Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

SEM In Hindi और SEM क्या है?

SEM In Hindi - हिंदी में SEM क्या है?

क्या आप जानते हैं कि SEM In Hindi और SEM क्या है? तो आज के इस Airticle में हमने SEM के बारे में पूरी जानकारी दी है। डिजिटल मार्केटिंग कई आकारों और रूपो में आती है और यह आपके ऊपर है कि आपको और आपके business को सबसे अधिक फिट बैठता है। समय के साथ, डिजिटल मार्केटिंग रणनीति कुशल साबित हुई, और जो सबसे अच्छा है, वह यह है कि उनमें से बहुत से कम पेसो में हैं।
आजकल, एक व्यवसाय बस अपने काम की लाइन में कम से कम एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को लागू किए बिना तेजी से सफल नहीं हो सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ब्रांड जागरूकता का कितना निर्माण करना चाहते हैं, अपने ग्राहकों के आधार को बढ़ाना, या सगाई में सुधार करना, आपको विज्ञापन के पारंपरिक साधनों के अलावा, इंटरनेट मार्केटिंग का उपयोग करने पर विचार करना होगा।
लेकिन जब इस क्षेत्र में ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग या यहां तक ​​कि SEO बहुत ज्ञात और सामान्य शब्द हैं, तो SEM (या सर्च इंजन मार्केटिंग) उतना नहीं है। कई लोग आमतौर पर एसईओ के लिए SEM की गलती करते हैं, हालांकि दो संक्षिप्तीकरणों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है।
भ्रम को समाप्त करने और आपको अपने स्वयं के लाभ के लिए एसईएम का उपयोग करने और अपने व्यवसाय को विकसित करने के तरीके के बारे में उचित ज्ञान से लैस करने के लिए, हमने इस प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का Detailed देख-भाल करने का निर्णय लिया।
उम्मीद है, आप इसे उपयोगी पाएंगे और अपने भविष्य के Marketing अभियानों में इसे लागू करके इस ज्ञान का लाभ लेंगे।
हमें शुरू से करना चाहिए।
SEM In Hindi, What Is SEM In Hindi
SEM In Hindi

SEM क्या है? - What Is SEM In Hindi

SEM सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए खड़ा है, और जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह डिजिटल मार्केटिंग के कई रूपों में से एक है जो आजकल उपयोग किया जाता है।
अनिवार्य रूप से, SEM में सर्च इंजन पर अपनी दृश्यता बढ़ाकर, अपनी वेबसाइट के माध्यम से किसी व्यवसाय का ऑनलाइन प्रचार शामिल है। आमतौर पर, यह भुगतान विज्ञापन के माध्यम से किया जाता है।
यदि यह अक्सर इस उद्योग में उपयोग किए जाने वाले अन्य मार्केटिंग शब्दों के साथ Confused होता है, SEM पीपीसी (पे-पर-क्लिक) मार्केटिंग के समान नहीं है, और न ही एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के समान है।
भ्रमित होना शुरू होता है क्योंकि यह खोज इंजन को उसी तरह लागू करता है जैसे एसईओ करता है, और भुगतान Marketing जो पीपीसी मार्केटिंग के लिए कुछ अलग है।
वास्तव में, SEM बड़ी तस्वीर है, जबकि पीपीसी और एसईओ इस प्रकार की मार्केटिंग के तहत दीवार हैं।
विचार को आसान बनाने के लिए, आइए देखें कि यह सब कैसे शुरू हुआ।
SEM FULL FORM 
SEARCH ENGINE MARKETING
SEM FULL FORM IN HINDI
सर्च इंजन मार्केटिंग

सर्च इंजन मार्केटिंग का इतिहास?

इंटरनेट की विनम्र शुरुआत और जिस तरह से आज हम इसका इस्तेमाल करते हैं, उसके बीच एक बहुत बड़ा और अच्छा अंतर है। हमने इस बीच बहुत कुछ सीखा, और आजकल हम अपने फ़ायदे के लिए जिन तरीकों से इंटरनेट का उपयोग करते हैं, उन समय की तुलना करना भी शुरू कर सकते हैं।
इंटरनेट की वृद्धि के साथ, वेबसाइट संख्या तेजी से बढ़ी, जिसने सर्च इंजनों का निर्माण किया।
1990 के दशक के मध्य से, इन सर्च इंजनों को लोगों को यह पता लगाने में मदद करने के इरादे से तैयार किया गया था कि वे पहले से कहीं अधिक आसानी से क्या देख रहे हैं। लेकिन उनका निर्माण और विकास एक और बात करते हैं - वेबसाइट प्लेसमेंट।
दूसरे शब्दों में, व्यापार मालिकों को अपनी वेबसाइट को अपने प्रतियोगी की तुलना में बेहतर स्थिति में रखने के तरीके खोजने की आवश्यकता थी। इस तरह से उनका बड़ा जुड़ाव होगा, और तेजी से विकास होगा। उस उद्देश्य के लिए, सर्च इंजन ने एक व्यवसाय मॉडल विकसित किया जिसमें वे अपनी सेवाओं को Financed करते हैं, कुछ वेबसाइटों को दूसरों की तुलना में सूची में उच्च स्थान पर रखकर। यह था, और अभी भी, एक जीत की स्थिति है।
समय के साथ, सर्च इंजन ने अपने प्रस्तावों का विस्तार करने के इरादे से व्यवसायों को उनके द्वारा दिए जाने वाले विज्ञापन लाभों का उपयोग करने में मदद की, इस प्रकार मार्केटिंग की एक नई शाखा का निर्माण किया।
अनिवार्य रूप से, इस प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग जल्द या बाद में होने का अनुमान लगाया गया था, और एक बार व्यापार मालिकों के लिए अपने काम की लाइन को बेहतर बनाने के लिए एक विकल्प के रूप में दिखाई दिया, इसने दोनों कंपनियों और उपभोक्ताओं के इंटरनेट का उपयोग करने के तरीके में क्रांति ला दी।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि "सर्च इंजन मार्केटिंग" की आधिकारिक शब्द 2001 में डैनी सुलिवन द्वारा लोकप्रिय किया गया था। इसका उपयोग अधिक व्यापक शब्द के रूप में किया गया था, जो एसईओ, पीपीसी मार्केटिंग को कवर करता था, इन सर्च इंजनों पर भुगतान लिस्टिंग का प्रबंधन करता था, निर्देशिकाओं को साइटें जमा करता था, और अंत में, डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का विकास करता था।
आजकल, एसईएम, हालांकि ऊपर वर्णित कुछ अन्य के रूप में एक सामान्य शब्द के रूप में नहीं है, यह मार्केटिंग क्षेत्र में एक मूल्यवान स्थान रखता है और वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण गुण है, इसलिए बिक्री और लाभ।

SEM का महत्व - (The Importance of SEM)

प्रत्येक मार्केटिंग रणनीति के अपने स्वयं के पेशेवरों और विपक्ष हैं, और इसलिए SEM करता है। हालांकि, इस प्रकार का मार्केटिंग मूल्यवान से परे है और इसका उपयोग करने के सही तरीके जानना, बेहद फायदेमंद हो सकता है।
अर्थात्, उपभोक्ताओं की अपार वृद्धि के साथ, जो सूचना के लिए अपने प्राथमिक स्रोत के रूप में इंटरनेट का उपयोग करते हैं, व्यापार मालिकों ने एक और बाजार और आय के स्रोत की आवश्यकता के अवसर को मान्यता दी।
सर्च इंजनों ने उन कंपनियों को प्रदान करके इसे आसान बना दिया जो ऑनलाइन अपनी पहुंच बढ़ाने की उपयुक्त रणनीति के साथ मौजूद हैं।
जब आप Google को खोलते हैं, तो वर्तमान में बाजार पर आगे बढ़ना सर्च इंजन के रूप में, आप बस एक शब्द 'या' दूसरे शब्दों में कहेंगे - एक क्वेरी करें - और सबसे अच्छे परिणामों के लिए पहले दिखाई दें। लाखों लोग हर दिन ऐसा करते हैं, इसलिए कल्पना करें कि पहला परिणाम आपका वेबपेज था।
अधिकांश क्लिक के साथ पहले Google पृष्ठ पर पहले कुछ परिणामों के लिए जा रहे हैं, इसका मतलब है कि आपके व्यवसाय को उद्योग में अपने प्रतियोगी की तुलना में बहुत अधिक पहुंच प्राप्त होगी, जिसके परिणामस्वरूप कई सकारात्मक चीजें हो सकती हैं, जिसमें कुछ सबसे मूल्यवान है व्यापार मालिकों के लिए - लाभ।
और हाँ, यह सब सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, लेकिन याद रखें कि SEM in hindi में इसे काम करने के लिए एक निश्चित निवेश शामिल है।
जब आप सर्च इंजन मार्केटिंग का उपयोग करते हैं, तो एक विज्ञापनदाता के रूप में, आप आमतौर पर अपनी वेबसाइट पर मिलने वाले छापों के लिए एक विशिष्ट शुल्क का भुगतान करते हैं। यह एक स्मार्ट निवेश है, लेकिन केवल अगर आप जानते हैं कि यह कैसे नुकसान को कम करने के द्वारा किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप यह हो सकता है।
अधिक सकारात्मक नोट पर, प्रत्येक क्लिक पर आपको जैविक सर्च परिणामों में अपनी रैंकिंग बढ़ती है (भुगतान किए बिना पहले पृष्ठों पर दिखाई देती है)। इसके अलावा, अन्य मार्केटिंग तकनीकों के विपरीत, SEM बिल्कुल भी घुसपैठ नहीं करता है और Targeted ग्राहकों की नज़र में आपके व्यवसाय के लिए एक बुरा प्रभाव नहीं छोड़ेगा।
सभी सभी में, कई कारण हैं कि आपको अपने मार्केटिंग अभियान में एसईएम का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए, लेकिन अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को चलाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है अब तक का सबसे मूल्यवान।
इससे पहले कि हम इस SEM को समाप्त करें, पहले कुछ सहायक आँकड़े देखें।
औसतन, Google के पहले पृष्ठ पर दिखने वाले परिणाम में लगभग 1,890 शब्द होते हैं।
80 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता बड़ी खरीदारी करने का निर्णय लेने से पहले ऑनलाइन सर्च करते हैं।
बड़ी संख्या में उपभोक्ता, या लगभग 70 से 80 प्रतिशत, ऑर्गेनिक सर्च परिणामों को प्राथमिकता देते हैं, जो एसईओ को दो का बेहतर विकल्प बनाते हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है और कुछ मार्केटिंग पीपीसी के माध्यम से एसईओ की तुलना में बहुत बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं।
डायरेक्ट मेल या कोल्ड कॉलिंग से उत्पन्न आउटबाउंड लीड की तुलना में सर्च इंजन से उत्पन्न लीड्स की दर बहुत अधिक होती है। आउटबाउंड लीड्स में सर्च इंजन 1.7 प्रतिशत से अधिक 14.6 प्रतिशत के करीब है।
PPC FULL FORM 
PAY PER CLICK
PPC FULL FORM IN HINDI
प्रति क्लिक भुगतान

सर्च इंजन मार्केटिंग - यह कैसे काम करता है?

Search Engine Marketing का भुगतान (PPC) और Unpaid (SEO) दोनों किया जा सकता है, और इस कारक के आधार पर इसे दो अलग-अलग तरीकों से समझाया जा सकता है।
मार्केटिंग और व्यवसाय के मालिक अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ावा देने और Customized करने के लिए, साथ ही साथ उनकी ब्रांड उपस्थिति और Change के लिए इन दोनों प्रकार के विज्ञापन का उपयोग करते हैं।
इस संदर्भ में भुगतान और Unpaid विज्ञापन दोनों के लिए क्या आपसी है, क्या यह Fact है कि वे दोनों Google, याहू, बिंग, आदि जैसे सर्च इंजनों को Employed करके किया जाता है।
इन सर्च इंजनों में से हर एक कठिन एल्गोरिदम पर चलता है, जो प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट पर बनाता है प्रत्येक सर्च के लिए सबसे अधिक Relevant content मौजूदा करता है। आमतौर पर, सबसे अधिक फिटिंग परिणाम सबसे पहले वेबसाइटों पर दिखाई देते हैं। यह स्थान और खेल में आने वाले कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है।
उदाहरण के लिए, आप खोज बार में "नेटफ्लिक्स पर सर्वश्रेष्ठ रेटेड फिल्में" टाइप करते हैं, और आपको अपनी खोज के आधार पर परिणाम, सैकड़ों, हजारों या लाखों की सूची मिलती है। आप देखेंगे कि प्रत्येक Page आपको चुनने के लिए 10 तक परिणाम देता है।
उपयोगकर्ता आमतौर पर केवल पहले Page पर चिपके रहते हैं। तथ्य की बात के रूप में, सभी खोजों के 3/4 पहले परिणाम page पर रहते हैं। इसका मतलब है कि अधिकांश लोग दूसरे दिए गए विकल्प के माध्यम से भी नहीं देखेंगे, यह दर्शाता है कि Search Engine परिणामों पर पहले कुछ परिणाम सबसे अधिक ट्रैफ़िक और engagement प्राप्त करते हैं।
लेकिन क्या होगा अगर आप पहले Page पर नहीं हैं? या दूसरी या तीसरी भी?
इसका अर्थ है कि सर्च इंजन के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने की संभावना बहुत कम है, भले ही आपकी सामग्री शीर्ष परिणामों में मौजूद लोगों की तुलना में अधिक प्रासंगिक हो।
तो आप क्या कर सकते हैं?
यही वह जगह है जहां SEM खेलने में आता है। और, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके पास इस प्रकार के विज्ञापन को अपने लाभ के लिए उपयोग करने के दो तरीके हैं।

सर्च इंजन कैसे काम करता है? - (Search Engine In Hindi)

सर्च इंजन मार्केटिंग, सबसे पहले और सबसे पीछे की अवधारणा को समझने के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि सर्च इंजन कैसे काम करता है।
शब्द खोज इंजन, जिसका उल्लेख किया गया है, अक्सर Google से तुरंत संबंधित होता है। यह देखकर कोई आश्चर्य नहीं हुआ कि इस बाजार में Google प्रमुख है।
1. Google (92.46%)
2. Bing (2.45%)
3. Yahoo (1.82%)
4. Baidu (0.95%)
5. Yandex (0.59%)
6. Yandex RU (0.55%)
उपरोक्त संख्याओं के अनुसार, Google अब तक दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। दूसरा, बिंग, Google के बाजार में हिस्सेदारी के करीब भी नहीं है लेकिन अभी भी विश्व स्तर पर इसका उपयोग किया जा रहा है। याहू, जो सूची में सबसे पुराना है, तीसरे स्थान पर आता है।
सर्च इंजन 1990 तक वापस आते हैं जब एक सर्च इंजन back आर्ची ’के रूप में हम आज जो जानते हैं उसका पहला Edition इंटरनेट पर दिखाई दिया। लेकिन आर्ची ने केवल वेबसाइटों की सूची उपलब्ध कराई, न कि Content की।
बाद में, इंटरनेट के विकास से संबंधित कई महत्वपूर्ण घटनाओं के बाद, खोज इंजन को एक नया दृष्टिकोण मिला, जिसमें उन्होंने परिणामों में वेबसाइट का Title और Top Heading दिखाया। यह निश्चित रूप से एक सुधार था, लेकिन समय पर वेबसाइट के परिणामों की व्यवस्था पूरी तरह से निर्भर करती है जिस तरह से Search Engine in Hindi उन्हें पता चलता है।
तेजी से आगे कुछ साल, और हम याहू के निर्माण के लिए मिलता है! खोज। यह खोज इंजन आज के आधुनिक दृष्टिकोण के लिए बंद हो गया है। याहू में इंटरनेट पर वेबसाइटों का एक संग्रह शामिल है, जिसमें URL के लिए मानव बनाया गया हैं। उस समय, वेबसाइट के मालिक मुफ्त में सूचनात्मक साइटों को जोड़ने में सक्षम थे, लेकिन जो लोग व्यावसायिक जरूरतों के लिए वेबसाइट चाहते थे, उन्हें प्रति वर्ष लगभग $ 300 का शुल्क देना पड़ता था।
Google को आधिकारिक रूप से 1998 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इससे कुछ समय पहले, Google के पूर्वज BackRub ने बैकलिंक्स की शुरुआत की, जो आजकल सर्च इंजनों पर जिस तरह से वेब पेजों पर क्रमबद्ध है, उसमें कुछ महत्वपूर्ण है।
इन बैकलिंक्स से पता चला कि क्या वेबसाइट इंटरनेट पर अन्य वेबसाइटों से जुड़ी हुई है, जिसमें दिखाया गया है कि उसके पास कितना अधिकार है और वह उसकी रैंकिंग तय करती है।
वर्षों में, Google ने अपने उपभोक्ताओं को बेहतर बनाने और इंटरनेट उपभोक्ताओं को अधिक मूल्यवान और भरोसेमंद परिणाम देने के लिए कई एल्गोरिदम जारी किए। आज तक, Google लगातार वेबसाइट रैंकिंग के अपने तरीके बदलता रहता है, जिससे इसे करना काफी मुश्किल हो जाता है।
लेकिन बात यह है कि, एक बार जब आप इन सर्च इंजनों (विशेष रूप से Google) पर काम करने का तरीका पकड़ लेते हैं, साथ ही साथ यह महत्वपूर्ण है और इससे क्या बचा जाना चाहिए, तो हर तरह से आप अपनी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को बढ़ाने में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएँगे ।
SEO FULL FORM
SEARCH ENGINE OPTIMISATION
SEO FULL FORM IN HINDI
खोज इंजन अनुकूलन
Non-Paid SEM — SEO
एक समय था जब एसईओ सब कुछ था Marketing वास्तव में अपने अभियानों के लिए लक्ष्य कर रहे थे। इस प्रकार का सर्च इंजन मार्केटिंग वास्तव में अपने लाभों के लिए धन्यवाद देता है। SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने की एक प्रक्रिया है।
दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि उन लोगों से Unpaid क्लिक प्राप्त करना जो आपकी वेबसाइट को खोज इंजन के माध्यम से मिला। यदि आपकी वेबसाइट खोज परिणामों में अच्छी Reanking रखती है, तो उच्च मात्रा में Organic (जिसे प्राकृतिक या अर्जित) ट्रैफ़िक भी कहा जाता है, प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। उच्चतर बेहतर है।
यही वह जगह है जहाँ एसईओ मदद कर सकता है। ऐसी कई तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप SEO से कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से मुफ्त है। नकारात्मक पक्ष पर, यह भी सही करने के लिए काफी मुश्किल है।
कई विवरणों में जाने के बिना, यदि आप एसईओ के बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने हाल ही में किए गए संबंधी Step by step guide की जांच की है।
Paid SEM — PPC
दूसरी ओर पेड सर्च इंजन मार्केटिंग, अक्सर Google विज्ञापनों से संबंधित होती है। यह भ्रम इस Fact से उभरता है कि Google आजकल सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला Search Engine है, जो इसे भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए भी सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।
लेकिन भुगतान किया गया SEM एक व्यापक शब्द है, जिसे लोग पीपीसी या पे-पर-क्लिक के रूप में जानते हैं।
आप पा सकते हैं कि इस शब्द में थोड़ी भिन्नताएं हैं, लेकिन अंत में, यह सभी एक ही नीचे आता है। आप एक व्यवसाय के owner या Market के रूप में, अपनी वेबसाइट को विज्ञापन के रूप में पहले Page पर रखने के लिए खोज इंजन का भुगतान करते हैं। ध्यान रखें कि अन्य प्रकार के पीपीसी भी हैं, जैसे कि सामाजिक पीपीसी जहां विज्ञापन के लिए मुख्य चैनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।
जिस तरह से आप इसे करते हैं वह ज्यादातर आपके कीवर्ड चुनने के तरीके पर निर्भर करता है, जिससे वे आपके SEM अभियान में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक बन जाते हैं। 
सभी में, चाहे आप दोनों में से कोई भी चुनें, चाहे वह एसईओ हो या पीपीसी, अगर ठीक से किया जाए तो आपको कुछ ही समय में परिणाम दिखाई देंगे। ध्यान रखें कि वे दोनों कमजोर Point हैं, और जबकि एक आपके ज्यादातर समय और धैर्य को ले जाएगा, दूसरा वास्तव में आपके वॉलेट को प्रभावित कर सकता है।

Perfect ढंग से SEM का उपयोग कैसे करें?

Search Engine Marketing सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए एक शानदार अवसर है।
इंटरनेट से पहले, उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए विज्ञापन का मुख्य स्रोत (Main Source) Traditional Marketing था।
लेकिन इंटरनेट के तेज विकास ने व्यवसायों के लिए नए अवसरों को खोल दिया और आजकल ऑनलाइन मौजूद नहीं होना एक बहुत बड़ी गलती होगी, फिर चाहे आप जिस भी प्रकार की कंपनी के हों।
SEO और SEM में क्या अंतर है? - (SEO Vs SEM In Hindi)
Organic SEO आमतौर पर लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए सबसे अच्छा Marketing रणनीति है। वे वेबसाइटें जो अपने Targeted कीवर्ड के लिए Organic परिणामों में उच्च रैंक करती हैं, वे मुफ्त ट्रैफ़िक 24/7, उद्योग मान्यता प्राप्त कर सकती हैं, और एसईओ के सभी लाभों का आनंद ले सकती हैं।
पीपीसी का उपयोग करने वाली वेबसाइटें अभी भी Search Engine से लक्षित Traffic प्राप्त कर सकती हैं लेकिन उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा। एक बार वे भुगतान किए गए अभियानों को रोक देते हैं, तो ट्रैफ़िक गायब हो जाता है।
SEO और SEM के बीच एक और बड़ा अंतर यह है कि SEO को काम करने और परिणाम उत्पन्न करने में बहुत समय लगता है जबकि PPC लगभग तुरंत होता है।
तो, जो बेहतर है वह आपके संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग लक्ष्यों पर निर्भर करता है। यदि आप तेजी से ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप SEM (Paid Search Advertising ) और अपने एसईओ पर समानांतर काम से शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप भुगतान किए गए ट्रैफ़िक पर भरोसा किए बिना लंबे समय तक ऑनलाइन Business चाहते हैं, तो एसईओ आपका जवाब है।

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को SEM In Hindi  (What is SEM in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को SEM क्या है के बारे में समझ आ गया होगा.

Comments

Popular Posts