनाएं जो उन्हें मूल्यवान लगे
उन्हें व्यस्त रखें ताकि वे भविष्य में और अधिक सामग्री के लिए आपसे मिलें।
अब, दिमाग लगाने की कोशिश करें कि कैसे कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग आपके दर्शकों को ऑनलाइन संलग्न करने के लिए किया जा सकता है, और विचार करें कि यह किन लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
मुख्य सीख
ऑनलाइन इतने सारे व्यवसायों और ब्रांडों के साथ, कंटेंट मार्केटिंग आपको खड़ा करने में मदद करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण है। इस article में, हम खोज करेंगे:
कंटेंट मार्केटिंग क्या है (what is content marketing in hindi), और यह ऑनलाइन व्यापार के लिए मूल्य क्यों जोड़ सकता है
अपनी स्वयं की कंटेंट मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास।

अपने ऑनलाइन ग्राहक को जानें

(Get to know your online customer)
हर कोई अलग है, इसलिए जब ऑनलाइन सामग्री बनाने की बात आती है तो यह सोचना अच्छा होता है कि आपके दर्शक कौन हैं और वे क्या जानना चाहते हैं। यह वह जगह है जहां दर्शक विभाजन मदद कर सकता है।
हम समझाते हैं कि दर्शकों का विभाजन क्या है और इसका उपयोग आपके सामग्री विपणन अभियानों को बेहतर बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है।
विभाजन में अपने दर्शकों को उन समूहों में विभाजित करना शामिल है जो वे हैं और उन्हें क्या पसंद है। लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को लक्षित करने में समय और पैसा खर्च करने के बजाय, विभाजन आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखने वाले समूहों की पहचान करने में मदद करता है। परिणाम संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए अधिक लागत प्रभावी और प्रेरक तरीका है।
अपने दर्शकों पर शोध करके और उन्हें समूहों में विभाजित करके, आप तब विशिष्ट सामग्री बना सकते हैं जो उन्हें उत्साहित, मनोरंजन और संलग्न करती है।
उदाहरण के लिए, एक नए कुत्ते के चलने की कल्पना करें जो अपनी सामग्री विपणन रणनीति का निर्माण कर रहा है। पहला कदम संभावित दर्शकों को विभाजित करना और पहचानना होगा कि इसकी सेवा से किसे लाभ होगा: यह व्यस्त कुत्ते के मालिक हो सकते हैं जिनके पास अपने कुत्ते को चलने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा, या वे लोग जो अपने पालतू जानवरों को अन्य कुत्तों के साथ सामूहीकरण करना चाहते हैं।
अगला कदम उस विशिष्ट समूह को ध्यान में रखकर Content तैयार करना होगा। व्यस्त कुत्ते के मालिकों के खंड के लिए, इसमें पिल्ला बोरियत बस्टर्स के बारे में सहायक कंटेंट शामिल हो सकती है, या कुछ नस्लों के लिए दैनिक व्यायाम कितना आदर्श है, इस पर एक गाइड शामिल हो सकता है।
लेकिन  बनाते और वितरित करते समय दर्शकों का विभाजन वास्तव में इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
दर्शकों की आदतों और वरीयताओं को समझना, आपको उस विशिष्ट समूह के लोगों को सीधे कंटेंट लक्षित करने में मदद कर सकता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए डॉग टूथ-क्लीनिंग गैजेट को लॉन्च करना चाहते हैं, और आपकी वेबसाइट एनालिटिक्स बताती है कि अन्य जनसांख्यिकी की तुलना में युवा पुरुष डॉग गैजेट खरीदने में अधिक रुचि रखते हैं, तो यह सुझाव देगा कि आपको इस समूह के लिए अपनी सामग्री को लक्षित करना चाहिए।
एक अन्य लाभ दर्शकों के व्यवहार को इंगित करने और अपने विपणन दृष्टिकोण को परिष्कृत करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करने में सक्षम है। अब जब आप जानते हैं कि युवा लोग डॉग गैजेट्स में रुचि रखते हैं, तो आप एक कदम आगे शोध कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि यह सेगमेंट उनके पालतू जानवरों पर और दिन के किस समय चलता है। उत्तर देने का प्रयास करें: यह समूह किन सामाजिक चैनलों का उपयोग करता है? वे अपने खाली समय के साथ क्या करते हैं? उदाहरण के लिए, जो लोग Pinterest जैसे Social Media प्लेटफ़ॉर्म की दृश्य प्रकृति का आनंद लेते हैं, उन लोगों के लिए अलग-अलग सामग्री पसंद करने की संभावना है जो मंचों पर पढ़ना और योगदान करना पसंद करते हैं। जब यह इस समूह के लिए अनुरूप Content Marketing बनाने की बात आती है तो यह सभी जानकारी मूल्य प्रदान कर सकती है।
लोग जो खोजते हैं, उसमें अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए, उत्तर सार्वजनिक और Keyword planner जैसे Free online tools आज़माएं। आप दर्शकों की जनसांख्यिकी और व्यवहारों की एक झलक पाने के लिए फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर एनालिटिक्स सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। कई उपकरणों के साथ प्रयोग करें और परिणामों की तुलना करें कि आपके दर्शक कौन हैं और कैसे वे ऑनलाइन व्यवहार करते हैं।
अंत में, लोगों से बात करना न भूलें। इस ऑनलाइन दुनिया में इसे भूलना आसान हो सकता है, लेकिन आमने-सामने के लोगों के साथ जुड़ने से वास्तव में अद्वितीय अंतर्दृष्टि मिल सकती है कि वे कौन हैं और उन्हें क्या ज़रूरत है।
लपेटने के लिए, यहाँ आपके लिए कुछ सवाल हैं:
Content marketing में दर्शकों का विभाजन इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
सामग्री बनाते और वितरित करते समय यह ब्रांडों की मदद कैसे कर सकता है?
और आप अपने दर्शकों को बेहतर ढंग से समझने के लिए कौन से उपकरण तलाश सकते हैं?
मुख्य सीख
यह सुनिश्चित करना कि आप सही लोगों को सही बात कह रहे हैं, और जब यह सामग्री विपणन की बात आती है तो सही समय पर उनके साथ जुड़ना महत्वपूर्ण होता है। इस article में, हम खोज करेंगे:
ऑडियंस सेगमेंट क्या है और यह किसी व्यवसाय को कैसे लाभ पहुंचा सकता है
अपने कंटेंट मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए ऑडियंस सेगमेंटेशन का उपयोग कैसे करें
आपके दर्शकों को सही ढंग से सेगमेंट करने में मदद करने के लिए उपलब्ध कुछ टूल और सिस्टम।

अपनी कंटेंट के लिए सही प्रारूप चुनना?

ऑनलाइन सामग्री बहुत सारे विभिन्न रूप ले सकती है: केस स्टडी और ईबुक से लेकर इन्फोग्राफिक्स, इमेज और वीडियो क्लिप तक। इन विभिन्न स्वरूपों में से प्रत्येक अपने स्वयं के लाभ के साथ आता है; चाहे वह प्रेरित करने, शिक्षित करने या मनोरंजन करने के लिए हो।
हम लोकप्रिय सामग्री प्रारूपों का पता लगाएंगे और बताएंगे कि अपने दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर प्रारूप कैसे चुनें।
आप जो भी प्रारूप चुनते हैं, सामग्री का उद्देश्य हमेशा एक ही होता है - दर्शकों से जुड़ने के लिए। यह दर्शक, बदले में, साझा करेंगे, सीखेंगे, और शायद ग्राहकों में भी परिवर्तित होंगे।
आइए कुछ लोकप्रिय सामग्री प्रारूपों की खोज करें।
ब्लॉग आमतौर पर किसी मौजूदा वेबसाइट के उप-भाग के रूप में प्रकाशित होते हैं, और इसमें मूल सामग्री या अतिथि-लेखक सामग्री शामिल हो सकती है। अद्वितीय, गुणवत्ता वाले ब्लॉग पोस्ट लिखने से प्रचार बढ़ाने में मदद मिल सकती है और आपको Social Media जैसे अन्य चैनलों पर साझा करने के लिए दिलचस्प सामग्री मिल सकती है।
इन्फोग्राफिक्स ज्ञानवर्धक और ज्ञान को प्रस्तुत करने का एक शानदार तरीका है। वे अपने आंख को पकड़ने वाले प्रारूप के लिए ऑनलाइन धन्यवाद का काम करते हैं और रचनात्मक तरीके से जटिल या असामान्य सामग्री को प्रस्तुत करने में मदद कर सकते हैं।
ई-बुक्स एक विशिष्ट विषय पर केंद्रित शैक्षिक, आसानी से पढ़े जाने वाले मार्गदर्शक हैं। यह प्रारूप पाठकों को व्यावहारिक सामग्री प्रदान करता है और आपको अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में खड़ा करने में मदद करेगा।
वीडियो में उत्पाद प्रदर्शन से लेकर ट्यूटोरियल और ग्राहक प्रशंसापत्र तक कुछ भी शामिल हो सकता है। वे ब्रांडों को आकर्षक, मनोरंजक और उपयोगी Content Marketing बनाने की अनुमति देते हैं जो कि चलते-फिरते भस्म हो सकते हैं।
विचार करने के लिए कई अन्य सामग्री प्रारूप हैं, जिनमें शामिल हैं: प्रेस विज्ञप्ति, वेबिनार, समीक्षा और केस स्टडी। और भी अधिक सामग्री प्रारूपों का पता लगाने के लिए, कृपया इस विषय के अंत में दिए गए अतिरिक्त लिंक देखें।
सफल सामग्री को वायरल नहीं होना है या लाखों लोगों तक नहीं पहुंचना है। बनाने की सामग्री पर ध्यान केंद्रित अपने दर्शकों के अनुरूप होना चाहिए, और इसे डिज़ाइन करें ताकि यह ग्राहकों को एक विशिष्ट लक्ष्य या कार्रवाई की ओर ले जाए।
अब जब आप विभिन्न स्वरूपों से परिचित हैं, तो अगला कदम आपकी सामग्री के मुख्य लक्ष्य पर विचार करना है। सामग्री विपणन में, आम तौर पर सामग्री के चार मुख्य उद्देश्य होते हैं, जो हैं:
मनोरंजन करने के लिए
प्रेरित करने के लिए
शिक्षित करने के लिए, और
राजी करना।
आइए एक नज़र डालते हैं कि विभिन्न सामग्री प्रारूपों को अपने सामग्री लक्ष्यों से कैसे मिलान करें।
अंबर से मिले। एम्बर एक कुत्ते को संवारने का व्यवसाय चलाता है, और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक सामग्री रणनीति बनाने के लिए देख रहा है।
अपने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए, वह सोशल मीडिया पर ट्रिक्स कर रहे कुत्तों की मज़ेदार वीडियो क्लिप प्रकाशित करने का फैसला करती है। प्रेरित करने के लिए, वह अपनी वेबसाइट पर एक मंच स्थान बनाने की योजना बना रही है जहाँ लोग अपने प्रश्न पोस्ट कर सकते हैं और अपने और अन्य पालतू जानवरों के मालिकों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपने दर्शकों को शिक्षित करने के लिए, वह कुत्ते की देखभाल और कुत्ते के पोषण पर शीर्ष युक्तियों सहित ब्लॉग पोस्ट साझा करती हैं। लोगों को उसकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए मनाने के लिए, वह खुश ग्राहकों से प्रशंसापत्र साझा करेगा, साथ ही विशेषज्ञ ग्रूमिंग कौशल में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए ई-बुक्स भी साझा करेगा।
अपने स्वयं के व्यवसाय परिदृश्य में, विचार करें कि विशिष्ट सामग्री लक्ष्यों के साथ कुछ प्रारूप सर्वोत्तम कैसे जोड़े जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य शिक्षित करना है, तो गाइड, ईबुक और इन्फोग्राफिक्स आदर्श प्रारूप होंगे-यदि आपका लक्ष्य मनोरंजन करना था, तो बेहतर प्रारूप विकल्प क्विज़ या प्रतियोगिताओं होगा।
यह निर्धारित करते समय कि आपके लक्ष्यों के लिए कौन से सामग्री प्रारूप सही हैं, उन लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप आसानी से अपना उत्पादन कर सकते हैं और उन लोगों के लिए भर्ती सहायता पर विचार कर सकते हैं जो आप नहीं कर सकते। अपनी सामग्री के उद्देश्य को पहचानें, और फिर उस लक्ष्य के अनुकूल प्रारूपों का चयन करें। अंत में, अपनी सामग्री डिज़ाइन करते समय, अपने दर्शकों पर विचार करना याद रखें, और एक प्रारूप में उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करें जो उन्हें वाह करेंगे।
मुख्य सीख
सामग्री केवल एक स्क्रीन पर article की तुलना में बहुत अधिक है। मनोरंजक GIFs से लेकर ब्लॉग पोस्ट, व्हाइटपेपर और पूर्ण लंबाई वाले वीडियो, यह समझना कि आपके दर्शकों पर कौन सा सामग्री प्रारूप सबसे अधिक प्रभाव डाल सकता है, महत्वपूर्ण है। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
लोकप्रिय ऑनलाइन सामग्री प्रारूप
सामग्री विपणन के लिए चार मुख्य उद्देश्य
अपने सामग्री लक्ष्यों के लिए विभिन्न स्वरूपों का मिलान कैसे करें

ऑनलाइन दर्शकों के लिए लेखन

(Writing for online audiences)
जब सामग्री बनाने की बात आती है, तो ऑनलाइन दर्शकों और ऑफ़लाइन दर्शकों के लिए लेखन के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर होते हैं। इस पाठ में हम सामग्री कॉपी राइटिंग के लिए कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं को कवर करेंगे, साथ ही साथ अपने दर्शकों के लिए आकर्षक विषय चुनने में आपकी सहायता करने के लिए टूल का भी पता लगाएंगे।
पढ़ने की आदतें ऑनलाइन और ऑफलाइन सामग्री के बीच बहुत भिन्न हो सकती हैं, जब शैली, लंबाई और संरचना जैसे कारक एक बड़े प्रभाव वाले होते हैं जब यह विभिन्न चैनलों पर लिखने की बात आती है। अपने ऑनलाइन दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए, आपको लिखने के तरीके को अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, जब एक अखबार में एक लंबा लेख पढ़ना सुखद हो सकता है, तो बहु-पृष्ठ लेखों को ऑनलाइन पढ़ना निराशाजनक होने की अधिक संभावना है। इसका कारण यह है कि ऑनलाइन पाठकों के रूप में हम लगातार सूचनाओं से भरे हुए हैं, इसलिए हमें मल्टीटास्क की जरूरत है और जल्दी से ऑनलाइन डेटा का उपभोग करना है और कुशलतापूर्वक हमें कम ध्यान देने वाले अंतराल के साथ छोड़ दिया है।
इसे ध्यान में रखते हुए, यहाँ सफल लेखन के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास दिए गए हैं:
एक अच्छे हुक से शुरू करें जो पाठक को स्पष्ट रूप से समझाए कि वे क्या उम्मीद कर सकते हैं। एक महान हुक या उद्घाटन वाक्य लोगों को आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह एक आंकड़ा हो सकता है, जैसे "60% लोगों का कहना है कि एक कुत्ते का मालिक उन्हें खुश करता है", या एक सवाल, जैसे "आप पिल्ला में नवीनतम के साथ तारीख तक हैं फैशन?"।
सुनिश्चित करें कि जैसा आप लिख रहे हैं, आप हमेशा अपने लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखें, और इस बात पर ध्यान दें कि आप उन्हें क्या पेशकश कर सकते हैं। अपनी Content को उनकी आंखों के माध्यम से पढ़ने की कोशिश करें, और बहुत अधिक बिक्री न करें - आप अपने दर्शकों को संलग्न करना चाहते हैं, न कि बहुत अधिक बिक्री संदेशों के साथ उन पर बमबारी करें।
एक और मूल्यवान टिप "कॉल टू एक्शन", या सीटीए को शामिल करना है। CTA एक ​​विशिष्ट कार्रवाई करने के लिए एक वेबसाइट आगंतुक को लुभाने के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे बयान हैं, इसलिए आपको उन्हें यथासंभव रचनात्मक और प्रेरक बनाना चाहिए। यह 'अभी शुरू हो सकता है' या 'आज साइन अप करें'। अपनी रणनीति को अपने सीटीए दर्जी करें, और सुनिश्चित करें कि यह आपके उद्देश्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करता है।
नियमित रूप से सामग्री बनाने का मतलब है कि प्रेरित रहना कठिन हो सकता है, इसलिए यहां आकर्षक विषयों के साथ आने के कुछ तरीके हैं।
अपने प्रतिस्पर्धियों पर शोध करके देखें कि वे किन विषयों को कवर करते हैं। जैसा कि आप शोध करते हैं, संभावित विषयों की एक सूची रखें और जब नई सामग्री पर मंथन करने का समय आए तो उसे वापस देखें। इसके अलावा, उत्तर सार्वजनिक जैसे उपकरण आपको एक विशिष्ट विषय या कुंजी शब्द में टाइप करने की अनुमति देते हैं और अपने शब्दों से संबंधित कुछ सबसे अधिक खोजे गए प्रश्नों की सूची प्राप्त करते हैं। यह Content Marketing विषय बनाने के लिए बहुत अच्छा है जो वास्तविक उपयोगकर्ता की मांग पर प्रतिक्रिया देता है।
अन्य उपकरण आपको यह पता लगाने में मदद करते हैं कि किसी विषय को Search Console में कितना लोकप्रिय है, जिससे आपको अपनी वेबसाइट और Keyword Planner को खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों को देखने में मदद मिल सकती है, जो आपको दिखाता है कि कितने लोग किसी विशिष्ट शब्द को खोजते हैं।
अंत में, सुनिश्चित करें कि आप अपनी लेखन शैली में सुसंगत हैं, ताकि जब पाठक आपकी सामग्री को पढ़ें, तो वे तुरंत आपके ब्रांड या व्यावसायिक आवाज़ को इसके साथ जोड़ दें। एक स्पष्ट और पहचानने योग्य स्वर, आपके दर्शकों के साथ संबंध स्थापित करने और आपको प्रतियोगियों से अलग करने में मदद करेगा। उन विशेषताओं को लिखने का प्रयास करें जिन्हें आप पाठकों को अपने ब्रांड के साथ जोड़ना चाहते हैं, जैसे कि ईमानदारी और उत्साह, और हमेशा इन गुणों को ध्यान में रखकर लिखें।
रैप करने के लिए, विचार करें कि लेखन शैली ऑनलाइन और ऑफलाइन के बीच कैसे भिन्न होती है, ऑनलाइन दर्शकों के लिए लिखने के लिए हमारे शीर्ष सुझावों की समीक्षा करें, और विचार करें कि नए Content विचारों के लिए प्रेरणा प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन संसाधनों में कैसे टैप कर सकते है!
मुख्य सीख
जब वेब के लिए लिखने की बात आती है, तो ध्यान में रखने के लिए महत्वपूर्ण विचार हैं जो ऑनलाइन पढ़ने को यथासंभव सुखद बनाने में मदद करेंगे। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
ऑनलाइन ऑडियंस और ऑफलाइन ऑडियंस अपने तरीके से भिन्न होते हैं, जिस तरह से वे सामग्री पढ़ते हैं
अपनी लेखन शैली को ऑनलाइन दर्शकों के अनुकूल बनाना महत्वपूर्ण क्यों है
उपकरण और सिस्टम वेब के लिए लेखन लेखन का समर्थन करने में मदद करते हैं।

Help your content be seen

आइए इसका सामना करें, अच्छी Content बनाने में समय लग सकता है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग इसका आनंद लें।
हम आपकी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए, Content Marketing कैलेंडर बनाने के तरीके, साथ ही स्वामित्व, अर्जित और भुगतान किए गए चैनलों के माध्यम से दृश्यता बढ़ाने के तरीकों के बारे में अलग-अलग तरीकों से देखेंगे।
क्या आप जानते हैं - कुछ ब्लॉगर आपको अपनी सामग्री को बढ़ावा देने में उतना ही समय लगाने की सलाह देते हैं जितना आप इसे लिखते हैं? किसी भी एक समय में इतने सारे लोगों के साथ, यह सुनिश्चित करना कि आप सामग्री को अच्छी तरह से बढ़ावा दे रहे हैं, यह एक बड़े दर्शकों तक पहुँचने में मदद करने के लिए आवश्यक है।
कल्पना कीजिए कि अगर रेयान, एक पालतू खिलौनों की दुकान के मालिक हैं, तो उन्होंने बहुत समय और प्रयास किया ताकि पुराने कुत्तों को नए गुर सिखाने के बारे में एक मनोरंजक सामग्री बनाई जा सके।
उस सभी काम के बाद, वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि यह उसके लक्षित दर्शकों द्वारा यथासंभव देखा जाएगा - जो कि पदोन्नति में मदद कर सकता है।
रयान के लिए, उसकी सामग्री प्रचार रणनीति की कुंजी यह समझ रही है कि उसके दर्शक ऑनलाइन अपना समय कहां बिताते हैं। क्या पिंटरेस्ट पर उनके दर्शक हैं? इंस्टाग्राम? क्या उसके ग्राहक YouTube पर वीडियो देखते हैं या वे ब्लॉग ब्राउज़ करना पसंद करते हैं? यह समझना कि उनके दर्शक कैसे सामग्री का उपभोग करते हैं, इससे उन्हें अपनी रणनीति सही करने में मदद मिलेगी।
इससे पहले कि आप सामग्री प्रोत्साहन योजना बनाना शुरू करें, उपलब्ध चैनलों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। स्वामित्व वाले चैनलों की पहचान करना, अर्जित और भुगतान की गई श्रेणियां शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है।
रेयान के लिए, 'स्वामित्व' का तात्पर्य उन मार्केटिंग चैनलों से है जिन्हें वह प्रबंधित करता है, उदाहरण के लिए उसकी वेबसाइट, ब्लॉग और सोशल मीडिया प्रोफाइल। स्वामित्व वाले चैनलों पर सामग्री को बढ़ावा देना एक महान प्रारंभिक बिंदु है क्योंकि यह आमतौर पर लचीला और कम लागत वाला विकल्प है।
अर्जित चैनल किसी भी चीज़ को संदर्भित करता है जो किसी तीसरे पक्ष द्वारा उठाया जाता है, जैसे कि एक अन्य पालतू देखभाल ब्लॉगर जो रयान की सामग्री साझा करता है। अर्जित चैनल सामग्री की पहुंच को बढ़ा सकते हैं और विश्वसनीयता जोड़ सकते हैं।
अंत में, भुगतान किया गया चैनल आपके लिए भुगतान करने वाले प्रचार को संदर्भित करता है। यह आपको अपने लक्ष्यों और बजट के आधार पर, एक विशेष ऑडियंस को अभियान लक्षित करने की अनुमति दे सकता है। रयान सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग पोस्ट के विज्ञापन में निवेश कर सकता है, और अधिक संभावित पाठकों तक पहुंच सकता है जो नियमित रूप से उन चैनलों को ब्राउज़ करते हैं।
एक बार जब आप जान लेते हैं कि कौन सा चैनल आपकी सामग्री को बढ़ावा देता है, तो सामग्री कैलेंडर बनाने का समय आ गया है। एक सामग्री कैलेंडर एक विस्तृत समयरेखा है जो आपकी Content Marketing गतिविधि को व्यवस्थित करती है। स्पष्ट रूप से प्रकाशित करना कि क्या और कब प्रकाशित करना है, यह आपकी सामग्री प्रक्रिया को सुसंगत और कुशल बनाने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ सभी को एक स्पष्ट कार्य योजना का पालन करने के लिए दे सकता है।
यहां आपको अपने स्वयं के सामग्री कैलेंडर पर आरंभ करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
इसे प्राप्त करें। आपकी सामग्री कैलेंडर में यथार्थवादी समयावधि शामिल होनी चाहिए - यदि यह प्राप्त नहीं हो पाती है, तो आप शेड्यूल से पीछे हो जाएंगे और आपकी सामग्री अपनी संभावित क्षमता के लिए नहीं रहेगी।
मुख्य तिथियों को हाइलाइट करें। सार्वजनिक अवकाश या प्रासंगिक कार्यक्रम जैसी चीजें मौसमी सामग्री को जारी करने के लिए महान हैं
कई चैनलों पर विचार करें। इस बारे में सोचें कि आपके सामग्री विपणन अभियानों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के Marketing चैनल, जैसे कि ब्लॉग और सोशल मीडिया, एक साथ कैसे काम कर सकते हैं
दर्शकों को याद रखें। कैलेंडर के प्रत्येक चरण में अपने दर्शकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें। यदि आप अपने दर्शकों को विभाजित करते हैं, तो निर्दिष्ट करें कि आप किस समूह को लक्षित कर रहे हैं
ऑनलाइन टूल एक्सप्लोर करें। कैलेंडर बनाने, सामाजिक मीडिया खातों में सामग्री प्रकाशित करने, या अपनी टीम के साथ Content पर सहयोग करने में आपकी सहायता के लिए विभिन्न प्रकार के मुफ़्त और सशुल्क टूल उपलब्ध हैं। ये उपकरण सामग्री निर्माण और वितरण प्रक्रिया में से कुछ को स्वचालित करके आपका समय बचा सकते हैं।
अब जब हमने आपकी सामग्री को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए कवर किया है, तो सोचें कि कौन से चैनल आपके व्यवसाय या ब्रांड के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे, और विचार करें कि कैसे एक सामग्री कैलेंडर आपके सामग्री विपणन अभियान की प्रभावशीलता को अधिकतम कर सकता है।
मुख्य सीख
एक बार जब आप सामग्री बना लेते हैं, तो यह जानना कि ऑनलाइन इसे कैसे वितरित और बढ़ावा देना है, यह उस प्रतिक्रिया को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है जिसे आप चाहते हैं। हम खोज करेंगे:
प्रभावी रूप से सामग्री को बढ़ावा देने और वितरित करने के लिए उपलब्ध चैनल
एक सामग्री कैलेंडर आपकी Content Marketing गतिविधियों को व्यवस्थित करने में आपकी मदद कैसे कर सकता है
सर्वोत्तम अभ्यास जो आपकी सामग्री को सुनिश्चित करते हैं, उस पर ध्यान जाता है जो इसके योग्य है।

Measuring your success in content marketing

हालांकि यह जितना संभव हो उतना रोमांचक कंटेंट  बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आकर्षक हो सकता है, नियमित रूप से बैठना और अपने लक्ष्यों की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करता है कि आप अपनी कंटेंट पर जो समय बिता रहे हैं वह समय अच्छी तरह से व्यतीत हो रहा है।

हम ऐसे टूल और सॉफ्टवेयर का पता लगाएंगे जो आपके Content Marketing की सफलता को मापने में मदद कर सकते हैं, साथ ही आपको अपने अभियानों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए प्रमुख मीट्रिक की पहचान कर सकते हैं।
चाहे आपका लक्ष्य बिक्री बढ़ाना हो या आपके व्यवसाय के बारे में शब्द फैलाना हो, यदि आप अपने लक्ष्यों के विरुद्ध अपनी प्रगति की निगरानी नहीं करते हैं, तो यह जानना कठिन होगा कि आप क्या कर रहे हैं।
शुरू करने के लिए, अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों की पहचान करें, और सुनिश्चित करें कि वे औसत दर्जे का और ट्रैक करने योग्य हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप इस तिमाही में अपने YouTube चैनल के ग्राहकों को 200 लोगों से बढ़ाना चाहते हैं, या प्रति माह अपने ब्लॉग पर पृष्ठ विचारों में 10% की वृद्धि देखें।
एक बार जब आप अपने कंटेंट लक्ष्यों को पहचान लेते हैं, तो यह ट्रैक करना आसान हो जाएगा कि आपने क्या हासिल किया है।
इसके बाद, विशिष्ट मेट्रिक्स का अन्वेषण करें जो आपकी Content Marketing में सुधार करने में मदद कर सकता है। इस बात पर विचार करें कि आपके आगंतुक कहाँ स्थित हैं, उनकी आयु और लिंग जनसांख्यिकी, वे एक विशिष्ट वेबपेज पर कितना समय बिताते हैं और जब वे आपकी साइट पर आते हैं तो वे क्या खोजते हैं।
यहां बताया गया है कि यह वास्तविक व्यवसाय के लिए कैसा होगा। डॉग डायनर प्रीमियम डॉग फूड का उत्पादन करता है। उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए, वे मजेदार, आकर्षक ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर साझा करते हैं।
वे जिन कुछ मीट्रिक को ट्रैक कर सकते हैं, वे हैं: - ब्लॉग को देखने वाले पेज की संख्या - साइट पर किए गए लेनदेन की संख्या - सोशल मीडिया चैनलों से उनकी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों की संख्या।
अपने मैट्रिक्स की तुलना पिछले परिणामों से करें, जैसे कि पिछले महीने के ब्लॉग पोस्ट या अंतिम तिमाही के दौरान किए गए ऑनलाइन लेनदेन की संख्या। पिछले परिणामों के खिलाफ ट्रैकिंग आपको एक स्पष्ट संकेत देगी कि क्या नई रणनीतियां वास्तव में सफल हैं।
अब Content Marketing Strategy की सफलता को मापने में मदद करने के लिए कुछ ऑनलाइन टूल उपलब्ध हैं।
कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं जो व्यवसाय खातों का पालन करते हैं या सदस्यता लेते हैं। इसमें लिंग, आयु और स्थान शामिल हैं, साथ ही कौन से पोस्ट सबसे अधिक जुड़ाव प्राप्त करते हैं। ऐसा डेटा आपको संकेत दे सकता है कि आपके लक्ष्यों को पूरा करने में कौन सी सामग्री सबसे प्रभावी है, और जो आपको आपके निवेश पर सबसे अच्छा रिटर्न प्रदान करती है।
अब जब डॉग डिनर ने अपने content marketing अभियान को अंजाम दिया है और ट्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण मीट्रिक की पहचान की है, तो उन्हें यह समझने की आवश्यकता है कि इस जानकारी का उपयोग कैसे किया जाए। यहाँ एकत्रित मैट्रिक्स से अंतर्दृष्टि कैसे खींची जाए, इसका एक उदाहरण है:
डॉग डिनर टीम ने दो ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किए हैं - एक कुत्ते के भोजन की सामग्री पर और दूसरा कुत्ते के चलने पर। उनके Google Analytics खाते से पता चला कि पहले पोस्ट में पेज पर औसतन 30 सेकंड खर्च करने वाले उपयोगकर्ताओं के साथ 200 विचार थे। इसकी तुलना में, कुत्ते के चलने वाले पोस्ट ने उपयोगकर्ताओं के साथ पृष्ठ पर औसतन 90 सेकंड खर्च करने के साथ 1000 विचारों का अधिग्रहण किया। इस डेटा से, द डॉग डायनर समझता है कि कुत्ते के चलने के बारे में ब्लॉग उनके दर्शकों के साथ अधिक लोकप्रिय हैं और भविष्य में सामग्री विकसित करते समय उस विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
विश्लेषिकी उन्हें यह भी दिखा सकती है कि उनके पाठक कहाँ से आ रहे हैं, जैसे कि सोशल मीडिया या किसी खोज इंजन से, और उनके कितने पाठकों ने ब्लॉग पोस्ट पढ़ने के बाद खरीदारी की। उपलब्ध आंकड़ों को देखकर, वे अपनी Content Marketing Strategy को परिष्कृत कर सकते हैं, क्योंकि वे कंपनी के लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा करते हैं।
अपने निपटान में एनालिटिक्स टूल के बारे में सोचने के लिए अभी कुछ समय लें, और विचार करें कि कौन से मैट्रिक्स आपके कंटेंट मार्केटिंग अभियान की सफलता को मापने में आपकी मदद कर सकते हैं।
मुख्य सीख
यह जानते हुए कि ऑनलाइन प्रकाशित होने के बाद आपकी सामग्री कितना अच्छा प्रदर्शन करती है, आपको अपने दर्शकों को समझने में मदद करेगी, साथ ही साथ आपको यह भी बताएगी कि भविष्य में अभियान कैसे सुधारें। इस पाठ में, हम खोज करेंगे:
आपके प्रकाशित सामग्री की सफलता को ट्रैक करने में मदद के लिए उपलब्ध उपकरण
Content marketing अभियानों की सफलता को मापने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख मीट्रिक
भविष्य के अभियानों में बेहतर लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इकट्ठा किए गए डेटा का उपयोग कैसे करें

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को  What is Content Marketing in Hindi (Content Marketing Kaise kare) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Content Marketing के बारे में समझ आ गया होगा. 

Content Marketing Questions and answers
प्रश्न 1
निम्नलिखित में से क्या एक सामग्री विपणन अभियान में शामिल की एक सटीक परिभाषा है?
A. जब आपके पास समय हो तब सामग्री तदर्थ बनाना और पोस्ट करना
B. समय-संवेदनशील सामग्री का निर्माण जो विभिन्न चैनलों के माध्यम से प्रकाशित किया जा सकता है
C. किसी व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं के बारे में समाचार के साथ ग्राहकों को नियमित रूप से ईमेल करना
D. किसी उत्पाद या सेवा में रुचि बढ़ाने के लक्ष्य के साथ ऑनलाइन सामग्रियों का निर्माण और प्रचार
प्रश्न 2
निम्नलिखित परिभाषा क्या बताती है? 'आपके उत्पाद या सेवा में सबसे अधिक रुचि रखने वाले समूह की पहचान करने के लक्ष्य के साथ एक दर्शक का समूह, वे कौन हैं और वे क्या पसंद करते हैं।'
A. Marketing माध्यम
B. जनसांख्यिकी
C. दर्शकों का विभाजन
D. समूह की गतिशीलता
प्रश्न 3
रिक्त स्थान भरें: सामग्री के उद्देश्य का वर्णन करते समय, क्या गायब है? 'मनोरंजन करने के लिए, प्रेरित करने के लिए, _______ और समझाने के लिए'।
A. हास्य
B. आश्चर्य
C. शिक्षित
प्रश्न 4
निम्नलिखित में से कौन सबसे अच्छा वर्णन करता है कि लेखन के लिए दृष्टिकोण को ऑनलाइन सामग्री के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता क्यों है?
A. जानकारी के साथ बाढ़ के कारण ऑनलाइन पाठकों का ध्यान कम होता है
B. कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों में आपके द्वारा प्रकाशित की जा सकने वाली शब्द गणना की सीमा होती है
C. ऑनलाइन पाठक केवल सामग्री के लंबे-लंबे टुकड़ों के साथ जुड़ना पसंद करते हैं
D. ऑनलाइन दर्शक आमतौर पर छोटे होते हैं, इसलिए जिस भाषा का इस्तेमाल किया जाता है, उसे प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होती है
प्रश्न 5
Best प्रमुख तिथियों को उजागर ’और highlight कई चैनलों की सर्वोत्तम प्रथाओं’ पर विचार कर रहे हैं?
A. एक कंटेंट कैलेंडर बनाना
B. सामग्री का समर्थन करने के लिए चित्रण डिजाइन करना
C. अपने दर्शकों को विभाजित करना
D. सोशल मीडिया प्रभावितों की पहचान करना
प्रश्न 6
निम्नलिखित में से कौन सी मैट्रिक्स आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि कौन सी ब्लॉग पोस्ट आपके दर्शकों के साथ सबसे अधिक गूंज रही है?
A. सत्र की अवधि
B. पृष्ठ दृश्य
C. रेफ़रल ट्रैफ़िक
D. अनोखा पेज व्यू

  • Ans:-    1, D
                  2, C
                  3, C
                  4, A
                  5, A
                  6, A

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