Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

E-Commerce Website क्या है - What Is Ecommerce Website In Hindi

E-Commerce Website क्या है - Online Business कैसे बनाएँ?

नमस्ते!
क्या आप जानते हैं कि Ecommerce Website क्या है? आपकी Ecommerce वेबसाइट में और अधिक Customer कैसे लाऐ? तो आज के इस Airticle में हमने  Website के बारे में पूरी जानकारी दी है।
एक सहज What is ecommerce website in hindi अनुभव बनाना
तो, आपने ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है और ग्राहक आपकी वेबसाइट से सही खरीद रहे हैं। लेकिन क्या आपके ग्राहक उतने खुश हैं जितना वे हो सकते हैं? क्या खरीदारी का अनुभव और चेकआउट प्रक्रिया यथासंभव चिकनी है?

E-Commerce Website क्या है? (What is E-Commerce Website in Hindi)

ठीक है, यह वास्तव में ऑनलाइन चीजों को बेचने के लिए सिर्फ एक फैंसी नाम है।
लोग कुछ समय से वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। और सभी प्रकार के Build Online Shop अपने बिक्री लक्ष्यों को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए ई-कॉमर्स का उपयोग करने के तरीके ढूंढ रहे हैं।
हम यह देखने जा रहे हैं कि आप अपने ग्राहकों के ecommerce अनुभव को लगातार बेहतर बनाने के लिए कैसे Analytics का उपयोग कर सकते हैं। हम चेकआउट प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए ग्राहक खातों का उपयोग करते हुए, विभिन्न उपकरणों के लिए अनुकूलन, नेविगेशन में सुधार और खोज, आपके उत्पाद पृष्ठों का अनुकूलन और अंत में ग्राहक खातों का उपयोग करेंगे। ई-कॉमर्स अनुभव को अनुकूलित करने के लिए पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपके ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी विभिन्न उपकरणों पर क्रय प्रक्रिया सुचारू रूप से काम करती है। इन दिनों, इसका मतलब है कि केवल लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर से अधिक।
E-Commerce Website क्या है, What Is Ecommerce Website In Hindi
What Is Ecommerce Website

आपकी Ecommerce वेबसाइट में और अधिक Customer कैसे लाऐ?

कहते हैं कि आप अपने Analytics Data को देखते हैं और सीखते हैं कि आपकी साइट पर बहुत से लोग अपने मोबाइल से जाते हैं, लेकिन वे शायद ही कभी खरीदारी करते हैं। यह एक ऐसा सुराग है जो मोबाइल या टैबलेट पर दुकानदारों को आपके उत्पाद पृष्ठों को ठीक से देखने या भुगतान प्रक्रिया के माध्यम से सुचारू रूप से चलने में सक्षम नहीं हो सकता है। आपको कुछ काम करना है
एक बढ़िया विकल्प अपनी वेबसाइट में एक "उत्तरदायी डिजाइन" को लागू करना है। इस प्रकार का डिज़ाइन विभिन्न स्क्रीन आकारों के अनुकूल हो सकता है। या, यदि आप स्मार्टफ़ोन पर अधिक सुसंगत खरीदारी अनुभव की गारंटी देना चाहते हैं, तो आप एक समर्पित Mobile Website भी बना सकते हैं। ठीक है, यह आपको सभी प्रकार के उपकरणों के लिए कवर किया गया है। खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए यहां एक और अवसर है। मान लें कि आपके विश्लेषण बताते हैं कि बहुत सारे लोग आपके होम पेज पर आते हैं, लेकिन वे अगला कदम नहीं उठाते हैं और वास्तव में आपके उत्पादों को देखते हैं।
आप अपने Visitor के लिए ब्राउज़ करना और उन्हें ढूंढना आसान बना सकते हैं जो वे खोज रहे हैं। यह Navigation के साथ शुरू होता है जिसे आपके ग्राहक आसानी से समझ और उपयोग कर सकते हैं। आमतौर पर, आप अपनी सूची को किसी भी तरीके से व्यवस्थित करने के लिए श्रेणियों और उपश्रेणियों का उपयोग करेंगे। फर्नीचर निर्माता के उदाहरण का उपयोग करें। आप एक घर में अलग कमरे, कहना, की Broad categories के साथ शुरुआत कर सकते हैं। फिर, आप प्रत्येक में फर्नीचर के टुकड़ों की उपश्रेणियाँ जोड़ सकते हैं, जैसे "Bed frame" या "Desk" या "डाइनिंग रूम टेबल।" तो इस बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? खैर, इसका जवाब है कि आपके ग्राहक सबसे अच्छे हैं। आप यह देखने के लिए औपचारिक परीक्षण कर सकते हैं कि आपके आगंतुक विभिन्न व्यवस्थाओं पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, या आप अपने मित्रों, परिवार और कुछ विश्वसनीय ग्राहकों को केवल यह देखने के लिए सर्वेक्षण कर सकते हैं कि वे क्या पसंद करते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी साइट नेविगेशन की व्यवस्था कैसे करते हैं, हमेशा ऐसे लोग होंगे जो विभिन्न श्रेणियों और उपश्रेणियों के माध्यम से ब्राउज़ करने के बजाय कुछ विशिष्ट खोज करना पसंद करते हैं। इसीलिए दोनों विकल्पों को कवर करना और अपनी वेबसाइट पर खोज फ़ंक्शन शामिल करना सबसे अच्छा है। आपके उत्पाद पृष्ठ खरीदारी के अनुभव को अनुकूलित करने का एक और शानदार तरीका है। क्या होगा यदि आप देख रहे हैं कि बहुत से लोग आपके उत्पाद पृष्ठों पर जाते हैं, लेकिन वे खरीदारी टोकरी में कोई उत्पाद नहीं जोड़ते हैं?
आप किसी शिल्पकार का वीडियो, या विभिन्न कोणों से तस्वीरों की एक गैलरी जोड़ सकते हैं ताकि ग्राहकों को फर्नीचर के एक विशेष टुकड़े पर करीब से नज़र रखने में मदद मिल सके। सुनिश्चित करें कि वे तस्वीरें पेशेवर गुणवत्ता वाली हैं, और जल्दी से लोड होती हैं।
आप शानदार विवरण भी लिख सकते हैं और सभी प्रकार के विवरण और माप प्रदान कर सकते हैं - जो भी ग्राहकों को यह विश्वास दिलाने में मदद करता है कि वे खरीदने के लिए तैयार हैं। आखिरी चीज जिसे हम देखने जा रहे हैं वह यह है कि आप ग्राहक खातों का उपयोग करके ई-कॉमर्स अनुभव को कैसे अनुकूलित कर सकते हैं।
आप अपने Analytics Data में देख सकते हैं कि ग्राहक आपकी साइट पर खरीदारी करते हैं, और उत्पादों को कार्ट में डालते हैं, लेकिन फिर उनकी खरीदारी पूरी करने से पहले छोड़ देते हैं। खाता बनाने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करना प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकता है इसलिए भविष्य में ऐसा कम बार होता है।
जैसे ही ग्राहक एक Online Shopping पूरी करता है, आप उन्हें अपनी शिपिंग और बिलिंग जानकारी और भुगतान प्राथमिकताएं अपनी साइट पर एक खाते में संग्रहीत करने की अनुमति दे सकते हैं। इससे भविष्य की खरीदारी भी आसान हो जाएगी। यदि आप सुपर एडवांस पाने के लिए तैयार हैं, तो आप विशिष्ट वस्तुओं की सिफारिश करने के लिए ग्राहक की पिछली खरीद, हाल की खोजों, या हाल ही में देखे गए उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जो उनकी रुचि हो सकती है। यदि वे सिर्फ एक भोजन कक्ष की मेज खरीदते हैं, उदाहरण के लिए, आप उस डिज़ाइन और लकड़ी के फिनिश के साथ जाने के लिए कुर्सियों के सर्वोत्तम सेटों की सिफारिश कर सकते हैं।
और निश्चित रूप से, आप हमेशा अपने वफादार ग्राहकों को विशेष रूप से उनके लिए प्रदान किए गए ऑफ़र और छूट के साथ पुरस्कृत कर सकते हैं - बहुत सारे शॉपिंग कार्ट समाधान डिफ़ॉल्ट रूप से इन सुविधाओं की पेशकश करते हैं। योग करने के लिए: Optimize ecommerce एक सतत प्रक्रिया है जिसमें डिवाइस, स्मार्ट साइट संगठन और ग्राहक खातों का उपयोग करके चिकनी चेकआउट के लिए निरंतर अनुभव की आवश्यकता होती है।
इस दृष्टिकोण को लेने से आपको वर्तमान, और भविष्य प्रदान करने के लिए आपकी खोज में मदद मिलेगी, ग्राहकों को बहुत अच्छी सेवा संभव है।
मुख्य सीख
एक बार जब आपने ecommerce Website में अपना पहला कदम रखा, तो आपका अगला काम खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाना है। अधिक लोगों को आपकी ऑनलाइन शॉपिंग टोकरी का उपयोग करने से लेकर चेकआउट प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने तक, दुकानदारों के लिए आपकी साइट को बेहतर बनाने के बहुत सारे तरीके हैं। इस article में, आप विश्लेषण करने के लिए विश्लेषिकी का उपयोग करना सीखेंगे:
विभिन्न उपकरणों के लिए
नेविगेशन और खोज
उत्पाद पृष्ठ
ग्राहक खातों का उपयोग करके चेकआउट करें।

उत्पाद प्रचार और बिक्री

(Product promotions and merchandising)
जैसा कि आप अपनी Online Store का निर्माण करते हैं, उत्पादों की अपनी पूरी सूची को बढ़ावा देना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यहां, हम उत्पादों और विशेष प्रस्तावों को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों की जांच करेंगे। हम आपको दिखाएंगे कि आपके ग्राहकों को कौन से उत्पाद पसंद हैं, इसकी भविष्यवाणी कैसे करें। और ऐसे उत्पाद दिखाने में आपकी सहायता करें जो आपके आगंतुक सामान्य रूप से नहीं देख सकते।
पहला कदम अपनी Online Store स्थापित करना है। इस तरह आपके आगंतुकों के लिए अपने सभी उत्पादों को ब्राउज़ करना आसान है। आप श्रेणियों और उपश्रेणियों का सही पदानुक्रम बनाना चाहते हैं, जो ग्राहक को आपकी साइट और उत्पादों को बिक्री के लिए नेविगेट करने में मदद करेगा। किसी ऑनलाइन दुकान में उत्पादों का प्रचार करना उच्च सड़क की दुकान से बहुत अलग नहीं है। पिछली बार जब आप एक फर्नीचर की दुकान का दौरा किया था के बारे में सोचो। आपने शायद दुकान के गलियारों का एक नक्शा नहीं देखा है, जहां उत्पादों को पाया जा सकता है। अधिक संभावना है, आप दरवाजे के पास एक सच में आरामदायक सोफे को देखने के लिए चले गए जिसे आप सही में डुबो सकते हैं।
ईंट-और-मोर्टार की दुकान की तरह, Online Store भी बहुत विशिष्ट, चित्रित उत्पादों को प्रदर्शित करती हैं। यदि गर्मियों का अंत हो गया है और बच्चे विश्वविद्यालय जाने लगे हैं, तो फर्नीचर की दुकान में डिस्प्ले और बिक्री पर डेस्क या बुककेस हो सकते हैं। यह उत्पाद की बिक्री का एक उदाहरण है। आप अपने मुखपृष्ठ पर कुछ उत्पादों को बढ़ावा देकर, ऑनलाइन ही काम कर सकते हैं। आपकी पदोन्नति पुरानी सूची को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए हो सकती है, या एक सबसे अधिक बिकने वाली वस्तु की सुविधा हो सकती है जिसे आप अधिक ग्राहक देखना चाहते हैं।
उत्पादों के प्रदर्शन के लिए अपने मुखपृष्ठ के हिस्से का उपयोग करना, या यहां तक ​​कि समर्पित लैंडिंग पृष्ठों के साथ ऑनलाइन विज्ञापन अभियान चलाना, ऑनलाइन व्यापार करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। और यह सिर्फ शुरुआत है। कल्पना कीजिए कि आप एक ऑफ़लाइन फर्नीचर की दुकान में चले गए और सामने के दरवाजे का प्रदर्शन जादुई रूप से आपके हितों के आधार पर बदल गया। और जैसा कि आपने ब्राउज किया था, आपके द्वारा प्रचारित सभी प्रमोशनों को अनुकूलित किया गया था जो आपने पहले देखा था। यह वही है जो ऑनलाइन दुकानें कर सकती हैं! जैसे ही आगंतुक आपकी साइट के पृष्ठों को ब्राउज़ करते हैं, आप उनके बारे में Collect Data कर रहे हैं कि वे किस हित में हैं। अब, आप इस डेटा का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं कि उन्हें अगले में क्या दिलचस्पी होने की संभावना है। पिछली बार सोचें कि आप Online Shopping कर रहे थे। आपको कुछ आइटम देखने, या उन्हें अपनी गाड़ी में डालने के बाद "अनुशंसित उत्पाद" दिखाए गए होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कस्टम फर्नीचर वेबसाइट पर थे, और आप रसोई की मेज देख रहे थे, तो आपने कमरे से मिलान करने के लिए कुर्सियों, या खिड़की के शटर के लिए प्रचार देखा होगा।
Magento, Volusion, Prestashop और Shopify जैसे कई शॉपिंग कार्ट प्रदाता, इन उत्पाद अनुशंसा इंजनों की पेशकश करते हैं। उत्पाद के प्रचार और बिक्री में आगे उन उत्पादों को प्रदर्शित करने के तरीके खोजे जा रहे हैं, जो आपके आगंतुक अन्यथा नहीं देख सकते। यह क्रॉस-सेल करने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है। यह कैसे काम करता है? ठीक है, कल्पना कीजिए कि एक कार्यालय प्रबंधक बिग बॉस के लिए एक नई कार्यकारी डेस्क की तलाश कर रहा है। कुछ भव्य और अलंकृत। लेकिन वह बुककेस, या कस्टम दरवाजों के मिलान के बारे में नहीं सोच रहा होगा। अब उसे याद दिलाने का सही समय है। संबंधित उत्पादों को बढ़ावा देने से बिक्री बढ़ाने में मदद मिल सकती है। ई-कॉमर्स की दुनिया आपको अपने ग्राहकों को आपकी साइट पर संबंधित उत्पादों को देखने और बातचीत करने के लिए बहुत सारे शानदार तरीके प्रदान करती है। जैसे ही वे आपकी साइट में प्रवेश करते हैं आप एक वर्चुअल डिस्प्ले बना सकते हैं। या डेटा का उपयोग यह सुझाव देने के लिए कि वे आगे क्या खरीद सकते हैं। तो वहाँ से बाहर निकलें और बेचना शुरू करें!
मुख्य सीख
यदि आपके पास ecommerce store है, तो आप संभवत: विभिन्न उत्पादों की पेशकश करते हैं। कभी-कभी ग्राहकों के लिए अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा मैच ढूंढना मुश्किल हो सकता है। उत्पाद को बढ़ावा देने और बिक्री में मदद कर सकते हैं। इस वीडियो में, हम इसे देखेंगे:
उत्पादों और विशेषों को बढ़ावा देना
उत्पादों की भविष्यवाणी करना आपके ग्राहकों को पसंद आ सकता है
शोकेस करने वाले उत्पाद आगंतुक आमतौर पर नहीं देख सकते हैं।

Retargeting for e-commerce

अरे! क्या आप जानते हैं कि आपकी E-Commerce Website शॉपर व्यवहार को ट्रैक कर सकती है, और गतिशील Advertising के साथ प्रतिक्रिया दे सकती है। और इसका उपयोग आगंतुकों को आपकी दुकान पर वापस लाने के लिए किया जा सकता है, भले ही वे अन्य साइटों पर जाने के लिए छोड़ दिए हों?
इसे प्रोडक्ट रिटारगेटिंग कहते हैं। अब, यह पता लगाएं कि यह क्या है, यह कैसे काम करता है, और अपने स्वयं के सफल अभियान चलाने के लिए युक्तियाँ। हमने सभी Online Shopping की, हमारी खरीदारी की टोकरी में एक उत्पाद डाला और फिर, जो भी कारण के लिए, इसे खरीदने का फैसला नहीं किया। पिछली बार जब आपने ऐसा किया था तो सोचें। क्या तब आपने अचानक उस उत्पाद के Advertising देखना शुरू कर दिया जो आपने वेब के आसपास अन्य साइटों पर नहीं खरीदा था? हाँ, ठीक है कि जिसे हम रिटारगेटिंग कहते हैं। जिस तरह से एक Ecommerce Site पर एक दुकानदार व्यवहार करता है, वह उस दुकान के मालिक को बहुत कुछ बता सकता है कि वे किन उत्पादों में रुचि रखते हैं, और यहां तक ​​कि वे जो खरीदने की कगार पर थे।
यह आपके व्यवसाय के लिए बहुत उपयोगी जानकारी है। क्योंकि यह आपको उन लोगों के लिए बहुत विशिष्ट विज्ञापन बनाने की अनुमति देता है, जिन्होंने कुछ उत्पादों में रुचि दिखाई है। यह वह उत्पाद है जिसे पुन: तैयार करना, या Remarketing, सभी के बारे में है। मान लें कि कोई व्यक्ति बीस्पोक फ़र्नीचर के लिए ऑनलाइन खरीदारी कर रहा है। वे आपकी E-Commerce Website पर जाते हैं और आपके द्वारा पेश की जा रही एक सुंदर रसोई की मेज से प्यार करते हैं। लेकिन चेकआउट प्रक्रिया से आधे रास्ते में, वे बंद करने का फैसला करते हैं और देखते हैं कि क्या किसी अन्य दुकान में पहले कोई विशेष था। सौभाग्य से जब वे आपके ऑनलाइन फर्नीचर स्टोर को ब्राउज़ कर रहे थे, तो आप एक उत्पाद का समाधान कर रहे थे। यह आपकी वेबसाइट के पृष्ठों पर रखा गया एक छोटा सा कोड है। यह कोड ट्रैक करता है कि उस पृष्ठ पर कौन से उत्पाद एक दुकानदार में रुचि रखते हैं।
बेशक, यह ट्रैकिंग कोड अनाम विधियों का उपयोग करता है। किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का आदान-प्रदान नहीं किया जाता है। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि आपकी वेबसाइट ने एक व्यवहार को ट्रैक किया। अब यह पता है कि दुकानदार किचन टेबल चाहता था और उन्होंने वास्तव में इसे खरीदा नहीं था।
एक विज्ञापनदाता के रूप में आपके लिए Online Shopping व्यवहार बहुत अच्छी जानकारी है। अब, आप इस जानकारी का उपयोग ACTION लेने के लिए कर सकते हैं। यह वह जगह है जहाँ उत्पाद पुन: प्राप्ति समाधान खेल में आते हैं।
वहाँ से बाहर उत्पाद विकल्प के कई विकल्प हैं। वे सभी आपको जानकारी एकत्र करने की अनुमति देंगे, और फिर उस जानकारी के आधार पर अनुकूलित विज्ञापनों के साथ दर्शकों को लक्षित करेंगे।
तो मान लीजिए कि दुकानदार आपके फर्नीचर की दुकान छोड़ देता है और एक समाचार वेबसाइट पर क्लिक करता है। वे एक लेख पढ़ रहे हैं और पृष्ठ के दाईं ओर और वे क्या देखते हैं? हाँ, आपका Digital Advertising रसोई की मेज की एक छवि के साथ जो वे देख रहे थे! आप यहां 20 प्रतिशत की छूट भी शामिल कर सकते हैं। यह प्रोत्साहन बस उन्हें खरीदने के लिए राजी करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यह मूल रूप से उत्पाद का पुन: लक्ष्यीकरण है। Google Ads और Criteo जैसी कई सेवाएँ उपलब्ध हैं। सेवाएं कुछ बुनियादी कार्यों को साझा करती हैं, इसलिए इस बारे में कुछ और बात करते हैं।
यह उस बिट कोड से शुरू होता है, जिसका उल्लेख हमने दुकानदारों की बातचीत को किया है। यह जानकारी फिर आपके उत्पाद को पुन: पेश करने की सेवा के लिए भेजी जाती है।
एक विज्ञापनदाता के रूप में, आप अपने उत्पाद को पुन: पेश करने की सेवा पर जा सकते हैं और नियम और पैरामीटर सेट कर सकते हैं। इसलिए जब आपकी साइट को ब्राउज़ करने वाला व्यक्ति उन मापदंडों को पूरा करता है, तो सेवा उन्हें Online Advertising Natwork के एक या अधिक विज्ञापनों के साथ लक्षित करना शुरू कर देगी।
चूंकि सेवा वास्तव में जानती है कि आपके दुकानदार को किन उत्पादों में दिलचस्पी थी, इसलिए वे विज्ञापन बहुत विशिष्ट और गतिशील हो सकते हैं।
अब इस प्रकार के अभियान चलाने के लिए कुछ दिशानिर्देश देखें। सबसे पहले, आपको हमेशा एक छूट की पेशकश नहीं करनी होगी। जबकि पहले के उदाहरण में हमने मूल्य को एक कारण के रूप में माना था जब दुकानदार खरीदारी नहीं करता था, वास्तव में उन कारणों का भार होता है जो लोग खरीदारी किए बिना वेबसाइट छोड़ देते हैं। और यदि आप हमेशा छूट की पेशकश करते हैं, तो आप अपने आप को बेच सकते हैं।
इसके बाद, यह जानकर अच्छा होगा कि इन विज्ञापनों को दिखाते समय रोकें। यह निश्चित रूप से संभव है कि आगंतुक ने उसी उत्पाद को कहीं और पाया और उसे खरीदा, या बस अपना मन बदल दिया और किसी भी कीमत पर इसे खरीदने नहीं जा रहा है। अधिकांश पुनर्प्राप्ति समाधान आपको सीमाएं निर्धारित करने और प्रयोग करने की अनुमति देते हैं कि आप कितनी बार एक ही व्यक्ति को एक ही विज्ञापन दिखाएंगे, और कितने समय तक।
किसी भी विज्ञापन अभियान के साथ, समय के साथ अपने उत्पाद के पुनरावर्तन अभियानों के प्रदर्शन को मापना और अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है। इसका अर्थ है कि इन अभियानों का प्रबंधन करने के लिए रूपांतरण दरों पर नज़र रखना, नए प्रकार के विज्ञापनों का परीक्षण करना, अपने मापदंडों को कम करना और Analytics का उपयोग करना।
उत्पाद पुन: प्राप्त करना Visitor को फिर से संलग्न करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो अन्यथा वापस नहीं आया हो सकता है। यह जानना कि यह कैसे काम करता है, यह कैसे करना है और समय के साथ अनुकूलन कैसे करना है, इन अभियानों को आपकी Digital Marketing Strategy के लिए एक महान जोड़ बना सकता है।
मुख्य सीख
दुकानदारों द्वारा आपकी वेबसाइट के साथ बातचीत करने के बाद, उत्पाद पुनर्प्राप्ति अभियान आपको पूरे वेब पर संबंधित विज्ञापन दिखाकर उन्हें वापस लाने में मदद कर सकते हैं।
क्या उत्पाद पुन: पेश करना है
कैसे उत्पाद पुन: काम करता है
सफल प्रचार अभियान के लिए टिप्स।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Online Store
 क्या है (Online Store in Hindi), E-Commerce Website क्या है? (ECommerce Website in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Digital क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

प्रश्न 1
निम्नलिखित में से कौन सा संकेत है कि ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए किसी विशेष उपकरण का उपयोग करने में परेशानी हो रही है?

A. विश्लेषिकी से पता चलता है कि आपके पास बहुत सारे मोबाइल आगंतुक हैं, लेकिन मोबाइल के माध्यम से बहुत कम खरीदारी करते हैं

B. एक विशिष्ट उत्पाद आपके अन्य उत्पादों की तुलना में ज्यादा नहीं बिक रहा है

C. आपको अपनी वापसी नीति के बारे में बहुत सारे प्रश्न मिलते हैं

D. वर्तमान बिक्री के लिए प्रोमो कोड का उपयोग करने में लोगों को परेशानी हो रही है

प्रश्न 2
उत्पाद की बिक्री का एक उदाहरण क्या है?

A. अपने उत्पादों के लिए एक विज्ञापन चलाना

B. ग्राहकों के लिए अपने उत्पादों को फ़िल्टर करने का एक तरीका जोड़ना

C. आपके होम पेज पर बहुत विशिष्ट, विशेष रुप से प्रदर्शित उत्पाद

D. चेकआउट प्रक्रिया में क्रॉस-सेलिंग उत्पाद

प्रश्न 3
निम्नलिखित में से कौन सा कथन यह वर्णन करते समय सही है कि विज्ञापन कैसे काम करते हैं?

A. जो लोग अभी तक आपकी वेबसाइट पर नहीं हैं, उन्हें फिर से विज्ञापन विज्ञापन दिखाई दे रहे हैं

B. एक बार जब कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट पर जाता है, तो कोड एक अनाम ब्राउज़र कुकी को छोड़ देता है

C. एक बार जब आपका ग्राहक खरीद लेता है, तो आप रिटारगेटिंग विज्ञापन को बंद नहीं कर सकते

D. रिटारगेटिंग हमेशा ग्राहकों को आपकी साइट पर ले जाएगा

Ans:- 1, A
2, C
3, B

Comments

Popular Posts