Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

International Marketing क्या है? और 2022 में कैसे करें?

Introduction to international marketing and experience

International Marketing क्या है? और 2022 में कैसे करें?

What is international marketing नमस्कार। आपने लोगों को वैश्विक बाज़ार के बारे में बात करते हुए सुना है, और आज डिजिटल विज्ञापन लगभग किसी भी व्यवसाय के लिए नए ग्राहकों की तलाश करते समय सीमाओं से परे सोचना आसान बनाता है।
What is international marketing
What is international marketing

हम अंतर्राष्ट्रीय विपणन के अवसरों और वास्तविकताओं को देखने जा रहे हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करते हुए कि आपके उत्पाद के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजारों का मूल्यांकन कैसे करें और आपको किन व्यावहारिक और सांस्कृतिक मुद्दों के लिए तैयार रहना है।

मान लें कि आपके पास एक स्टेलर प्रतिष्ठा के साथ एक पुरानी रिकॉर्ड की दुकान है। आपके उच्च-अंत उपकरण और विशेषज्ञता ने आपको बाहर खड़े होने और एक विशिष्ट ग्राहक आधार को आकर्षित करने में मदद की है। व्यवसाय अच्छा है, लेकिन आप उन ग्राहकों तक अधिक पहुंच बनाना चाहते हैं। आपने विदेश के कुछ बाज़ारों पर नज़र रखी है और यूरोप में और इससे आगे अपने उत्पादों को बेचने के लिए यह एक अच्छा कदम है।

तो आप कहां से आरंभ करने वाले हैं? सबसे पहले, आपको प्रत्येक क्षेत्र के लक्ष्य बाजार के बारे में जानने की जरूरत है, जिस पर आप विचार कर रहे हैं, और यह पता लगा सकते हैं कि उन तक कैसे पहुंचना सबसे अच्छा है।

उदाहरण के लिए, डिजिटल विज्ञापन के साथ, खोज ट्रैफ़िक, प्रतियोगिता और मूल्य निर्धारण देखें। इससे आपको अपने संभावित बाजारों के बारे में स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी, इसलिए आप यह तय कर सकते हैं कि आपके उत्पाद कहाँ से प्राप्त होंगे।

आप अपने वेब एनालिटिक्स में खोज प्रवृत्ति रिपोर्ट, भौगोलिक डेटा और मार्केटिंग अंतर्दृष्टि टूल का उपयोग करके यह निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं कि आपके व्यवसाय का विस्तार करने के लिए कौन से बाजार सबसे अच्छी जगह होगी।

एक बार जब आप जानते हैं कि आप कहाँ जाना चाहते हैं, तो आपको भाषा की बाधाओं को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है। आप अनुवाद में कुछ भी खोए बिना ग्राहकों और संभावनाओं के लिए संवाद और बाजार कैसे करते हैं?

आपको अपनी वेबसाइट की सामग्री का अनुवाद और स्थानीयकरण करना पड़ सकता है। स्वचालित अनुवाद सेवाएं शायद ही कभी 100% सही होती हैं, इसलिए यह एक मूल विचार है कि एक देशी वक्ता के लिए जो सामग्री की सही टोन की पुष्टि करने में आपकी मदद कर सकता है।

आपके नए ग्राहकों और विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं से संभावनाओं को भी आपके साथ संवाद करने की आवश्यकता होगी। उन ग्राहक सेवा जरूरतों का समर्थन करने के लिए एक योजना के साथ शुरुआत से तैयार रहें। इसके बाद, अपने बुनियादी ढांचे और उन प्रणालियों के बारे में सोचें जिनके लिए आपको अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अपने विस्तार का ठीक से समर्थन करने की आवश्यकता है।

नाजुक घटकों, वैट और किसी भी कानूनी या नियामक मुद्दों के लिए पैकेजिंग के बारे में मत भूलना। एक बार हल हो जाने के बाद, यह आपके ई-कॉमर्स और भुगतान समाधानों की समीक्षा करने का समय है।

हालांकि कई ई-कॉमर्स सिस्टम बहुराष्ट्रीय लेनदेन स्थापित करने में सक्षम हैं, आपको भुगतान विकल्प और अन्य सेटिंग्स को अनुकूलित करना होगा। हम आगे के वीडियो में इस पर चर्चा करेंगे।

यहां तक ​​कि महान सीमा पार ई-कॉमर्स सिस्टम के साथ, आप अभी भी अगले कदम से पहले सोचना चाहते हैं - अपने नए अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए अपने उत्पादों को प्राप्त करना।

अपने आदेशों को जहाज करने और वितरित करने के लिए क्या आवश्यक है? रिफंड के बारे में क्या? ग्राहक सेवा और समर्थन?

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में नए ग्राहकों के लिए विपणन एक रोमांचक संभावना है और एक जो आपके व्यवसाय का जबरदस्त विस्तार कर सकता है। अग्रिम में अपनी योजना का मानचित्रण करना सफलता के लिए चरण निर्धारित करता है। क्या आप पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय विस्तार का पता लगाने के लिए तैयार हैं?

अगले वीडियो में, हम बताएंगे कि नए देशों में अपने उत्पाद के लिए बाज़ार का अनुसंधान और सत्यापन कैसे करें। फिर हम आपको अनुवाद और स्थानीयकरण को संभालने में मदद करेंगे, और बुनियादी सुविधाओं पर चर्चा करेंगे और आपकी आवश्यकता का समर्थन करेंगे।

अंत में, हम आपके ई-कॉमर्स और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए वितरण प्रक्रियाओं को अपनाने से अधिक होंगे।

देखते रहें, और आपका व्यवसाय इन रोमांचक नए बाजारों में सफलता के लिए तैनात रहेगा!

मुख्य सीख
डिजिटल मार्केटिंग आपको एक वैश्विक बाज़ार में आसान और त्वरित पहुँच प्रदान करता है - और यह आपके व्यवसाय को अन्य देशों के लिए एक आकर्षक संभावना बनाता है। इसमें डुबकी लगाने से पहले, आप अपने व्यवसाय की तत्परता का मूल्यांकन करना चाहते हैं। हम खोज करेंगे:

अपने उत्पाद के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजारों का मूल्यांकन कैसे करें
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार के व्यावहारिक और सांस्कृतिक मुद्दे।

Validating your new market

आप नए देशों में अपने व्यवसाय के विस्तार की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सही जगह पर आए हैं।

इससे पहले कि आप विदेश में अपने उत्पादों या सेवाओं की बिक्री शुरू करें, यह तय करना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि कौन से देश आपके लिए कोई मायने रखते हैं। आपके व्यवसायों की पेशकश के लिए किन बाजारों में सबसे अधिक मांग है? क्या कुछ कानूनी या तार्किक चुनौतियाँ हैं जिनसे आपको अवगत होने की आवश्यकता है?

हम आपको बताएंगे कि कैसे विश्लेषिकी और उपकरण आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि कौन से बाजार आपके लिए सबसे बड़ा अवसर प्रदान करते हैं।

बता दें कि आपको एक ऑनलाइन शॉप मिल गई है जो हार्ड-टू-फाइंड विंटेज रिकॉर्ड बेच रही है। यूके में व्यवसाय वास्तव में अच्छी तरह से चल रहा है, इसलिए यदि आप आश्चर्यचकित हैं कि नए बाजारों में विस्तार करना आपका अगला बड़ा कदम हो सकता है। सवाल यह है: कहां? पुर्तगाल से फिनलैंड, और आयरलैंड से फ्रांस तक, कुछ ऐसे बाजार हैं जहां आपके उत्पाद हिट हो सकते हैं - और अन्य जहां आपको सफलता मिलने की संभावना कम है।

सौभाग्य से, बहुत सारे उपकरण हैं जिनका उपयोग आप पहले से स्थिति का आकलन करने के लिए कर सकते हैं। आप Google के बाज़ार खोजक को देखकर शुरू कर सकते हैं। यह मुफ़्त टूल आपको उन कीवर्ड पर खोज ट्रैफ़िक का तेज़ी से विश्लेषण करने की अनुमति देता है जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए, लोग विंटेज रिकॉर्ड के लिए बहुत सी खोजें कहां करते हैं? ऐसे देश जो इन जैसे शब्दों के लिए बहुत अधिक खोज ट्रैफ़िक दिखाते हैं, आपके उत्पादों की बहुत अधिक माँग वाले बाज़ार हो सकते हैं। दूसरी ओर, ऐसे देश जो इन शब्दों के लिए बहुत अधिक खोज उत्पन्न नहीं करते हैं, वे संभवतः आपके सर्वोत्तम दांव पर नहीं हैं। Google बाज़ार खोजक का उपयोग करके, आप अपने व्यवसाय के विस्तार में निवेश करने के बारे में अधिक सूचित निर्णय ले सकते हैं।

एक बार जब आपको कुछ ऐसे देश मिल जाते हैं जो आपके उत्पादों की बहुत खोज करते हैं, तो Google के कीवर्ड प्लानर या बिंग के कीवर्ड रिसर्च टूल जैसे टूल का उपयोग करके यह पता लगा सकते हैं कि खोज विज्ञापनों के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप कुछ प्रतिस्पर्धियों के साथ बाज़ार में प्रवेश कर रहे हैं, या आप पहले से ही भीड़ भरे स्थान में प्रवेश कर रहे हैं या नहीं।

एक अन्य उपयोगी उपकरण आपका वेब विश्लेषिकी है। चाहे आप Google Analytics या किसी अन्य सामान्य विश्लेषिकी उपकरण का उपयोग कर रहे हों, आप यह देख सकते हैं कि क्या अन्य बाजारों के लोग पहले से ही आपके व्यवसाय में रुचि दिखा रहे हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपने अब तक केवल यूके में ही अपने उत्पादों को शिप किया है। आप देख सकते हैं कि आपको फ़्रांस के बहुत से वेबसाइट आगंतुक मिल रहे हैं। वे आपकी वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हैं और आपके बारे में सब सीख रहे हैं, केवल यह महसूस करने के लिए कि वे आपके उत्पाद नहीं खरीद सकते ... अभी तक। यह आपको अंतर्दृष्टि दे सकता है कि आपके पास फ्रांस में आपका इंतजार करने वाला ग्राहक आधार हो सकता है।

अब तक हमने बाजार की मांग और प्रतिस्पर्धा को समझने में आपकी मदद करने के लिए उपकरणों को देखा है। बेशक, कुछ अन्य विचार हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए कि किन बाजारों पर ध्यान केंद्रित करना है। उदाहरण के लिए, कुछ देश दूसरों की तुलना में अधिक कानूनी, विनियामक या कर संबंधी मुद्दे उठा सकते हैं। अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए किसी परियोजना में निवेश शुरू करने से पहले आप इस बारे में जानना चाहते हैं। कुछ बाजार आपको "कागज़ पर" दिख सकते हैं, लेकिन इस प्रकार के मुद्दों पर कुछ शोध करने से आपको किसी भी आश्चर्य से बचने में मदद मिलेगी। सौभाग्य से, कई सरकारों की वेबसाइटें हैं जहां आप इन सवालों के जवाब देने में मदद करने के लिए संसाधन पा सकते हैं।

तो चलो फिर से एक नए बाजार में अपने व्यवसाय का विस्तार करना एक शानदार तरीका हो सकता है। इससे पहले कि आप सीधे कूदें, ऑनलाइन टूल का उपयोग करके यह समझने में मदद करें कि आपके उत्पादों की मजबूत माँग कहाँ है। फिर, सुनिश्चित करें कि आप पहले कुछ पृष्ठभूमि अनुसंधान करके किसी भी कानूनी या विनियामक मुद्दों में नहीं भटक रहे हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप एक नए बाजार में अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से हो जाते हैं।

Being understood abroad

सुनो! क्या आप अपने उत्पादों या सेवाओं के विपणन के बारे में उन संभावित ग्राहकों के बारे में सोच रहे हैं जो अन्य क्षेत्रों में रहते हैं और अन्य भाषाएँ बोलते हैं?

यदि आपके पास है, तो आप शायद सोच रहे हैं कि पहला कदम कैसे उठाया जाए। यह वह जगह है जहां अनुवादित और स्थानीयकृत सामग्री आती है। इस वीडियो में, हम अनुवाद और स्थानीयकरण के बीच के अंतर को स्पष्ट करते हैं - और यह कैसे करें कि यह सही है।

कल्पना कीजिए कि आप एक पुरानी रिकॉर्ड की दुकान के मालिक हैं जो रॉक roll एन ’रोल विनाइल में माहिर है और आप अपने उत्पादों को अन्य बाजारों में ग्राहकों को बेचने के लिए तैयार हैं। आपने अपना होमवर्क कर लिया है, और आपको लगता है कि इटली और फ्रांस आपके उत्पादों को बेचने के लिए बेहतरीन स्थान होंगे। उन देशों के बारे में सोचकर शुरू करें जिन्हें आप बाजार में लाना चाहते हैं।

फ्रांसीसी और इतालवी ग्राहक आपके उत्पादों की खोज कैसे करेंगे? विज्ञापन के माध्यम से? खोज यन्त्र? सामाजिक नेटवर्क? संभावना है, यह एक संयोजन होगा। विभिन्न देशों में ग्राहकों को अपनी वेबसाइट की अपील में मदद करने के लिए, आपको दो चीजों के बारे में सोचने की जरूरत है: अनुवाद और स्थानीयकरण। अनुवाद अपनी सामग्री को एक भाषा से दूसरी भाषा में बदलने की प्रक्रिया है। आखिरकार, जब नए बाजारों में संभावित ग्राहक आपकी वेबसाइट ढूंढते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे यह समझने में सक्षम हों कि यह क्या कहता है।

लेकिन केवल अनुवाद सामग्री पर्याप्त नहीं हो सकती है। एक इतालवी बाजार में काम करने वाले शब्द और वाक्यांश फ्रांसीसी दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित नहीं हो सकते हैं।
स्थानीयकरण वह प्रक्रिया है जो स्थानीय लोगों को ऐसा महसूस कराती है कि आप "उनकी भाषा बोलते हैं"।

उदाहरण के लिए, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी अनुवादित वेबसाइट उस क्षेत्र की माप, मुद्रा और पते को दर्शाती है। आप वेबसाइट नेविगेशन बदलना चाहते हैं। आप उन ग्राहकों को स्थानीय महसूस करने के लिए विशिष्ट सांस्कृतिक संदर्भ भी बदल सकते हैं, जिनके लिए आप मार्केटिंग कर रहे हैं।

यह सोचने के लिए एक उचित बिट की तरह लगता है ... लेकिन कई कंपनियां और फ्रीलांसर हैं जो इस तरह के काम के विशेषज्ञ हैं। एक बार आपकी साइट के अनुवाद और स्थानीयकरण के बाद, मूल वक्ता के काम की समीक्षा करने के प्रयास के लायक है। योग करने के लिए: अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपने घर के बाजार से बाहर शाखा लगाना एक महत्वपूर्ण कदम है।

अपनी वेबसाइट का अनुवाद और स्थानीयकरण करने से संभावित ग्राहकों को आपको खोजने में मदद मिल सकती है, और समझ सकते हैं कि आपको क्या पेशकश करनी है।

मुख्य सीख
विश्व स्तर पर विस्तार करने के लिए, आपको अन्य भाषाओं में संवाद करने और ग्राहकों को समर्थन प्रदान करने की आवश्यकता है, चाहे वे कहीं भी हों। हम देखेंगे:

अनुवाद और स्थानीयकरण के बीच का अंतर
यह सही कैसे करना है।

Advertise across borders

यदि आप अपने व्यवसाय को एक नए बाजार में विस्तारित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक नए देश में प्रभावी ढंग से विज्ञापन देने में मदद करने के लिए एक योजना की आवश्यकता होगी।

यह संभव है कि एक नए बाजार में ग्राहक आपको कार्बनिक खोज परिणामों के माध्यम से, या वर्ड-ऑफ-माउथ के माध्यम से मिलेंगे। लेकिन विज्ञापन में निवेश करने से आपका नाम बहुत तेजी से निकल सकता है। आइए सोशल मीडिया पर खोज विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन और विज्ञापन पर एक नज़र डालें और वे एक साथ कैसे काम कर सकते हैं।

आइए अपने पुराने रिकॉर्ड स्टोर के उदाहरण पर वापस जाएं। यदि आप यूके से जर्मनी तक अपने व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, तो आप शायद अपनी वेबसाइट का अनुवाद और स्थानीयकरण जर्मन में करना चाहते हैं। इस तरह जब लोग जर्मन में 'विंटेज रिकॉर्ड' जैसे शब्दों को खोजते हैं, तो वे आपकी वेबसाइट पर आ सकते हैं और आपके नए ग्राहक बन सकते हैं।

लेकिन यदि आप अपने व्यवसाय को बहुत अधिक संभावित ग्राहकों के सामने लाना चाहते हैं, तो विज्ञापन करना अच्छा रहेगा। खोज परिणामों पर विज्ञापन उन लोगों के सामने आने का एक शानदार तरीका है जो पहले से ही आपके जैसे उत्पादों की तलाश में हैं। यदि आप पहले से ही अपने देश में ऐसा कर रहे हैं, तो बढ़िया है! बस अपने कीवर्ड और विज्ञापनों का अनुवाद और अनुकूलन करें। फिर, सुनिश्चित करें कि आपके विज्ञापन लोगों को स्थानीय भाषा में लिखे गए लैंडिंग पृष्ठ की ओर इंगित करते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि आपके नए बाजार में कौन से कीवर्ड खोजे जाते हैं, तो Google के कीवर्ड प्लानर या बिंग के कीवर्ड रिसर्च टूल जैसे टूल का उपयोग करने का प्रयास करें। ये उपकरण आपको बता सकते हैं कि कौन से कीवर्ड लोकप्रिय हैं, साथ ही साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी। जैसे उन्हें कितना खर्च करना पड़ सकता है, और आप कितने प्रतियोगियों का सामना करने की संभावना रखते हैं। लेकिन उन लोगों के बारे में जो पहले से ही आपके उत्पादों की खोज नहीं कर रहे हैं? याद रखें, जब आप एक नए बाजार में विस्तार करते हैं, तो लोग आपके व्यवसाय से पहले से परिचित होने की संभावना नहीं रखते हैं।

प्रदर्शन विज्ञापन और सोशल मीडिया जागरूकता बढ़ाने के दो शानदार तरीके हैं।

आप उन वेबसाइटों पर विज्ञापन देकर शुरू कर सकते हैं जिन्हें आपके दर्शक ऑनलाइन देख रहे हैं। इसलिए, यदि कोई लोकप्रिय साइट है जहां जर्मन ऑडियोफाइल्स अपने पसंदीदा रिकॉर्ड पर चर्चा करने के लिए जाते हैं, तो यह आपके विज्ञापन दिखाने के लिए सही जगह हो सकती है। अगर आपको थोड़ी मदद की जरूरत है, तो Google प्रदर्शन प्लानर जैसे टूल देखें। वे इस बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकते हैं कि आपके दर्शक ऑनलाइन कहाँ समय बिता रहे हैं।

सोशल मीडिया पर जर्मनों के बारे में क्या? खैर, यह सोशल मीडिया साइटें जो वे उपयोग कर रही हैं, उन पर शोध करना एक अच्छा विचार है। क्या यह फेसबुक और ट्विटर है? या अन्य लोकप्रिय नेटवर्क हैं? शायद जर्मनी के लिए भी एक अनूठा? एक बार आपके पास यह जानकारी होने के बाद, आप उन जर्मन लोगों को विज्ञापन देने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो वास्तव में विंटेज रिकॉर्ड में रुचि रखते हैं।

विज्ञापन विकल्पों के संयोजन का उपयोग करके, आप अपने नए बाज़ार में ग्राहकों को जीतने के लिए खुद को स्थापित करेंगे। ठीक है, तो चलिए बताते हैं कि आपको अपने नए बाजार में ग्राहकों के साथ कुछ कर्षण मिलना शुरू हो गया है। अब आप अपने विज्ञापन को उनके साथ उलझाने और वफादारी कायम करने के लिए तैयार कर सकते हैं। लंबी अवधि में इच्छुक ग्राहकों के साथ संपर्क रखने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक शानदार तरीका है। जब आप स्टॉक में नए रिकॉर्ड, या विशेष प्रचार करते हैं तो आप अपडेट भेज सकते हैं। बस ध्यान रखें कि प्रत्येक बाजार में अलग-अलग ईमेल विपणन कानून हो सकते हैं।

आप पुन: प्रयास भी कर सकते हैं। इससे आप उन लोगों के लिए विज्ञापन कर सकते हैं, जो आपकी वेबसाइट पर गए हैं, वहां की चीजों के आधार पर। इसलिए, आप उन लोगों को विज्ञापन दिखा सकते हैं जो आपके व्यवसाय में रुचि रखते हैं, और उन्हें आपकी साइट पर वापस आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यदि कोई आपके ब्लॉग को महीने में दो बार पढ़ता है, तो वे स्पष्ट रूप से विंटेज रिकॉर्ड में रुचि रखते हैं। इसलिए, उन्हें खरीदने के लिए मनाने के लिए विज्ञापनों को पुन: उपयोग करने का प्रयास करें। हमने बहुत कुछ कवर किया है। तो चलो जल्दी से फिर से तैयार करें। जब आप एक नए बाजार में विस्तार करते हैं, तो ग्राहक शायद आपके व्यवसाय के बारे में नहीं जानते हैं। इसलिए, आप कुछ विज्ञापन करना चाहते हैं। आप विज्ञापन के विभिन्न रूपों का उपयोग कर सकते हैं, सभी एक साथ काम कर रहे हैं। नए बाजार में अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए खोज विज्ञापन बहुत अच्छे हैं। विज्ञापन प्रदर्शित करते समय, सोशल मीडिया विज्ञापन, ईमेल और रिटारगेटिंग भी वास्तव में मूल्यवान भूमिका निभा सकते हैं।

मुख्य सीख
जब आप एक नए बाजार में विस्तार कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक ठोस विपणन योजना बनानी चाहिए। सौभाग्य से, ऑनलाइन विज्ञापन विकल्पों का भार है जो आपके व्यवसाय के बारे में खबरें फैलाने में मदद कर सकते हैं। हम इसे देखेंगे:

खोज विज्ञापन
दृश्य विज्ञापन
सामाजिक नेटवर्क पर विज्ञापन।

The support system you will need

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कंपनी भौतिक रूप से कहां स्थित है, आप एक बटन के क्लिक के साथ अन्य क्षेत्रों या देशों में विस्तार कर सकते हैं।

अब उस मार्केटिंग टूल ने अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन अभियानों को इतना आसान बना दिया है, यह सही में गोता लगाने के लिए आकर्षक है। लेकिन इससे पहले कि आप ऐसा करें, रुकें और सोचें कि आप अपने नए ग्राहकों को सबसे अच्छी सेवा कैसे दे सकते हैं।

हम तकनीकी क्षमताओं को देखते हैं, अपनी आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन करते हैं, और आपको किन स्थानीय नियमों या नियमों का पालन करना पड़ सकता है।

इन विवरणों को संबोधित करने से जोखिम को कम करने और संभावित मुद्दों को पहचानने में मदद मिलेगी, इससे पहले कि आप लाइन से बहुत दूर हों।

सबसे पहले, आप यह जांचना चाहेंगे कि आपकी वेबसाइट उन देशों में कैसा प्रदर्शन करती है जहां आप उत्पाद बेचना चाहते हैं। कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्शन की गति धीमी हो सकती है - सुनिश्चित करें कि आपके वेब पेज लोड हो सकते हैं और आपकी साइट उन जगहों पर अच्छी तरह से काम करती है जहाँ आप बेचना चाहते हैं।

इसके बाद, अपनी आपूर्ति श्रृंखला देखें और सुनिश्चित करें कि आप अपने उत्पादों को उन सभी कोनों तक पहुँचाने में सक्षम हैं जहाँ आप उन्हें बेचना चाहते हैं।

इन बाजारों में व्यवसायों को प्रभावित करने वाले सभी करों और कानूनों की समीक्षा करना न भूलें। स्थानीय सरकारी एजेंसियां ​​कभी-कभी यह जानकारी प्रदान कर सकती हैं और आपको यह पता लगाने में मदद करने के लिए परामर्श सेवाओं की पेशकश कर सकती हैं कि आपको उस बाजार के बारे में क्या जानना चाहिए जिसे आप निर्यात करने की योजना बनाते हैं। याद रखें, आप चाहते हैं कि आपके सभी ग्राहक आप तक पहुँच सकें, चाहे वे कहीं भी हों। शुरू करने का एक आसान तरीका है कि आप अपनी वेबसाइट पर ईमेल और संपर्क फ़ॉर्म के जरिए ग्राहक सहायता प्रदान करें।

कुछ बिंदु पर आपको शायद अपनी वेबसाइट से परे संवाद करने का एक तरीका स्थापित करना चाहिए, जैसे एक टेलीफोन लाइन के माध्यम से। यदि आप एक टोल-फ्री नंबर या फ़्रीफ़ोन नंबर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ठीक से फ़ॉर्मेट किया गया है ताकि अन्य देशों के ग्राहक आसानी से आपको कॉल कर सकें। अब, इस बारे में सोचें कि एक ग्राहक आपके व्यवसाय के साथ कैसे बातचीत करेगा, अपने उत्पादों और सेवाओं की खोज करने से लेकर ऑर्डर देने तक। क्या आपको चीजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए अपनी प्रक्रियाओं में कोई समायोजन करने की आवश्यकता है?

अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं की समीक्षा - विशेष रूप से आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन- आपकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मान लीजिए कि आपके पास यूके में एक विंटेज रिकॉर्ड की दुकान है। आपने सुना है कि लिस्बन में विंटेज विनाइल दृश्य फलफूल रहा है। तो आप चलन में आने के लिए पुर्तगाल में अपने रिकॉर्ड बेचना शुरू करना चाहते हैं। अपनी आपूर्ति श्रृंखला के प्रबंधन में स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं की सोर्सिंग, शिपिंग आपूर्ति में फैक्टरिंग और लिस्बन में ग्राहक को उत्पाद प्राप्त करने का सबसे कुशल तरीका निर्धारित करना शामिल हो सकता है।

आइए आपको केवल 2,000 विनाइल रिकॉर्ड के लिए एक आदेश मिला है जिसे दो सप्ताह में वितरित किया जाना है, लेकिन आपकी स्थानीय सूची में पूरी मात्रा नहीं है।

तेजी से बदलाव के समय को देखते हुए, शेष ऑर्डर प्राप्त करना, उत्पादों को वापस लाना, और दो सप्ताह से कम समय में ग्राहक को शिपिंग करना एक जोखिम भरा प्रस्ताव लगता है, इसलिए इस मामले में, आप तय कर सकते हैं कि आपको स्थानीय आपूर्तिकर्ता से स्रोत की आवश्यकता हो। जैसा कि आप अपने व्यापार को वैश्विक बाजारों में विस्तारित करने के लिए देखते हैं, आपको प्रत्येक लक्षित क्षेत्र में व्यापार करने के लिए स्थानीय कानूनों और नियमों का भी पता लगाना होगा। किसी भी सांस्कृतिक बाधाओं से परे, ये कानूनी बाधाएँ एक निश्चित क्षेत्र या देश में विस्तार की चुनौतियों का सामना कर सकती हैं।

अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए कर आवश्यकताओं और आयात या निर्यात प्रतिबंधों को देखें। कुछ देशों में ऐसे समझौते होते हैं जो कर संग्रह को प्रभावित कर सकते हैं, और अतिरिक्त सीमा शुल्क या टैरिफ आपकी निचली रेखा को प्रभावित कर सकते हैं। जिस तरह से आपके व्यवसाय को शामिल किया गया है, वह सीमाओं के पार संचालित करने की आपकी क्षमता में भी अंतर ला सकता है। कुछ देशों की आवश्यकता हो सकती है कि आप वहां बेचने के लिए उचित अधिकारियों के साथ पंजीकरण करें। पुनर्कथन करने के लिए: अपना व्यवसाय नए ग्राहकों के लिए सुलभ बनाएं। अपनी आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रियाओं की जाँच करें और वे सीमाओं पर कैसे काम करेंगी। अनुसंधान कानूनी और सरकारी नियम जो व्यवसाय करने को प्रभावित करते हैं।

नए क्षेत्रों और देशों में अपने बाजारों का विस्तार करना बहुत काम की तरह लग सकता है, लेकिन ये कदम उठाने से आप सफलता के लिए सही तरीके से स्थापित हो जाएंगे।

मुख्य सीख
नए बाजारों में विस्तार करना रोमांचक है - लेकिन यह विपणन के बारे में नहीं है। आपको सही तकनीकी संरचना, एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला और कानूनों और विनियमों के अनुपालन की आवश्यकता है। हम कवर करेंगे:

अपने व्यवसाय को नए ग्राहकों के लिए सुलभ बनाना
आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन
संभव कानूनी और नियामक निहितार्थ।

Helping customers abroad buy your products

अन्य देशों में अपने ऑनलाइन व्यापार के विस्तार के तकनीकी पक्ष के बारे में हम आपको दिखाएंगे कि कैसे अपने घर के मैदान से परे सोचें और अपनी वेबसाइट, ई-कॉमर्स प्रणाली और भुगतान प्रक्रिया को अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए आपको एक चेकलिस्ट दें। कल्पना कीजिए कि आप ब्राइटन में एक विंटेज रिकॉर्ड शॉप के मालिक हैं। आपकी प्रतिष्ठा फैल गई है, और आप अंतर्राष्ट्रीय संग्राहकों से कुछ पूछताछ करना शुरू कर रहे हैं। अपनी ऑनलाइन बिक्री को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए बेहतर समय कभी नहीं रहा! आइए देखें कि आपको सफल होने के लिए क्या करना है। चरण एक: भाषा और स्थानीयकरण।

हमारे पास इस पर अधिक विवरण के साथ एक संपूर्ण पाठ है, लेकिन यहां मूल बातें हैं: यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में बढ़ रहे हैं, जो मुख्य रूप से एक और भाषा बोलता है जिसे आपको अपनी साइट का अनुवाद करने की आवश्यकता होगी। और स्वचालित अनुवाद सेवा के बजाय, इसे मूल वक्ता द्वारा किया जाना संभव है।

उसी तर्ज पर स्थानीयकरण है। अनिवार्य रूप से, यह आपके प्रपत्रों की तरह सुनिश्चित करने के लिए संदर्भित करता है जहां ग्राहक जानकारी जमा करते हैं या पूछताछ करते हैं, अन्य देशों के पते या फोन नंबर लिखने के तरीके के साथ संगत है। ठीक है, दो कदम पर: भुगतान।

विभिन्न देशों में अलग-अलग पसंदीदा भुगतान विधियाँ हैं, इसलिए आपको उन्हें अपने लक्षित बाजारों में शामिल करने के लिए प्रत्येक की जाँच करनी होगी। पेपैल और वर्ल्डपे जैसी ऑनलाइन भुगतान सेवाएं एक आसान समाधान हो सकती हैं, क्योंकि वे दुनिया भर में काम करते हैं। याद रखें कि कुछ ग्राहकों के पास क्रेडिट कार्ड तक पहुंच नहीं हो सकती है, इसलिए वे उन सेवाओं, या यहां तक ​​कि उनके डेबिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करेंगे।

इसके अलावा, एक ई-कॉमर्स प्रणाली का उपयोग करें जो विभिन्न मुद्राओं और करों के लिए अदला-बदली करता है, आपके ग्राहक को विनिमय दरों या अतिरिक्त कर के बारे में सोचने के बिना भुगतान करने में मदद करता है। जब ग्राहक को इन गणनाओं को स्वयं नहीं करना होता है, तो उसे खरीदने की अधिक संभावना होती है। अंत में, चरण तीन: समीक्षा।

अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक के दृष्टिकोण से अपनी पूरी साइट पर जाने के लिए कुछ समय लें। साइट को निष्पक्ष रूप से देखें और इस प्रक्रिया के माध्यम से चलाएं कि आपके लक्षित बाजार से एक आगंतुक खरीदारी करने या आपके साथ जुड़ने के लिए ले जाएगा।

क्या यह एक स्पष्ट मार्ग है? क्या परिचित शब्द और प्रारूप हैं? मुद्राओं? भुगतान की विधि?

अगर सब कुछ तैयार है, तो बधाई! लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप हर चीज की जाँच करने के लिए नियमित आधार पर वापस आएं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों से ग्राहकों को विज्ञापन देने में सक्षम होना एक संभावित आकर्षक अवसर है। अपनी वेबसाइट को आगंतुकों के अनुकूल बनाना, जहाँ से भी वे बिक्री के लिए किसी भी बाधा को दूर करने में मदद करेंगे।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को International Marketing क्या है (What is International Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को International Marketing क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

Related article
What Is Jio Mart

Comments

Popular Posts