हिंदी में Organic Traffic ट्रैफ़िक क्या है और Web Analytics क्या है
नमस्ते!
क्या आप जानते हैं कि
What Is Organic Traffic In Hindi, सर्च इंजन हिंदी में क्या है? तो आज के इस Airticle में हमने Organic Traffic के बारे में पूरी जानकारी दी है।
क्या आप इस बारे में उत्सुक हैं कि आप Web Analytics क्या है
टूल का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि आप जैविक खोज परिणामों में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं? इस Article में, हम Organic Search ट्रैफ़िक की निगरानी करने के लिए स्पर्श करेंगे, डेटा का उपयोग करके मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के बारे में कि आपकी साइट का मूल्यांकन खोज इंजन द्वारा कैसे किया जाता है, और आप एनालिटिक्स द्वारा अनूदित SEO समस्याओं का निवारण कैसे कर सकते हैं।
ठीक है, चलो अंदर कूदते हैं
Search Engine क्या हैं - What is Search Engine in Hindi
खोज इंजन अधिकांश वेबसाइटों के लिए यातायात का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। वास्तव में, वे अक्सर किसी व्यवसाय की वेबसाइट पर यातायात का सबसे बड़ा स्रोत होते हैं। लेकिन क्या आप समय के साथ
Search Engine in Hindi, से उस Traffic को कम या ज्यादा कर रहे हैं? वे सभी खोजकर्ता वास्तव में आपकी वेबसाइट पर आने के बाद क्या करते हैं? और सबसे महत्वपूर्ण बात, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे सुधार सकते हैं कि खोज इंजन आपको उन लोगों को भेज रहे हैं जो आपके उत्पादों और सेवाओं में रुचि रखते हैं?
यदि आप सोच रहे हैं कि
Web Analytics के पास इन सवालों के जवाब हैं, तो आप हाजिर हैं।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस Web Analytics Tool का उपयोग कर रहे हैं, आप यह देखने में सक्षम होंगे कि विभिन्न
Search Engine से कार्बनिक खोज परिणामों में आपकी वेबसाइट पर कितने Visitor आ रहे हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट को बनाए रखने के लिए किसी एजेंसी या सलाहकार को भुगतान कर रहे हैं, तो आपको उन्हें अपनी वेबसाइट के एनालिटिक्स डेटा तक पहुंचने के लिए पूछना चाहिए।
एक बार जब आप उस डेटा तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं, तो पहली चीज़ जो आप देखना चाहते हैं, वह यह है कि खोज इंजन से आपका traffic समय के साथ कैसे चल रहा है। यदि आपको Search Engine से अधिक आगंतुक मिल रहे हैं, तो यह बहुत अच्छा है। लेकिन, यदि आपका ट्रैफ़िक बंद हो रहा है, तो संभवतः आपको कुछ काम करना है। किसी भी तरह से - इससे पहले कि आप कोई निर्णय ले सकें, आपको "क्यों" जानना होगा, और इसका मतलब है कि हमें गहरी खुदाई करने की आवश्यकता है।
यदि आप
Google Analytics को अपने Web Analytics Tool के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी Website पर पहुंचने से पहले लोगों को Google में कौन से Keyword टाइप कर रहे हैं, यह जानकर गहराई से खुदाई कर सकते हैं। यह डेटा आवश्यक रूप से स्वयं एनालिटिक्स टूल से नहीं आता है, लेकिन क्योंकि Google Analytics
Google Search Console से डेटा को एकीकृत कर सकता है, इसलिए आपको उस तरह की जानकारी देखने को मिलती है।
गेस्टहाउस का हमारा उदाहरण याद है? आप देख सकते हैं कि लोग उन चीजों को खोज रहे हैं जिनकी आपने अपेक्षा नहीं की है, जैसे "ग्लासगो में लक्जरी गेस्ट हाउस" या "सस्ता ग्लासगो बिस्तर और नाश्ता"। इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपके Visitor वास्तव में क्या देख रहे हैं, और आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सही सामग्री और पृष्ठों का निर्माण करके इसका जवाब दे सकते हैं।
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What Is Organic Traffic In Hindi |
आप यह भी देख पाएंगे कि क्या आप किसी दिए गए Keyword विषय से अधिक या कम आगंतुक प्राप्त कर रहे हैं, साथ ही उन पृष्ठों पर जाते हैं या नहीं जो वास्तविक बुकिंग के साथ समाप्त होते हैं।
मान लीजिए कि आप ध्यान दे रहे हैं कि आप एक निश्चित खोज शब्द के लिए अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करते थे, लेकिन ट्रैफ़िक में धीरे-धीरे गिरावट आ रही है। चीजों को मोड़ने के लिए आप क्या कर सकते हैं? ठीक है, आप अपनी साइट की कुछ सामग्री पर एक नज़र डालकर शुरू कर सकते हैं। आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी सामग्री उन उपयोगकर्ताओं के लिए यथासंभव प्रासंगिक है जो उस लक्जरी गेस्ट हाउस की तलाश कर रहे हैं? क्या आप इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने कुछ पाठ को फिर से लिख सकते हैं कि आपको उच्च-स्तरीय गेस्ट हाउस मिल गया है? याद रखें, आप Search Engine के अनुरूप अपनी सामग्री को फिर से काम नहीं कर रहे हैं। आप इस पर काम कर रहे हैं ताकि यह आपके मौजूदा व्यवसाय से बेहतर मेल खा सके। और इसे उन लोगों के लिए यथासंभव प्रासंगिक और उपयोगी बनाने के लिए जो लक्जरी गेस्ट हाउस की तलाश कर रहे हैं। यदि आप अपने पृष्ठों को अनुकूलित करने के बारे में और भी जानना चाहते हैं, तो एसईओ पर कुछ अन्य वीडियो देखें।
अब, विपरीत परिदृश्य के बारे में क्या? हो सकता है कि आपने पाया हो कि आप उस लक्ज़री गेस्ट हाउस थीम के आसपास कीवर्ड खोजने वाले लोगों से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं। यह बहुत अच्छा है - लेकिन आप उस पर कैसे निर्माण कर सकते हैं? फिर, आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो खोज रहे लोगों के लिए प्रासंगिक हैं। आपके गेस्ट हाउस की कुछ विशिष्ट, उच्च-अंत विशेषताएं क्या हैं? क्या आपने अपनी वेबसाइट पर ऐसी सामग्री शामिल की है जो आपके पेटू नाश्ते के बारे में बात करती है? फैंसी कॉकटेल आप शनिवार दोपहर को दे रहे हैं?
गेस्ट हाउस के लक्जरी पहलुओं के बारे में अधिक उपयोगी सामग्री जोड़ने से Search Engine को आपकी वेबसाइट पर अधिक प्रासंगिक उपयोगकर्ताओं को इंगित करने में मदद मिल सकती है।
यदि आपने अपनी सामग्री को बेहतर बनाने में कुछ समय लगाया है, तो आप जानना चाहते हैं कि प्रभाव क्या है, और Web Analytics आपको यह दिखा सकती है। यदि आप लक्जरी गेस्ट हाउसों की खोज करने वाले लोगों के लिए अपनी सामग्री के अधिक प्रासंगिक होने की उम्मीद कर रहे हैं, तो Google Analytics आपको दिखा सकता है कि क्या यह प्रयास आपकी वेबसाइट पर पहुंचने वाले अधिक आगंतुकों में अनुवाद कर रहा है। बहुत स्मार्ट, हुह?अब तक, हम ट्रैफ़िक, या आगंतुकों की मात्रा का विश्लेषण करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो आपकी वेबसाइट पर खोज करने के बाद पहुँच रहे हैं। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है। लेकिन ध्यान रखें कि जितना ट्रैफ़िक आपको मिल रहा है उससे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि आप जो ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं उसकी गुणवत्ता है।
आखिरकार, आपकी वेबसाइट पर लोगों के भार को आकर्षित करने का क्या फायदा अगर कोई आपके गेस्ट हाउस में ठहरने की बुकिंग नहीं करता है? याद रखें, Analytics आपको केवल यह नहीं बताता है कि लोग कहां से आ रहे हैं, यह यह भी बताता है कि वे Website पर क्या करते हैं।
तो उन विषयों पर एक नज़र डालें जो आपके लक्ष्यों पर और साथ ही यात्राओं पर रूपांतरण चला रहे हैं। यदि लक्जरी थीम पर यह सब काम आपको अधिक ट्रैफ़िक मिला है, लेकिन लोग आपकी सामग्री से नहीं जुड़ रहे हैं, तो वे आपके Email Newsletter के लिए साइन अप नहीं कर रहे हैं, और वे अपने कमरे को जला नहीं रहे हैं, आप इसकी जांच करना चाहते हैं कि, या यहां तक कि अपना ध्यान कहीं और स्थानांतरित करने पर विचार करें।
Web Analytics आपके SEO प्रयासों के लिए एक महान उपकरण हो सकता है, जिससे आप यह माप सकते हैं कि आपको Search Engine से कितना ट्रैफ़िक प्राप्त हो रहा है, जहाँ आप सुधार कर सकते हैं, और आपके द्वारा अपनी वेबसाइट पर किए जा रहे परिवर्तनों का प्रभाव पड़ सकता है।इसलिए यदि आप SEO पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो उस विश्लेषण टोपी पर ध्यान दें और अपने डेटा में खुदाई शुरू करें!
मुख्य सीखस
साइट पर सभी प्रकार के ट्रैफ़िक को मापने के लिए वेब विश्लेषिकी बहुत बढ़िया है, जिसमें Organic Search परिणामों से Traffic भी शामिल है। लेकिन आप अपनी वेबसाइट के Visitor की गिनती करने की तुलना में बहुत अधिक कर सकते हैं। इस article में, आप सीखेंगे:खोज ट्रैफ़िक के बारे में आपको किस प्रकार के डेटा वेब विश्लेषण प्रदान कर सकते हैंअपने खोज ट्रैफ़िक के रुझानों का मूल्यांकन कैसे करेंखोजकर्ताओं के लिए अपनी वेबसाइट को अधिक प्रासंगिक बनाने के अवसरों की खोज कैसे करें।SEM को मापने के लिए उपकरण(Tools to measure SEM)
SEM Full form
Search Engine Marketing
अरे। अपने Search Engine Marketing, या SEM, अभियानों से अधिकतम लाभ उठाने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करने के बारे में बात करने का समय है।
हम यह देखने के लिए जा रहे हैं कि आप किस प्रकार Web Analytics का उपयोग करके यह पता लगा सकते हैं कि आपके लिए बोली लगाने के लिए कौन से Keyword सबसे अच्छे हैं, अपने विज्ञापनों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कैसे दर्ज़ करें, और स्पॉट के लिए बोली लगाने के लिए कितना तय करें आप के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी हैं।
आएँ शुरू करें। खोज इंजन विपणन के साथ, आप पैसे खर्च कर रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि एनालिटिक्स से आप ट्रैक कर सकते हैं कि आपने क्या खर्च किया है, और यह समझें कि यह सबसे प्रभावी तरीके से कहां खर्च किया गया था।
उस गेस्टहाउस को याद रखें जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं? खैर इसे थोड़ा और आगे ले जाते हैं और दिखाते हैं कि यह तीन थीम वाले कमरे प्रदान करता है: किंग आर्थर, आधुनिक रोमांस और फुटबॉल कट्टरपंथी। इनमें से प्रत्येक को बढ़ावा देने के लिए, आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर आने और इनमें से किसी एक कमरे का वीडियो टूर लेने के लक्ष्य के साथ अलग-अलग खोज अभियान चलाने का निर्णय लेते हैं।
व्यवसाय बहुत अच्छा है, लेकिन आप इसे अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं। एक Web Analytics Tool के साथ, आप अपने प्रत्येक अभियान के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड की जाँच कर सकते हैं, और तुरंत देख सकते हैं कि कौन से सबसे प्रभावी हैं।
मान लें कि आप अपने अभियान को देख रहे हैं। आप ध्यान दें कि जब आपके कीवर्ड, गेस्टहाउस और वीकेंड के लिए गेस्टहाउस' का इस्तेमाल किया गया था, तब आगंतुक उस कमरे का लगभग 5% समय का वीडियो टूर करता था। यह वीडियो दौरे लेने के लक्ष्य के लिए 5% "रूपांतरण दर" के रूप में जाना जाता है।
लेकिन, जब लोग लक्जरी गेस्ट हाउस ’या guest शानदार गेस्ट हाउस’ जैसे कीवर्ड खोजते हैं, तो रूपांतरण दर केवल 1% तक गिर जाती है।
आपने अभी-अभी कुछ पाया है जिसे आप सुधार सकते हैं, और ऐसे बहुत से तरीके हैं जो आप इसे करना चुन सकते हैं।
सबसे पहले, आप अपनी वेबसाइट पर संबंधित पृष्ठों को देख सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या आपके द्वारा किए जा सकने वाले बदलाव हैं।
अपने सभी लक्जरी विज्ञापनों पर एक नज़र डालें और कुछ अलग संदेशों का परीक्षण करें जो वास्तव में या तो वीडियो टूर या अतिथि गृह के लक्जरी पहलुओं को उजागर कर सकते हैं।
आप जो कुछ भी करने का निर्णय लेते हैं, वह यह है कि आप अभी भी ट्रैक कर रहे हैं कि आपके परिवर्तन करने के बाद क्या होता है, और इसका मतलब है कि आप यह देख पाएंगे कि क्या आपके सुधार उस रूपांतरण दर को 1% से कुछ बेहतर कर सकते हैं! इसमें कुछ अलग तरीके शामिल हैं जिनसे आप उन कीवर्ड को माप सकते हैं जिन पर आप बोली लगा रहे हैं, लेकिन इसका सिर्फ एक हिस्सा है। Analytics आपके द्वारा चलाए जा रहे वास्तविक विज्ञापनों के प्रभाव को समझने में आपकी मदद कर सकता है।
आप जानते हैं कि आप ऐसे विज्ञापन लिखना चाहते हैं जो उपयोगकर्ता के लिए स्पष्ट और सम्मोहक हों, लेकिन अंततः, वे उपयोगकर्ता यह तय करेंगे कि उनके लिए क्या स्पष्ट और सम्मोहक है। और वह जहां Web Analytics में मदद कर सकता है।
इस आधुनिक अभियान के साथ चिपके हुए, मान लीजिए कि आपके पास दो अलग-अलग विज्ञापन हैं, जिनमें दो अलग-अलग सुर्खियाँ हैं। एक हाउस पढ़ता है और दूसरा वीकेंड आवास पढ़ता है।
Analytics टूल आपको दिखा सकते हैं कि ये किस तरह से, साथ-साथ हैं। आप देख सकते हैं कि किस पर क्लिक करने और आपकी साइट पर किसी को भेजने की अधिक संभावना है, और उस वीडियो दौरे को लेने के लिए आगंतुक को प्राप्त करने की अधिक संभावना है। यह आपको बताएगा कि आपको किसका उपयोग करना चाहिए। और आप यहां दी गई अंतर्दृष्टि का उपयोग अन्य अभियानों और अपनी वेबसाइट के अन्य क्षेत्रों में भी कर सकते हैं! अंतिम, Analytics Tool आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपको विज्ञापनों के लिए कितनी बोली लगानी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने SEM के निवेश पर अच्छा रिटर्न पा रहे हैं।
Google Analytics का उपयोग करके, जो Google विज्ञापनों के साथ गहराई से एकीकृत होता है, आप कीवर्ड और विज्ञापनों को अपनी वेबसाइट पर लोगों को ड्राइविंग करते हुए देख सकते हैं और वहां पहुंचने पर वे क्या करते हैं, लेकिन आप बहुत अधिक देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको प्रत्येक क्लिक के लिए कितना भुगतान करना था, और परिणाम पृष्ठ पर आपकी बोलियाँ आपके विज्ञापनों को कितना बढ़ाती हैं। इससे आपको अपने निवेश के साथ-साथ आपके व्यवसाय के लिए काम करने वाले विभिन्न पदों तक पहुंचने के लिए उच्चतर या निम्नतर बोली लगाने के लिए समझ में आने के साथ-साथ दोनों में आपको बहुत स्पष्टता मिलती है।
बता दें कि आप शहर का एकमात्र गेस्टहाउस नहीं हैं, और आपको New गेस्ट हाउस से कुछ प्रतिस्पर्धा मिली है। आप देख सकते हैं कि जब आप New को आउट करने के लिए पर्याप्त बोली लगाते हैं और आपका विज्ञापन शीर्ष स्थान पर होता है, तो इसका परिणाम 2% की रूपांतरण दर होता है।
लेकिन, यदि आप खुदाई करते रहते हैं, तो आपका एनालिटिक्स टूल आपको यह भी बता सकता है कि जब आप कम बोली लगाते हैं और New के नीचे समाप्त होते हैं, तो आपको थोड़ा कम ट्रैफ़िक मिलता है, लेकिन आपकी रूपांतरण दर 4% तक बढ़ जाती है!
बेशक, आपके लिए आदर्श स्थिति और बोली बहुत सी चीजों पर निर्भर करेगी, और आप पा सकते हैं कि उच्चतर होना बेहतर है या कमतर होना बेहतर है, लेकिन कुंजी यह है कि एनालिटिक्स का उपयोग करके, आप ठीक से जान पाएंगे कि आप कहां प्रदर्शन करते हैं सबसे अच्छा, और इसका मतलब है कि आप अपनी प्रतिस्पर्धा से अधिक अपने निवेश से बाहर हो रहे हैं। चाहे आप अपने कीवर्ड, अपने विज्ञापनों का Web Analytics कर रहे हों, या आप अपने अभियानों में बोली कैसे लगा रहे हों, आपके SEM निवेशों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए एनालिटिक्स टूल आवश्यक हैं। इससे पहले कि आप अपने अभियानों में एक और अपडेट करें, सुनिश्चित करें कि आप उन निर्णयों को डेटा के साथ चलाते हैं!
मुख्य सीख
जब यह SEM की बात आती है, तो आप अपनी वेबसाइट पर आगंतुकों को लाने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए वास्तविक धन का भुगतान कर रहे हैं। यहां बताया गया है कि आप वेब एनालिटिक्स का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप अपने निवेश का सबसे अधिक लाभ उठा रहे हैं। हम देखेंगे:
कौन से कीवर्ड अपने लिए भुगतान कर रहे हैं
कैसे समझें कि कौन से विज्ञापन काम कर रहे हैं
आप अधिक बोली लगाने में सहायता के लिए कैसे एनालिटिक्स का उपयोग करें।
Breaking down your data for insights
अरे! "विभाजन" नामक एक Web Analytics तकनीक पर एक नज़र डालने जा रहे हैं।
सेगमेंटेशन आपको अधिक विश्लेषण प्राप्त करने और अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए छोटे विश्लेषण में वेब विश्लेषिकी से प्राप्त डेटा को तोड़ने और समझने में मदद करता है।
आइए गेस्टहाउस उदाहरण पर वापस जाएं, जहां आपका एक लक्ष्य गेस्टहाउस में लोगों को एक कमरा बुक कराना है।
यदि आप अपने Web Analytics टूल का उपयोग करते हैं और अपने उच्च स्तर के डेटा को देखते हैं, तो आप सीख सकते हैं कि आपके सभी वेबसाइट आगंतुकों में से केवल 3% ही वास्तव में साइन अप कर रहे हैं।
इसे थोड़ा बेहतर समझने के लिए, आप विभिन्न समूहों द्वारा उन सभी आगंतुकों को तोड़ने के लिए विभाजन का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, इसे देश के साथ शुरू होने वाले भौगोलिक खंडों से तोड़ दें। जैसा कि यह पता चलता है, जब हम अपने आगंतुकों को देखते हैं कि वे कहाँ रहते हैं, वहाँ कुछ बड़े अंतर हैं कि क्या वे एक कमरा बुक करते हैं या नहीं, और इससे समझ में आता है।
उदाहरण के लिए, यूके में लोग हमारे विज़िटर के बड़े प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं, और वे 6% पर रूपांतरण कर रहे हैं, जो औसत दर का दोगुना है! जब हम अमेरिका से आगंतुकों को देखते हैं, हालांकि, हम यातायात का एक अच्छा सा देखते हैं, लेकिन वास्तव में 1% की रूपांतरण दर कम है। तुरंत, आपको एक अच्छा विचार मिला: अमेरिकी आगंतुकों के अनुरूप थोड़ा सा कंटेंट जोड़ने से आपको अधिक बुकिंग प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, हीथ्रो में उतरने के बाद गेस्टहाउस में जाने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में कुछ जानकारी जोड़ने से मदद मिलेगी।
और गहरा डुबकी लगाने दो। हम आगे भी विशिष्ट क्षेत्रों में यूके खंड को तोड़ेंगे।
यहां, हम देख सकते हैं कि लंदन और लीड्स आरक्षण करने की अधिक संभावना के रूप में बाहर खड़े हैं। शायद उन शहरों में कुछ Local Advertising अभियान चलाने से आपको अधिक बुकिंग प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
तो विभाजन के साथ क्या बड़ी बात है? ठीक है, जैसा कि आप देखना शुरू कर रहे हैं, विभाजन आपको कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है जिन्हें आप कार्रवाई कर सकते हैं।
सही? चलो कुछ अलग करते हैं। कैसे लोगों को हमारी वेबसाइट के लिए हो रही है के बारे में।
यह हमें सवालों के जवाब देने में मदद कर सकता है जैसे: क्या सोशल मीडिया से आने वाले लोग कमरा बुक करने की अधिक संभावना रखते हैं?
जब आप अपने आगंतुकों को तोड़ते हैं, जहां से वे आए थे, तो आप अपने Organic खोज ट्रैफ़िक, सशुल्क खोज ट्रैफ़िक, Social Media Traffic और बहुत कुछ के बीच अंतर देख सकते हैं।
और इससे आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आप अपने समय और संसाधनों को कहां निवेश करना चाहते हैं क्योंकि आप अपने Digital Marketing अभियानों का निर्माण विभिन्न चैनलों में कर रहे हैं।
एक और करते हैं इस बार, हम अपने आगंतुकों को उस तरह के उपकरण से काट लेंगे, जिसका वे उपयोग कर रहे हैं, और हम डेस्कटॉप कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफ़ोन जैसी चीज़ों के बीच कोई अंतर नहीं देख पाएंगे।
यहां हमें अधिक मूल्यवान जानकारी मिलती है। कंप्यूटर और टैबलेट पर लोग 4% की धुन पर बुकिंग कर रहे हैं। लेकिन स्मार्टफोन पर लोग लगभग कभी भी आरक्षण नहीं करते हैं।
चीजों को बेहतर बनाने के लिए, आप अपनी वेबसाइट को अधिक Mobile Friendly बनाने पर काम कर सकते हैं या देख सकते हैं कि आपके ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया स्मार्टफ़ोन पर कैसे काम कर रही है, इसके साथ समस्याएँ हैं।
और इससे आपको उन बुकिंग की संख्या बढ़ाने में मदद मिल सकती है जो आपको मिल रही हैं - एक और प्रभावशाली जानकारी!
ताकि विभाजन हो। बेशक, आप अपनी जिज्ञासा को शांत करने वाली किसी भी चीज के बारे में केवल स्लाइस और पासा कर सकते हैं, लेकिन सामान्य विचार यह है: चीजों को छोटे समूहों में तोड़ दें और उन अंतर्दृष्टिओं को खोजें जो आपको यह पता लगाने में मदद कर सकती हैं कि सुधार कैसे करें।
तो गोता लगाएँ, सेगमेंट करना शुरू करें और देखें कि आप किस प्रकार के उत्तर पा सकते हैं!
मुख्य सीख
Analytics टूल डेटा का भार प्रदान करते हैं, लेकिन वे हमेशा आसान उत्तर नहीं देते हैं। यह समझने के लिए कि अलग-अलग समूहों के लिए चीजें अलग-अलग क्यों हो रही हैं, आप विभाजन नामक एक सरल तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
क्या विभाजन है
यह मूल्यवान क्यों है
इसे कैसे करना है।
मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Search Engine क्या है (Search Engine in Hindi), Web Analytics क्या है (Web Analytics in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Advertising के बारे में समझ आ गया होगा.
प्रश्न 1
अधिकांश वेब विश्लेषिकी उपकरण आपको बता सकते हैं कि उपयोगकर्ता के बारे में क्या जानकारी है?
A. उनके संपर्क विवरण, उनके व्यवहार और उनके ऑपरेटिंग सिस्टम
B. उनका स्थान, उपकरण का प्रकार जो वे उपयोग कर रहे हैं और पृष्ठों का दौरा किया
C. उनका स्थान, डिवाइस का प्रकार जो वे उपयोग कर रहे हैं और विवरण से संपर्क करें
D. उनके हितों, जब वे अपने ब्राउज़र कुकीज़ और उनके स्थान को हटाते हैं
प्रश्न 2
रिक्त स्थान भरें: यदि कोई विज्ञापन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है, तो एक प्रभावी रणनीति _____________ के लिए है।
A. एक अलग Search Engine का प्रयास करें
B. विज्ञापन की प्रतिलिपि को घुमाएँ और परिणामों का विश्लेषण करें
C. एक पेशेवर विज्ञापन एजेंसी किराए पर लें
D. विज्ञापन हटाएं और पुनः प्रयास करें
प्रश्न 3
Google Analytics का कौन सा भाग आपको बता सकता है कि क्या आगंतुकों ने आपकी वेबसाइट को सोशल मीडिया के माध्यम से पाया है?
A. जगह खोजना
B. अर्जन
C. व्यवहार
D. सांत्वना खोजें
Ans:- 1, B
2, B
3, B
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