Skip to main content

Featured

[US] This or That? Which state has the largest city by population?

Which state has the largest city by population? Answers List ordered in Alphabetical order Like A, B, C. State --- Population Alabama --- 215,006 Alaska --- 291,247 Arizona --- 1,608,139 Arkansas --- 202,591 California --- 3,990,456 Colorado --- 715,522 Connecticut --- 148,654 Delaware --- 70,898 Florida --- 949,611 Georgia --- 498,715 Hawaii --- 343,302 Idaho --- 235,684 Illinois --- 2,746,388 Indiana --- 887,642 Iowa --- 214,133 Kansas --- 397,532 Kentucky --- 782,969 Louisiana --- 383,997 Maine --- 68,408 Maryland --- 585,708 Massachusetts --- 675,647 Michigan --- 639,111 Minnesota --- 429,954 Mississippi --- 153,701 Missouri --- 508,090 Montana --- 117,116 Nebraska --- 486,051 Nevada --- 641,903 New Hampshire --- 115,644 New Jersey --- 311,549 New Mexico --- 564,559 New York --- 8,804,190 North Carolina --- 874,579 North Dakota --- 125,990 Ohio --- 905,748 Oklahoma --- 681,054 Oregon --- 652,503 Pennsylvania --- 1,603,797 Rhode Island --- 190,934 South Carolina --- 150,277 South Da

What Is Keyboard In Computer - कीबोर्ड के प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर में कीबोर्ड क्या है?

क्या आप जानते हैं कि What Is Keyboard In Computer तो आज के ईस Airtcle में हम
keyboard kya hai कि पुरी जानकारी दी है।
आपने कभी न कभी तो कीबोर्ड का जरुर इस्तेमाल किया होगा। अगर आपने कोई कम्प्यूटर ओर लेपटॉप का इस्तेमाल किया होगा। तो वहां पर लिखने के लिए या अन्य कामों के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल जरूर किया होगा पर आप में से बहुत लोग होंगे जिन्हें keyboard के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी इसलिए मैं यह पोस्ट कीबोर्ड कि जानकारी इन हिन्दी आप लोगों के लिए लिखी हैं।
कंप्यूटर कीबोर्ड कंप्यूटर के साथ उपयोग किए जाने वाले Primary इनपुट Devices में से एक है। इलेक्ट्रिक टाइपराइटर के समान, एक कीबोर्ड बटन से बना होता है जो अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को बनाता है, साथ ही साथ अन्य कार्यों को भी करता है।

कम्प्यूटर Keybord क्या है - What Is Keyboard In Hindi

आम भाषा में बात करें तो एक कम्प्यूटर या लेपटॉप इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति इसे कम्प्यूटर से बात करने के लिए करता है। keyboard एक कम्प्यूटर का जरुरी हिस्सा है। जेसे मोबाइल पर आप keypad की मदद से SMS या नम्बर कुछ भी आप को लिखना या फिर आपको कोई भी काम करना हो तो आप किपेड का use करते है। उसी तरह कम्प्यूटर में आपको कोई भी काम जैसे, फोल्डर, फाइल, एप, इंटरनेट, गाने ओर विडियो आदि के लिए आप को कीबोर्ड का ओर माऊस का use करना होगा।कीबोर्ड में कहीं तरह के अलग-अलग बटन से बना होता है। अक्षर, संख्याओं आदि बटन होते हैं। कीबोर्ड पर आप जिस बटन पर क्लिक करते है वहीं कम्प्यूटर में आपको दिखाई देता है। कीबोर्ड के बटनों को इस तरह बनाए जाते हैं कि वह कितनी बार उस पर क्लिक करो वह खराब नहीं होता है।
हालांकि कंप्यूटर कीबोर्ड का डिज़ाइन टाइपराइटर से आया हो सकता है, आज के कीबोर्ड में कई अन्य बटन भी हैं।Modifier बटन, जैसे Control, Alt / Option, और Command (Mac) या Windows बटन (Windows) का उपयोग कुछ कार्यों को करने के लिए "शॉर्टकट" के रूप में अन्य बटन के साथ किया जा सकता है।
आज के ज्यादा तरह के कंप्यूटर कीबोर्ड में उपर कि ओर बटन होते हैं जिनका नाम (F1 के माध्यम से एफ 1) की एक Line भी होती है, arrow key एक उलटे टी में व्यवस्थित होती है, और right side पर एक संख्यात्मक कीपैड होता है। कुछ कीबोर्ड में और भी बटन होते हैं, जिससे आप सिस्टम को बदल सकते हैं, एक सीडी हटा सकते हैं, या अपने ई-मेल या वेबाइट जैसे प्रोग्राम खोल सकते हैं।

कीबोर्ड के प्रकार - Types of keyboard in Hindi

ऐसैं तो अलग-अलग प्रकार के बहुत से कीबोर्ड होते हैं लेकिन हम यहां पर कुछ जरूरी keyboard के बारे में बता रहे हैं। जो ज्यादा तर लोग काम में लेते है।
1. Multimedia keyboard
यह कीबोर्ड के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। हो सकता है कि आपने पहले ही अनुमान लगा लिया हो कि नाम पढ़ने से क्या है। हाँ। यह एक प्रकार का कीबोर्ड है जिसमें मल्टीमीडिया बटन शामिल होते हैं जो आपको केवल एक टैप द्वारा आपके मीडिया को Controlle करने में मदद करते हैं।
आमतौर पर, मल्टीमीडिया कीबोर्ड में आपके CPU में डिफ़ॉल्ट म्यूजिक प्लेयर लॉन्च करने के लिए प्ले, पॉज, स्टॉप, नेक्स्ट, पिछला, वॉल्यूम अप, वॉल्यूम डाउन, म्यूट और एक विशेष बटन जैसे अतिरिक्त बटन या कीज शामिल होते हैं। आप इन बटनों का उपयोग वीडियो प्लेबैक को नियंत्रित करने के लिए भी कर सकते हैं।
अगर आप ज्यादातर समय इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो क्या होगा? क्या इस उद्देश्य के लिए कोई बटन है? बेशक, वहाँ है। एक ब्राउज़र लॉन्चिंग बटन (आमतौर पर होम साइन के साथ), एक ईमेल बटन (अपने डिफ़ॉल्ट ईमेल क्लाइंट को आउटलुक की तरह खोलता है), रिफ्रेश, बैक और फॉरवर्ड की।
यह खत्म नहीं हुआ है। हर कोई रोज़ाना कई बार “मेरा कंप्यूटर” खोलता है। आप एक कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं। एक मानक मल्टीमीडिया कीबोर्ड में ये बटन भी होते हैं।
2. Mechanical keyboard
यह कुछ हद तक एक प्राचीन प्रकार का कीबोर्ड है लेकिन कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। मैकेनिकल कीबोर्ड प्रत्येक key के नीचे वास्तविक Physical बटन का उपयोग करता है। जब आप एक key दबाते हैं, तो बटन नीचे धकेलता है। तब एक विद्युत परिपथ पूरा होता है। इसलिए, एक विद्युत संकेत पीसी को भेजा जाता है, और आप मॉनिटर पर Desired परिणाम देखते हैं।

Mechanical कीबोर्ड कैसे काम करता है?

यदि आप कीबोर्ड का उपयोग करने का वास्तविक अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस प्रकार के एक को पकड़ो। क्योंकि यह मजबूत है और हमारी उंगलियों को कुछ कठोर महसूस कराता है। कुछ मैकेनिकल कीबोर्ड एक एर्गोनोमिक डिज़ाइन में आते हैं जो लंबे समय तक टाइप करने के लिए अधिक आरामदायक है।
यदि आप चाहते हैं कि आपका कीबोर्ड ज्यादा आवाज न करें, तो इसे छोड़ दें और अगला प्रकार देखें। यह आपकी उम्मीदों को निराश कर सकता है। मैकेनिकल कीबोर्ड आमतौर पर अन्य प्रकार के कीबोर्ड की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। लेकिन यह लंबे समय तक चलने वाला साबित होता है।
3. Wireless Keyboard
जैसा कि नाम से पता चलता है, इसमें तार नहीं है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी, ब्लूटूथ, या इंफ्रा-रेड तकनीक का उपयोग करता है।
पोर्टेबिलिटी इन कंप्यूटर कीबोर्ड की महत्वपूर्ण विशेषता है। हम इसका उपयोग Paternal उपकरण से दूर कर सकते हैं। यदि आपके पास एक सुरक्षित वाई-फाई कनेक्शन है, तो आप उससे 50 मीटर दूर बैठकर भी अपने पीसी पर टाइप कर सकते हैं।
आप इस कीबोर्ड प्रकार का उपयोग अपने किसी भी गैजेट जैसे पीसी, मोबाइल फोन, टैबलेट या लैपटॉप में कर सकते हैं जो वायरलेस तकनीक का समर्थन करता है।
सभी के बीच, वायरलेस कीबोर्ड हल्के और छोटे आकार के होते हैं। कुछ वायरलेस कीबोर्ड एक ट्रैकपैड को इसमें Integrated करके माउस के उपयोग को कम करते हैं।
इस प्रकार के कीबोर्ड के लिए दो भाग (कीबोर्ड के अलावा) होने चाहिए। एक ट्रांसमीटर और एक ट्रांस-रिसीवर।
ट्रांसमीटर स्वयं कीबोर्ड और रिसीवर से जुड़ा होता है, मूल डिवाइस पर।
कीबोर्ड से स्ट्रोक को रेडियो तरंगों में परिवर्तित किया जाता है और ट्रांसमीटर का उपयोग करके हवा में स्थानांतरित किया जाता है। PC या लैपटॉप से ​​जुड़ा ट्रांस- रिसीवर इन तरंगों को भांप लेता है। फिर, यह Desired कार्रवाई देता है।
4. Virtual Keyboard
यह एक Physical कीबोर्ड नहीं है, लेकिन हमें इनपुट key की अनुमति देता है। वर्चुअल कीबोर्ड हार्डवेयर नहीं है, लेकिन एक सॉफ्टवेयर या सॉफ्टवेयर के कुछ हिस्से हो सकते हैं।
यह स्मार्टफोन का युग है। तो आप अपने पूर्ण स्पर्श फोन के कीपैड के आदी होना चाहिए, है ना? यह एक virtual कीबोर्ड का एक उदाहरण है। हम अपनी उंगलियों का उपयोग इनपुट बनाने के लिए करते हैं। कोई भौतिक वस्तु ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
यदि आप एक विंडोज ओएस उपयोगकर्ता हैं, तो आपने ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड देखा होगा। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो रन बॉक्स प्राप्त करने के लिए विंडोज की + आर को एक साथ दबाएं। उसके बाद "osk" टाइप करें, फिर एंटर दबाएं। देखें, यह वर्चुअल कीबोर्ड का एक और उदाहरण है।
वर्चुअल कीबोर्ड हमारी जरूरतों के लिए दिखाई देते हैं और हमें संतुष्ट करने के बाद गायब हो जाते हैं। या हम इसे ऐसा बना सकते हैं।
5. USB keyboard
यूनिवर्सल सीरियल बस, उर्फ यूएसबी का आविष्कार, कंप्यूटर के इतिहास में एक बड़ी छलांग था। आज, हमारे पास USB कीबोर्ड, माउस, स्पीकर, मॉनिटर और हेडफ़ोन भी हैं।
इस प्रकार का कीबोर्ड होस्ट के साथ कनेक्ट करने के तरीके के रूप में यूएसबी इंटरफेस का उपयोग करता है। मतलब, हमें इस कीबोर्ड के साथ अंत में एक यूएसबी स्टिक के साथ एक तार मिलता है। बस इसे अपने कंप्यूटर के USB पोर्ट में डालें। बस इतना ही।
इससे पहले, PS2 कीबोर्ड थे। PS2 माऊस और कीबोर्ड के लिए एक विशेष प्रकार का बंदरगाह था।
यदि आप USB कीबोर्ड का उपयोग करते हैं तो आपको एक महत्वपूर्ण समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हमारा कंप्यूटर बूटिंग के समय USB कीबोर्ड का समर्थन नहीं कर सकता है। इसका मतलब है कि आप BIOS (बेसिक इनपुट / आउटपुट सिस्टम) की पहुंच और परिवर्तन नहीं कर सकते हैं।
लेकिन कीबोर्ड के उपयुक्त ड्राइवरों को स्थापित करने के बाद, समस्या हल हो सकती है।
6. Ergonomic Keyboard
ये कंप्यूटर कीबोर्ड एर्गोनॉमिक्स पर विचार करने के साथ बनाए गए हैं। यदि आप इन प्रकारों में से एक के मालिक हैं, तो यह आपके कंप्यूटर बाहरी उपकरणों के लिए एक बढ़िया  अधिक होगा।
आमतौर पर, एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड आमतौर पर Disabled कीबोर्ड की तरह लगता है। यह आकार में अंग्रेजी वर्णमाला "V" जैसा दिखता है। कंपनियां इसे दो-हाथ वाले उपयोगकर्ताओं को इसके साथ सहज बनाने के लिए करती हैं।
सबसे महत्वपूर्ण लाभ एर्गोनोमिक कीबोर्ड मांसपेशियों में खिंचाव और कार्पल टनल सिंड्रोम के जोखिम को कम करता है। आपको पहले उपयोग में गति के साथ टाइप करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन कुछ दिनों के उपयोग के बाद, यह आपकी टाइपिंग की गति को रूप से बढ़ा देगा।
लेकिन सच्चाई यह है कि, इस प्रकार के कीबोर्ड थोड़े महंगे हैं, जिससे तंग बजट वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है। एर्गोनोमिक कीबोर्ड के अंदर भी कई श्रेणियां हैं। इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं की सुविधा बढ़ाना है।
7. QWERTY Keyboard
मुझे लगता है कि यह वही है जिससे आप सबसे ज्यादा परिचित हैं। इस प्रकार के कीबोर्ड को किसी explanation की आवश्यकता नहीं है। यह टाइपराइटरों की आयु से उपयोगी है।
QWERTY एक प्रकार का कीबोर्ड है जिसमें बटनों को एक Specific क्रम में व्यवस्थित किया जाता है, एबीसीडी..ऑर्डर में नहीं।
टाइपराइटर के शुरुआती दिनों में, लोगों को एबीसीडी कीबोर्ड के साथ टाइप करना मुश्किल लगता है। इसने प्रत्येक key के नीचे तारों का उपयोग किया। Serial keys के सफल उपयोग ने तार एक दूसरे को उलझा दिए।
इसी तरह QWERTY कीबोर्ड का जन्म हुआ। क्रिस्टोफर लैथम शोल्स ने इसके लिए एक समाधान खोजा। जहाँ तक हो सके, उन्होंने लगभग अक्षरों का उपयोग किया। तो समस्या हल हो गई।
नवीनतम तकनीकों को खोजने के बाद भी, हम एक सम्मेलन के रूप में कीबोर्ड के शोल्स मॉडल का पालन करते हैं।
8. Gaming Keyboard
गेमिंग समर्पित लोग और कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों के लिए एक महान तनाव बस्टर है। गेमिंग कीबोर्ड हार्डकोर गेमर्स के लिए सबसे अच्छे प्रकार के कीबोर्ड में से एक है। इस कीबोर्ड के बारे में कुछ खासियतें हैं।
आपको एक गेमिंग कीबोर्ड पर कुछ विशेष बटन मिलते हैं। क्योंकि वे असर गेमर्स को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। हम गेमिंग करते समय W, S, D, A, एरो बटन और स्पेस का उपयोग करते हैं। एक गेमिंग कीबोर्ड में, इन बटनों को हाइलाइट किया जाता है और आसानी से अलग-अलग नहीं भी-सामान्य कंप्यूटर उपयोगकर्ता द्वारा।
इस प्रकार के कीबोर्ड का सबसे बड़ा प्लस इसका physical aspect है। अधिकांश गेमिंग कीबोर्ड में अनोखा रूप होता है। आप पहली नज़र में ही इसके डिज़ाइन के प्यार में पड़ जाएंगे।
निर्माता ग्राफिक्स भी सम्मिलित करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। ज्यादातर किसी भी लोकप्रिय गेम से ग्राफिक। यह भी थोड़ा महंगा है, एर्गोनोमिक कीबोर्ड की तरह।
यह सभी विभिन्न प्रकार के कीबोर्ड के बारे में है।
Keybord के बटन की जानकारी
हालाँकि, कीबोर्ड पर बटनों की संख्या निर्धारित करने के लिए नियमों का एक भी सेट नहीं है, लेकिन ज्यादा तर कंपनियां 104 keys के साथ एक वास्तविक Fact standard के रूप में पीसी कीबोर्ड का उपयोग करती हैं। वर्षों से कई अलग-अलग निर्माता हैं, इसलिए बटनों की संख्या मॉडल से मॉडल में भिन्न होती है।
आईबीएम / पीसी कीबोर्ड
मूल आईबीएम पीसी कीबोर्ड (1981) - 83 बटन
अपडेट किया गया आईबीएम पीसी कीबोर्ड (1984) - 84 बटन
एटी कीबोर्ड - 84 बटन
एटी एन्हांस्ड कीबोर्ड - 101 बटन
यूएस पारंपरिक कीबोर्ड - 101 बटन
उन्नत यूरोपीय कीबोर्ड - 102 बटन
विंडोज कीबोर्ड - 104 बटन
विंडोज-आधारित लैपटॉप कीबोर्ड - 86 बटन
ऐप्पल कीबोर्ड
न्यूमेरिक कीपैड के साथ Apple कीबोर्ड - 109 key
Apple वायरलेस कीबोर्ड - 78 key
Apple मैकबुक एयर लैपटॉप - 78 key

कीबोर्ड पर कितने फ़ंक्शन keys हैं?

आज के पारंपरिक पीसी कीबोर्ड में F12 के function से 12 फ़ंक्शन कुंजियाँ, F1 हैं। कुछ विशेष पीसी कीबोर्ड में एफ 24 के फ़ंक्शन से 24 फ़ंक्शन कुंजियाँ, एफ 1 हैं। एक नंबर पैड के साथ कई ऐप्पल डेस्कटॉप कंप्यूटर कीबोर्ड में 19 फ़ंक्शन कुंजियां होती हैं, एफ 19 के फ़ंक्शन से f1
कीबोर्ड में keys के प्रकार
Alphabet Keys
Number Keys
Special Keys
Function Keys
Navigation Keys
1. Alphabet Keys
26 वर्णमाला बटन A से Z तक किसी कीबोर्ड पर मौजूद होती हैं। ये key वर्णमाला क्रम में मौजूद नहीं होती हैं। इन कुंजियों का उपयोग शब्द, वाक्य या पैराग्राफ टाइप करने के लिए किया जाता है।
2. Number Keys
इन keys का उपयोग नंबर लिखने के लिए किया जाता है। ये बटन वर्णमाला बटन की Top Line के ऊपर मौजूद हैं और कीबोर्ड के दाईं (right) ओर भी मौजूद हैं।
3. Special Keys
कीबोर्ड में अधिक विशेष keys होती हैं जैसे स्पेस बार key, कैप्स लॉक की, बैकस्पेस key, शिफ्ट की, एंटर की, key कीज और टैब बटन आदि।
4. Function Keys
12 फ़ंक्शन keys एक कीबोर्ड पर मौजूद होती हैं। वे बटन विशिष्ट कार्य करते हैं। वे कीबोर्ड की सबसे Top line पर मौजूद हैं। लेबल F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11 और F12। इन बटन के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग कार्य हैं।
5. Navigation Keys
हर कीबोर्ड में कुछ विशेष नेविगेशन कीज़ होती हैं जैसे कि Cursor control keys (एरो कीज़), होम कीज़, एंड बटन, Ctrl, Alt, पेज अप, पेज डाउन, डिलीट, इंसर्ट आदि।
स्क्रॉल लॉक बटन क्या है - (What is Scroll Lock key)?
लैपटॉप पर स्क्रॉल लॉक key अक्सर बैकस्पेस बटन के पास स्थित एक अन्य बटन का एक द्वितीयक कार्य है। यदि एक लैपटॉप एक बटन के रूप में दो बटनों का उपयोग कर रहा है, तो आपको उस दूसरी key के साथ Fn बटन दबाना चाहिए जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। एक लैपटॉप पर, ScrLk, पॉज़ और ब्रेक फ़ंक्शंस आमतौर पर एक अन्य बटन का हिस्सा होते हैं और Blue text में होते हैं।इन बटनों का उपयोग करने के लिए, Fn key को उस Blue text के साथ दबाएँ जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण, स्क्रॉल लॉक वास्तव में Num Lk बटन का हिस्सा है, इसलिए आपको स्क्रॉल लॉक कार्यक्षमता को निष्पादित करने के लिए Fn बटन और Num Lk बटन को दबाने की आवश्यकता होगी।
What is backlit keyboard
एक बैकलिट कीबोर्ड एक ऐसा कीबोर्ड होता है, जहां कीज को मंद या पूरी तरह से अंधेरे स्थितियों में देखने के लिए रोशन किया जाता है। कम रोशनी वाले वातावरण में और अधिक अच्छा के लिए व्यावहारिकता के कारण कीबोर्ड के पीसी गेमर बाजार के बीच बैकलाइटिंग एक सामान्य विशेषता है।
What is chiclet keyboard
एक चिलेट कीबोर्ड कीबोर्ड को संदर्भित करता है जिसमें Advanced key के साथ कीबोर्ड होता है जो उनके बीच एक डिज़ाइन में कुछ जगह होती है जो कीबोर्ड की आसपास के क्षेत्र में मिश्रण करने में सक्षम बनाता है। पारंपरिक कीबोर्ड में दिखाए गए स्लेड-एज कीज़ की तुलना में गोल किनारों के साथ एक चिकलेट कीबोर्ड की बटन आयताकार होते हैं। एक चिकलेट कीबोर्ड के लिए एक मुख्य लाभ यह है कि key के साथ थोड़ा बड़ा क्षेत्र होने पर गलत बटन मारने का एक छोटा मौका होता है।आयताकार के आकार के च्यूइंग गम के "चेरीटस" ब्रांड से चीलेट कीबोर्ड का नाम मिलता है। हाल ही में, विशेष रूप से नेटबुक और नोटबुक में, चिकलेट कीबोर्ड डिज़ाइन अधिक लोकप्रिय हो गया है और इसे Apple MacBooks और Asus लैपटॉप में प्रमुखता से उपयोग किया जाता है। इसी समय, चिकलेट कीबोर्ड के देखने और महसूस करने के कई आलोचक हैं।
कंप्यूटर की key क्या हैं (What are the keys of computer
कंप्यूटर कीबोर्ड के संदर्भ में, कुंजी कीबोर्ड के बटनों में से एक है। अक्षरों, संख्याओं, कार्यों और प्रतीकों को सभी कुंजियों पर दर्शाया गया है। उदाहरण के लिए, चित्र आज विंडोज कीबोर्ड को दर्शाता है जो अधिकांश कीबोर्ड पर पाया जाता है।
कीबोर्ड की परिभाषा हिंदी में
बाहरी इनपुट डिवाइस कुछ प्रकार के कंप्यूटर सिस्टम में डेटा टाइप करने के लिए उपयोग किया जाता है चाहे वह मोबाइल डिवाइस हो, पर्सनल कंप्यूटर हो या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीन हो। एक कीबोर्ड में आमतौर पर अक्षर, संख्यात्मक और सामान्य प्रतीकों को शामिल किया जाता है जो हर रोज प्रतिलेखन में उपयोग किया जाता है। पर्सनल कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड सीरियल या यूएसबी प्लग के माध्यम से मशीन से जुड़े होते हैं।

मुझे उम्मीद है कि मेंने आपको What Is Keyboard In Computer (What Is keyboard in Hindi) के बारे में ज्यादा जानकारी दी है। और मैं यह उम्मीद करता हूं कि आपको यह Airtcle अच्छा लगा हो अगर यह Airtcle आप को अच्छा लगा है तो आज इस को अपने मित्रों आदि को यह Share करें ताकि अघिक से अधिक लोगों को यह जानकारी मिले और वह यह जान सके की what is keyboard in Hindi और मैं यह आशा करता हूं कि आपको कीबोर्ड के बारे में समझ आ गया होगा। आपको यह लेख कीबोर्ड के प्रकार केसा लगा हमें Comments लिख के जरुर बताएं।

Comments

Popular Posts