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[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

What is Email Marketing in Hindi | Email Marketing Kaise kare

Email Marketing क्या है और करते कैसे है?


What is Email Marketing in Hindi, Email Marketing Kaise kare

नमस्कार!

आज, हम सभी उत्पाद विकल्पों के साथ बमबारी कर रहे हैं। यदि आप अपने ग्राहकों के साथ शीर्ष पर रहना चाहते हैं, तो ईमेल मार्केटिंग What is Email Marketing in Hindi (Email Marketing Kaise kare) का प्रयास करें।

ईमेल मार्केटिंग आपकी अन्य Digital Marketing गतिविधियों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। क्यों? यह बैंक को तोड़े बिना ग्राहक की वफादारी और जुड़ाव का निर्माण करता है। और यह मोबाइल पर अच्छा काम करता है।

इस article में, हम आपको दिखाएंगे कि संपर्क सूची कैसे विकसित की जाए और उनके हितों के आधार पर विभिन्न दर्शकों से कैसे बात की जाए। हम यह भी चर्चा करेंगे कि Email Marketing आपको ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में कैसे मदद करती है।

किसी भी प्रकार की मार्केटिंग के साथ, ईमेल मार्केटिंग में आपका पहला कदम लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

क्या आप उत्पादों और सेवाओं के प्रदर्शन के लिए ईमेल का उपयोग करना चाहते हैं, और अपनी वेबसाइट पर अधिक आगंतुकों को लाना चाहते हैं? क्या आप व्यावसायिक परिणामों को चलाने के लिए email का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे कि कम से कम 10 बिक्री में लाने वाले कूपन का वितरण? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके लक्ष्य क्या हैं, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह उन लोगों की एक सूची बनाकर है, जिन्होंने आपके व्यवसाय में रुचि व्यक्त की है।

तो आप इन लोगों को कैसे ढूंढते हैं, और उनके ईमेल पते प्राप्त करते हैं? उनसे पूछकर शुरू करें।

बता दें कि आपके पास एक पालतू आपूर्ति की दुकान है। जब आप ग्राहकों से चैट करते हैं, तो उन्हें ईमेल पता प्रदान करने पर छूट और विशेष ऑफ़र भेजने की पेशकश करते हैं। यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो आप एक फ़ॉर्म शामिल कर सकते हैं और आगंतुकों को ऑनलाइन सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि लोगों को आपको वाणिज्यिक ईमेल भेजने की अनुमति देनी चाहिए, और कई देशों में ऐसे कानून हैं जिनकी सहमति की आवश्यकता है।

What is Email Marketing in Hindi

Email marketing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके जरिये से हम अपने products , services  की जानकारी email के द्वारा लोगो तक पहुचाया जाता है।  Email marketing . digital marketing का एक रूप है। 


Email marketing फायदें

1. अपने व्यवसाय को बढ़ावा दें

2. अपने ग्राहक से मिलें

3. ड्राइव ट्रैफ़िक

4. सदस्यता लें बॉक्स जोड़ें

महान। अब आपने उन लोगों की सूची बनानी शुरू कर दी है जो आपके ईमेल चाहते हैं। अब Email Marketing के तरीकों के बारे में सोचें जिससे आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। आप ग्राहकों को एक ईमेल में बहुत अधिक सामग्री, या उत्तराधिकार में बहुत सारे ईमेल से अभिभूत नहीं करना चाहते हैं। एक दोस्ताना "हैलो" और परिचय के साथ शुरू करें। इसके बाद, आप अपनी दुकान और आपके द्वारा बेची जाने वाली उत्पाद लाइनों के बारे में जानकारी भेज सकते हैं। इस बिंदु पर, आप उनसे अपनी रूचि को कम करने के लिए एक या दो प्रश्न पूछ सकते हैं। (आप कुत्ते प्रेमियों को बिल्ली के भोजन के कूपन नहीं भेजना चाहते हैं)।

फिर, जब आपके पास अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी होती है, तो आप विशिष्ट प्रस्ताव भेज सकते हैं, या सामग्री उन्हें दिलचस्प लग सकती है। उदाहरण के लिए यदि आप जानते हैं कि इन ग्राहकों के एक समूह ने हाल ही में कुत्ते के भोजन को खरीदा है, तो आप अपने सबसे लोकप्रिय कुत्ते के खिलौने, कॉलर और लीड का प्रदर्शन कर सकते हैं।

उपयोगी जानकारी और प्रासंगिक ऑफ़र शामिल करना सुनिश्चित करें, जैसे कुत्ते के प्रशिक्षण के लिए सुझाव, या कुत्ते के व्यवहार के लिए एक कूपन।

जब आप अपने ग्राहकों को अपने Business के बारे में शिक्षित कर रहे हैं, तो आप उनके बारे में और अधिक जानने के लिए, Email Marketing का उपयोग कर सकते हैं।

अपने ग्राहकों से पूछें?

कि क्या वे अन्य उत्पादों या सेवाओं के बारे में अपडेट प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। फिर पता करें कि वे आपसे कैसे सुनना पसंद करते हैं।

उदाहरण के लिए, क्या वे साप्ताहिक या मासिक ईमेल प्राप्त करना चाहते हैं? भविष्य के ईमेल अभियानों के लिए अपने ईमेल संपर्क डेटाबेस में जो कुछ भी आप सीखते हैं उसे रिकॉर्ड करें। ऐसे लोगों के बारे में जो लंबे समय से आपकी संपर्क सूची में हैं? ये वफादार ग्राहक वास्तव में आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं। और उनके साथ सकारात्मक, स्थायी संबंध बनाना एक अच्छा विचार है। तो, आप इस बारे में कैसे जा सकते हैं?

जब आप उनकी जरूरतों का अनुमान लगाते हैं, तो लोग उनकी सराहना करते हैं। बता दें कि कुछ ग्राहकों ने अतीत में आपकी वेबसाइट के माध्यम से एक पिस्सू और टिक उपचार का आदेश दिया है। गर्मियां आ रही हैं और गर्म मौसम के साथ छोटे कीट आते हैं जो आपके प्यारे दोस्तों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तो आप अपने घर, और पालतू जानवरों को रखने के लिए युक्तियों के साथ एक ईमेल डालते हैं, टिक्सेस और fleas से मुक्त। आप अपने पसंदीदा ब्रांड के प्री-सीजन ऑर्डर से 20% के लिए एक प्रस्ताव शामिल कर सकते हैं।

या, समय-समय पर, आप अपने वफादार बिल्ली मालिकों को इंटरनेट पर कुछ सबसे मजेदार बिल्ली के वीडियो के साथ एक छोटी गैलरी भेज सकते हैं।

आपकी सामग्री को मनोरंजक और उपयोगी बनाने से, आपके ग्राहक आपके ईमेलों का आनंद लेंगे और उनकी सराहना करेंगे, और जब आप खरीदने के लिए तैयार होंगे, तो आप उनकी पसंद के बने रहेंगे। अंत में, आप अपने खरीदारी या ग्राहक-समर्थन अनुभव के बारे में अपने संपर्कों से प्रतिक्रिया का अनुरोध करने के लिए ईमेल का उपयोग कर सकते हैं, और फिर उन्हें सीधे जवाब दे सकते हैं।

यह जानकर कि क्या सही हुआ, या क्या गलत हुआ, आप उनके मुद्दों के समाधान की पेशकश कर सकते हैं, या बस ग्राहक होने के लिए उनका धन्यवाद कर सकते हैं। तो यह बात है। Email Marketing आपके लिए संभावित और मौजूदा ग्राहकों दोनों के साथ संबंध विकसित करने का एक शानदार तरीका है।

जैसा कि आप अपने अलग-अलग दर्शकों की पहचान करते हैं, आप उनके विशेष हितों के आधार पर, संचार को अनुकूलित कर सकते हैं। उपयोगी और आकर्षक सामग्री प्रदान करके, आप समय के साथ वफादारी का निर्माण कर सकते हैं। एक मजबूत ग्राहक आधार आपके Business को बढ़ने में मदद करेगा।

यदि आप Email Marketing के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें बहुत कुछ आ रहा है। हम विभिन्न ईमेल विपणन सेवाओं और उनकी विशिष्ट विशेषताओं पर चर्चा करेंगे। हम आपको एक ईमेल लिखने का तरीका भी बताते हैं जो आपके ग्राहकों से जुड़ेगा।
मुख्य सीख
ईमेल के माध्यम से ग्राहकों को न्यूज़लेटर्स और विशेष ऑफ़र भेजना आपके ग्राहकों के साथ संबंधों को बनाने और मजबूत करने के लिए आपकी समग्र विपणन योजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हम पता लगाएंगे:

संपर्क सूची विकसित करना
हितों के आधार पर दर्शकों को लक्षित करना
ग्राहकों के साथ संबंध बनाना

Your Email marketing operations

इसलिए, एक बार जब आप ईमेल विपणन अभियान का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि कैसे आरंभ किया जाए। एक "Email Marketing" आपको प्रक्रिया के माध्यम से शुरू से अंत तक मार्गदर्शन कर सकती है।

हम ईमेल विपणन सेवाओं की विशिष्ट विशेषताओं और लाभों पर चर्चा करने जा रहे हैं। हम इस बारे में भी बात करेंगे कि ये उपकरण आपको ग्राहक व्यवहार में कैसे अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं, जिससे आप अधिक व्यक्तिगत सामग्री वितरित कर सकते हैं। जबकि चुनने के लिए कई विकल्प हैं, अधिकांश ईमेल विपणन उपकरण कुछ सामान्य सुविधाओं को साझा करते हैं। पहला एक संपर्क डेटाबेस है जो आपके ग्राहकों की जानकारी संग्रहीत करता है। कम से कम, डेटाबेस को प्रत्येक संपर्क के लिए एक ईमेल पता शामिल करना होगा। अधिकांश सॉफ़्टवेयर सेवाएँ आपको अतिरिक्त जानकारी, जैसे नाम, मेलिंग पता और अन्य जानकारी शामिल करने की अनुमति देती हैं।

आपके पास पहले से मौजूद ग्राहक डेटा जोड़कर अपना Email database बनाना शुरू करें। अधिकांश सेवाएँ आपको स्प्रेडशीट से डेटा अपलोड करने की अनुमति देती हैं, यदि आपके पास शामिल करने के लिए बहुत सारी जानकारी है तो एक आसान सुविधा।

अगला, आप लोगों को स्वयं सदस्यता (और सदस्यता समाप्त) करने की क्षमता देना चाहते हैं। अधिकांश ईमेल सेवाएँ एक ऑनलाइन फ़ॉर्म प्रदान करती हैं जिसे आप अपनी वेबसाइट पर थोड़ा सा कोड कॉपी और पेस्ट करके जोड़ सकते हैं। वेबसाइट आगंतुक तब आपके ईमेल के लिए साइन अप करने के लिए इस फॉर्म को जमा कर सकते हैं। यह डेटा तब आपके संपर्क डेटाबेस में स्वचालित रूप से स्थानांतरित हो जाता है।

एक बात ध्यान में रखें: ये रूप आमतौर पर अनुकूलन योग्य हैं, इसलिए आप अपनी इच्छित विशिष्ट ग्राहक जानकारी के लिए पूछ सकते हैं। लेकिन, आपका ऑनलाइन साइन अप फॉर्म छोटा और आसान होना चाहिए- यदि आपके पास बहुत अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है, तो शायद आपके पास ग्राहक सूची में अधिक सफलता हो। आरंभ करने के लिए आपको बस उनकी ईमेल पते की आवश्यकता है!

यदि आपके पास ग्राहकों के बारे में जानकारी है, तो आप उनका उपयोग सूचियों में छाँटने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास एक पालतू आपूर्ति की दुकान है। यदि आप जानते हैं कि ग्राहकों का एक सेट बिल्लियों का है, तो आप उन्हें कैट सूची में समूहबद्ध कर सकते हैं और उन्हें बिल्ली के भोजन के प्रस्ताव भेज सकते हैं। जो ग्राहक कुत्ते के मालिक हैं, वे डॉग की सूची में होंगे, और उन्हें विभिन्न प्रस्ताव मिलेंगे। आपके ग्राहकों के बारे में जितनी अधिक जानकारी होगी, आपके ईमेल उतने ही प्रासंगिक होंगे।

अब आपको अपना डेटाबेस मिल गया है, वास्तविक ईमेल के बारे में सोचें। Email template आपको एक डिज़ाइन बनाने की अनुमति देते हैं जो आपके ब्रांड से मेल खाता है। इसी तरह के ईमेल अभियानों के लिए आप बार-बार अपने टेम्पलेट का पुन: उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि कई लोग अपने मोबाइल पर ईमेल पढ़ते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका Mobile Friendly हो। कई Email Marketing उपकरण आपको भेजने से पहले विभिन्न उपकरणों पर आपके ईमेल का पूर्वावलोकन करने की अनुमति देते हैं। आपके ईमेल के बाहर जाने की क्षमता के बारे में जानने के लिए एक और बढ़िया फीचर है। आप तुरंत ईमेल भेज सकते हैं, या बाद के दिन और समय को चुन सकते हैं।

Email Marketing Tools For Free

1. HubSpot Marketing

2. Zoho campaign

3. Sender

4. Mailchimp

5. MailerLite

6. Benchmark

7. Mailjet

8. EmailOctopus

9. SendinBlue Email

10. SendPulse

एक Email Marketing tools का उपयोग यह देखने के लिए भी किया जा सकता है कि लोग इसे प्राप्त करने के दौरान क्या करते हैं।

आप पा सकते हैं कि आपके अधिकांश ग्राहक शुक्रवार को दोपहर के भोजन के दौरान अपनी पहली ईमेल सोमवार सुबह, या, खोलते हैं। फिर आप उन वरीयताओं को रिकॉर्ड करने और अधिक प्रासंगिक समय पर भविष्य के ईमेल भेजने के लिए अपनी ईमेल सेवा का उपयोग कर सकते हैं। Email marketing सेवाएँ भी ट्रैक करती हैं जो आपके ईमेल के लिंक पर क्लिक करती हैं। ये लिंक आमतौर पर आपकी वेबसाइट के पृष्ठों पर जाते हैं। इसके बाद आप उन लोगों को ट्रैक कर सकते हैं जो आपकी साइट पर हैं। जैसे, चाहे वे कोई लेख पढ़ें, या खरीदारी करें। जैसा कि आप अपने ग्राहकों के व्यवहार के बारे में सीखते हैं, तब आप अधिक व्यक्तिगत सामग्री वितरित कर सकते हैं।

कई ईमेल विपणन सेवाएं एक वैयक्तिकरण सुविधा प्रदान करती हैं जो किसी व्यक्ति के हितों के आधार पर प्रासंगिक सामग्री को ईमेल टेम्पलेट में रखती हैं। आप अपने डेटाबेस के भीतर विभिन्न लोगों को विशिष्ट संदेश भेजने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। बिल्ली मालिकों और कुत्ते के मालिकों के उन समूहों को याद रखें जिन्हें आपने स्थापित किया था? जबकि आपके अधिकांश ईमेल में सामान्य जानकारी होगी जो सभी पालतू पशु मालिकों की सराहना करेंगे, आपके Email template में सामग्री के लिए एक या दो फ़ील्ड भी शामिल हो सकते हैं जो प्रत्येक पालतू-विशिष्ट समूह के लिए विशिष्ट है।

प्रत्येक समूह को एक व्यक्तिगत ईमेल के साथ लक्षित करके, आप इस संभावना को बढ़ाते हैं कि वे न केवल आपके ईमेल को पढ़ेंगे, बल्कि आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करेंगे। इसलिए, जैसा कि आप देख सकते हैं, Email Marketing Tools एक सफल ईमेल प्रोग्राम को चलाना बहुत आसान बनाते हैं।

न केवल वे आपको समय बचाएंगे, लेकिन आप उन प्राप्तकर्ताओं को ट्रैक कर सकते हैं जो खुले हैं, और अपने संदेशों पर कार्रवाई करें। जितना अधिक आप अपने संपर्कों के बारे में जानते हैं, उतना अधिक व्यक्तिगत सामग्री आप वितरित कर सकते हैं।

इसके बाद, हम यह पता लगाएंगे कि सम्मोहक ईमेल(Compelling email) कैसे तैयार करें और अपने अभियान का सर्वोत्तम प्रबंधन कैसे करें।

मुख्य सीख
कई Email Marketing Software सिस्टम आपको एक प्रभावी ईमेल अभियान स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। आप देख सकते हैं कि सामग्री को वैयक्तिकृत करने के लिए प्राप्तकर्ता आपके ईमेल से कैसे बातचीत करते हैं। आप इसके बारे में जानेंगे:

ईमेल विपणन उपकरण की सामान्य विशेषताएं
ईमेल प्राप्तकर्ता व्यवहार पर नज़र रखने के लाभ
ग्राहक की जानकारी के अनुसार सामग्री को निजीकृत करना।

Crafting great markiting emails

इसलिए आपने एक Email Marketing सेवा के लिए साइन अप किया है, और आप अपने पहले अभियान पर आरंभ करने के लिए तैयार हैं।

आइए अब अपने ग्राहकों का ध्यान मजबूत विषय रेखाओं के साथ रखने के बारे में, संक्षिप्त और प्रासंगिक सामग्री के साथ उनका ध्यान रखते हुए, और अधिक जानकारी के लिए लिंक प्रदान करने के बारे में बात करें।

ठीक है, मान लीजिए कि आपके पास एक पालतू आपूर्ति की दुकान है। आप संभावित और वफादार दोनों तरह के ग्राहकों के नाम, ईमेल और 'पालतू प्रकार' एकत्र कर रहे हैं। और अब, आप अपना पहला Email Marketing अभियान शुरू करने के लिए तैयार हैं।

आप कुत्ते और बिल्ली के मालिकों के उद्देश्य से एक ईमेल घोषणा भेजना चाहते हैं, जो आपको नवीनतम और सबसे बड़े सभी प्राकृतिक पालतू खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं।

लेकिन अपने न्यूज़लेटर को पढ़ने के लिए ग्राहकों को पाने के लिए, आपको सबसे पहले उन्हें ईमेल खोलना होगा। यह सब यहाँ एक अच्छा पहला प्रभाव बनाने के बारे में है। इस बारे में सोचें कि जब ग्राहक अपने इनबॉक्स को देखते हैं तो वे क्या देखते हैं। क्या आपका ईमेल उन्हें खोलना चाहता है?

वे दो चीजें, जिन्हें आप देखते हैं, आपके Business का नाम से फ़ील्ड, और आपके ईमेल की विषय पंक्ति है।

अपने से फ़ील्ड में एक नाम और ईमेल पते का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपके व्यवसाय को स्पष्ट रूप से पहचानता है। लोगों को एक ईमेल खोलने की अधिक संभावना है, किसी ऐसे व्यक्ति से जिसे वे पहचानते हैं और विश्वास करते हैं। आपके ईमेल की विषय पंक्ति आपके अभियान को बना या बिगाड़ सकती है। एक प्रभावी विषय पंक्ति लोगों को इसे खोलने के लिए मजबूर करेगी। खराब तरीके से बनाई गई सब्जेक्ट लाइन का मतलब हो सकता है कि आपका ईमेल डिलीट हो जाए या स्पैम फिल्टरों में फंस जाए।

अपनी विषय पंक्ति को छोटा और सरल रखें - आदर्श रूप से दस शब्दों के अंतर्गत। ईमेल में निहित सबसे मूल्यवान और प्रासंगिक जानकारी को पकड़ने की कोशिश करें।

जब संभव हो, विषय पंक्ति को निजीकृत या स्थानीय करें। उदाहरण के लिए: "जेन, लंदन में आपका पिल्ला सबसे स्वस्थ है?"

"मुक्त," प्रतिशत बंद, "अनुस्मारक" और "विशेष" जैसे शब्दों के साथ-साथ पाउंड (£) प्रतीकों और विस्मयादिबोधक शब्दों से बचना सबसे अच्छा है। ये सभी स्पैम फ़िल्टर को ट्रिगर करने के लिए जाने जाते हैं। अब, आपने अपने ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर लिया है, और उन्होंने आपका ईमेल खोल दिया है। बधाई हो! यह आधी लड़ाई है।

इस बिंदु पर, ध्यान रखें कि आपके ग्राहक कितने व्यस्त हैं, और उन्हें हर दिन कितने अन्य ईमेल मिलते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने संभव सबसे पेचीदा संदेश तैयार किया है, तो भी वे इसे स्कैन कर सकते हैं। इसलिए अपनी सामग्री को संक्षिप्त रखें, और बिंदु पर सही उतरें।

Email Marketing को आकर्षक कैसे बनाएं?

आपके पैराग्राफ छोटे होने चाहिए - शायद एक से तीन वाक्य, और उन्हें एक विचार पर केंद्रित रखें। आप हमेशा अपनी वेबसाइट पर लंबे लेख और अतिरिक्त जानकारी के लिए लिंक कर सकते हैं।

जितना संभव हो सके अपने लेखन को प्रेरक और आकर्षक बनाएं। और अपने दर्शकों के लिए सही स्वर का उपयोग करें। आप अपने ब्रांड में एकरूपता रखना चाहते हैं, लेकिन ईमेल समाचारपत्रक टोन में थोड़े अधिक आकस्मिक होने के अवसर प्रदान करते हैं। आपके ईमेल के लिंक में कॉल टू एक्शन शामिल होना चाहिए। प्राप्तकर्ता को अपनी वेबसाइट पर ऑफ़र के माध्यम से क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करें।

उदाहरण के लिए, एक लिंक कुछ कह सकता है जैसे "ऑल-नेचुरल कैट चाउ के अपने अगले ऑर्डर को 25 प्रतिशत बचाने के लिए यहां क्लिक करें"। या हो सकता है "£ 50 से अधिक के ऑर्डर पर मुफ्त शिपिंग के लिए यहां क्लिक करें।"

महत्वपूर्ण ऑफ़र और सामग्री को हाइलाइट करने के लिए, बोल्ड टेक्स्ट और डिज़ाइन का उपयोग करें। एक आखिरी चीज जिसे आप शामिल करना चाहते हैं। और उस ईमेल के निचले भाग में कुछ लिंक हैं जो प्राप्तकर्ताओं को सदस्यता समाप्त करने, उनकी ईमेल प्राथमिकताएं बदलने या उनकी संपर्क जानकारी अपडेट करने की अनुमति देते हैं।

उपयोगकर्ताओं को आपके न्यूज़लेटर से बाहर निकलने का एक आसान तरीका प्रदान करना, न केवल अच्छी ग्राहक सेवा है, बल्कि कई देशों में कानून द्वारा इसकी आवश्यकता भी है। इसलिए याद रखें: एक छोटी, लेकिन मजबूत विषय पंक्ति के लिए समय निकालें। एक मजेदार और आकर्षक स्वर के साथ संक्षिप्त सामग्री लिखें। और सहायक लिंक शामिल करें जो आपके ग्राहक अनुभव में सुधार करेंगे, और संभवतः वृद्धि की बिक्री का नेतृत्व करेंगे।

प्रत्येक Email Marketing अभियान आपको क्या काम करता है, और क्या नहीं के बारे में अधिक जानकारी देगा। समय के साथ आप अपने ग्राहकों के लिए बेहतर ईमेल बना सकते हैं, जो बदले में आपके व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं।

मुख्य सीख
आपके ईमेल मार्केटिंग अभियान बदल जाएंगे, लेकिन लक्ष्य वही रहेगा। आप ध्यान आकर्षित करने वाले ईमेल को शिल्प करना चाहते हैं जो कार्रवाई को प्रोत्साहित करते हैं। कुछ युक्तियों के साथ, आप एक समर्थक की तरह अपने व्यवसाय का विपणन कर सकते हैं। हम यह पता लगाएंगे कि:

एक अच्छा पहला प्रभाव बनाने के लिए विषय पंक्तियों का उपयोग करें
कार्रवाई के लिए मजबूत कॉल के साथ संक्षिप्त सामग्री लिखें
ग्राहकों के लिए उपयोगी लिंक शामिल करें।

Managing Successful Email Campaigns

ईमेल अभियान चलाते समय प्रबंधन करने के लिए बहुत कुछ है। आज आप सफलता के लिए खुद को स्थापित करने के लिए Email Marketing Strategy सीखेंगे।

आप अपने ईमेलों का परीक्षण करके, प्रासंगिक अभियान लैंडिंग पृष्ठ बनाकर और अपनी सारी मेहनत की सफलता को मापकर अपने अभियानों में सुधार कर सकते हैं! पहले, आइए चर्चा करें कि आप अपने ईमेल को खोलने के लिए और लोगों को अपनी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए अधिक कॉल कैसे प्राप्त कर सकते हैं, जिसे हम ए / बी परीक्षण कहते हैं।

A / B परीक्षण तब होता है जब आप ईमेल के दो संस्करण बनाते हैं, जिसमें यह देखा जाता है कि कौन बेहतर करता है। आप विभिन्न ईमेल दृष्टिकोणों का परीक्षण करने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

मान लें कि आप एक नए उत्पाद की घोषणा करते हुए एक ईमेल भेज रहे हैं, लेकिन आपको यह निश्चित नहीं है कि किस विषय पंक्ति का उपयोग करना है। आप अपने आधे ग्राहकों को भेज सकते हैं, विषय पंक्ति के संस्करण ए और दूसरे आधे संस्करण बी।

फिर, यह देखें कि किस ईमेल में "ओपन रेट" अधिक था। वह माप है कि कितने लोगों ने आपके ईमेल खोले, जबकि कितने ईमेल डिलीवर किए गए। जो भी संस्करण एक उच्च खुला दर था, जीतता है!

आप विभिन्न विषय रेखाओं, आवृत्ति, सामग्री और छवियों का परीक्षण करने के लिए ए / बी परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं। आप मंगलवार और शनिवार को ईमेल भेजने की कोशिश कर सकते हैं। या, साप्ताहिक और मासिक ईमेल भेजने का प्रयास करें। देखें कि आपके दर्शकों को क्या पसंद है, और फिर समायोजित करें। ध्यान रखें, कि आप बहुत अधिक ईमेल भेजकर लोगों को अभिभूत नहीं करना चाहते हैं। आपको हमेशा लोगों को कम ईमेल प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करना चाहिए, जैसे कि मासिक पाचन। इस तरह वे सदस्यता समाप्त नहीं करते हैं, केवल इसलिए कि वे आपसे कम बार सुनना चाहते हैं। अपने ईमेल अभियानों के लिए विशिष्ट लैंडिंग पृष्ठों को चुनना या बनाना सुनिश्चित करें। लैंडिंग पृष्ठ वह पहला पृष्ठ होता है जिसे कोई व्यक्ति तब देखता है जब वे आपकी वेबसाइट पर आते हैं।

इस तरह, जब कोई व्यक्ति ईमेल के भीतर किसी लिंक पर क्लिक करता है, तो वे संबंधित वेब पेज पर "लैंड" करते हैं। आप नहीं चाहेंगे कि कोई व्यक्ति किसी विशिष्ट उत्पाद के बारे में जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे और मुखपृष्ठ को समाप्त करे, है ना?

आपके ईमेल अभियान अधिक सफल होंगे यदि आप आगंतुकों को सीधे उस पृष्ठ पर भेजते हैं जिसे वे देखना चाहते हैं, ताकि वे उत्पाद के बारे में जान सकें, और शायद इसे खरीद सकें!

अंतिम, याद रखें कि लोग मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप और डेस्कटॉप पर आपके ईमेल पढ़ेंगे। इसका मतलब है कि आपके ईमेल लैंडिंग पृष्ठों को उन सभी उपकरणों के बीच अच्छी तरह से काम करने की आवश्यकता है। किसी भी प्रकार की ऑनलाइन मार्केटिंग की तरह, Email Marketing को मापना आसान है। ईमेल सेवाओं में आमतौर पर एनालिटिक्स टूल शामिल होते हैं, जिससे आप ट्रैक कर सकते हैं और माप सकते हैं कि आपके अभियान कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं।

रिपोर्ट आपको "खुली दरों" जैसे दिलचस्प डेटा दिखा सकती है, जो आपको यह जानने में मदद कर सकती है कि कौन सी विषय रेखाएं सबसे सम्मोहक हैं। जब आप लोग ईमेल के लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि लोग "क्लिकथ्रू रेट" पर अपनी साइट पर जाने के लिए लोगों को किस ड्राइव पर ले जाते हैं।

और अंत में, वेब विश्लेषिकी का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आपके ईमेल पर क्लिक करने के बाद लोग आपकी वेबसाइट पर क्या कर रहे हैं।

हमेशा की तरह, आपको ईमेल आगंतुकों के लिए वेबसाइट के अनुभव को बेहतर बनाने के अवसरों की तलाश में होना चाहिए। पिछली समीक्षा। अलग-अलग संस्करणों का परीक्षण करके, प्रासंगिक लैंडिंग पृष्ठ बनाकर और जो सबसे अच्छा काम कर रहा है, उसे देखने के लिए आप अपने ईमेल अभियानों को नियमित रूप से सुधार सकते हैं।

ये टिप्स आपको सफलता के लिए स्थापित करेंगे और आपके Email Marketing अभियानों के मूल्य को समझने में आपकी मदद करेंगे।

मुख्य सीख
ईमेल अभियान चलाते समय बहुत कुछ प्रबंधित करना होता है - सफलता के लिए खुद को स्थापित करने के लिए इन Strategy का उपयोग करें। यहां हम यह बताएंगे कि कैसे:

सगाई में सुधार के लिए ए / बी परीक्षण का उपयोग करें
प्रासंगिक अभियान लैंडिंग पृष्ठ बनाएं
अपने ईमेल अभियानों के प्रदर्शन को मापें। Maddam Sir Today Episode

ईमेल मार्केटिंग में सफलता को मापना
(Measuring success in email marketing)

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जब आपके ईमेल अभियानों की सफलता का प्रबंधन करने की बात आती है, तो आपके दर्शकों के व्यवहार को समझना आवश्यक है।

हम ईमेल प्रदर्शन को समझने से जुड़े लाभों का पता लगाएंगे, साथ ही साथ सामान्य मीट्रिक भी कवर करेंगे जो आपको भविष्य के अभियानों को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती हैं।

सबसे पहले, आइए देखें कि Email metric का उपयोग आपके मार्केटिंग टूलबॉक्स के लिए एक शक्तिशाली अतिरिक्त क्यों हो सकता है।

मान लीजिए कि आपके पास एक पालतू आपूर्ति की दुकान है और उसने एक मजबूत Email Marketing सूची एकत्र की है जो इच्छुक ग्राहकों से बना है। अपने ईमेल प्लेटफ़ॉर्म से एनालिटिक्स का उपयोग करते हुए, आप अपने ईमेल से क्लिक करने वाले लोगों की संख्या को अपनी वेबसाइट पर खोज सकते हैं, या आपके द्वारा सेट की गई किसी भी कॉल को पूरा कर सकते हैं, जैसे कि डिस्काउंट कोड का उपयोग करके ऑनलाइन खरीदारी करना।

इस प्रकार के सूचित निर्णय लेने से अधिक रूपांतरण दर हो सकती है, और आपको सफलता के लिए भविष्य के किसी भी अभियान को परिष्कृत करने में मदद मिल सकती है।

तो Email metric की समीक्षा के लाभ स्पष्ट हैं। लेकिन क्या कहानी, या अंतर्दृष्टि, ये व्यक्तिगत मीट्रिक आपको बता सकते हैं? आइए पाँच उपयोगी Email Marketing Metric पर एक नज़र डालें:

एक ईमेल अभियान ओपन रेट बस उन लोगों का अनुपात है, जिन्होंने ईमेल को सक्रिय रूप से खोला है। इसे प्राप्त करने वाले लोगों की कुल संख्या। यह आपके ईमेल विषय की प्रभावशीलता को समझने के लिए उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यदि We थिंग्स वी लव अबाउट अवर पेट्स ’की एक विषय पंक्ति को अधिक खुली दर प्राप्त होती है, तो एक ईमेल जिसका शीर्षक on डिस्काउंट्स एंड ऑफर ऑन पेट फूड’ है, यह आपको बताता है कि आपके दर्शक ईमेल के पक्षधर हैं जो उन्हें पालतू जानवर के रूप में जीवन में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। मालिक, प्रचार सामग्री के बजाय।

एक बार जब आप जानते हैं कि कितने लोगों ने ईमेल खोला है, तो क्लिक थ्रू रेट या CTR पर एक नज़र डालें। यह व्यक्तिगत ईमेल अभियान की सफलता का एक शीर्ष स्तर का दृश्य प्रस्तुत करता है, और आपको उन लोगों का प्रतिशत देता है जो आपकी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक किए गए हर ईमेल से खोले गए थे।

क्लिक-टू-ओपन दर वास्तव में क्लिक किए गए ईमेल बनाम क्लिकों की कुल संख्या को ध्यान में रखती है। यह आपको दर्शकों के जुड़ाव का एक और अधिक यथार्थवादी विचार देता है क्योंकि यदि वे आपका ईमेल खोलते हैं और लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपने स्पष्ट रूप से कुछ सही किया है!

एक अन्य उपयोगी मीट्रिक रूपांतरण दर है। मान लीजिए कि आपके पास एक मुफ्त पालतू संवारने की कार्यशाला है जो आपने अपने ईमेल में विज्ञापित की है। रूपांतरण दर से पता चलता है कि आपने कितने लोगों को ईमेल भेजा है, जो वास्तव में इस घटना के लिए पंजीकरण करने वालों की संख्या की तुलना में।

कभी-कभी, जब आप ईमेल भेजते हैं तो वे वापस उछाल देते हैं। उछाल दर उन ईमेलों का प्रतिशत है जो ग्राहकों को वितरित नहीं किए जा सकते थे और उन्हें वापस भेज दिए गए थे। अवगत होने के लिए दो प्रकार के बाउंस हैं:

सॉफ्ट बाउंस: आपके दर्शकों के ईमेल सर्वर पर एक पूर्ण इनबॉक्स या आकार सीमा प्रतिबंध के कारण इन्हें अस्वीकार कर दिया जाता है।

हार्ड बाउंस: आपके ईमेल अवरुद्ध हैं या आपके द्वारा उपयोग किया जा रहा पता गलत है। प्रति ईमेल अभियान की हार्ड बाउंस का टूटना आपको यह दिखा सकता है कि आपके अगले अभियान के लिए समय और प्रयास को हटाने के लिए कौन से ईमेल पते हैं। मैट्रिक्स और उनके द्वारा बताई गई कहानी को देखने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं है। अगला कदम भविष्य के किसी भी अभियान को तदनुसार समायोजित करना है, चाहे वह विषय पंक्तियों को परिष्कृत करना हो, प्रकाशित सामग्री के प्रकार की समीक्षा करना हो या अपने ग्राहकों की सूची को साफ करना हो।

अब हमने कुछ मूल्यवान ईमेल मीट्रिक कवर किए हैं जो आपके मार्केटिंग अभियानों से उपयोगी अंतर्दृष्टि को उजागर करने में आपकी सहायता करेंगे। आपके द्वारा भेजे गए अंतिम ईमेल से मैट्रिक्स की समीक्षा करने के लिए समय निकालें - ये मैट्रिक्स आपको क्या कहानी बताते हैं?

मुख्य सीख
यह जानकर कि क्या आपके ईमेल अभियान सफल हैं, जब आपको उन्हें सुधारने का समय आता है तो आप सही कदम उठा सकते हैं। हम खोज करेंगे:

अभियान की सफलता के मूल्यांकन में ईमेल मीट्रिक क्यों महत्वपूर्ण हैं
पांच उपयोगी मीट्रिक जो आपको ईमेल प्रदर्शन को समझने में मदद कर सकते हैं
ईमेल मेट्रिक्स से अंतर्दृष्टि कैसे प्राप्त करें।

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Email Marketing Kaise kare (What is Email Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Email Marketing के बारे में समझ आ गया होगा.

प्रश्न 1
निम्नलिखित में से आपको ईमेल मार्केटिंग प्रोग्राम शुरू करने की आवश्यकता होगी?

ईमेल टेम्पलेट्स का एक संग्रह

बी
एक 'हमसे संपर्क करें' फ़ॉर्म

सी
लोगों के ईमेल पते एकत्र करने का एक तरीका

डी
एक निर्धारित बजट

प्रश्न 2
निम्नलिखित में से कौन ईमेल विपणन प्लेटफार्मों की एक सामान्य विशेषता है?

व्यक्तिगत, कस्टम टेम्पलेट

बी
आपके द्वारा लक्षित ईमेल पतों की एक निःशुल्क सूची

सी
एक सुविधा जो उपयोगकर्ताओं को आपके ईमेल से सदस्यता समाप्त करने की अनुमति देती है

डी
आपके खोज विज्ञापन अभियानों का स्वचालन

प्रश्न 3
अपने संपर्कों को ईमेल भेजते समय इनमें से कौन सा ध्यान में रखना अच्छा है?

अपनी विषय पंक्ति पर A / B परीक्षण चलाएं, यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सबसे अच्छा काम करता है

बी
अपने संपूर्ण संपर्क डेटाबेस में समान सामान्य और सरल संदेश भेजें

सी
ईमेल में पर्याप्त सामग्री शामिल करें ताकि उन्हें आगे कहीं पढ़ने के लिए दूर क्लिक करने की आवश्यकता न हो

डी
केवल उस लैंडिंग पृष्ठ पर कार्रवाई के लिए कॉल शामिल करें जिसे आप ईमेल में लिंक कर रहे हैं

प्रश्न 4
यदि आपके ईमेल की खुली दर कम है, तो निम्नलिखित में से कौन सा आपको ठीक करने में मदद कर सकता है?

अपनी वेबसाइट को फिर से डिज़ाइन करें

बी
अपने ईमेल के अंदर बटनों का रंग बदलें

सी
अपने ईमेल अधिक संपर्कों को भेजें

डी
अपने ईमेल की विषय पंक्ति को समायोजित करें

प्रश्न 5
निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है जब किसी व्यवसाय के लिए ईमेल अभियान चलाने की बात आती है?

आपके ईमेल मार्केटिंग के भीतर प्रायोजित विज्ञापनों का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है

बी
ईमेल मार्केटिंग की बात आने पर एनालिटिक्स की कोई आवश्यकता नहीं है

सी
आपको व्यक्तिगत संपर्क विवरण शामिल करना होगा

डी
आप कॉपीराइट के बावजूद किसी भी इमेजरी का उपयोग कर सकते हैं 

Ans:- 1, C
2, C
3, A
4, D
5, A

Comments

  1. Link exchange was used to be one of the most focused activities for SEO but in the last few years it was triggered as spamming because webmasters are removing links from their website without any notification. I found a website LinkNotifier [com] that helps in monitoring your link exchange links. If a webmaster removes your link from their website they will instantly send you message so that you can ask them to link back again. If you want to increase your website traffic then best is to visit LinkNotifier.

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