Youtube क्या है?और YouTube चैनल Grow कैसे करते हैं?
Youtube क्या है और YouTube चैनल Grow कैसे करते हैं? ये सवाल अक्सर बहुत से नए Youtuber को बहुत परेशान करता है. आज के इस digital युग में अगर आपको लोगों के सामने आना है तब Online ही वो एकमात्र जरिया है जहाँ आप एक साथ करोड़ों लोगों के सामने उपस्तिथ हो सकते हैं.
यहाँ चाहे तो आप खुद video के माध्यम से उपस्तिथ हो सकते हैं या फिर अपने contents के द्वारा लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको Youtube search के Top में आना होगा क्यूंकि यही वो हैं जिन्हें visitors ज्यादा पसंद करते हैं और trust भी करते हैं.
लेकिन यहाँ तक पहुँचना उतना आसान काम नहीं है क्यूंकि इसके लिए आपको अपने Videos का सही ढंग से एसईओ करना होगा. मतलब की उन्हें सही तरीके से Optimized करना होगा जिससे वो Youtube में rank हो सके. और इसकी प्रक्रिया को ही SEO कहते हैं. वहीँ आज के इस article में हम अपने YouTube चैनल को Grow कैसे करे (How to grow youtube channel in Hindi) के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.
Youtube क्या है?
YouTube एक video sharing service है जो की users को allow करती है videos watch करने के लिए जिन्हें की दुसरे users या content creators के द्वारा post किया गया होता है. वहीँ वो खुद भी इसमें अपनी videos upload कर सकते हैं. वैसे तो इस service की शुरुवात की गयी एक independent website के तोर पर सन 2005 में, लेकिन वहीँ इसे Google के द्वारा बाद में acquire कर लिया गया सन 2006 में.
अपने YouTube चैनल को Grow करने के 10 तरीके - How to Grow Your YouTube Channel
इसमें कोई इनकार नहीं है; वीडियो मार्केटिंग पिछले कुछ वर्षों में बढ़ रही है, और brands के लिए और अधिक popular और सुलभ हो रही है। और जबकि SnapChat, Facebook, Instagram, Twitter, और यहां तक कि आपकी खुद की वेबसाइट जैसी popular sites निवेश करने के लिए महान स्थान हैं, YouTube इस क्षेत्र में सबसे बड़ा बना हुआ है, इस प्लेटफॉर्म पर हर दिन एक अरब घंटे वीडियो देखने वाले लोग खर्च करते हैं।
अक्सर दुनिया का "दूसरा सबसे बड़ा search engine" के रूप में जाना जाता है, YouTube आपकी content को तेज़ी से ढूंढने और पूरी तरह से संलग्न होने में सहायता कर सकता है - यदि आप कुछ तरकीबें जानते हैं। यहां 10 प्रभावी तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपना YouTube चैनल बढ़ा सकते हैं।
1. एक ही कीवर्ड/Topic के आसपास वीडियो बनाएं
यह साफ़ लग सकता है, लेकिन किसी एक विषय/कीवर्ड के इर्द-गिर्द अपना वीडियो बनाना अपने इच्छित ट्रैफ़िक को प्राप्त करने और अपने दर्शकों को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। बहुत से लोग जो SEO की सबसे अच्छा practices से अनजान हैं, इस step को छोड़ देते हैं, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपके वीडियो को अधिक से अधिक viewers मिले तो यह महत्वपूर्ण है। कीवर्ड टूल जैसे कीवर्ड टूल का उपयोग करने का प्रयास करें, जो कि YouTube के लिए special है, जिस niche में आप target करना चाहते हैं, उसमें सबसे अधिक searched कीवर्ड देखें।
अपनी वीडियो content बनाने से पहले अपना कीवर्ड चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको उस विशिष्ट विषय के आसपास सर्वोत्तम जानकारी बनाने में मदद करता है। यह आपको अपने कीवर्ड को पूरी content में स्वाभाविक रूप से शामिल करने में याद रखने में भी मदद करता है, इसलिए बंद कैप्शन जोड़े जाने पर YouTube इसे उठाता है। एक बार जब आप अपना कीवर्ड चुन लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इरादे के मामले में सही रास्ते पर हैं, उस विषय के लिए वर्तमान में रैंकिंग कर रहे वीडियो देखें, और अपने title [name] और description को अनुकूलित करना न भूलें। popular myths के बावजूद, YouTube पर सबसे सफल वीडियो आम तौर पर 5 मिनट से कम लंबे होते हैं, इसलिए ऐसा महसूस न करें कि आपको एक फिल्म बनानी है या एक कहानी लिखना है। इसे छोटा और मीठा रखें।
2. मौजूदा Quality Content को सुधारें
बेशक, अपने चैनल को grow करने का सबसे आसान तरीका quality content बनाना है। लेकिन उस content को हमेशा खरोंच से नहीं बनाया जाना चाहिए। आपके द्वारा पहले से बनाई गई आकर्षक, मूल्यवान, उपयोगी और कार्रवाई योग्य content से आपके कुछ बेहतरीन वीडियो बनाए जा सकते हैं। बहुत से लोग YouTube पर उन समस्याओं के उत्तर और कैसे-कैसे ट्यूटोरियल खोजने के लिए जाते हैं, इसलिए समस्याओं को हल करने वाली content बहुत उपयुक्त है। वर्तमान में आपके पास मौजूद ब्लॉग, गाइड और अन्य उच्च-प्रदर्शन वाले टुकड़े देखें और सोचें कि उन्हें शानदार वीडियो कैसे बनाया जाए।
3. अपने दर्शकों से जुड़ें
यह महत्वपूर्ण है कि इस fact को नजरअंदाज न करें कि YouTube एक सोशल मीडिया चैनल है, और इसलिए सामाजिक संपर्क की मांग करता है। यदि आप comment और चर्चा को प्रोत्साहित किए बिना केवल वीडियो पोस्ट कर रहे हैं, तो आप एक तरकीब याद कर रहे हैं। YouTube चैनलों को शानदार जुड़ाव के साथ पुरस्कृत करता है, जिसमें चैनल पर बिताया गया कुल समय, देखने का समय, पसंद-नापसंद, और सबसे महत्वपूर्ण, comment शामिल हैं। आपको प्राप्त होने वाली प्रत्येक comment का जवाब देने का प्रयास करें (यदि संभव हो तो!) और उपयोगकर्ताओं से ऑडियो/विज़ुअल संकेतों से जुड़ने के लिए कहें।
4. ब्रांडेड हो जाओ
तो आपका कंटेंट बहुत अच्छा है। लेकिन क्या आपका चैनल खुद देखने में आकर्षक है? यदि आप चाहते हैं कि viewers आपके YouTube चैनल को गंभीरता से लें और आपके चैनल को subscribe करे, तो आपको professional दिखने की आवश्यकता है। आपके चैनल की ब्रांडिंग करने से उपयोगकर्ताओं को आपका content को तुरंत पहचानने में भी मदद मिलेगी। यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है, तो संभवतः आपके पास पहले से ही किसी प्रकार का रंगरूप है और आप खुद को अन्य व्यक्तियों और/या कंपनियों से अलग करने के लिए उपयोग करते हैं, इसलिए उस ब्रांडिंग को अपने YouTube चैनल पर भी ले जाने में ही समझदारी है। 5.अन्य सोशल चैनलों पर अपने YouTube वीडियो का प्रचार करें
सोशल मीडिया के बारे में खूबसूरत चीजों में से एक यह है कि आप विभिन्न चैनलों पर content का क्रॉस-प्रमोशन कर सकते हैं। अपने अन्य सोशल चैनलों पर अपने YouTube वीडियो का प्रचार करना अपने दर्शकों को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। आप किन चैनलों पर हैं? फेसबुक, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, Pinterest? ऐसे कई हैं जिनमें से चुनना है। और अगर कोई चैनल (जैसे फेसबुक) है जिस पर आप सीधे वीडियो पोस्ट करना चाहते हैं, तो आप हमेशा YouTube पर full-length वाले वीडियो के लिए एक टीज़र कर सकते हैं ताकि सभी चैनलों पर आपकी अधिकतम साझेदारी हो। अपने ब्लॉग के बारे में मत भूलना; आप वहां अपने वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं! 6. दिखाएँ
यदि आप स्वयं या किसी छोटे संगठन के हिस्से के रूप में YouTube चला रहे हैं, तो अपना स्वयं का चेहरा स्क्रीन पर रखना बेहद फायदेमंद हो सकता है। जब आप किसी ब्रांड के सामने अपना चेहरा रखते हैं, तो आपके दर्शक एक व्यक्ति के रूप में आपसे अधिक आसानी से जुड़ सकते हैं। यह ब्लॉगर्स के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है; फिटनेस, जीवन, या व्यावसायिक कोच; और सोलोप्रीन्योर। आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक वीडियो में आपका चेहरा शामिल करने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको हर कुछ वीडियो में व्यक्तिगत रूप से अपने दर्शकों तक पहुंचना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि आप इस प्रकार के YouTuber हैं, तो अपने चैनल पर अपनी एक photo का उपयोग करें (आपका लोगो नहीं)।
7. महान थंबनेल पोस्ट करें
थंबनेल का बड़ा प्रभाव हो सकता है। YouTube अपने साइडबार में थंबनेल के माध्यम से अन्य वीडियो का विज्ञापन करता है, इसलिए आप चाहते हैं कि आपका वीडियो पैक में सबसे अलग दिखे। वही YouTube search के लिए जाता है। आकर्षक title और आकर्षक थंबनेल वाले वीडियो आमतौर पर उच्च रैंक देते हैं, भले ही content स्वयं उतनी मूल्यवान न हो, क्योंकि उनकी क्लिक-थ्रू-दर (CTR) अधिक होती है। अपनी सीटीआर को उस स्थान पर प्राप्त करने के लिए जहां उसे होना चाहिए, हाइलाइट किए गए क्षेत्रों, तीरों, बड़े टेक्स्ट, और अप्रत्याशित या असामान्य छवियों जैसी युक्तियों का उपयोग करने का प्रयास करें।
8. YouTube कार्ड का लाभ उठाएं
हम पहले ही इस बात पर चर्चा कर चुके हैं कि YouTube उन चैनलों को पुरस्कृत (rewards) करता है जो दर्शकों को अपने pages पर लंबे समय तक रखते हैं। देखे जाने के इन लंबे औसत समय का मतलब है कि लोग वास्तव में आपकी content से जुड़े हुए हैं। (आप YouTube analytics का उपयोग करके देख सकते हैं कि लोग आपके वीडियो पर कितने समय तक टिके हुए हैं)। YouTube कार्ड जोड़कर, आप ठीक उसी बिंदु पर अतिरिक्त recommended वीडियो जोड़ सकते हैं जहां उपयोगकर्ता वर्तमान में छोड़ रहे हैं। हालांकि वे उस वीडियो को छोड़ सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को आपकी अन्य content पर ले जाया जाएगा और आपके चैनल की रैंकिंग को बढ़ाते हुए आपके चैनल पर बने रहेंगे।
9. सब्सक्रिप्शन के लिए पुश करें
जब आप किसी नए वीडियो को पोस्ट करने के लिए "सब्सक्राइब" करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि दर्शक आपके चैनल से जुड़े हुए हैं। दर्शकों से आपके द्वारा अपलोड किए जाने वाले प्रत्येक वीडियो में आपके चैनल की सदस्यता लेने के लिए कहें, और अपने मौजूदा सब्सक्राइब्ड उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़े रहें। (आप यहां अपने ग्राहकों की सूची देख सकते हैं)। ग्राहकों के लिए कभी भुगतान न करें। यह केवल आपके जुड़ाव को कम करेगा और लंबे समय में आपके खाते की प्रामाणिकता को चोट पहुंचाएगा। याद रखें, यदि आप अपने दर्शकों को सदस्यता लेने के लिए नहीं कहते हैं, तो हो सकता है कि आप बहुत से संभावित followers को याद कर रहे हों।
10. अपनी अपलोडिंग फ़्रीक्वेंसी बढ़ाएँ
यह टिप पहली बार में डराने वाली लग सकती है, लेकिन अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए, आपको अपनी पोस्टिंग आवृत्ति को सप्ताह में कम से कम एक वीडियो तक बढ़ाने की आवश्यकता है। चिंता मत करो; इसे पूरा करने के लिए आपको किसी डिज़ाइन फर्म या फैंसी विज्ञापन बजट की आवश्यकता नहीं है। आज के स्मार्टफोन उत्कृष्ट वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता प्रदान करते हैं, और एनिमोटो जैसे टूल किसी के लिए भी वीडियो संपादन को आसान बनाते हैं। संगति सबसे महत्वपूर्ण है। प्रत्येक दिन या सप्ताह (आपकी आवृत्ति के आधार पर) एक ही समय पर पोस्ट करने का प्रयास करें, और अपने ग्राहकों को इस बारे में अपडेट रखें कि नए वीडियो कब आएंगे। फिर अपने शेड्यूल पर टिके रहें।
आज आपने क्या सीखा
आप सब समझ ही गए होंगे के Youtube क्या है?और YouTube चैनल Grow कैसे करते हैं? (How to grow youtube channel in Hindi). यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.
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