Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

What is CPU in Hindi | CPU क्या है और यह कैसे काम करता है?

CPU क्या है और यह कैसे काम करता है?

क्या आप जानते हैं कि What Is CPU In Hindi, सीपीयू कैसे काम करता है? तो आज के इस Airticle में हमने कंप्यूटर के मस्तिष्क (दिमाग) के बारे में पूरी जानकारी दी है।
एक कंप्यूटर सभी सरकारी और निजी कार्यालयों का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। कंप्यूटर Skill test के कई प्रतियोगी परीक्षाओं का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। Candidates से यह उम्मीद की जाती है कि वे कंप्यूटर, उसके विभिन्न भागों और उसके विभिन्न ऐप के बारे में जानते हों। इस Airtcle में, हम आपको कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण भाग, CPU के बारे में बताएंगे। हम यह भी चर्चा करेंगे कि सीपीयू कैसे काम करता है।
आइए इसके बारे में जानें और इसके काम को समझने की कोशिश करें।
What Is CPU In Hindi, What is Processor in Hindi
What Is CPU In Hindi

प्रोसेसर क्या है - (What is Processor in Hindi)

CPU एक कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेशन यूनिट है। CPU कंप्यूटर के मस्तिष्क (दिमाग) की तरह है और किसी भी प्रोग्राम को चलाने के लिए OS को बूट करने से लेकर सभी प्रोसेसिंग CPU में ही चलती है। सीपीयू की Processing speed इसकी शक्ति निर्धारित करती है। गीगा हर्ट्ज में एक सीपीयू की गति को मापा जाता है। चूंकि सीपीयू High Speed पर बहुत सारी गणना (Calculation) करता है, इसलिए यह जल्दी से गर्म हो जाता है। इसके तापमान को ठंडा करने के लिए इस पर एक ठंडा एफएएन लगाया जाता है।
जब आप जानते हैं कि सीपीयू कंप्यूटर का मस्तिष्क है, तो आपको यह जानना चाहिए कि यह क्या काम करता है। आइए इसे देखें।
CPU Full Form :
Central Processing Unit
CPU ko hindi me kya kehte hain
(सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट)

CPU क्या काम करता है?

सीपीयू की कार्य पद्धति जटिल (Working method) है। सभी सीपीयू कोई मायने नहीं रखते हैं कि उनका असली क्या है, नीचे उल्लेखित बुनियादी अनुदेश चक्र का प्रदर्शन करें जिसमें तीन Step शामिल हैं - फ़ॉच, डिकोड और एक्स्यूट्यूट।
Fetch: CPU का सबसे पहला काम कंप्यूटर की मेमोरी से निर्देश प्राप्त करना है। कंप्यूटर की मेमोरी में, सभी निर्देश पहले से ही एक स्पेशल जगह पर सेव करें जाते हैं और सीपीयू उस पते के निर्देश फ़ार्म को प्राप्त करता है। कंप्यूटर की इस प्रक्रिया में, CPU प्रोग्राम काउंटर से Address number लेता है और सभी निर्देशों की प्राथमिकता को व्यवस्थित करता है। सीपीयू एक प्रोग्राम काउंटर का उपयोग करता है जो आगे लाने के लिए किस निर्देश का ट्रैक रखता है। इसका अर्थ है कि आप जो भी निर्देश कंप्यूटर को देते हैं, वे प्रोसेसर द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार एक-एक करके निष्पादित होते हैं।
Decoding : सीपीयू का अन्य प्राथमिक कार्य निर्देशों को डिकोड करना है। सीपीयू केवल Binary भाषा को समझता है और इसे प्राप्त निर्देश Assembly भाषा में हैं। इसलिए CPU उन्हें बाइनरी भाषा में परिवर्तित करके निर्देशों को डिकोड करता है। इस प्रक्रिया को डिकोडिंग कहा जाता है।
Performance : सीपीयू का तीसरा कार्य निर्देश को Executed करना है। निष्पादन के दौरान सीपीयू तीन गतिविधियां करता है; यह ALU (अंकगणित और तार्किक इकाई) में गणना को एक मेमोरी स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है और दूसरे Address पर कूदता है।
प्रक्रिया को Executed करने के बाद ALU को निष्पादन के परिणाम को भी Store करना होगा। ये परिणाम तब तक कैश मेमोरी में रहता है जब तक उपयोगकर्ता इसे रैम में सहेजना या सीपीयू को बंद नहीं करना चाहता।
सीपीयू तीनों प्राथमिक कार्यों को दोहराता रहता है। CPU अपने सभी गणना और अन्य काम को अपने दो अलग-अलग भागों की मदद से करता है; नियंत्रण इकाई - CU, Arithmetic और Logical इकाई - ALU आइए जानते हैं उनके बारे में।
ALU Full Form :
(Arithmetic logic unit)

सीपीयू के भाग - (Components of CPU)

Control unit (CU): नियंत्रण इकाई माइक्रोप्रोसेसर और ALU के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए तालमेल करती है। यह कार्यक्रम निर्देशों को निष्पादित नहीं करता है, लेकिन उन्हें ALU में कार्य करता है। CPU का पूर्ण वर्कफ़्लो भी CU द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सीपीयू की नियंत्रण इकाई को कंप्यूटर की मेमोरी में संग्रहीत निर्देशों द्वारा चलाया जाता है; रैम और रोम।
Arithmetic and logical unit : ALU सभी प्रकार की Calculation करता है; Arithmetic या logic अंकगणितीय संचालन में Plus, कम करना, Multiplication और भाग शामिल हैं। Logical गणना तुलना पर आधारित है। ये तुलना AND, OR, XOR और NOT ऑपरेशंस पर आधारित हैं।

सीपीयू कैसे काम करता है?

यहां हम समझेंगे कि सीपीयू केवल एक निर्देश के उदाहरण के साथ कैसे काम करता है लेकिन वास्तविक सीपीयू एक बार में कई निर्देशों को पालन करता है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि CPU स्टेप वाइज कैसे काम करता है।
Step 1: सीपीयू को कुछ निर्देश दिए गए हैं।
Step 2: सीपीयू इसे रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) और कुछ अन्य हार्डवेयर से निकालता है।
Step 3: सीपीयू इसे दिए गए कार्य से जुड़ी जानकारी पढ़ता है और इसे रैम में वापस भेज देता है। कंप्यूटर की मेमोरी से जानकारी पढ़ने के बाद सीपीयू इसकी गणना शुरू करता है और उसके बाद डेटा ट्रांसपोर्ट करता है।
Step 4: सीपीयू को यह भी पूरा यक़ीन करना होगा कि सिस्टम बस के माध्यम से डेटा यात्रा करें। सिस्टम बस एक Communication Systems है जिसके माध्यम से कंप्यूटर के सभी भागों के बीच डेटा Move किया जाता है।
Step 5: सिस्टम बस में, डेटा को सही क्रम में व्यवस्थित किया जाता है। और यह है कि CPU निर्धारित कार्य कैसे पूरा करता है। कार्रवाई किए जाने के अंतिम Step के रूप में, CPU सिस्टम की मेमोरी में डेटा को बचाता है।
सीपीयू की काम करने का अंदाज़ को समाप्त करने के लिए हम कह सकते हैं कि निर्देश मेमोरी से कंट्रोल यूनिट और फिर अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट से फिर मेमोरी में चले जाते हैं और इस तरह आउटपुट तैयार हो जाता है। 
यदि आप सीपीयू कैसे काम करते हैं इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको सीपीयू के पहले काम के बारे में जानने की आवश्यकता है। उन पर एक नज़र डालें

कैसे यह सब एक साथ जुड़ता है?

तो यहाँ हमने सीपीयू कैसे काम करता है इसका बहुत आसान भाषा में दिया है। सीपीयू में किसी भी कमांड को पूरा करने के लिए support करने के लिए इसमें बहुत सारे हार्डवेयर हैं। आमतौर पर, CPU एक ALU के साथ आता है, लेकिन कई Morden और Advance CPU भी एक से अधिक ALU के साथ आते हैं।
जब कुछ कमांड पुरि होती है तो डेटा को सिस्टम रैम (मेमोरी) से कंट्रोल सेक्शन में लोड किया जाता है। कंट्रोल सेक्शन रैम से दो नंबर पढ़ता है। पहला नंबर ALU रजिस्टर में जाता है और दूसरा नंबर सिस्टम बस में जाता है। ALU तब सभी गणना करता है और गणना के परिणाम को एक अलग रजिस्टर में Store करता है। सीपीयू वहां से डेटा पढ़ता है और फिर प्रक्रिया जारी रखता है और मेमोरी में डेटा बचाता है।
इसलिए कि सीपीयू कैसे काम करता है और सेकंड में हमारी मुश्किल गणना को हल करता है।

Cpu की परिभाषा?

कंप्यूटर सिस्टम की Central कम्प्यूटेशनल और कंट्रोल यूनिट, सीपीयू निर्देशों की व्याख्या और निष्पादन को नियंत्रित करता है। सीपीयू में arithmetic logic unit (एएलयू) शामिल है, जो गणितीय गणना करता है, और नियंत्रण इकाई, जो मेमोरी से निर्देश प्राप्त करता है, गणना स्वीकार करता है। ALU से, और निर्देशों को निष्पादित करता है। सीपीयू अक्सर एक एकल सिलिकॉन चिप पर निहित होता है, जिसे माइक्रोप्रोसेसर के रूप में जाना जाता है। CPU आमतौर पर माइक्रोप्रोसेसर और प्रोसेसर के साथ विनिमेय होता है।
सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) कंप्यूटर का कंप्यूटिंग हिस्सा। इसे "प्रोसेसर" भी कहा जाता है, यह Control unit और ALU से बना है। आज, लगभग सभी कंप्यूटरों के सीपीयू एकल माइक्रोप्रोसेसर चिप पर समाहित हैं। वास्तव में, एक चिप पर कई Processing units आम हैं (मल्टीकोर)। माइक्रोप्रोसेसर, कंट्रोल यूनिट और ALU कंप्यूटर Vs कंप्यूटर प्रणाली तकनीकी रूप से, सीपीयू, घड़ी और मुख्य मेमोरी एक कंप्यूटर बनाती है। एक पूर्ण कंप्यूटर सिस्टम के लिए परिधीय नियंत्रण इकाइयों, इनपुट, आउटपुट और स्टोरेज डिवाइस और एक ऑपरेटिंग सिस्टम को जोड़ने की आवश्यकता होती है। व्यवहार में, "कंप्यूटर" और "कंप्यूटर सिस्टम" शब्द पर्यायवाची हैं। पुराने मेनफ्रेमर के दृष्टिकोण से कई साल पहले, मेनफ्रेम से जुड़े कंप्यूटर पेशेवरों ने पूरे कंप्यूटर को सीपीयू के रूप में Reference किया था, इस मामले में, सीपीयू ने प्रोसेसर, मेमोरी (रैम) और इनपुट / आउटपुट चैनलों को संदर्भित किया था।

सिंगल-कोर, मल्टी-कोर और कई-कोर सीपीयू

कोर की संख्या के आधार पर सीपीयू को अब 3 प्रकारों में बांटा गया है: सिंगल (1), मल्टी (2-8) और कई (10+)।
मुझे अब इन तीन प्रकारों में बांटना अधिक महत्वपूर्ण लगता है, क्योंकि प्रत्येक द्वारा हल की जाने वाली समस्याओं के प्रकार बहुत अलग हैं। समस्या-भिन्नताओं के आधार पर मैं यह भी उम्मीद कर रहा हूं कि मल्टी-कोर सीपीयू और कई-कोर सीपीयू के बीच कोर की संख्या बढ़ेगी।
नीचे सीपीयू के तीन प्रकारों पर चर्चा की गई है और हमारे द्वारा देखे गए कई-कोर प्रोसेसर पर एक छोटी सी चर्चा की गई है।
Single Core Cpu 
वर्तमान में सिंगल कोर सीपीयू केवल लो-पॉवर सॉल्यूशन पर ही मिल सकते हैं, लेकिन वहां भी मिनिमम 2 लगता है (टास्क के लिए एक, ओएस के लिए एक)।
मुख्य कारण 2006 की आवृत्ति (Frequency) दीवार है, जिसने 10 मेगाहर्ट्ज प्रोसेसर और ऊपर जाना असंभव बना दिया। 2011 से i7-2600 का पासमार्क सिंगल थ्रेड बेंचमार्क पर 1921 का स्कोर है, जहां सबसे तेज सीपीयू, 2017 इंटेल कोर i7-7740X है, जो 2652 देता है।
इसलिए हमने केवल एक 1-कोर सीपीयू दिया, लेकिन सिलिकॉन को बदलने वाली नई सामग्रियों के साथ वे वापसी कर सकते थे।
2-8 कोर सीपीयू
एक दशक से थोड़ा अधिक समय के लिए 2 कोर काफी मानक हैं। 2005/2006 में कोर 2 डुओ के साथ इंटेल, एटलन 64 एक्स 2 के साथ एएमडी। एआरएम वर्षों बाद अपने पहले वाणिज्यिक दोहरे Commercial कोर कोर्टेक्स-ए 9 के साथ आए। जबकि ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग कोर को अलग-अलग कार्यों को शेड्यूल कर सकता है, सॉफ्टवेयर पैकेज को पकड़ने में कई साल लग गए। सॉफ्टवेयर में देरी हो सकती है, क्योंकि सीपीयू में अभी भी Tick per clock (लंबी पाइपलाइन और इस तरह) के निर्देशों को बढ़ाकर संभव था। 4-कोर सीपीयू ने कुछ साल पहले ही उड़ान भरी थी। 8-कोर सीपीयू अभी भी एक लक्जरी सीपीयू हैं।
हम आने वाले वर्षों के लिए 4 और 8 कोर के बीच रखने के लिए डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए कोर-काउंट की उम्मीद कर सकते हैं।
10-64 कोर सीपीयू
एचपीसी नहीं, लेकिन वर्चुअलाइजेशन कई-कोर सीपीयू के पीछे एक प्रेरणा शक्ति है। वर्चुअलाइज्ड सीपीयू को एक साथ कई थ्रेड्स को संभालने की आवश्यकता होती है।
एचपीसी के लिए यह एक चीज हो सकती है जो कोर-काउंट में वृद्धि के लिए समस्या को तोड़ती है। अब तक सीपीयू के पास बड़े पैमाने पर समानांतर कोड पर Competitive होने के लिए बस बहुत अधिक $ था। एएमडी एपिक के साथ कई-कोर प्रोसेसर की कीमतों को कम करने के साथ, सीपीयू बेहतर Single and double precision दोनों पर फिर से GPU के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यह निर्भर करता है कि एएमडी, इंटेल और आईबीएम क्या अवसर देखते हैं कि यह कैसे विकसित होगा।

What is Hyper Threading?

हाइपर-थ्रेडिंग इंटेल का शब्द एक साथ मल्टीथ्रेडिंग (SMT) के लिए है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सीपीयू अपने प्रत्येक भौतिक कोर को वर्चुअल कोर में विभाजित करता है, जिसे थ्रेड्स के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, दो कोर के साथ इंटेल के अधिकांश सीपीयू चार धागे प्रदान करने के लिए हाइपर-थ्रेडिंग का उपयोग करते हैं, और चार कोर वाले इंटेल सीपीयू आठ thread प्रदान करने के लिए हाइपर-थ्रेडिंग का उपयोग करते हैं।
हाइपर-थ्रेडिंग प्रत्येक कोर को एक साथ दो काम करने की अनुमति देता है। यह प्रोसेसर की दक्षता में सुधार करके CPU प्रदर्शन को बढ़ाता है, जिससे आप एक ही समय में कई मांग वाले ऐप्स चला सकते हैं या पीसी लैगिंग के बिना भारी-थ्रेड वाले एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
हाइपर-थ्रेडिंग वर्तमान में Intel Core, Core vPro, Core M और Xeon प्रोसेसर पर उपलब्ध है। हाइपर-थ्रेडिंग का उपयोग करने के लिए, आपको इंटेल के हाइपर-थ्रेडिंग तकनीक का समर्थन करने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और BIOS की भी आवश्यकता होगी।

What is Cpu Clock Speed?

सामान्य तौर पर, एक High clock की speed का अर्थ है तेज सीपीयू। हालांकि, कई अन्य factor खेल में आते हैं।

आपका सीपीयू हर सेकंड अलग-अलग कार्यक्रमों से कई निर्देश (अंकगणित जैसी निम्न-स्तरीय गणना) करता है। घड़ी की गति आपके CPU को प्रति सेकंड निष्पादित करती है, जो GHz (गीगाहर्ट्ज़) में मापा जाता है।
wheel तकनीकी रूप से एक आंतरिक कांपनेवाला द्वारा सिंक्रनाइज़ की गई एक नाड़ी है, लेकिन हमारे उद्देश्यों के लिए, वे एक मूल इकाई हैं जो सीपीयू की गति को समझने में मदद करती हैं। प्रत्येक चक्र के दौरान, प्रोसेसर के भीतर अरबों ट्रांजिस्टर खुले और बंद होते हैं।
3.2 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड वाला एक सीपीयू 3.2 बिलियन चक्र प्रति सेकंड का निष्पादन करता है। (पुराने सीपीयू की गति मेगाहर्ट्ज़, या प्रति सेकंड लाखों चक्रों में मापी गई थी।)
कभी-कभी, एक ही घड़ी चक्र में कई निर्देश पूरे होते हैं; अन्य मामलों में, एक निर्देश कई घड़ी चक्र पर संभाला जा सकता है। चूंकि विभिन्न सीपीयू डिज़ाइन अलग-अलग निर्देशों को संभालते हैं, इसलिए समान सीपीयू ब्रांड और पीढ़ी के भीतर घड़ी की गति की तुलना करना सबसे अच्छा है।
उदाहरण के लिए, पांच साल पहले की उच्च घड़ी की गति वाला एक सीपीयू एक नई सीपीयू द्वारा कम घड़ी की गति के साथ बेहतर प्रदर्शन कर सकता है, क्योंकि नई वास्तुकला अधिक कुशलता से निर्देशों के साथ काम करती है। X- सीरीज़ Intel® प्रोसेसर उच्च क्लॉक स्पीड के साथ K- सीरीज़ प्रोसेसर को बेहतर बना सकता है, क्योंकि यह अधिक कोर के बीच कार्यों को विभाजित करता है और एक बड़े CPU कैश की सुविधा देता है। लेकिन सीपीयू की एक ही पीढ़ी के भीतर, एक उच्च घड़ी की गति वाला एक प्रोसेसर आमतौर पर कई अनुप्रयोगों में कम घड़ी की गति के साथ एक प्रोसेसर को बेहतर बना देगा। यही कारण है कि एक ही ब्रांड और पीढ़ी से प्रोसेसर की तुलना करना महत्वपूर्ण है।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को What is CPU in Hindi (What is Processor in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को CPU क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.


Comments

Popular Posts